यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व नई लिस्ट

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य के उन सभी नागरिकों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी होने के कारण बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ है। केंद्र सरकार के द्वारा भी देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गयी है।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 का शुभारंभ योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 1 मार्च 2019 को किया गया। इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी नागरिकों को कैशलेश स्वास्थ्य सुविधाएँ प्रदान की जायेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत आते है। इस योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए नागरिकों को किसी भी तरह का कोई प्रीमियम नहीं भरना होगा। यह एक निशुल्क स्वास्थ्य योजना है जिसमे प्रतिवर्ष के आधार पर 5 लाख रूपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा लाभार्थी नागरिकों को दी जाएगी।

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana online awedan
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 का लाभ वह सभी लोग उठा सकते है जो अपनी बीमारी का इलाज निजी अस्पतालों में करवाने में असमर्थ है। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, पात्रता व नई लिस्ट से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना से संबंधी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Contents hide

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 के अंतर्गत राज्य के उन सभी नागरिकों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी होने के कारण बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ है। केंद्र सरकार के द्वारा भी देश के सभी नागरिकों को स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना शुरू की गयी है। लेकिन इस योजना हेतु केवल उन्ही नागरिकों को निशुल्क इलाज की सुविधा लेने के लिए शामिल किया गया है जो SECC 2011 सूची में जिनका नाम शामिल है।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए योगी सरकार ने यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 को शुरू किया गया है ,इस स्कीम के अंतर्गत उन सभी नागरिकों को भी शामिल किया जायेगा जिनका नाम SECC 2011 में भी शामिल नहीं है।

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022

योजना का नामयूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना
किसने आरंभ कीउत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा
योजना शुरू करने की तिथि 1 मार्च 2019
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के नागरिक
वर्ष 2022
उद्देश्यस्वास्थ्य बीमा प्रदान करना।
बीमा कवरप्रतिवर्ष के रूप में 5 लाख रूपये
राज्यउत्तर प्रदेश
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन/ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना

उत्तर प्रदेश जन आरोग्य योजना का उद्देश्य

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana -का मुख्य उद्देश्य है राज्य के सभी नागरिकों को निशुल्क रूप में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करना। इस योजना के अंतर्गत उन सभी नागरिकों को भी शामिल किया गया है जो केंद्र स्तर की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से वंचित रह गए है। नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए सरकार के माध्यम से कैशलेश स्वास्थ्य सेवाओं के लिए निजी एवं सरकारी अस्पतालों को चयनित किया गया है। यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत चयनित किये किसी भी अस्पताल में नागरिक 5 लाख रूपये तक के स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सकते है।

मान्यता प्राप्त पत्रकार भी शामिल

UPMJAY के अंतर्गत अब योगी सरकार के माध्यम से राज्य के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को भी शामिल करने का फैसला लिया गया है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश भी जारी कर दिए है। प्रदेश स्तर के मान्यता प्राप्त पत्रकारों को इस योजना का लाभ प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के साथ लाभार्थियों को प्रदान किया जायेगा। accredited journalist को भी अब योजना के अंतर्गत निजी एवं सरकारी अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक की कैशलेश उपचार की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत योगी सरकार के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने हेतु प्रत्येक वर्ग के लोगो को शामिल किया गया है।

accredited journalist एवं उनके परिवार जनो को प्रतिवर्ष के आधार पर यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इस संबंध में योगी सरकार के द्वारा सभी जिलों के सूचना अधिकारीयों से पत्रकारों की लिस्ट एवं आवेदन पत्र मांगने के निर्देश दिए गए है।

UPMJAY में असंगठित क्षेत्र के कामगारों को किया जाएगा शामिल

उत्तर प्रदेश जन आरोग्य योजना– के तहत सीएम योगी जी ने कैशलेश स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए असंगठित क्षेत्र में पंजीकृत कामगारों को भी शामिल किया गया है। असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले पंजीकृत श्रमिक नागरिक भी इस योजना का लाभ उठा सकते है। पंजीकृत कामगार श्रमिक नागरिकों को 5 लाख रूपये तक की निशुल्क इलाज करवाने की सुविधा प्रदान की गयी है। इसके लिए योजना के कार्यान्वयन हेतु अपर मुख्य सचिव श्रम द्वारा शासन आदेश भी जारी कर दिए गए है।

इस योजना का लाभ वह सभी श्रमिक नागरिक उठा सकते है जो असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले नागरिक है एवं जो राज्य के सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के अंतर्गत पंजीकृत है। कर्मकार व्यक्ति एवं उसके परिजन इसका लाभ उठाने हेतु पात्र है। State Agency for Comprehensive Health and Integrated Services के अंतर्गत अधिकृत निजी एवं सरकारी अस्पतालों के अंतर्गत नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में 40 लाख अंत्योदय कार्डधारको को किया जाएगा शामिल

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत उन सभी परिवारों को भी शामिल करने का निर्णय लिया गया है जो राज्य में अंत्योदय की श्रेणी में आते है। अंत्योदय श्रेणी के 40 लाख परिवारों को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा। अंत्योदय परिवारों को योजना में शामिल करने के लिए 21 जुलाई 2021 को कैबिनेट में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। यह बैठक सीएम योगी जी की अध्यक्षता में हुई थी। जिसमें कैबिनेट मंत्री सहित राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह मौजूद थे। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत अभी तक जो 40 लाख परिवार स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने से वंचित थे उन्हें इस योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।

योगी सरकार के अंतर्गत योजना के कार्यान्वयन के लिए 102 करोड़ रूपये का बजट तय किया गया है। यदि इस योजना के संचालन हेतु अतरिक्त राशि की जरूरत होती है तो ऐसी स्थिति में उसकी व्यवस्था अनुपूरक बजट के अंतर्गत की जाएगी।

यूपी मिशन शक्ति 3.0: लाभ, विशेषता व कार्यान्वयन प्रक्रिया, Mission Shakti UP

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • 1 मार्च 2019 को यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना आरंभ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा किया गया।
  • 500000 तक का स्वास्थ्य बीमा कवर इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिकों को प्रतिवर्ष के आधार पर प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य के 10 करोड़ परिवारों को Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 का लाभ पहुंचाया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत जो नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ लेने से वंचित रह गए है उन्हें योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • राज्य सरकार के द्वारा इलाज में होने वाले पुरे खर्च का वहन किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य के 40 लाख अंत्योदय कार्ड धारक परिवारों को भी शामिल करने का फैसला लिया गया है।
  • 21 जुलाई 2021 को हुई कैबिनेट बैठक में अंत्योदय परिवारों को शामिल करने का यह निर्णय लिया गया।
  • यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत लाभार्थी नागरिक एंपेनल्ड सरकारी एवं निजी अस्पताल से अपना निशुल्क इलाज करवा सकते है।
  • योगी सरकार के माध्यम से योजना के कार्यान्वयन हेतु 102 करोड़ रूपये का बजट तय किया गया है।
  • प्री एवं पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन खर्च को योजना के अंतर्गत शामिल किया गया है।
  • इस योजना में प्री एडजस्टिंग कंडीशन भी पहले दिन से इसमें कवर की गयी है।

UP Chief Minister Jan Arogya Yojana Statistics

Number of beneficiary62517410
Total pre authorisation request857918
Golden card issued17791507
Total claims submitted829713
Empanelled hospitals2873
Claims settled90%
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना

UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 हेतु पात्रता

  • केवल उत्तर प्रदेश राज्य के मूल निवासी नागरिक यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना हेतु पात्र है।
  • यदि आवेदक व्यक्ति अन्य प्रकार की किसी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ प्राप्त कर रहे है तो ऐसी स्थिति में उन्हें योजना का लाभ लेने के लिए योग्य नहीं माना जायेगा।
  • जो लोग अपनी बीमारी का इलाज करवाने में असमर्थ है वह योजना के अंतर्गत लाभ उठाने के पात्र है।
  • केवल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana 2022 का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना के अंतर्गत परिवार के आकार, उम्र या लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं हैं।
  • परिवार की पहचान करने के लिए आवेदक व्यक्ति के पास योजना के अंतर्गत परिवार रजिस्टर की नकल एवं राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • केवल योजना में सूचीबद्ध अस्पतालों से ही निशुल्क उपचार की सुविधा प्राप्त की जा सकती है।

यूपी राशन कार्ड | fcs.up.gov.in 2022 – UP Ration Card List, Online Apply & Status

UPMJAY आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • राशन कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana में ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा पोर्टल में उपलब्ध नहीं की गयी है।
  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनाने की आवश्यकता होगी।
  • आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र में अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को लेकर केंद्र में विजिट करें।
  • अब आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनाने के लिए सीएससी संचालक से सम्पर्क करें।
  • इसके बाद अप्लाई प्रोसेस पूरा होने के बाद शुल्क राशि का भुगतान करें।
  • अब आप 2 से 3 दिनों के भीतर जन सेवा केंद्र से अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड प्राप्त कर चयनित किये गए अस्पतालों से प्राप्त कर सकते है।

(caneup.in) यूपी गन्ना पर्ची कैलेंडर 2022 | UP Ganna Parchi Calendar

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट ऐसे चेक करें

  • मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट चेक करने के लिए ayushmanup.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में हॉस्पिटल के सेक्शन में जाएँ। यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना
  • इस सेक्शन में आपको स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए अपने District Name और Speciality का नाम सेलेक्ट करना है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट
  • इसके बाद सर्च रिकॉर्ड के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन में सभी चयनित किये गए अस्पतालों की सूची खुलकर आएगी।
  • इस तरह से आप यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना स्टेट हॉस्पिटल लिस्ट को चेक कर सकते है।

लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • MJAY पोर्टल में लॉगिन करने के लिए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में लॉगिन के विकल्प में क्लिक करें।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022
  • इसके बाद लॉगिन करने के लिए यूजर नेम पासवर्ड दर्ज करके SIGN IN के विकल्प में क्लिक करें।
  • इस तरह से लॉगिन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

पैकेज लिस्ट ऐसे देखे

  • यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना पैकेज लिस्ट देखने के लिए ayushmanup.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में डाउनलोड के सेक्शन में जाएँ।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022
  • यहाँ आपको पैकेज लिस्ट के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन में पैकेज लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस पैकेज लिस्ट को आप डाउनलोड भी कर सकते है।
  • इस प्रकार पैकेज लिस्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

प्रोग्रेस रिपोर्ट डाउनलोड ऐसे करें

  • प्रोग्रेस रिपोर्ट डाउनलोड करने के लिए यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Knowledge hub के ऑप्शन में क्लिक करें।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022
  • यहाँ आपको progress report के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में Progress Reports देखने के लिए view file के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके पश्चात प्रोग्रेस रिपोर्ट विवरण आपकी स्क्रीन में मौजूद होगी इसे आप डाउनलोड कर सकते है।

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट ऐसे देखे

  • यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना हॉस्पिटल एंपैनलमेंट देखने के लिए ayushmanup.in की ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में हॉस्पिटल सेक्शन में जाएँ।
  • यहाँ आपको Hospital Empanelment के ऑप्शन में क्लिक करना है।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022
  • अब नए पेज में आपको Hospital Empanelment के लिए पूछी गयी जानकारी को दर्ज करके दिए गए कैप्चा कोड को दर्ज करना है और लॉगिन के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब Hospital Empanelment से संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन में प्रदर्शित होगी।

हेल्पलाइन एवं डायरेक्टरी देखने का प्रोसेस

  • हेल्पलाइन एवं डायरेक्टरी हेतु आयुष्मान भारत यूपी की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में about us के ऑप्शन में क्लिक करें।
यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना 2022
  • यहां आपको हेल्पलाइन एवं डायरेक्टरी के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में आपको Helpline And Directory से संबंधी जानकारी प्राप्त होगी।
  • इस तरह से आप Helpline And Directory को चेक कर सकते है।

dmpanel hospital list view

  • डीएमपैनल हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए ayushmanup.in की ऑफिसियल वेबसाइट में प्रवेश करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में हॉस्पिटल के सेक्शन में जाएँ।
  • इस सेक्शन में आपको DE-List or DE Empanelled Hospital in Uttar Pradesh पीडीऍफ़ खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप सभी DE Empanelled Hospital के नाम चेक कर सकते है।

मिनिस्ट्री हॉस्पिटल लिस्ट ऐसे चेक करें

  • मिनिस्ट्री हॉस्पिटल लिस्ट चेक करने के लिए मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में हॉस्पिटल के सेक्शन में जाएँ।
  • इस सेक्शन में आपको ministry hospital list के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • अब नए पेज में List of Hospitals from Ministries of Govt of India Empanelled with AB PM-JAY की पीडीऍफ़ सूची खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप मिनिस्ट्री हॉस्पिटल लिस्ट को चेक कर सकते है।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधी प्रश्न उत्तर

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत कब की गयी ?

योगी सरकार के अंतर्गत उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में 1 मार्च को की गयी।

यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ राज्य के कौन से नागरिकों को दिया जायेगा ?

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों को यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जायेगा जो अपनी बीमारी का इलाज निजी अस्पतालों में करवाने में असमर्थ है।

क्या वर्ष 2011 की आर्थिक जनगणना में शामिल परिवारों को ही मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ दिया जायेगा ?

जी नहीं इस योजना के अंतर्गत योगी सरकार के द्वारा उन सभी परिवारों को भी शामिल किया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते है एवं जो वर्ष 2011 की आर्थिक जनगणना में शामिल नहीं है।

स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana के अंतर्गत कौन से अस्पताल चयनित किये गए है ?

सरकारी एवं निजी दोनों अस्पतालों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ प्रदान करने हेतु योगी सरकार के माध्यम से UP Mukhyamantri Jan Arogya Yojana हेतु चयनित किये गए है।

हमारे इस लेख में यूपी मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधी जानकारी को विस्तार रूप से साझा किया गया है। यदि आपको इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या हो रही है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर अपनी समस्या के समाधान को प्राप्त कर सकते है।

कॉन्टैक्ट डिटेल्स

  • Address- 4th Floor, Navchetna Kendra
    10 Ashok Marg, Hazratganj, Lucknow, Uttar Pradesh-226001
  • Helpline Number- +91 (522) 6671125
  • Email Id- [email protected]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button