हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें | Haryana old age pension list

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट- हरियाणा सरकार के द्वारा राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन नागरिकों को मासिक रूप में पेंशन राशि प्रदान करने के लिए यह योजना राज्य स्तर में लागू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत जिन बुजुर्ग नागरिकों की आयु 60 वर्ष से अधिक हो गयी है एवं वह अपने आजीविका के साधन उपलब्ध कर पाने में असमर्थ है तो वह Haryana old age pension के लिए आवेदन कर सकते है। 60 वर्ष की आयु वाले महिला एवं पुरुष दोनों इस योजना में आवेदन कर आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करने से संबंधी जानकारी को प्रदान करने जा रहे है। अतः हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करने से संबंधी सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें | Haryana old age pension list
हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें | Haryana old age pension list

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट

Haryana old age pensionआर्थिक रूप से सभी वृद्धजन नागरिकों को लाभान्वित करने के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा योजना के तहत 60 वर्ष की आयु होने पर वृद्धजनों को आवेदन करने हेतु फॉर्म आमंत्रित किये जाते है। बुढ़ापा जीवन व्यतीत करने के लिए जिन बुजुर्ग नागरिकों के पास आय के निश्चित साधन उपलब्ध नहीं है वह सभी हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना में आवेदन कर सकते है। यह योजना शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य यह है की जीवन के अंतिम पड़ाव में वरिष्ठ नागरिक अपने जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति बिना किसी आर्थिक परेशानी के पूर्ण कर सके। प्रतिमाह के रूप में सरकार के द्वारा ओल्ड ऐज पेंशन स्कीम हरियाणा के तहत वित्तीय सहायता का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को प्रदान किया जाता है। वर्तमान समय में लाभार्थी वृद्ध नागरिकों को सरकार के द्वारा मासिक रूप में 2250 रूपए की पेंशन राशि प्रदान की जाती है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना हरियाणा

हरियाणा सरकार के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को बेहतर एवं आसान बनाने के लिए पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल में अब लाभार्थी पेंशनरों को पेंशन योजनाओं से जुड़ी सभी तरह की जानकारी ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत पोर्टल के तहत प्राप्त होगी। लाभार्थी नागरिकों की सुविधा हेतु सभी तरह की सेवाएं अब पोर्टल में उपलब्ध की गयी है। वृद्धावस्था पेंशन योजना से संबंधी लिस्ट देखने के लिए अब नागरिकों को किसी भी कार्यालय में जाना नहीं पड़ेगा। यह पोर्टल नागरिकों के समक्ष पारदर्शी तरीके से सेवाओं को उपलब्ध करवाने में मदद करेगा। आधार, पेंशन आईडी एवं खाता संख्या से अब आप घर बैठे पेंशन विवरण को बिना किसी समस्या के चेक कर सकते है। साथ ही पेंशन योजना से संबंधी आधार लिंक करने की सुविधा भी पोर्टल में उपलब्ध की गयी है।

Haryana old age pension list

आर्टिकल का नामहरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट
राज्यहरियाणा
विभागसामजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग
वर्ष 2022
उद्देश्यसभी वृद्धावस्था पेंशनर्स को ऑनलाइन
पेंशन सूची में नाम उपलब्ध कराना।
लाभार्थीसभी वृद्धावस्था पेंशन के लाभ पात्र
आधिकारिक वेबसाइटsocialjusticehry.gov.in
हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना

Haryana old age pension स्कीम के तहत लाभार्थी वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करने के लिए मासिक रूप में वित्तीय सहायता राशि वितरण की जाती है। यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित बुजुर्ग नागरिकों के लिए हरियाणा सरकार के द्वारा शुरू की गयी है जो अपने बुढ़ापा जेवण व्यतीत करने के लिए अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ है। समय समय पर सरकार के द्वारा पेंशन राशि में वृद्धि की जाती है। ताकि वृद्ध नागरिक महंगाई के साथ-साथ बढ़ोतरी की गयी इस राशि से अपनी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हो सके। 2021-22 के आगामी बजट में हरियाणा सरकार पेंशन योजना में 850 रूपये की वृद्धि करने पर विचार कर रही है। यदि ऐसा होता है तो हरियाणा राज्य के वृद्धजन नागरिकों को यह राशि 3100 रूपये के रूप में प्राप्त होगी। मौजूदा समय में सरकार के द्वारा मासिक रूप में लाभार्थियों को 2250 के रूप में पेंशन वितरण की जा रही है।

सरकार के द्वारा यह वित्तीय मदद वृद्ध जन नागरिकों को देने के पीछे मुख्य लक्ष्य यह है की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के वृद्ध नागरिकों को अपनी दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर ना रहे। मासिक रूप में सरकार की ओर से मिल रही आर्थिक मदद से वह स्वयं ही अपनी जरूरतों की पूर्ति करने में सक्षम हो पाएंगे। बुढ़ापा जीवन सुरक्षित बनाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण स्कीम है।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट ऐसे चेक करें

Haryana old age pension list चेक करने के लिए नीचे दिए निर्देशों का पालन करें। पेंशन लिस्ट चेक करने से संबंधी जानकारी को नीचे विस्तार रूप में साझा किया गया है।

  • हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक करने के लिए pension.socialjusticehry.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में लाभपात्रों की सूची देखें / View List of Beneficiaries के विकल्प में क्लिक करें। हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट
  • अब नए पेज में लिस्ट देखने के लिए पूछी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें। हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट
  • जैसे -जिला ,क्षेत्र ,खंड नगरपालिका ,गांव वार्ड ,सेक्टर ,पेंशन का नाम ,छटने का क्रम आदि।
  • इसके बाद दिए गए कॅप्टचा कोड को दर्ज करके लाभपात्रो की सूची देखें के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब आपके सामने लाभार्थी लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस तरह से आप हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट चेक कर सकते हो।

आधार/पैंशन आई.डी./खाता संख्या से पैंशन विवरण देखें

यदि आप आधार, पेंशन आईडी एवं खाता संख्या से अपना विवरण चेक करना चाहते है तो नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • Pension details from Aadhar/Pension ID/Account Number से जुड़ी जानकारी प्राप्त करने के लिए Department of Social Justice and Empowerment Government of Haryana की pension.socialjusticehry.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में आधार/पैंशन आई.डी./खाता संख्या से पैंशन विवरण देखें के विकल्प में क्लिक करें। हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट
  • अब अगले पेज में लाभार्थी के पेंशन विवरण देखने के लिए पेंशन आईडी/ Pension Id ,खाता संख्या/ Account No ,आधार संख्या/ Aadhaar No में से किसी एक विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद दी गयी जानकारी को दर्ज करें।
  • कैप्चा कोड एंटर करके विवरण देखे के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इस तरह लाभार्थी पेंशन विवरण देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट से संबंधित प्रश्न उत्तर

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना में किन नागरिकों का नाम सूची में शामिल किया जायेगा ?

60 वर्ष से ऊपर की आयु वाले उन सभी नागरिकों का नाम हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना लिस्ट में शामिल किया जायेगा जिन्होंने योजना में आवेदन किया है।

वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु कौन से नागरिक आवेदन कर सकते है ?

आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी वाले वह सभी बुजुर्ग नागरिक हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन योजना हेतु आवेदन कर सकते है जिनकी आयु 60 वर्ष हो गयी है एवं आजीविका हेतु उनके पास किसी तरह के साधन उपलब्ध नहीं है।

हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट को लाभार्थी कैसे चेक कर सकते है ?

लाभार्थी वृद्धजन नागरिक अब बिना किसी समस्या के pension.socialjusticehry.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के तहत हरियाणा वृद्धावस्था पेंशन लिस्ट को चेक कर सकते है।

क्या बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले वृद्ध नागरिक ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना हरियाणा हेतु आवेदन कर सकते है?

जी हाँ जिन वृद्ध नागरिकों के पास अपना बुढ़ापा जीवन यापन करने के लिए निश्चित रूप से किसी तरह से कोई साधन उपलब्ध नहीं है केवल वही हरियाणा समाजिक सुरक्षा पेंशन योजना हेतु आवेदन कर सकते है।

Leave a Comment