How To Link Aadhaar Card with Ration Card, Ration Card to Aadhar Linking | राशन कार्ड आधार लिंक ऐसे करें

उपभोक्ता मामला मंत्रालय दिशा निर्देशों के अनुसार देश में सभी राशन कार्ड धारको को अपने राशन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य हो गया है।

Link Aadhaar Card with Ration Card– जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज के समय में आधार कार्ड सभी लोगो के लिए कितना आवश्यक दस्तावेज हो गया है। इसके बिना कोई भी कार्य आज के समय में संभव नहीं है ,वोटर कार्ड बैंक अकाउंट राशन कार्ड इत्यादि से आधार कार्ड को लिंक करना आवश्यक हो गया है। ताकि विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ लाभार्थी नागरिकों को समय समय पर प्राप्त हो सके।

आज हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको राशन कार्ड आधार लिंक से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। यदि आप भी अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करना चाहते है तो हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी को पूरा पढ़े।

How To Link Aadhaar Card with Ration Card, Ration Card to Aadhar Linking | राशन कार्ड आधार लिंक ऐसे करें
राशन कार्ड आधार लिंक ऐसे करें

Link Aadhaar Card with Ration Card

राशन कार्ड आधार लिंक– भारत सरकार के द्वारा नागरिकों की पहचान करने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ में आधार लिंक करवाने का प्रोसेस जारी किया गया है। ताकि देश में किसी भी तरीके से बनने वाले फर्जी दस्तावेजों पर रोक लग सके और योजनाओं का लाभ केवल पात्र परिवारों तक पहुंचने में मदद मिल सके। भारत सरकार की इस प्रक्रिया के अनुसार देश में राशन कार्ड से हो रहे भ्र्ष्टाचार में कमी आएगी। Link Aadhaar Card with Ration Card प्रोसेस के बारे में हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पूर्ण जानकारी प्रदान करने जा रहे है।

Link Aadhaar Card with Ration Card

आर्टिकलराशन कार्ड के साथ आधार लिंक
वर्ष 2023
विभागउपभोक्ता मामला मंत्रालय
लाभसरकारी योजना का लाभ
लाभार्थी सभी राशन कार्ड धारक
उद्देश्यभ्र्ष्टाचारी को कम करना
आवेदन का मोड़ऑफलाइन/ऑनलाइन

Khadya CG Online छत्तीसगढ़ राशन कार्ड लिस्ट

राशन कार्ड आधार से लिंक करना क्यों आवश्यक है ?

Ration Card to Aadhar Linking– उपभोक्ता मामला मंत्रालय दिशा निर्देशों के अनुसार देश में सभी राशन कार्ड धारको को अपने राशन कार्ड से आधार को लिंक करना अनिवार्य हो गया है। यह इसलिए की देश में कई लोग ऐसे है जो पात्र ना होकर भी राशन कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे है। ऐसे में इन सभी अपात्र परिवारों को राशन कार्ड की सुविधाओं से वंचित करने के लिए उपभोक्ता मामला मंत्रालय के द्वारा राशन कार्ड आधार लिंक प्रोसेस को जारी किया गया है।

देश में रहने वाले उन सभी परिवारों के राशन कार्ड वह महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके आधार पर वह सरकार के द्वारा दी जाने वाली उन सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है जो उनके लिए कई तरह की सुविधाएँ प्रदान करने में मदद करती है। जिन नागरिकों द्वारा राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं किया जायेगा उन्हें संबंधित राशन की दूकान से राशन लेने का लाभ नहीं मिलेगा।

Ration Card to Aadhar Linking के लाभ

  • यदि आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक होता है तो आज तक जितने भी राशन कार्ड फर्जी तरीके से बनाये गए है उनको बंद कर दिया जायेगा। एवं जिन परिवारों को अभी तक राशन कार्ड की सेवाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था उन्हें इसका लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • केवल पात्र नागरिक ही राशन कार्ड आधार लिंक प्रोसेस से इसका लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • Ration Card to Aadhar Linking से फर्जी तरीके से बनाये गए सभी राशन कार्ड बंद किये जायेंगे।
  • राशन कार्ड आधार लिंक प्रोसेस से एक परिवार का केवल एक ही राशन कार्ड बनेगा।
  • Ration Card में होने वाली धोखाधड़ी को आधार कार्ड लिंक प्रोसेस के माध्यम से रोका जा सकता है।
  • राशन कार्ड से देश में बढ़ रहे भ्रष्टाचार को कम करने में मदद मिलेगी।
  • Ration Card to Aadhar Linking के माध्यम से केवल बायोमेट्रिक से ही लाभार्थी राशन प्राप्त कर पाएंगे।
  • PDS की दुकानों में अब राशन केवल बायोमैट्रिक के आधार पर लाभार्थी तक पहुंचाया जायेगा। इससे लाभार्थी की पहचान भी आसानी से की जा सकेगी।

राशन कार्ड आधार से लिंक हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • परिवार मुखिया सदस्य का आधार कार्ड एवं परिवार के अन्य सदस्यों का आधार कार्ड।
  • मुखिया की फोटो
  • बैंक पासबुक से संबंधित विवरण
  • राशन कार्ड के साथ एक राशन कार्ड की फोटोकॉपी।

राशन कार्ड आधार से लिंक ऐसे करें -Link Aadhaar Card with Ration Card

यदि आप अपने राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक करना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। Ration Card to Aadhar Linking process नीचे विस्तार रूप से दिया गया है।

  • अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए अपने नजदीकी राशन कार्ड शॉप या फिर खाद्य विभाग कार्यालय में जाएँ।
  • यदि आप अपने राशन कार्ड शॉप डीलर से अपना राशन कार्ड आधार से लिंक करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को डीलर के पास जमा करना होगा।
  • जैसे-राशन कार्ड की कॉपी ,आधार कार्ड की कॉपी आदि।
  • इसके बाद आपके दस्तावेजों को संबंधित कार्यालय में भेजा जायेगा।
  • आप चाहे तो स्वयं भी खाद्य विभाग कार्यालय में विजिट कर अपने दस्तावजों को कार्यालय में जमा करा सकते है।
  • सफलता पूर्वक जांच होने के बाद आपके राशन कार्ड को संबंधित अधिकारीयों के द्वारा आधार से लिंक किया जायेगा।
  • इस प्रकार से आप अपने Ration Card to Aadhar Linking process को पूरा कर सकते है।

नोट- सभी राशन कार्ड धारको को राशन कार्ड आधार लिंक से संबंधित यह जानकारी दी जाती है की www.uidai.gov.in या फिर किसी भी राज्य की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट में Ration Card to Aadhar Linking process को ऑनलाइन उपलब्ध नहीं किया गया है। यदि आप अपने राशन कार्ड कार्ड से लिंक करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको संबंधित कार्यालय या फिर राशन शॉप डीलर से संपर्क करना होगा।

Link Aadhaar Card with Ration Card FAQ

राशन कार्ड आधार लिंक कैसे करें ?

राशन कार्ड आधार कार्ड लिंक करने के लिए के लिए आप अपने आधार की फोटोकॉपी राशनकार्ड की फोटोकॉपी के साथ पीडीएस की दुकान पर जमा करें।

क्या Link Aadhaar Card with Ration Card हेतु राशन कार्ड धारको को किसी तरह के शुल्क जमा करने की आवश्यकता है ?

जी नहीं Aadhaar Card Link with Ration Card के लिए राशन कार्ड धारको को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।

क्या राशन कार्ड आधार मोड में लिंक किया जा सकता है ?

जी नहीं राशन कार्ड आधार लिंकिंग का प्रोसेस केवल ऑफलाइन मोड में पूर्ण किया जा सकता है। इसके लिए अभी उपभोक्ता मामला विभाग द्वारा किसी भी तरह की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं की गयी है।

राशन कार्ड को आधार से लिंक करने आवश्यकता क्यों है ?

उपभोक्ता मामला विभाग के दिशा निर्देशों के अनुसार राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की आवश्यकता इसलिए है की देश में ऐसे कई सारे परिवार है जो पात्र ना होकर भी राशन कार्ड से मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा रहे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram