Vehicle NCRB Report Download कैसे करें.Check Vehicle NCRB Report Online

एनसीआरबी पोर्टल नागरिकों को पुराने वाहनों के रिकॉर्ड प्रदान करने की सेवा प्रदान करता है। अगर आप कोई पुराना वाहन खरीदते है तो इस पोर्टल पर जाकर वाहन की एनसीआरबी रिपोर्ट निकाल जांच कर सकते है कि जो वाहन आप खरीदने जा रहें है कहीं यह किसी अपराध में तो शामिल नहीं था।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको Vehicle NCRB Report Download करने से सम्बंधित जानकारी देने जा रहें है। जैसे कि आप सभी जानते है बहुत से कार्यों में वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है। वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट को कोई भी व्यक्ति राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट ncrb.gov.in पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकता है। यहाँ हम आपको बताएंगे Vehicle NCRB Report Download कैसे करें ?वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट ऑनलाइन चेक कैसे करें ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Vehicle NCRB Report Download करने से सम्बंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

Check Vehicle NCRB Report Online
Check Vehicle NCRB Report Online

Vehicle NCRB Report क्या है ?

क्या आप जानते है एनसीआरबी क्या है ? NCRB की फुल फॉर्म क्या है ? आपकी जानकारी के लिए बता दें एनसीआरबी एक पोर्टल का नाम है। NCRB की फुल फॉर्म National Crime Records Bureau है। हिंदी में इसका नाम राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो है। एनसीआरबी पोर्टल नागरिकों को पुराने वाहनों के रिकॉर्ड प्रदान करने की सेवा प्रदान करता है। अगर आप कोई पुराना वाहन खरीदते है तो इस पोर्टल पर जाकर वाहन की एनसीआरबी रिपोर्ट निकाल जांच कर सकते है कि जो वाहन आप खरीदने जा रहें है कहीं यह किसी अपराध में तो शामिल नहीं था।

Sarthi Parivahan Sewa : Registration & Check Status

इस प्रकार आप वाहन का पूरा रिकॉर्ड ऑनलाइन चेक कर सकते है। एनसीआरबी पोर्टल नागरिकों को वाहन के रिकॉर्ड को ऑनलाइन चेक करने की सुविधा प्रदान करता है। अगर आप भी Vehicle NCRB Report चेक एवं डाउनलोड करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते है।

Check Vehicle NCRB Report Online 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको Vehicle NCRB Report Download कैसे करें से सम्बंधित कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम Vehicle NCRB Report
साल 2022
केटेगरी Vehicle NCRB Report
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंक ncrb.gov.in

वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट की आवश्यकता

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको बताएंगे Vehicle NCRB Report की आवश्यकता क्या है ? अगर आप भी वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट की आश्यकता के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरा पढ़ें। जानिए नीचे दिए गए कुछ पॉइंट्स के माध्यम से –

  • वाहन पर लोन कराने के लिए भी वाहन की रिपोर्ट की आवश्यकता पड़ती है।
  • अगर आप वाहन को एक राज्य से दूसरे राज्य में वाहन का पंजीकरण करवाना चाहते है तो ऐसी स्थिति में आपको Vehicle NCRB Report की आवश्यकता होगी।
  • पुराना वाहन खरीदकर अगर आप उस वाहन को अपने नाम पर रजिस्टर्ड करवाना चाहते है तो आपको Vehicle NCRB Report की आवश्यकता होगी।

वाहन की एनसीआरबी रिपोर्ट डाउनलोड कैसे करें ?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो Vehicle NCRB Report Download करना चाहते है यहाँ हम उनके लिए कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से रिपोर्ट डाउनलोड करने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से वाहन की एनसीआरबी रिपोर्ट को डाउनलोड कर सकते है। जानिए क्या है रिपोर्ट डाउनलोड करने की पूरी प्रक्रिया –

  • Vehicle NCRB Report Download करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट ncrb.gov.in पर जाएँ।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • होम पेज पर आपको मेन्यू में केंद्रीय नागरिक सेवाएं के विकल्प पर क्लिक करना होगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
Vehicle NCRB Report Download
Vehicle NCRB Report Download
  • क्लिक करते ही आपके सामने अगले पेज में Citizen Login Form खुलेगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
Viechle NCRB Report Download Kaise Karen
Viechle NCRB Report Download Kaise Karen
  • यहाँ आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Send OTP के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज करें।
  • उसके बाद आपको अपना नाम दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • अब आपको नीचे दिए गए Login के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपके सामने चार विकल्प आएंगे जैसे –
    • Generate Vehicle NOC
    • Missing Person Search
    • Proclaimed Offenders
    • Locate Nearest PS
  • इनमे से आपको Generate Vehicle NOC के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए नया पेज खुलेगा।
  • यहाँ आपको नाम, वाहन का आरसी नंबर, चैसिस नंबर और इंजन नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट पीडीएफ फॉर्मेट खुलकर आ जाएगी।
  • अब आप इस रिपोर्ट को डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।

Vehicle NCRB Report Download 2022 से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उत्तर

वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट डाउनलोड की आधिकारिक वेबसाइट से करें ?

वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट को आप राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट ncrb.gov.in पर जाकर आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

NCRB की फुल फॉर्म क्या है ?

NCRB की फुल फॉर्म National Crime Records Bureau है।

वाहन राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो का हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

वाहन राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो का हेल्पलाइन नंबर (011) 26735450 है। इस हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क करके आप आसानी से समस्त जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Vehicle NCRB Report चेक एवं डाउनलोड कैसे करें ?

अगर आप वाहन एनसीआरबी रिपोर्ट चेक एवं डाउनलोड करना चाहते है तो आप राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रिपोर्ट आसानी से घर बैठे चेक कर सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Vehicle NCRB Report Download कैसे करें और इससे सम्बंधित समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या शिकायत के लिए आप हेल्पलाइन नंबर (011) 26735450 पर सम्पर्क कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके भी पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button