UP Bhagya Laxmi Yojana: [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना स्टेटस, लाभ

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओं के हित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से भाग्य लक्ष्मी योजना एक है। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 50 हजार रुपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य की बालिकाओं को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें योजना का आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस लेख में हम आपको बताएंगे यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना से संबंधित हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है ?

राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत BPL परिवारों में जन्म लेने वाली बालिकाओं को सरकार द्वारा 50,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को 5100 रुपये खान-पान के लिए प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रुपये, कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये, कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 7000 रुपये और कक्षा 12 में आने पर 8000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ यूपी की सभी पात्र बालिकाओं को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना की पात्रता एवं शर्तों को पूरा करते हुए जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करेंगे वे उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से भ्रूण हत्या की दर को कम किया जा सकता है और यह केंद्र और राज्य सरकार की एक अनोखी पहल है जिससे बालिकाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता मिलेगी और उनका भविष्य बेहतर बनेगा।

योजना का नाम उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना
वर्तमान वर्ष 2024
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
स्टेटस देखने का मोड़ ऑनलाइन
यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना पीडएफdownload pdf
आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in

भाग्य लक्ष्मी योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से वर्ष 2017 में यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गयी।
  • राज्य की सभी BPL श्रेणी के परिवारों में जन्मी बालिकाओं को योजना के जरिये आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाएगी।
  • बालिकाओं के एक बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए UP Bhagya Laxmi Yojana के जरिये किस्तों के आधार पर 2 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि वितरण की जाएगी।
  • यूपी सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब बालिकाओं के शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी। यह योजना उन्हें उनकी कक्षाओं के अनुसार वित्तीय राशि वितरण करने में मदद करेगी।
  • बेटी के जन्म के समय में बालिका को 50,000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • बालिका के जन्म के समय में माँ को भी 5100 रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • छटवीं कक्षा में बालिका को 3000 रुपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • आठवीं कक्षा में 5000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • दसवीं कक्षा में 7,000 रुपये और बारहवीं कक्षा में 8000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी
  • विशेष तौर पर यह योजना बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन हेतु पात्रता

उम्मीदवारों को UP Bhagya Laxmi Yojana Apply करने के लिए योजना हेतु तय की गई पात्रता पूरी करनी होगी। इन पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म भरने हेतु पात्र होंगे। जानिए योजना की पात्रता क्या है –

  • उम्मीदवार कन्या उत्तर प्रदेश राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • बीपीएल परिवार के अंतर्गत जन्म लेने वाली बालिकाएं आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • एक परिवार की केवल दो बेटियां योजना आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • आवेदक परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार बालिका का किसी भी बैंक में खाता खुला होना चाहिए।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना हेतु फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों (Important Documents) की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आवेदक फॉर्म भर सकेंगे। अगर आवेदक इन जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में असमर्थ रहते है तो वह योजना का आवेदन नहीं भर सकेंगे। जानिए इन जरूरी दस्तावेजों के विषय में –

  • कन्या का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो (कन्या का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको UP Bhagya Laxmi Yojana के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता के विषय में बताने जा रहें है। भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को शिक्षा हेतु कक्षा 6 से कक्षा 12 तक प्रवेश लेने के लिए कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसकी जानकारी आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये
कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 7000 रूपये
कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 8000 रूपये

UP Bhagya Laxmi Yojana Apply Kaise Karen?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ लेना चाहते है यहाँ हम उन नागरिकों के लिए योजना हेतु आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। जानिए UP Bhagya Laxmi Yojana Apply Kaise Karen? ये है पूरी प्रक्रिया –

  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://mahilakalyan.up.nic.in/ पर जाएँ।
[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 स्टेटस, लाभ, UP Bhagya Laxmi Yojana
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको योजनाएं के सेक्शन में जाकर यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुलकर आएगा। उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
  • आप ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको योजना हेतु निर्धारित किये गए दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद आपको फॉर्म पूरी तरह से तैयार करके अपनी नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी UP Bhagya Laxmi Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

आवेदन की स्थिति कैसे जानें ?

वे उम्मीदवार जिन्होंने उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा है और अब वे अपने आवेदन की स्थिति जांचना चाहते है तो आप अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र में या महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है ?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओ के माता-पिता या अभिभावकों को 50 हजार रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य की बालिकाओं को दिया जाएगा। एक परिवार की केवल दो बेटियां ही इस योजना के लाभ की पात्र होंगी।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जैसे – बालिका का आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र आदि।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ यूपी राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में जन्मी बालिकाओं को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना में एक परिवार की कितनी बेटियों को लाभ मिलेगा?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना में एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना से सम्बंधित समस्त आवश्यक जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्न के उत्तर अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment