कन्या सुमंगला योजना 2022: आवेदन फॉर्म, UP Kanya Sumangala Yojana Status

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” को साल 2019 में शुरू किया था जो की 1 अप्रैल 2019 से लागू की जाने लगी जिसके बाद इस स्कीम का लाभ यूपी राज्य की कन्याओं को दिया जाने लगा। आपको मालूम होगा हर स्कीम में लाभ लेने के लिए कुछ योग्यता भी मांगी जाती है वैसे ही Kanya Sumangala Yojana UP में वह सभी बालिकाएं /लड़कियां फायदा ले सकती हैं जो इस योजना के शर्तों को पूरा करती हों।

कन्या सुमंगला योजना 2022- समाज में फैली संकीर्ण सोच, जैसे कन्याओं को उनके पैदा होते ही मार देना (कन्या हत्या), तथा नाबालिक कन्याओं की शादी (उनका बाल विवाह ), उन्हें शिक्षा का लाभ नहीं देना, उनके स्वास्थ्य और उनकी शिक्षा दोनों को ही नजरअंदाज करना कई प्रकार के अधिकार जिनकी वह हकदार हैं उन्हें उनका लाभ नहीं देना, जैसे कई प्रकार के सामाजिक और रूढ़िवादी सोच से बालिकाओं का विकास नहीं हो पाता है।

महिला सशक्तिकरण के लिए हम सभी जानते हैं कि सरकार द्वारा कितना प्रयास किया जा रहा है। केंद्र ही नहीं राज्य सरकार भी अपने राज्य के लिंगानुपात को कम करने और बालिकाओं को उनके विकास के लिए कई स्कीम को समय-समय पर लाती रहती है। यूपी राज्य सरकार ने भी अपने राज्य में कन्याओं के शैक्षिक, सामाजिक विकास के लिए कन्या सुमंगला योजना को शुरू किया है।

कन्या सुमंगला योजना 2022: आवेदन फॉर्म, UP Kanya Sumangala Yojana Status
कन्या सुमंगला योजना

आप को आज इस लेख में हम कन्या सुमंगला योजना 2022 क्या है ?कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश के लिए आवेदन कैसे करें ? यूपी कन्या सुमंगला योजना स्टेटस, मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आवेदन फॉर्म इस योजना में आवेदन के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए? Kanya Sumangala Yojana Status UP की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है? इन सबकी जानकारी यहाँ दी जाएगी। आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें।

कन्या सुमंगला योजना 2022 क्या है ?(MKSY योजना परिचय)

यूपी राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” को साल 2019 में शुरू किया था जो की 1 अप्रैल 2019 से लागू की जाने लगी जिसके बाद इस स्कीम का लाभ यूपी राज्य की कन्याओं को दिया जाने लगा। आपको मालूम होगा हर स्कीम में लाभ लेने के लिए कुछ योग्यता भी मांगी जाती है वैसे ही Kanya Sumangala Yojana UP में वह सभी बालिकाएं /लड़कियां फायदा ले सकती हैं जो इस योजना के शर्तों को पूरा करती हों। यहाँ आपको बताया जायेगा की कौन-कौन मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2022 के लिए योग्यता रखेंगे।

कन्या सुमंगला योजना 2022: आवेदन फॉर्म, UP Kanya Sumangala Yojana Status

उत्तर -प्रदेश की सरकार ने Kanya Sumangala Yojana Online apply के लिए एक ऑफिसियल वेबसाइट mksy.up.gov.in भी लांच की है जिसमे 3 लाख सालाना आय से कम परिवार की अधिकतम दो लड़कियों को और किसी विशेष स्थिति में तीसरी कन्या को आवेदन करने पर इस योजना के तहत मिलने वाली सुविधाओं (जैसे शिक्षा के लिए धनराशि) का लाभ दिया जायेगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग ने इस योजना को विशेष रूप से कन्याओं के लिए चलाया जा रहा है। साल 2019 से इस और कदम विभाग द्वारा उठाया जा रहा है। योजना के लागु हो जाने से बालिकाओं को सामाजिक कुरीतियों से रक्षा और ऐसी सभी कुरूतियों जो उनके विकास के लिए बाधा पैदा करती हैं उनको कुछ हद तक रोका जा सकेगा।

Brief Details Of UP Kanya Sumangala Yojana 2022

आर्टिकलसंक्षिप्त विवरण
योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना
सम्बंधित राज्य उत्तर -प्रदेश
योजना शुरुआत का वर्ष 1 अप्रैल 2019
योजना सञ्चालन से सम्बंधित विभाग उत्तर प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग
योजना का उद्देश्य गरीब परिवार की बालिकाओं के शैक्षिक और सामाजिक विकास हेतु प्रयास करना और आसमान लिंगानुपात में सुधार लाना
योजना का लाभ यूपी के गरीबी परिवार की बेटियों को
वित्तीय वर्ष 2019-20 में बजट 1200 करोड़
योजना में आने वाले लाभार्थी राज्य की गरीब परिवार की बालिकाएं
आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट का लिंक mksy.up.gov.in
महिला कल्याण विभाग सम्पर्क नंबर और ईमेल आईडी यहाँ क्लिक करें
उत्तर प्रदेश महिला एवं बाल विकास विभाग का पता महिला कल्याण निदेशालय ,
उत्तर प्रदेश सरकार , 8वीं मंजिल जवाहर भवन ,
अशोक मार्ग लखनऊ (up)
वर्ष 2022
कन्या सुमंगला योजना
कन्या सुमंगला योजना 2022: आवेदन फॉर्म, UP Kanya Sumangala Yojana Status

यूपी विवाह पंजीकरण आवेदन कैसे करे

MKSY का उद्देश्य क्या है ?

कन्या सुमंगला योजना 2022- बालिकाओं को भेदभाव, कन्या भ्रूण हत्या, बाल विवाह आदि कई प्रकार की सामाजिक रूढ़िवादी, पुरानी संकीर्ण सोच से उनकी रक्षा करना और समाज में लड़कियों को उनका मूलभूत अधिकार जो कि शायद ही उन्हें रूढ़िवादी परिवार में दिया जाता है, उसके लिए इस स्कीम के माध्यम से कोशिश की जा रही है। इस योजना को साल 2019 के अप्रैल महीने में शुरू किया गया था जिसके लिए 1200 करोड़ रुपए का बजट तैयार किया गया। मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना से ऐसी सभी कन्यायें जो सामाजिक, धार्मिक, शैक्षिक रूप से होने वाले किसी भी प्रकार के भेदभाव और कुरीतियों से जूझ रही हैं।

उन्हे सामाजिक और शैक्षिक विकास के लिए तैयार करना है। कुल मिलकर समाज में फैली कुरूतियों जैसे बाल विवाह ,कन्या को जन्म से लेने से पहले ही मार देना, उन्हें शिक्षा के लिए स्कूल न भेजना, उनकी पढ़ाई को रोक देना और कम आयु में उनकी शादी करना आदि से कन्याओं की रक्षा करना और उनकी पढाई के लिए आर्थिक लाभ देना ताकि वह बिना किसी परेशानी के अपनी पढाई को जारी रख सकें इसके लिए उत्तर-प्रदेश MKSY 2022 (Mukhyamantri Kanya Sumangala Yojana) को चलाया जा रहा है।

कन्या सुमंगला योजना का लाभ श्रेणियों के अंतर्गत

कन्या सुमंगला स्कीम में अलग -अलग श्रेणी में अलग-अलग धनराशि का लाभ गरीब परिवार की बेटियों को दिया जाता है। उनके जन्म से लेकर उनकी उच्च शिक्षा तक के लिए इस योजना में एक मुश्त में 2000 से लेकर 5000 तक की धनराशि को दिया जाता है। नीचे दी गयी 6 श्रेणियों में पात्र परिवार की बालिकाओं को कितनी धनराशि का लाभ दिया जायेगा इसकी जानकारी टेबल में दी गयी है –

श्रेणी (Category)परिस्थिति एक मुश्त मिलने वाली धनराशि
पहली लड़की के पैदा होने पर (जन्म के समय) [शर्त वे सभी बालिकाएं जिनका जन्म 1 अप्रैल 2019 को या इसके बाद हुआ हो) 2000 रुपए
दूसरी कन्या के एक साल तक के सभी टीकाकरण हो जाने के बाद (शर्तइसमें ऐसी बालिकाएं आएँगी जिनका जन्म 1 अप्रैल 2018 के बाद हुआ हो) 1000 रुपए
तीसरी कक्षा 1 में एडमिशन (प्रवेश) के बाद 2000 रुपए
चौथी कक्षा 6 में एडमिशन (प्रवेश) के बाद 2000 रुपए
पांचवी कक्षा 9 में एडमिशन (प्रवेश) के बाद3000 रुपए
छठी 12 वीं कक्षा में पास होने के बाद ग्रैजुएशन (स्नातक) या फिर 2 साल या इससे ज्यादा समय का कोई डिप्लोमा कोर्स में एडमिशन लिया हो। 5000 रुपए
कन्या सुमंगला योजना

कन्या सुमंगला योजना 2022 में आवेदन हेतु योग्यता

  • kanya sumangla scheme का लाभ लेने के लिए बालिका के परिवार का यूपी राज्य का निवासी होना जरुरी है।
  • इस स्कीम में मिलने वाले फायदे के लिए कन्या के परिवार का सालाना वेतन 3 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • परिवार में 2 बच्चे से अधिक बच्चे न हों। (विशेष परिस्थिति जैसे पहले बच्चे के होने के बाद महिला को दूसरी बार में जुडवा बच्चे होते हैं और इन जुड़वाँ बच्चों में एक बालिका है तो उसे तीसरी संतान होने के बावजूद भी इसका लाभ दिया जायेगा)
  • पहली संतान यदि कोई बालिका है और इसके बाद उस बालिका की माता को यदि दूसरे प्रसव से दो जुड़वाँ बालिकाओं का जन्म होता है तो ऐसे में तीनो कन्याओं को इसका फायदा होगा)
  • ऐसे परिवार जिन्होंने किसी अनाथ कन्या को गोद लिया है और उस परिवार की अपनी संतान और गोद ली गयी बच्ची सहित परिवार की कुल 2 कन्याओं को ही कन्या सुमंगला योजना का फायदा मिल सकेगा।

Sewayojan उत्तर प्रदेश रोजगार मेला

उत्तर-प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना आवेदन हेतु प्रमुख दस्तावेज

  • योजना में आवेदन के लिए कन्या के परिवार का स्थायी निवास प्रमाणपत्र (permanent residence certificate)
  • राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड (पहचान प्रमाण पत्र के लिए)
  • बैंक पासबुक
  • गोद ली गयी कन्या का गोद लिए जाने का प्रमाणपत्र
  • कन्या की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाणपत्र

यूपी कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

ऐसी सभी लड़कियां जो यूपी राज्य की निवासी हैं और सभी योग्यता जो की जरुरी होनी चाहिए उन्हें पूरा करती हैं तो वह योजना में अपना आवेदन ऑनलाइन कर सकती हैं। यदि बालिका छोटी है तो उसके लिए उस बच्ची के माता या पिता या कोई परिवार का सदस्य आवेदक के तौर पर इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। आप अपना आवेदन एमकेएसवाई स्कीम के लिए दो तरह से कर सकते है –

  • ऑनलाइन -आप अपने मोबाइल और लैपटॉप या फिर अपने आस पास के CSC सेंटर में जाकर कर सकेंगे।
  • ऑफलाइन -ऑफलाइन के लिए आपको इस योजना से सम्बंधित सरकारी दफ्तर में दस्तावेजों को लेकर जाना होगा।

कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

आप कन्या सुमंगला योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन CSC सेंटर में जाकर या अपने मोबाइल या लेपटॉप की हेल्प से योजना की ऑफिसियल साइट पर जाकर कर सकते हैं। जिसकी विधि यहाँ नीचे दी गयी है –

1 –सबसे पहले अपना पंजीकरण पोर्टल पर करें – (अगर आपने पहले अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया हुआ है)

  • आपको Online Apply के लिए महिला बाल विकास विभाग की साइट mksy.up.gov.in पर जाना है.( यह वेबसाइट कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए यूपी स्टेट के लोगों के लिए दी गयी है।)
  • अब आप MKSY उप्र सरकार की इस वेबसाइट पर मैन पेज (होम पेज ) खुला हुआ देखेंगे। (आप यहाँ से अपनी सुविधा के लिए अपनी भाषा का चयन कर सकते हैं। जो की स्क्रीन में दाहिनी और आपको मिल जायेगा )
  • इस मुख्य पेज पर आप देखंगे कि आपको स्क्रीन पर अपने लेफ्ट साइड Quick Links (शीघ्र संपर्क ) का एक बॉक्स दिखाई देगा।
कन्या सुमंगला योजना
  • Quick Links से आपको Citizen Services Portal (नागरिक सेवा पोर्टल ) पर जाना है और इसके नीचे दिए हुए ”यहाँ आवेदन करें”(Apply here) के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब नई पेज खुलेगी जहाँ आपको term & condition (नियम एवं शर्तें )में दिए गए नियमों को ध्यान से पढ़कर नीचे दिए चेक बॉक्स में I agree (मैं सहमत हूँ ) पर टिक मार्क कर देना है। और इसके नीचे दिए Continue (जारी रखें ) के बॉक्स पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक पंजीकरण का फॉर्म (पत्र ) खुलेगा यहाँ आपको पूछी गयी सभी जानकारियों को भरना है।
  • जैसे -बालिका के साथ आवेदक का सम्बन्ध क्या है
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का नाम
  • आवेदक का पिता /पति का नाम
  • परिवार में कुल कितने बच्चे हैं उनकी संख्या डालनी है
  • आवेदक का प्रकार (ग्रामीण शहरी जो भी हो उसे चुनें )
  • जिला
  • पासवर्ड बनायें ,जो पासवर्ड बनाया है उसे दुबारा डाल कर कन्फर्म पासवर्ड के बॉक्स में डालें।
  • इसके बाद दिए गए चेक बॉक्स में चेक मार्क करें।
  • जानकारी भरने के बाद आपको अंत में कैप्चा कोड को enter captcha के box में भरना है।और इसके बाद send SMS OTP पर क्लिक करना है।
  • अब आपको आपके मोबाइल फोन पर वन टाइम पासवर्ड (OTP )मिलेगा इसे नोट करें।
  • इस ओटीपी को सही से OTP बॉक्स में भर लेना है और इसके बाद वेरिफाई और साइन इन पर क्लिक कर दें।
  • आपको अब पंजीकरण सफल हुआ इसका नोटिफिकेशन आ जायेगा। आपके फ़ोन पर आपको लॉगिन आईडी मिल जाएगी।

2 -अब पोर्टल पर लॉगिन करना है –

  • आईडी मिल जाने के बाद अब आपको फिर से वापस मैन पेज पर आना है। यहाँ आपको ”पहले से पंजीकृत ” यहाँ लॉगिन करें ‘‘ के नीचे अपने लॉगिन आईडी में अपना आईडी और पासवर्ड (जो अपने बनाया हुआ है ) उसे डालना है और कैप्चा कोड भरना है और अंत में साइन इन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपका लॉगिन पोर्टल पर हो गया है।

कन्या सुमंगला योजना आवेदन फॉर्म भरें –

  • लॉगिन के बाद अब आपकी स्क्रीन पर आपको इस स्कीम में आवेदन के लिए आवेदन पत्र (एप्लीकेशन फॉर्म ) खुलेगा जिसे आपको सभी जानकारी को भरना है। और साथ ही में बैंक पासबुक की पीडीएफ फाइल अपलोड कर देनी है। और अंत में GO पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पॉपअप मैसेज में डिटेल्स अपडेट सक्सेसफुली का मैसेज आएगा। इसे ओके कर दें।
  • अब आपको अपनी बेटी के आवेदन फॉर्म को भरने के लिए नए पेज पर स्क्रीन में ऊपर की तरफ Girl Child -1 ,Girl Child – 2 , Girl Child -3 के ऑप्शन दिखाए देंगे। यहाँ इ आपको अपनी जिस भी बेटी के लिए आवेदन करना है यानी पहली बेटी के लिए Girl Child -1 को चुने और दूसरी के लिए अगर आवेदन कर रहे हैं तो Girl Child – 2 को चुनें।
  • अब जैसे आप Girl Child -1 ,Girl Child – 2 या Girl Child -3 को चुन लेते हैं आपको इसके चुनते ही Add Beneficiary पर क्लिक करना है।
  • यहाँ एक फॉर्म खुलता है जहाँ आपको जानकारी भरनी होगी। जानकारी भर दें। यहाँ कुछ जानकारिया पहले से भरी हुयी होती हैं जो नहीं भरी हुयी उन्हें भर दें।
  • सभी जानकारी को भर देने पर अंत में आप SUBMIT पर क्लिक करें।
  • नए पेज पर आपको गर्ल चाइल्ड एडेड में जो भी आपने जानकारी भरी होगी वह दिख जाती है। और इसके सामने अप्लाई का ऑप्शन मिल जाता है आपको इस apply पर क्लिक करना है।
  • यहाँ से आपको नीचे स्क्रीन पर आप किस लाभ के लिए योग्य हैं इसकी स्थिति आपको देखने को मिलेगी। यहाँ से आप जिस भी चरण श्रेणी के लिए एलिजिबल होंगे उसकी स्थिति आपको ग्रीन बॉक्स में देखने को मिल जाएगी जहाँ आप क्लिक हियर टू अप्लाई पर क्लिक कर आवेदन कर सकते हैं। और आपको यहाँ से आवेदन के लिए जानकारी भरनी होगी।
  • जानकारी भरने के बाद सबमिट करें ऐसे आपका आवेदन इस स्कीम के लिए पूरा हो जायेगा।

कन्या सुमंगला योजना ऐसे करें चेक

  1. कन्या सुमंगला योजना की वेबसाइट mksy.up.gov.in पर आपको विजिट करना है।
  2. वेबसाइट के मैन पेज पर क्विक लिंक के नागरिक सेवा पोर्टल पर आवेदन के लिए क्लिक करना है।
  3. अगर अपने पहले ही अपना पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया हुआ है तो डाइरेक्ट लॉगिन करना है अपना यूजर आईडी और पासवर्ड ,कैप्चा दाल कर साइन इन करे दें।
  4. अब नया पेज ओपन होगा वह आपको स्क्रीन पर ऊपर की ओर रिपोर्ट वाले ऑप्शन पर जाना है और इसमें से Track Beneficiary Status या Track Application Status New को चुन लेना है।
  5. अब नया पेज आएगा जहाँ आपको मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला लाभार्थी स्थिति पंजीकरण संख्या को डालना है सबमिट पर क्लिक कर देना है।
  6. अब आपके सामने इस स्कीम का स्टेटस खुल जायेगा।
कन्या सुमंगला योजना क्या है ?

कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत प्रदेश की बालिकाओं के लिए किया गया है। जिसमें उन्हें 1500 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

कन्या सुमंगला योजना के लिए क्या पात्रताएं हैं ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को यूपी का मूल निवासी होना ज़रूरी है तथा लाभार्थी की पारिवारिक आय 3 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।

Kanya Sumangala Yojana के लिए आवेदन कैसे करना है ?

इस योजना में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को महिला एवं बाल विकास की आधिकारिक वेबसाइट mksy.up.gov.in पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करना होगा।

Kanya Sumangala Yojana में कौन-कौन से दस्तावेज लगेंगे ?

इस योजना में आवेदन करने ले लिए आधार कार्ड, माता-पिता दोनों का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक अकाउंट नंबर, जन्म प्रमाण पत्र, मोबाइल। नंबर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button