MMS का फुल फॉर्म क्या होता है?

आज के इस डिजिटल और टेक्नोलॉजी के युग में अक्सर आपने देखा होगा की लोग फोटो, ग्राफिक्स, संगीत तथा वीडियो भेजने के लिए मल्टीमीडिया कम्युनिकेशन्स का उपयोग करते है। इसी संबंध में आपने MMS के बारे में तो सुना ही होगा, लेकिन क्या आप जानते है MMS का फुल फॉर्म क्या होता है?

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
MMS का फुल फॉर्म क्या होता है?
MMS Ka Full Form क्या होता है?

MMS का फुल फॉर्म क्या है?

MMS का पूरा नाम “multimedia messaging service” है जिसे हिंदी में मल्टीमीडिया संदेश सेवा कहा जाता है। MMS भी मल्टीमीडिया संचार को भेजने का एक रिसोर्स है। जो ऑडियो फाइल, वीडियों क्लिप और टेक्स्ट और पिक्चर भेजने के लिए एक विशेष सुविधा प्रदान करता है।

यूजर को पूर्ण रूप से इस डिवाइस को उपयोग करने पर pictures, graphics, audio files, video clips भेजने की आज्ञा प्रदान की जाती है। मोबाइल फोन और टैबलेट जैसे डिवाइस में MMS का उपयोग किया जा सकता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह Mobile phone, smart phone, personal computer, handheld device की रॉव के साथ कुछ भी हो सकता है। GPRS और 3G 3G ,4G ,5G नेटवर्क के साथ MMS का उपयोग करना कम्पैटिबल है। जीपीआरएस नेटवर्क में सेंड किये गए एमएमएस थोड़ी स्लो से चलते है।

जबकि 3G ,4G ,5G नेटवर्क में भेजे गए MMS हैंडल नेटवर्क स्पीड से चलता है, इसके साथ ही इस नेटवर्क के वीडियो स्ट्रीम भी की जा सकती है।

MMS क्या है ?

MMS का अर्थ है की यह मल्टीमीडिया मैसेजिंग सर्विस के रूप में उपयोगकर्ताओं को मल्टीमीडिया मैट्रियल को कम्युनिकेट करने हेतु शार्ट मैसेज सर्विस के सामान ही कैपेबल बनाने हेतु SMS तकनीक के साथ विकसित किया गया है। मुख्य रूप से यूजर इसका उपयोग पिक्चर आदि भेजने के लिए करते है।

MMS के लाभ

MMS के विभिन्न फायदे है जो इस प्रकार से निम्नवत है।

  • एमएमएस की मदद से हम किसी भी पर्सन को आसान तरीके से तस्वीर ,वीडियो क्लिप ,ऑडियो फाइल और ग्राफिक्स को सेंड कर सकते है।
  • MMS मल्टीमीडिया संचार का एक ऐसा साधन है जो हमें सूचना को आदान प्रदान करने के लिए अनुमति प्रदान करता है।
  • आप 2G ,3G ,4G आदि नेटवर्क के साथ में इसे सर्विस का लाभ उठा सकते है।
  • MMS की मदद से आप किसी भी तरह के डाटा को अपने दोस्तों आदि को शेयर कर सकते है।
  • इस सेवा में सबसे ख़ास बात यह है की आप इसमें 160 कैरेक्टर से अधिक का संदेश लिख सकते है एवं इसके साथ में कोई भी फाइल अटैच कर सकते है।
  • इस सर्विस के माध्यम से आसानी से वीडियों ऑडियों आसानी से LOW नेटवर्क के साथ में रिसीव किया जा सकता है।

MMS से होने वाली हानि

MMS सेवा के जैसे कई लाभ है उसके साथ-साथ इनकी कई हानियाँ भी है जो की इस तरह से हो सकते है।

MMS का उपयोग करने वाले सभी उपयोगकर्ताओं को बता दें की इस सेवा के सुरक्षा की सुविधा इतनी सिक्योर नहीं बनाई गयी है। यदि आप इसका उपयोग कर रहे है तो आपके डाटा चोरी होने की संभावना हो सकती है। इसीलिए आप ऐसे सेवाओं का लाभ थोड़ी सतर्कता के साथ उठा सकते है।

साथ ही इस सर्विस में बड़ी ऑडियो वीडियो को भेजने में आपका अधिक समय लग सकता है। बड़ी-बड़ी फाइल को लोड करने में MMS टाइम लेता है।

एमएमएस का फुल फॉर्म क्या है ?

एमएमएस का फुल फॉर्म “multimedia messaging service” है। जिसे हिंदी में मल्टीमीडिया संदेस सेवा कहते है।

MMS में क्या क्या सुविधाएँ उपलब्ध है ?

MMS में विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध है इस सेवा के आधार पर आसान तरीके से अपने दोस्तों आदि को ऑडियो, वीडियो, पिक्चर, ग्राफिक्स संदेश आदि को सेंड किया जा सकता है। यह सूचना आदान प्रदान करने का एक सरल साधन है।

MMS का उपयोग कौन कौन से डिवाइस में किया जाता है ?

MMS का उपयोग, मोबाइल फोन, स्मार्ट फोन, टेबलेट, पर्सनल कंप्यूटर, हैंडहेल्ड डिवाइस आदि में किया जा सकता है।

MMS का उपयोग करने के लिए सबसे बेहतर नेटवर्क कौन सा है ?

एमएमस का उपयोग करने के लिए आपका डिवाइस जिस भी नेटवर्क को सपोर्ट करता है वह सबसे अच्छा रहेगा। आज के इस टाइम में इसके लिए सबसे अच्छा नेटवर्क 4G ,5G है।

Leave a Comment