UP Nirashrit Mahila Pension Yojana: निराश्रित महिला पेंशन बढ़ाकर 10000 रुपये की गई

UP Nirashrit Mahila Pension Yojana– सीएम योगी जी के द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को लेकर निराश्रित महिला पेंशन योजना को लेकर घोषणा की गयी है। जिसमें यह कहा गया है की अब राज्य की सभी निराश्रित महिलाओं को योजना के अंतर्गत मासिक रूप में 1000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी। अनुपूरक बजट पेश किये जाने के बाद सीएम योगी जी ने सम्बोधन करते हुए कहा है की निराश्रित महिलाओं (विधवा पेंशन) को पहले 300 रूपये मानदेय मिलता था ,जिसे बाद में सरकार ने 500 रूपये कर दिया। लेकिन सरकार के द्वारा विधवा महिलाओं को और अधिक लाभ प्रदान करने हेतु इस राशि को अब 1000 रूपये कर दिया है। यानी की यह राशि अब निराश्रित महिलाओं को मासिक रूप में एक हजार रूपये के रूप में प्राप्त होगी। Nirashrit Mahila के सुरक्षित भविष्य के लिए सरकार के द्वारा आगे भी इस पेंशन राशि में वृद्धि की जाएगी।

30 लाख 34 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन मिल रही UP Nirashrit Mahila Pension Yojana

UP Nirashrit Mahila Pension Yojana के तहत राज्य की 30 लाख 34 हजार महिलाओं को पेंशन राशि लेने का लाभ प्राप्त हो रहा है। पहले इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को मात्र 300 रूपये की राशि वितरण की जाती थी ,लेकिन बाद में सरकार के द्वारा पेंशन राशि में 200 रूपये की वृद्धि की गयी। जिसके बाद यह 500 रूपये के रूप में लाभार्थी महिलाओं को पेंशन दी जाने लगी। इसी संबंध में योगी सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एक और घोषणा की गयी है जिसके तहत अब महिलाओं को 1000 रूपये पेंशन राशि का लाभ वितरण किया जायेगा। पहले इस योजना का लाभ राज्य स्तर में 17 लाख 31 हजार महिलाएं ले रही थी। लेकिन अब इस योजना में और अधिक निराश्रित महिलाओं का नाम भी जोड़ा गया है। जिसमें अब इनकी संख्या 30 लाख 34 हजार हो गयी है।

UP Vridha Pension Yojana: सरकार ने वृद्धा पेंशन योजना की रकम 500 से 1000 रुपये बढ़ाई, इनको मिलेगी बढ़ी हुई रकम

सीएम योगी आदित्यनाथ मोबाइल नंबर, WhatsApp नंबर, कांटेक्ट नंबर – UP CM Yogi Adityanath Mobile Number, WhatsApp Number in hindi

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Leave a Comment