UP scheme

नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 उत्तर प्रदेश [ऑनलाइन फॉर्म] | UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 In Hindi

योगी सरकार के द्वारा इस योजना से लाभान्वित करने के लिए गरीब,दलित ,एवं श्रमिक समुदाय के लोगो को वित्तीय सहायता राशि प्रदान करने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है।

यूपी राज्य सरकार के माध्यम से यह योजना 18 जुलाई 2020 को वीडियों कॉन्फ्रेंस के जरिये शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी नागरिकों को लाभ प्रदान किया जायेगा जो अनुसूचित जाति श्रेणी के अंतर्गत आते है एवं जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित है। गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास हेतु इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना 2022के तहत लाभार्थी नागरिकों को रोजगार प्रदान किया जायेगा। योगी सरकार के द्वारा इस योजना से लाभान्वित करने के लिए गरीब, दलित एवं श्रमिक समुदाय के लोगो को वित्तीय सहायता राशि प्रदान करने हेतु इस योजना को शुरू किया गया है।

नवीन रोजगार छतरी योजना

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 उत्तर प्रदेश [ऑनलाइन फॉर्म] से संबंधी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 In Hindi से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 उत्तर प्रदेश

जैसे की आप सभी लोग जानते है की देश भर में कोरोना महामारी के चलते अधिकतर व्यवसाय बंद हो गए। जिसके चलते आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से सम्बन्धित परिवारों को और अधिक निर्धनता का सामना करना पड़ा है। इस निर्धनता को दूर करने के लिए योगी सरकार के द्वारा यह एक विशेष पहल शुरू की गयी है जिसमें अब लाभार्थी परिवार के नागरिकों को रोजगार देने के साथ -साथ आर्थिक सहायता राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा इस योजना के आयोजन पर योजना के अंतर्गत पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3484 लाभार्थियों के खाते में 17 करोड़ 42 लाख रूपये ऑनलाइन हस्तनांतरित किये है। इस प्रक्रिया के अनुसार लाभार्थी नागरिकों को रोजगार मिलने में आसानी होगी। अनुसूचित जाति वर्ग से संबंधित लोगो के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है जिसमें वह अपनी श्रेणी के अनुसार सरकार से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त कर सकते है।

UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 In Hindi

योजना का नामनवीन रोजगार छतरी योजना
राज्यउत्तर प्रदेश
वर्ष 2022
उद्देश्यनिर्धन परिवारों को स्वरोज़गार देना
योजना शुरू करने की तिथि 18 जुलाई 2020
लाभार्थीयूपी के वंचित एवं श्रमिक वर्ग के नागरिक
आवेदन माध्यमऑनलाइन एवं ऑफलाइन
श्रेणीसरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लॉन्च की जाएगी

(Apply Now) यूपी MSME लोन मेला 2022

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना के लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गयी नवीन रोजगार छतरी योजना के कई सारे लाभ है ,योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ इस प्रकार से निम्नवत है।

  • UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 के माध्यम से अनुसूचित जाति ,श्रमिकों, दलितों ,गरीब व्यक्तियों,आदि तक योजना का लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा स्वरोजगार शुरू करने हेतु इस योजना के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के माध्यम से 17.42 करोड़ रुपए 3484 लाभार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर किये गए।
  • उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना के अंतर्गत प्राप्त धनराशि का उपयोग केवल लाभार्थी व्यक्ति फाइबर कैफे, टेंट हाउस, गोपालन ,परचून की दुकान, जनरेटर सेट, लॉन्ड्री व ड्राई क्लीनिंग आदि के लिए उपयोग कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार के द्वारा दी जाने वाली स्वरोजगार की राशि में ऋण के साथ-साथ अनुसूचित जाति के लाभार्थियों के लिए अनुदान की राशि को भी शामिल किया गया है।
  • यह योजना राज्य के श्रमिकों को स्वरोजगार देने और उन्हें समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।
नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 उत्तर प्रदेश [ऑनलाइन फॉर्म] | UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 In Hindi

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना की विशेषताएं

  • UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana के संबंध में योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा कहा गया है की प्रधानमंत्री जी के द्वारा हर एक बैंक शाखा को लक्ष्य दिया है की वह न्यूनतम 2 अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के महिला लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से ऋण मुहैया कराएं।
  • उत्तर प्रदेश राज्य में कुल 18 हजार से अधिक बैंक शाखाएं है जिनके तहत राज्य के 36 हजार से अधिक लोगो को लाभान्वित किया जा सकता है।
  • प्रदेश के 1 करोड़ 25 लाख से अधिक श्रमिक नागरिकों को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए यह योजना कार्य कर रही है।
  • सरकार की इस पहल के माध्यम से सभी जरूरतमंद व्यक्ति को अपना स्वरोजगार शुरू करने का एक अवसर मिलेगा।
  • अनुसूचित जाति के गरीब लोगों को आर्थिक सहायता पहुंचा कर यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना के माध्यम से लाभार्थी नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार होगा।
  • योगी सरकार के द्वारा अनुसूचित जाति से संबंधित लोगो को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करके उन्हें आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है।
  • ताकि उन्हें रोजगार के लिए कहीं और न भटकना पड़े।

नवीन रोजगार छतरी योजना 2022 हेतु पात्रता एवं दस्तावेज़

  • उत्तर प्रदेश रोजगार छतरी योजना हेतु लाभार्थी व्यक्ति का दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के अंतर्गत पंजीकरण होना आवश्यक है।
  • केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी नागरिक ही इसका लाभ उठा सकते है।
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना में आवेदन ऐसे करें

UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 में आवेदन करने के लिए लाभार्थी नागरिकों को अभी कुछ समय का इन्तजार करना होगा। आवेदन करने से संबंधी प्रक्रिया के लिए अभी सरकार के माध्यम पोर्टल लॉन्च नहीं किया गया है। पोर्टल लॉन्च होते ही जल्द ही लाभार्थी नागरिकों के लिए नवीन रोजगार छतरी योजना से संबंधित ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से संबंधी अधिसूचना जारी की जाएगी।

UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana 2022 FAQ

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना का क्या लाभ है ?

नवीन रोजगार छतरी योजना के कई सारे लाभ है ,इस योजना के अंतर्गत राज्य के लाभार्थी नागरिकों को स्वरोजगार शुरू करने के लिए सरकार की ओर से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा।

UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana का लाभ किसे प्रदान किया जायेगा

अनुसूचित जाति, श्रमिक और आर्थिक रूप से निर्धन परिवार से संबंधित लोगो को UP Naveen Rojgar Chhatri-Yojana का लाभ प्रदान किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत कब की गयी ?

18 जुलाई वर्ष 2020 में उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत की गयी।

स्वरोजगार शुरू करने के लिए लाभार्थी नागरिकों को कितनी सहायता राशि वितरण की जाएगी ?

नवीन रोजगार छतरी योजना के अंतर्गत स्वरोजगार शुरू करने हेतु लाभार्थियों को 7.50 लाख रूपये की सहायता राशि वितरण की जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button