UP scheme

UP Labour Card Status Check 2022 | यूपी लेबर कार्ड स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

जिन्होंने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया है, वह अब आसानी से घर बैठे ही अपने आवेदन की स्थिति यूपी भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकेंगे, ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से श्रमिक विभाग द्वारा जारी की गई इस सुविधा से अब नागरिकों को अपने श्रमिक कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

UP Labour Card Status Check 2022 : उत्तर प्रदेश के श्रमिक वर्ग के नागरिकों को राज्य में चल रही सभी योजनाओं और सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए श्रम कार्ड की सुविधा प्रदान की गई है, जिसके माध्यम से श्रमिक कार्ड बनवाने और इसकी आवेदक स्थिति की जाँच करने के लिए उत्तर प्रदेश श्रम विभाग द्वारा नागरिकों के लिए ऑनलाइन उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड पोर्टल विक्सित किया गया है। जिससे इस पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट upbocw.in पर अब नागरिक घर बैठे ही अपनी मोबाइल पर लेबर कार्ड स्टेटस चेक 2022 की जानकारी अपनी पंजीयन या आवेदन संख्या के माध्यम से देख सकेंगे, इसके लिए अब उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी देखें :- UPBOCW : श्रमिक पंजीयन कार्ड, यूपी श्रम विभाग पंजीकरण

उत्तर प्रदेश के नागरिक जिन्होंने श्रमिक कार्ड के बनवाने के लिए आवेदन किया है, वह इस पोर्टल के माध्यम से UP Labour Card Status 2022 कैसे चेक कर सकेंगे ? ऑनलाइन लेबर कार्ड स्टेटस चेक करने की क्या प्रक्रिया है, इसकी पूरी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

UP-labour-card-status-check
UP-labour-card-status-check

यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक 2022

उत्तर प्रदेश के नागरिक जिन्होंने श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन किया है, वह अब आसानी से घर बैठे ही अपने आवेदन की स्थिति यूपी भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर देख सकेंगे, ऑनलाइन डिजिटल माध्यम से श्रमिक विभाग द्वारा जारी की गई इस सुविधा से अब नागरिकों को अपने श्रमिक कार्ड से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए कही जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। साथ ही इस पोर्टल के माध्यम से नागरिकों को ऑनलाइन श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन, इसकी आवेदन स्थिति की जाँच करने के अलावा सभी श्रमिक योजनाओं और लेबर कार्ड से संबंधित सभी सेवाओं का लाभ प्राप्त करने का भी बेहतर अवसर प्राप्त हो सकेगा।

इसके लिए जो भी श्रमिक नागरिकों अपने यूपी लेबर कार्ड स्टेटस को चेक करने से संबंधित जानकारी देखना चाहते हैं, वह पोर्टल पर अपने आवेदन संख्या को दर्ज करके अपने श्रमिक पंजीयन की स्थिति की जाँच कर सकेंगे।

UP Labour Card Status Check 2022 : Details

आर्टिकल यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक
संबंधित विभाग श्रम विभाग, यूपी
साल 2022
स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया ऑनलाइन
लाभार्थी राज्य के असंगठित क्षेत्रों के श्रमिक
उद्देश्य नागरिकों को श्रमिक विभाग से संबंधित सेवाओं
व सुविधाओं को ऑनलाइन उपलब्ध करवाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट click here
UP Labour Card Status

यूपी लेबर कार्ड विवरण

उत्तर प्रदेश लेबर कार्ड राज्य के असंगठित क्षेत्रों में कामगार श्रमिकों को जारी किया जाने वाला एक बेहद ही खास कार्ड है, जिससे व्यक्ति के असंगठित क्षेत्र से जुड़े होने का पता चलता है, यह कार्ड श्रम विभाग द्वारा राज्य के जरूरतमंद श्रमिकों को बहुत सी सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ प्रदान करने के लिए जारी किए जाते हैं, जिसकी सहायता से नागरिकों को रोजगार, बीमा कवर जैसी अन्य बहुत सी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो पाता है।

जिसके लिए वह नागरिक जिन्होंने अभी तक श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन नहीं किया है वह अब आसानी से बिना कार्यालय जाए घर बैठे ही श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन कर योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें विभाग की और से श्रम कार्ड जारी किए जाएँगे।

UP Labour Card बनवाने के लाभ

श्रमिक कार्ड के लिए आवेदन करने वाले नागरिकों को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • यूपी श्रमिक कार्ड के माध्यम से राज्य के श्रमिकों नागरिकों को सरकार द्वारा चलाई जाने वाली बहुत सी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ आसानी से प्राप्त हो सकेगा।
  • राज्य के असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिक जिन्होंने श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवेदन किया है, वह अब घर बैठे ही पोर्टल पर अपने श्रमिक पंजीयन की स्थिति की जाँच कर सकेंगे।
  • श्रमिक कार्ड धारकों को श्रमिक कार्ड के माध्यम से राज्य में चल रही श्रम योजनाओं में आसानी से रोजगार प्राप्त हो सकेगा।
  • लेबर कार्ड की सहायता से नागरिकों को मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, पीएम गरीब कल्याण जैसी 16 योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • श्रमिक कार्ड धारक श्रमिक को दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है, जिसमे यदि दुर्घटना में उनकी मृत्यु हो जाती है, तो उनके बाद उनके परिवार को एक लाख रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • यदि किसी श्रमिक की बिना किसी बिमारी के सामान्य तौर पर मृत्यु होती है, तो उनके परिवार को 30 हजार रूपये राशि दी जाती है।
  • श्रमिक कार्ड धारकों के बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए निशुल्क कोचिंग की सुविधा के साथ बेटी के विवाह हेतु भी आर्थिक सहयोग प्रदान किया जाता है।
  • दुर्घटना में श्रमिक को कम विकलांगता होने पर 37000 रूपये और पूरी तरह विकलांग होने की स्थिति में 75000 रूपये की धनराशि दी जाती है।

UP Labour Card Status ऐसे करें चेक

राज्य के जिन भी नागरिकों द्वारा लेबर कार्ड के लिए आवेदन किया गया था, वह अपने लेबर कार्ड के आवेदन स्थिति की जाँच भी पोर्टल के माध्यम से कर सकेंगे, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • यूपी लेबर कार्ड स्टेटस चेक करने के लिए आवेदक सबसे पहले उत्तर प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुलकर आ जाएगा। labour-card-status-check
  • यहाँ होम पेज पर आपको श्रमिक पंजीयन की स्थिति जानने के लिए यहाँ क्लिक करें के ऑप्शन पर क्लिक कारण होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर फॉर्म खुलकर आ जाएगा। Labour-card-registration-status-checkLabour-card-registration-status-check
  • यहाँ आपको आवेदन स्थिति देखने के लिए तीन विकल्प आधारकार्ड संख्या, आवेदन संख्या और पंजीयन संख्या दिखाई देंगे।
  • इन तीनों में से आपको किसी एक विकल्प का चयन कर उस संख्या को दर्ज करना होगा।
  • अब दिए गए कैप्चा कोड को भरकर आपको Search के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूपी लेबर कार्ड की आवेदन स्थिति आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगी।

UP Labour Card रिन्यूअल स्टेटस ऑनलाइन ऐसे करें चेक

जिन श्रमिकों द्वारा अपने लेबर कार्ड का नवीनीकरण किया गया है, वह भी अपने नवीनीकरण की स्थिति यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर जान सकेंगे।

  • रिन्यूअल स्टेटस ऑनलाइन चेक करने के लिए आवेदक को सबसे पहले श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज आ जाएगा, यहाँ आपको पंजीकरण नवीनीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। renewal-registration-status-check
  • इसके बाद अगले पेज में आपको अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगी। Labour-renewal-registration-status-check
  • पंजीकरण सख्या दर्ज करके आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर यूपी लेबर कार्ड रिन्यूअल स्टेटस खुलकर आ जाएगी।
  • इस तरह आपकी रिन्यूअल स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

UP Labour Card Status Check 2022 से जुड़े प्रश्न/उत्तर

UP Labour Card Status 2022 चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

UP Labour Card Status 2022 चेक करने के लिए इसकी ऑफिसियल वेबसाइट upbocw.in है।

लेबर कार्ड स्टेटस कैसे चेक किया जा सकता है ?

आप अपना लेबर कार्ड स्टेटस अपने आवेदन या पंजीकरण संख्या को दर्ज करके चेक कर सकेंगे, जिसकी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है।

UP Labour Card के लिए किए गए आवेदन के कितने समय बाद लेबर कार्ड प्राप्त किया जा सकता है ?

यूपी लेबर कार्ड के लिए किए गए आवेदन के 15 से 20 दिन बाद आप लेबर कार्ड प्राप्त कर सकेंगे।

श्रमिक कार्ड धारकों को किन-किन योजनाओं का लाभ प्राप्त होता है ?

श्रमिक कार्ड धारकों को सरकार द्वारा चलाई जा रही बहुत सी योजनाओं जैसे श्रमिक आवासीय सहायता योजना, आवासीय विद्यालय योजना, संत रविदास शिक्षा सहायता योजना, श्रमिक चिकित्सा सुविधा, श्रमिक भरण पोषण आदि योजनाओं का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

UP Labour Card Status Check 2022 से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button