UP Vridha Pension Yojana: सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की रकम 500 से 1000 रुपये बढ़ाई, इनको मिलेगी बढ़ी हुई रकम

UP Vridha Pension Yojana– सीएम योगी जी के द्वारा राज्य के सभी वृद्धजनों के लिए सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के अंतर्गत मिलने वाली वृद्धा पेंशन योजना को लेकर एक खास ऐलान किया गया है। सरकार की इस घोषणा के बाद अब वृद्धजनों को मिलने वाली पेंशन राशि में बढ़ोतरी की गयी है। यानी की वृद्ध नागरिकों को मिलने वाली इस पेंशन राशि में 500 से 1000 रूपये तक की रकम बढ़ाई गयी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इसके आलावा सरकार के द्वारा श्रमिक नागरिकों को अगले 4 महीने तक 500 रूपये देने की घोषणा की गयी है। यानी की श्रमिकों को 4 माह की अवधि में 2000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी। और कुष्ठ रोगियों को योगी सरकार के द्वारा 3 हजार रूपये की पेंशन राशि वितरण की जाएगी।

UP Vridha Pension Yojana
UP Vridha Pension Yojana

UP Vridha Pension Yojana

उत्तर प्रदेश योगी सरकार के द्वारा लिए गए इस फैसले के आधार पर अब वृद्धजनों को मासिक रूप में 1000 रूपये की पेंशन राशि लेने का लाभ प्रदान किया जायेगा। पहले योगी सरकार के द्वारा वृद्धजनों को मासिक रूप में 500 रूपये पेंशन राशि उनके खाते में हस्तनांतरित की जाती थी लेकिन इस फैसले के बाद लाभार्थी पेंशनरों को 1000 रूपये के रूप में पेंशन लेने का लाभ प्राप्त होगा। बुढ़ापा जीवन को सुरक्षित बनाने के लिए यूपी सरकार के माध्यम से वृद्धजनों की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए पेंशन मानदेय में बढ़ोतरी की गयी है। ताकि वृद्धजनों को अपनी जरूरतों की पूर्ति करने के लिए किसी भी तरह की कोई आर्थिक समस्या का सामना ना करना पड़े।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यह भी देखें
आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करें
vaad.up.nic : राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली

सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की रकम 500 से 1000 रुपये बढ़ाई

यूपी सरकार के इस फैसले के बाद उन सभी वृद्धजनों को भी इस योजना में शामिल किया गया है जो अभी तक योजना के लाभ से वंचित थे। वृद्ध नागरिकों की मदद करने के लिए यूपी वृद्धा पेंशन योजना की राशि को योगी सरकार के द्वारा दोगुना कर दिया गया है। अब वृद्ध नागरिकों को यूपी वृद्धा पेंशन योजना के तहत प्रत्येक माह एक हजार रूपये की पेंशन राशि लेने का लाभ मिलेगा।

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Leave a Comment