दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीकरण प्रक्रिया, दस्तावेज

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत राज्य के छात्र वर्ग को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन हेतु शुरू की गई है। इस योजना को 6 फरवरी 2021 को लांच किया गया था। विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का संचालन दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है। विज्ञान के क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत 1000 छात्रों को 5000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल जी के द्वारा छात्रों को शिक्षा हेतु प्रोत्साहित करने के लिए दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना की शुरुआत की गई है। जानकारी के लिए बता दें इस योजना के माध्यम से शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। वे इच्छुक छात्र जो मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आवेदन करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana क्या है ? योजना के लिए पंजीकरण कैसे करें ? आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको जानकारी देने जा रहें है।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म, पंजीकरण प्रक्रिया, दस्तावेज
विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना क्या है ?

सरकार द्वारा Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 की शुरुआत राज्य के छात्र वर्ग को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन हेतु शुरू की गई है। इस योजना को 6 फरवरी 2021 को लांच किया गया था। विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का संचालन दिल्ली सरकार द्वारा किया जा रहा है। विज्ञान के क्षेत्र को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस योजना के अंतर्गत 1000 छात्रों को 5000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

केवल 8वीं पास छात्र जिन्होंने कक्षा 8 में 60 प्रतिशत या इससे अधिक अंक प्राप्त किये है आवेदन कर सकते है। जो भी छात्र मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए आवेदन करना चाहते वे योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है।

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे है। इन जानकारियों को आप आगे दी गयी सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म
साल 2022
राज्य का नाम Delhi
योजना का नाम Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana
कब लांच की गई 6 फरवरी 2021
लाभार्थी राज्य के छात्र
आधिकारिक वेबसाइट लिंक Delhi Government Web Portal
विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना

यह भी पढ़ेंदिल्ली रोजगार बाजार पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के उद्देश्य

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 शुरू करने का दिल्ली सरकार का मुख्य उद्देश्य छात्रों को शिक्षा की और आकर्षित करके शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देना है। साथ ही इससे छात्रों की विज्ञान प्रतिभा भी निखरेगी। छात्रों के टैलेंट का भी पता लगाया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 5000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी। आठवीं कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

दिल्ली मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना 2022

Vigyan Pratibha Priksha Yojana Eiligibility

यहाँ हम आपको मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आवेदन करने वाले छात्रों के लिए निर्धारित पात्रता के विषय में जानकारी देने जा रहें है। इन पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही आवेदन फॉर्म भरकर योजना का लाभ उठा सकते है। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • उम्मीदवार दिल्ली राज्य में स्थाई रूप से निवास करते हो।
  • उम्मीदवार ने कक्षा 8वीं न्यूनतम 60 प्रतिशत अंकों से पास की हो।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत छूट का प्रावधान है।
  • सरकार स्कूल में अध्ययनरत छात्र इस योजना का लाभ ले सकते है।

दिल्ली प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

आवेदकों को Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे। इन डाक्यूमेंट्स के आधार पर ही आवेदन फॉर्म भरा जायेगा। ये जरूरी डाक्यूमेंट्स निम्न प्रकार है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 8वीं की मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

ऐसे करें मुख्यमंत्री प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए पंजीकरण

वे इच्छुक उम्मीदवार जो Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 के लिए पंजीकरण करना चाहते है उनकी जानकारी के लिए बता दें अभी तक इस योजना हेतु दिल्ली सरकार द्वारा केवल घोषणा की गई है। हालांकि दिल्ली प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए दिल्ली सरकार जल्द ही आधिकारिक पोर्टल जारी करेगी। विज्ञान प्रतिभा प्रतीक्षा योजना के लिए आधिकारिक पोर्टल जारी होते ही इसकी सूचना आपको हमारे द्वारा जाएगी। Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 से जुडी अपडेट के लिए जुड़े रहिये।

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana क्या है ?

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना दिल्ली सरकार द्वारा शुरू की गयी योजना है। इस योजना में राज्य के एक हजार छात्रों को 5000 रूपये तक की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए कौन-से डाक्यूमेंट्स चाहिए ?

छात्रों को विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना का आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स होंगे जैसे-आवेदक का आधार कार्ड
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
8वीं की मार्कशीट
आय प्रमाण पत्र
मूल निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर

दिल्ली मुख्यमंत्री प्रतिभा परीक्षा योजना के लिए कौन आवेदन कर सकते है ?

दिल्ली राज्य का कोई भी छात्र मुख्यमंत्री प्रतिभा परीक्षा योजना की लिए अपना पंजीकरण करवा सकते है। आवेदन करने वाले छात्रों को 5 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।

Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana कब लांच की गई थी ?

मुख्यमंत्री विज्ञान प्रतिभा परीक्षा योजना दिल्ली सरकार द्वारा 6 फरवरी 2021 को लांच की गई थी।

हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको Delhi Mukhyamantri Vigyan Pratibha Priksha Yojana 2022 से जुडी किसी प्रकार की कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button