एलन रिकमैन का जीवन परिचय | Alan Rickman Ka Jivan Parichay

Alan Rickman Ka Jivan Parichay :- दोस्तों आप में से ऐसे कई सारे लग होंगे जो की एलन रिकमैन के बारे में जानते हैं या फिर कई सारे लोग ऐसे भी हैं जिनको की एलन रिकमैन के बारे में बिलकुल भी नहीं पता लेकिन 30 अप्रैल के दिन को इनकी तस्वीर को देखकर आपके दिमाग में एक सवाल तो जरूर आया होगा की आखिरकार Alan Rickman कौन हैं तथा आज ही के दिन ये इतने प्रसिद्ध क्यों हैं। असल में 30 अप्रैल को गूगल ने डूडल के माध्यम से एक अंग्रेजी कलाकार अभिनेता तथा निर्देशक एलन रिकमैन को सम्मानित किया है जो की हॉलीवुड की फिल्मो में अपनी बहुचर्चित भूमिकाओं के लिए जाने जाते हैं।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आप लोगो ने हैरी पॉटर (Harry Potter) फिल्म सीरीज को देखा है तो आपको Alan Rickman के बारे में जानते ही होंगे लेकिन अगर आपने केवल Harry Potter का नाम सुना है तो आपको बता दें की उसमें जो प्रोफेसर स्टीव का किताब निभा रहा थे वह एलन रिकमैन ही थे। 30 अप्रैल 1987 को इस दिन Alan Rickman ने ब्रॉडवे नाटक ‘Les Liaisons Dangereuses’ में प्रदर्शन किया, जिसने की उनके करियर को शुरू करने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

एलन रिकमैन का जीवन परिचय | Alan Rickman Ka Jivan Parichay
एलन रिकमैन का जीवन परिचय | Alan Rickman Ka Jivan Parichay

Alan Rickman Ka Jivan Parichay

एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन एक अंग्रेजी निर्देशक और अभिनेता थे जिनका जन्म 21 फरवरी 1946 को तथा इनकी मृत्यु 14 जनवरी 2016 को हुई थी। यह अपने गहरी एवं सुरीली आवाज के लिए जाने जाते हैं, इन्होने अपना प्रशिक्षण लंदन में RADA (द रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट) में लिया और शास्त्रीय एवं आधुनिक थिएटर प्रस्तुतियों में प्रदर्शन करते हुए (RSC) रॉयल शेक्सपियर कम्पनी के सदस्य बन गए। इनके द्वारा 1985 में ‘Les Liaisons Dangereuses’ के स्टेज प्रोडक्शन में Vicomte de Valmont की भूमिका निभाई।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

पराग अग्रवाल का जीवन परिचय

2009 में, उन्हें अकादमी पुरस्कार नामांकन प्राप्त करने वाले सर्वश्रेष्ठ अभिनेताओं में से एक का नाम दे दिया गया। रिकमैन का 14 जनवरी 2016 को 69 वर्ष की आयु में अग्नाशय के कैंसर से निधन हो गया। ब्रिटिश सिनेमा जगत में उन्होंने अपनी अलग ही छाप छोड़ी है उनके द्वारा लगभग 30 साल तक ब्रिटिश सिनेमा के साथ मिलकर काम किया था।

एलन रिकमैन का संक्षिप्त जीवन परिचय

आर्टिकल एलन रिकमैन का जीवन परिचय
(Alan Rickman Ka Jivan Parichay)
नामएलन रिकमैन
जन्म तारीख21 फरवरी 1946
जन्मस्थानएलन रिकमैन का जन्म इंग्लैंड के पश्चिम लंदन में हुआ
पत्नी का नामरीमा होरटन।
एलन रिकमैन इतना पॉपुलर क्यों हैएलन रिकमैन जी ने हैरी पॉटर एवं डाई हार्ड फिल्म में अपना अभिनय को किया था।
उनका मृत्यु कब और कैसे हुआ14 जनवरी 2016 मैं उनकी मृत्यु कैंसर की वजह से हुआ।
Alan Rickman Ka Jivan Parichay

एलन रिकमैन का प्रारम्भिक जीवन

Alan Rickman Biography -21 फरवरी 1946 को एलन सिडनी पैट्रिक रिकमैन का जन्म लन्दन के एक्टन जिले में गृहिणी मार्गरेट डोरेन रोज़ (नी बार्टलेट) के यहां हुआ था। उनके पिता एक कैथोलिक थे और उनकी माँ मेथोडिस्ट थीं। उनके डेविड और माइकल नाम के दो भाई और शीला नाम की एक बहन थी। रिकमैन एक तंग जबड़े के साथ पैदा हुए थे उनके आवाज में गहरे स्वर के कारण वह काफी जल्दी प्रसिद्ध हो गए।

जब यह आठ साल के थे तो इनके पिता के मृत्यु केसर के कारण हो गयी जिस कारण उनकी माता ने उनके भाई बहनो को अकेले ही पाला। 19 वर्ष की उम्र में रीमा होरटन से मिलने से पहले उनका क्रश 10 साल की उम्र में अमांडा नाम की लड़की के उपर स्कूल में खेल दिवस के मोके पर हुआ था।

वेस्ट एक्टन फर्स्ट स्कूल में रिकमैन ने अपनी शिक्षा ग्रहण की थी। उसके बाद इन्होने एक्टन में डेरवेंटवाटर प्राइमरी स्कूल, और फिर डायरेक्ट ग्रांट सिस्टम के माध्यम से लन्दन के लेटिमर अपर स्कूल से शिक्षा प्राप्त की जहाँ पर उन्होंने एक नाटक में भी प्रतिभाग किया। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद Alan Rickman तथा उनके कई दोस्तों ने साथ में मिलकर ग्रेफिटी नामक एक ग्राफिक डिज़ाइन स्टूडियो खोला और तीन साल का उसमे सफल व्यवसाय करने के बाद उन्होंने पेशेवर रूप से अभिनय करने का फैसला लिया।

एलन रिकमैन का व्यक्तिगत जीवन (Alan Rickman Biography)

19 वर्ष की आयु में 1965 में रिकमैन की मुलकात एक 18 वर्षीय रीमा हॉर्टन से हुई थी, इन्होने बाद में रिकमैन से शादी भी की थी। वह 1970 से एक साथ रह रही थी और 2015 में एलन रिकमैन ने रीमा हॉर्टन के साथ शादी की थी। इन दोनों दम्पति की कोई भी संतान नहीं थी। रिकमैन अपने आखिरी दिनों तक राजनीती के साथ जुड़ रख थे.

उनका आखिरी ऑनस्क्रीन प्रदर्शन नाटक आई इन द स्काई में हेलेन मिरेन के साथ था, जिसे की उन्होंने ड्रोन के उपयोग के संबंध में सरकारों की नैतिक जिम्मेदारियों के बारे में एक फिल्म के रूप में वर्णित किया था। उन्होंने अपने जीवन काल में बहुत ही अच्छे काम किए लेकिन उनके शरीर में पहले से ही कुछ प्रॉब्लम होने के कारण 7 साल पहले 2016 में मृत्यु हो गयी थी।

एलन रिकमैन क्यों पॉपुलर हैं ?

Alan Rickman Biography हम में से ऐसे कई सारे लोग हैं जिन्होंने पॉपुलर सिनेमा का नाम तो सुना ही होगा। इसमें एक फिल्म पुरे ही विश्व में काफी ज्यादा प्रसिद्ध हुई थी जिसका नाम हैरी पॉटर (Harry Potter) था, इस फिल्म सीरीज में इन्होने प्रोफेसर स्नेप के किरदार को निभाया था। इन्होने अपनी जीवन के 30 साल अंग्रेजी एक्टिंग में लगा दिया था। अगर आप हैरी पॉटर एवं die-hard जैसे पॉपुलर फिल्म का नाम जानते हैं तो आपको (Alan Rickman Ka Jivan Parichay) के विषय में यह जानना आवश्यक है की इन दोनों ही बहुचर्चित फिल्म में Alan Rickman में अभिनय किया था।

एलन रिकमैन के करियर की शुरुआत (Alan Rickman Ka Jivan Parichay)

थियेटर में एलन रिकमैन का करियर शुरू ही गया था। Alan Rickman ने रॉयल शेक्सपियर कंपनी सहित इंग्लैंड में कई थिएटर कंपनियों के साथ प्रदर्शन किया। यहाँ इनको “रोमियो एंड जूलियट”, “द टेम्पेस्ट” तथा “एज़ यू लाइक इट”में काम के लिए अपनी पहचान प्राप्त हुई। “थेरेस रैक्विन” में रिकमैन की पहली ऑनस्क्रीन भूमिका 1980 में हुई थी। वह बाद में “द बारचेस्टर क्रॉनिकल्स” और “स्माइलीज पीपल” सहित कई ब्रिटिश टेलीविजन श्रृंखलाओं में दिखाई दिए। हालांकि, 1988 की एक एक्शन फिल्म “डाई हार्ड” में उन्होंने खलनायक हंस ग्रुबर के रूप में अपनी भूमिका थी जिससे की उन्हें अंतरराष्ट्रीय ख्याति दिलाई थी।

एलन रिकमैन की पॉपुलर फिल्में (Biography of Alan Rickman)

  • रॉबिन हुड: प्रिंस ऑफ थीव्स (1991)
  • डाई हार्ड (1988)
  • हैरी पॉटर एंड द फिलोसोफ़र्स स्टोन (2001)
  • सेंस एंड सेंसिबिलिटी (1995)
  • गैलेक्सी क्वेस्ट (1999)
  • हैरी पॉटर एंड द प्रिजनर ऑफ अज़काबान (2004)
  • बॉटल शॉक (2008)
  • लव एक्चुअली (2003)
  • आई इन द स्काई (2015)
  • हैरी पॉटर एंड द डेथली हैलोज़: पार्ट 2 (2011)

Alan Rickman Ka Jivan Parichay से संबंधित (FAQ)

एलन रिकमैन कौन थे ?

एलन रिकमैन एक अंग्रेजी सिनेमा जगत के अभिनेता एवं निर्देशक थे जिन्होंने की हैरी पॉटर (Harry Potter) नमक प्रसिद्ध फिल्म सीरीज में काम किया था।

एलन रिकमैन का जन्म कब हुआ था ?

एलन रिकमैन का जन्म 21 फरवरी 1946 में हुआ था।

एलन रिकमैन की मृत्यु कब हुई ?

एलन रिकमैन की मृत्यु 14 जनवरी 2016 में कैंसर के कारण हुई थी।

एलन रिकमैन प्रसिद्ध क्यों हैं ?

एलन रिकमैन जी ने हैरी पॉटर एवं डाई हार्ड जैसी प्रसिद्ध फिल्म में अपना अभिनय को किया था।

एलन रिकमैन की पत्नी का क्या नाम था ?

एलन रिकमैन की पत्नी का नाम रीमा हॉर्टन था।

Leave a Comment