महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022: लाभ, उद्देश्य व कार्यान्वयन प्रक्रिया

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022: हरियाणा सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के कल्याण हेतु कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से राज्य में महिलाओं को उनके स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य की 10 वर्ष की आयु वाली बालिकों से लेकर 45 वर्ष की महिलाओं को शामिल कर बेहतर स्वास्थ्य के लिए उन्हें निःशुल्क सेनेटरी नैपकीन की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे वह स्वच्छ एवं बेहतर जीवन यापन कर सकेंगी। इसके लिए सरकार द्वारा शुरू की गई महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का लाभ राज्य की महिलाओं को किस प्रकार प्राप्त हो सकेगा और उन्हें योजना की किन योग्यताओं को पूरा करना होगा, इसकी विस्तृत जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना
Mahila-and-kishori-samman-yojana

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना 2022

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर जी द्वारा वर्ष 2020 में वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के माध्यम से महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना को आरम्भ करने का सरकार का मुख्य लक्ष्य राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति उनके स्वास्थ्य के लिए जागरूकता प्रदान करना है, इसके लिए योजना के माध्यम से प्रदेश की 10 वर्ष से 45 वर्ष की महिलाओं को योजना में शामिल कर उन्हें प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन प्रदान किए जाएँगे, यह सेनेटरी नैपकीन बालिकाओं व महिलाओं को आँगनबाड़ी केंद्र व सरकारी स्कूलों के माध्यम से उपलब्ध करवाए जाएँगे, जिससे मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता की कमी के कारण होने वाली बीमारियों से महिलाओं या बच्चियों को मुक्ति मिल सकेगी और वह स्वच्छ व स्वस्थ जीवन जी सकेंगी। महिला एवं किशोरी योजना के माध्यम से सभी पात्र व लाभार्थी महिलाओं को योजना का लाभ प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना के कार्यन्वयन हेतु सरकार द्वारा इसमें 30.80 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना लाभ, उद्देश्य व कार्यान्वयन प्रक्रिया

Women and Kishori Samman Yojana: Details

योजना का नाम महिला एवं किशोरी सम्मान योजना
शुरू किया गया हरियाणा सरकार द्वारा
साल 2022
संबंधित विभाग महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना के लाभार्थी हरियाणा के सभी नागरिक
उद्देश्य कमजोर आय वर्ग परिवार की महिलाओं को स्वास्थ्य के
प्रति जागरूक कर निःशुल्क सेनेटरी नैपकिन प्रदान करना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द उपलब्ध होगी

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के लाभ

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के माध्यम से महिलाओं को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • इस योजना की शुरुआत हरियाणा सरकार द्वारा वर्ष 2020 में महिलाओं के कलयाण के लिए की गई थी।
  • इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जा रहा है।
  • योजना के माध्यम से राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मासिक धर्म के प्रति उनके स्वास्थ्य को लेकर उन्हें जागरूक किया जाएगा।
  • राज्य की बालिकाओं व महिलाओं को योजना के माध्यम से प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन नि:शुल्क प्रदान किए जाएंगे।
  • योजना के तहत दिए जाने वाले सेनेटरी नैपकिन लाभार्थी महिला व बालिका को पूरे एक वर्ष के लिए स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों से प्रदान किए जाएँगे।
  • योजना का लाभ सभी पात्र महिलाओं को प्राप्त हो सके इसके लिए सरकार द्वारा योजना में 30.80 करोड़ रूपये का बजट निर्धारित किया गया है।
  • महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के माध्यम से दिया जाने वाला लाभ प्राप्त कर महिलाएँ स्वच्छ एवं स्वास्थ जीवन यापन कर सकेंगी।

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की योग्यता

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित योग्यताओं को पूरा करना होगा, जिसे पूरा करने वाली महिलाओं को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  • योजना में आवेदन के लिए आवेदक हरियाणा के स्थाई निवासी होने चाहिए।
  • राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बालिकाएँ एवं महिलाएँ योजना में आवेदन के पात्र होंगी।
  • योजना के माध्यम से 10 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की महिलाएँ लाभ के पात्र होंगी।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का कार्यन्वयन

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के माध्यम से राज्य की पात्र बालिकाओं और महिलाओं को लाभ प्रदान करने के लिए उन्हें स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सेनेटरी नैपकिन की सुविधा प्रदान की जाएगी, जिसमे बालिकाओं को स्कूल के माध्यम से और महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्रों से एक वर्ष के लिए प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन दिए जाएँगे।

हरियाणा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना से सम्बंधित प्रश्न

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उद्देश्य क्या है क्या है ?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना का उदेश्य राज्य में महिलाओं को उनके स्वास्थ्य को लेकर जागरूक करने के लिए सरकार द्वारा महिला एवं किशोरी सम्मान योजना की शुरुआत की गई है।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में कौन पात्र होंगे ?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में 10 वर्ष की आयु से लेकर 45 वर्ष की महिलाएँ लाभ के पात्र होंगी।

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में महिलाओं को क्या दिया जाएगा ?

महिला एवं किशोरी सम्मान योजना में महिलाओं को प्रतिमाह 6 सेनेटरी नैपकिन नि:शुल्क प्रदान किए जाएंगे।

Leave a Comment