(रजिस्ट्रेशन) विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022. इस योजना का लाभ उन कारीगरों, मजदूरों, हस्तशिल्पी, हलवाई, नाई आदि आवेदकों को मिलेगा जो पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के योग्य उम्मीदवारों को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विश्वकर्मा श्रम सम्म्मान योजना की शुरुआत की गयी है। इस Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 के माध्यम से सरकार विशेष रूप से प्रदेश के मजदूर, कारीगरों और दस्तकारों के लिए शुरू की गई है। इस के साथ ही योजना के जरिये सरकार राज्य में स्वरोजगार के अवसर बढ़ाने का प्रयास भी करेगी। जिस से राज्य के अधिक से अधिक नागरिक योजना का लाभ लेते हुए स्वरोजगारों की शुरुआत करें। राज्य सरकार इस योजना के तहत सभी योग्य आवेदकों को उनके हुनर के अनुसार ट्रेनिंग / प्रशिक्षण भी प्रदान करेगी।

इसे भी देखें :- यूपी लेबर कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

आज इस लेख के माध्यम से हम आप को Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि कैसे इच्छुक व्यक्ति विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकता है ? साथ ही Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Registration Process, आवेदन और पंजीकरण हेतु आवश्यक दस्तावेज, पात्रता / योग्यता शर्तें आदि सभी योजना से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां आप को इस लेख में प्राप्त हो जाएंगी। जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें –

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी वर्गों के विकास के लिए अनेकों योजनाओं की शुरुआत की जाती है। इसी कड़ी में एक और योजना जुड़ गयी है, जिस का नाम है – विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022. इस योजना का लाभ उन कारीगरों, मजदूरों, हस्तशिल्पी, हलवाई, नाई आदि आवेदकों को मिलेगा जो पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। इस योजना का लाभ शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों के योग्य उम्मीदवारों को मिलेगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 में सभी योग्यता और रखने वाले उम्मीदवारों को उनके स्वरोजगार को शुरू करने में सहायता करने के लिए समय समय पर सरकार द्वारा विभिन्न रोजगार से संबंधित प्रशिक्षण दिया जाता है। ये प्रशिक्षां 6 दिवसीय होता है। इस के साथ ही सरकार रोजगार / ट्रेड से संबंधित टूल किट भी प्रदान करती है।

जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपना स्वयं का रोजगार शुरू करना चाहते हैं, उन्हें सरकार आर्थिक सहायता भी प्रदान करती है। इस योजना के तहत आवेदन करने वाले नागरिकों को निशुल्क प्रशिक्षण तो मिलता ही है , साथ में सरकार उन्हें 10 लाख रूपए तक का लोन (उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना लोन) भी उपलब्ध कराती है।

Highlights Of Vishwakarma Shram Samman Yojana

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य आप को नीचे दी गयी सारणी के माध्यम से मिल जाएंगे।

योजना का नाम विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022
राज्य उत्तर प्रदेश
संबंधित विभाग उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय
उद्देश्य पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े कारीगरों और अन्य कामगारों को आर्थिक रूप से सशक्त करना व उन्हें बेहतर भविष्य की ओर अग्रसर करना।
लाभार्थी प्रदेश के पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े कारीगर, श्रमिक वर्ग आदि
लाभ स्वरोजगार शुरू करने हेतु लोन और निशुल्क 6 दिन की ट्रेनिंग।
योजना में मिलने वाले लोन की कीमत 10 हजार रूपए से लेकर 10 लाख रूपए तक।
टोल फ्री नंबर 1800-1800-888, 0512-2218401
आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in

इन नागरिकों को मिलेगा लाभ

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 में उत्तर प्रदेश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को लाभ मिलेगा। इस योजना में प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पारम्परिक व्यवसाय से जुड़े कारीगर जैसे कि – दरजी, बढ़ई, टोकरी बुनकर, लोहार, सुनार, नाई, हलवाई, कुम्हार, हस्तशिल्पी, मोची या दस्तकार आदि से जुड़े हुए नागरिकों को इस योजना (Vishwakarma Shram Samman Yojana) का लाभ प्राप्त होगा। सरकार द्वारा सभी योग्य उम्मीदवारों को 6 दिवसीय ट्रेनिंग के जरिये उनके हुनर को तराशा जाएगा। उन्हें नए तकनीक के माध्यम से आगे बढ़ने और अपने कार्य को और बेहतर करने का अवसर दिया जाएगा।

सरकार द्वारा आयोजित कराई जाने वाली 6 दिवसीय ट्रेनिंग के बाद सभी उम्मीदवारों को नयी तकनीकी टूलकिट प्रदान की जाएगी। जिससे उनके पास नए नए तरीके और औजार होंगे जिससे वो अपने कार्य में और अच्छा कर पाएंगे और उन्हें इससे आर्थिक सुधार करने में सहायता मिलेगी। जैसे की हमने बताया कि विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में योग्य उम्मीदवारों को जो स्वरोजगार शुरू करने के इच्छुक होंगे उन्हें लोन भी प्रदान किया जाएगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana का उद्देश्य

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 को शुरू करने के पीछे राज्य सरकार का उद्देश्य प्रदेश के उन परम्परागत कारीगरों को लाभ प्रदान करना है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। इस योजना (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना) के माध्यम से सरकार सभी निर्धन और ग्रामीण परिवारों को सशक्त बनाया जाएगा जो परम्परागत कारीगरी से जुड़े हुए हैं। इससे इन परिवारों की आय बढ़ेगी। सरकार इस योजना (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022) में कारीगरों को 6 दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान करेगी। साथ ही उन्हें उन्नत किस्म की टूलकिट भी उपलब्ध कराएगी।

(रजिस्ट्रेशन) विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 के तहत आवेदन करने के लिए योग्यता रखते हैं तो आप को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। Shram Samman Yojana के महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में आप यहाँ जान सकते हैं।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाणपत्र
  • पहचान पत्र
  • परंपरागत कारीगरी से जुड़े होने का प्रमाण पत्र (यदि परंपरागत कारीगरी करने वाली जाति से भिन्न हो। )
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये हैं विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवश्यक योग्यता शर्तें

आप भी यदि Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप को योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी कुछ आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। यदि आप इन शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी योजना (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022) में आवेदन करके इसका लाभ ले सकते हैं। यहाँ जानिए सभी योग्यता मापदंडों के बारे में –

  1. Vishwakarma Shram Samman Yojana में आवेदन करने के लिए सभी आवेदकों को उत्तर प्रदेश के स्थायी नागरिक होना जरुरी है।
  2. श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने की तिथि के आधार पर आवेदक की आयु गणना की जाएगी।
  3. आवेदक जो विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन के इच्छुक हैं उन्हें पारम्परिक व्यवसाय से जुड़ा हुआ होना चाहिए। जैसे कि – दरजी , बढ़ई , टोकरी बुनकर , लोहार , सुनार , नाई , हलवाई , कुम्हार , मोची या दस्तकार।
  4. विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 में आवेदन करने हेतु सिर्फ परिवार के एक सदस्य को ही पात्र माना जाएगा। (जैसे पति से कोई भी एक आवेदन कर सकते हैं। )
  5. वो इच्छुक आवेदक जो पारम्परिक कारीगरी से सम्बंधित जाति से बाहर के हैं वो भी इसमें आवेदन कर सकते हैं।

नोट : कृपया ध्यान दें जो उम्मीदवार विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 का लाभ लेना चाहते है लेकिन वो पारम्परिक कारीगरी करने वाली जाति से बाहर के हैं तो उन्हें आवेदन हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरुरत होगी। उन्हें परम्परागत कारीगरी से जुड़े होने के प्रमाण के रूप में ग्राम अपने गांव के ग्राम प्रधान, अध्यक्ष नगर पंचायत, नगर पालिका / नगर निगम के संबंधित वार्ड के सदस्य द्वारा निर्गत किये गए प्रमाण पत्र को प्रस्तुत करना होगा।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022 में आवेदन ऐसे करें

जो भी इच्छुक उम्मीदवार Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 में आवेदन करने के इच्छुक हैं वो यहाँ दी गयी Vishwakarma Shram Samman Yojana Online Registration Process को समझ सकते है। यहाँ दी गयी पूरी प्रक्रिया को फॉलो करके उम्मीदवार विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन पूरा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए आप को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच चुके हैं।
  • यहाँ आप को कुछ विकल्प दिखाई देंगे। इनमे से आप को लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना है।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना
  • इस विकल्प पर क्लिक करते ही आप के स्क्रीन पर ड्राप डाउन मेन्यू में अगले चार विकल्प दिखेंगे।
  • इन विकल्पों में से आप को आवेदक लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप के स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा। यहाँ आप को नवीन उपयोगकर्ता पजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें।
विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस
  • क्लिक करते ही नवीन पंजीकरण फॉर्म खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जैसे कि – योजना के नाम का चयन , आवेदक का नाम नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, राज्य का नाम और जिले का नाम आदि महत्वपूर्ण जानकारियों को भरें।
  • अंत में आप को कैप्चा कोड को भरते हुए सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन पंजीकरण करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

कृपया ध्यान दें आप को अभी इस विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन करने के लिए लॉगिन करने की आवश्यकता होगी। लॉगिन आईडी और पासवर्ड आप को पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से प्राप्त हो जाएंगे। अब आगे जानिये आवेदन पूर्ण करने की प्रक्रिया (विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन ) –

  • पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप को लॉगिन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इस के लिए आप को लॉगिन आईडी और पासवर्ड भरने होगा। साथ ही कैप्चा कोड को भरने के बाद लॉगिन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आवेदक को पासवर्ड को बदलना होगा। और फिर से लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन के बाद आवेदक के सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा। जिसमें पूछी गयी सभी जानकारियां उम्मीदवार को भरनी होंगी।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद मैनेज गए सभी आवश्यक दस्तावेजों को निर्धारित साइज और फॉर्मेट में अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद उम्मीदवार को शपथ पत्र वाले पेज का प्रिंट आउट निकालकर नोटरी से सत्यापित करवाना होगा।
  • इसके बाद वापस इसे अपलोड करना होगा। (यदि योजना में आवश्यक हो तो । )
  • उम्मीदवार को अब Submit के बटन पर क्लिक करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।
  • इस प्रकार विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना किस राज्य के लिए है ?

श्रम सम्मान योजना उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए है।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना क्या है ?

Vishwakarma Shram Samman Yojana उत्तर प्रदेश , पारम्परिक व्यवसाय करने वाले शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के उन कारीगरों के लिए है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। योजना के माध्यम से सरकार उनके जीवनस्तर और आर्थिक स्थिति को ऊपर उठाने का प्रयास करेगी। इसके लिए उन्हें 6 दिवसीय ट्रेनिंग दी जाएगी। साथ में टूलकिट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Vishwakarma Shram Samman Yojana में क्या लाभ है ?

इसमें प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पारम्परिक कारीगरों को 6 दिवसीय ट्रेनिंग दी जाएगी और उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए सहायता भी की जाएगी। जिस से उनका आर्थिक स्तर सुधर सके।

विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में आवेदन और पंजीकरण की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

 Vishwakarma Shram Samman Yojana की आधिकारिक वेबसाइट diupmsme.upsdc.gov.in है। आप इस वेबसाइट पर जाकर इस योजना के तहत आवेदन और पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2022 में आवेदन कैसे कर सकते हैं ?

इसके लिए आप को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपन अपंजीकरण करवाना होगा। फिर आप आवेदन कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए लेख को पढ़ें।

आज इस लेख के माध्यम से हमने आप को Vishwakarma Shram Samman Yojana के बारे में जानकारी दी। उम्मीद करते हैं आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। यदि आप ऐसी ही अन्य योजनाओं के बारे में जानने के लिए इच्छुक है तो आप हमारी वेबसाइट www.mcpanchkula.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button