[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 स्टेटस, लाभ, UP Bhagya Laxmi Yojana

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों में जन्म लेने वाली बालिकाओ को सरकार द्वारा 50,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को 5100 रूपये खान-पान के लिए प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये, कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये, कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 7000 रूपये और कक्षा 12 में आने पर 8000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022– उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बालिकाओ के हित के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से भाग्य लक्ष्मी योजना एक है। इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं को 50 हजार रूपये तक की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश राज्य की बालिकाओं को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना का लाभ उठाना चाहते है उन्हें योजना का आवेदन फॉर्म भरकर आवेदन करना होगा।

[रजिस्ट्रेशन] उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना 2022

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

इस लेख में हम आपको बताएंगे यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 क्या है ? उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ? यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की पात्रता क्या है ? UP Bhagya Laxmi Yojana की आवेदन प्रक्रिया क्या है ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Uttar Pradesh Bhagya Laxmi Yojana से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना क्या है ?

राज्य एवं केंद्र सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों में जन्म लेने वाली बालिकाओ को सरकार द्वारा 50,000 रूपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं को 5100 रूपये खान-पान के लिए प्रदान किये जायेंगे। इस योजना के अंतर्गत बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये, कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये, कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 7000 रूपये और कक्षा 12 में आने पर 8000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।

भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ यूपी की सभी पात्र बालिकाओं को मिलेगा। वे इच्छुक उम्मीदवार जो इस योजना की पात्रता एवं शर्तों को पूरा करते हुए जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करेंगे वे उम्मीदवार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना के माध्यम से भ्रूण हत्या की दर को कम किया जा सकता है और यह केंद्र और राज्य सरकार की एक अनोखी पहल है जिससे बालिकाओं को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता मिलेगी और उनका भविष्य बेहतर बनेगा।

UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम [पंजीकरण] उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
वर्तमान वर्ष 2022
राज्य का नाम उत्तर प्रदेश
योजना का नाम भाग्यलक्ष्मी योजना
स्टेटस देखने का मोड़ ऑनलाइन
यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना पीडएफdownload pdf
आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

यूपी विवाह पंजीकरण आवेदन कैसे करे

भाग्य लक्ष्मी योजना के लाभ

  • उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से वर्ष 2017 में यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की शुरुआत की गयी।
  • राज्य की सभी बीपीएल श्रेणी के परिवारों में जन्मी बालिकाओं को भाग्य लक्ष्मी योजना के जरिये आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाएगी।
  • बालिकाओं के एक बेहतर भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए UP Bhagya Laxmi Yojana के जरिये किस्तों के आधार पर 2 लाख रूपये की वित्तीय सहायता राशि वितरण की जाएगी।
  • यूपी सरकार की इस योजना के अंतर्गत अब बालिकाओं के शिक्षा के स्तर में वृद्धि होगी। यह योजना उन्हें उनकी कक्षाओं के अनुसार वित्तीय राशि वितरण करने में मदद करेगी।
  • बेटी के जन्म के समय में बालिका को 50,000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • बालिका के जन्म के समय में माँ को भी 5100 रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी।
  • छटवीं कक्षा में बालिका को 3000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • आठवीं कक्षा में 5000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • दसवीं कक्षा में 7,000 रुपये और बारहवीं कक्षा में 8000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी
  • विशेष तौर पर यह योजना बालिकाओं को उच्च शिक्षा हेतु प्रोत्साहन प्रदान करेगी।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन हेतु पात्रता

उम्मीदवारों को UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 Apply करने के लिए योजना हेतु तय की गई पात्रता पूरी करनी होगी। इन पात्रता को पूरा करने वाले उम्मीदवार ही उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन फॉर्म भरने हेतु पात्र होंगे। जानिए योजना की पात्रता क्या है –

  • उम्मीदवार कन्या उत्तर प्रदेश राज्य की स्थायी निवासी होनी चाहिए।
  • बीपीएल परिवार के अंतर्गत जन्म लेने वाली बालिकाएं आवेदन हेतु पात्र होंगे।
  • एक परिवार की केवल दो बेटियां योजना आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • आवेदक परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार बालिका का किसी भी बैंक में खाता खुला होना चाहिए।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

आवेदकों को उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 हेतु फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों (Important Documents) की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आवेदक फॉर्म भर सकेंगे। अगर आवेदक इन जरूरी दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में असमर्थ रहते है तो वह योजना का आवेदन नहीं भर सकेंगे। जानिए इन जरूरी दस्तावेजों के विषय में –

  • कन्या का आधार कार्ड
  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो (कन्या का)
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको UP Bhagya Laxmi Yojana 2022 के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता के विषय में बताने जा रहें है। भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बालिकाओं को शिक्षा हेतु कक्षा 6 से कक्षा 12 तक प्रवेश लेने के लिए कितनी आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी इसकी जानकारी आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 3000 रूपये
कक्षा 8 में प्रवेश लेने पर 5000 रूपये
कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 7000 रूपये
कक्षा 12 में प्रवेश लेने पर 8000 रूपये
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना

यूपी में कितने जिले हैं 2022 उनके नाम की Full List

UP Bhagya Laxmi Yojana Apply Kaise Karen ?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 का लाभ लेना चाहते है यहाँ हम उन नागरिकों के लिए योजना हेतु आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपनाकर आसानी से भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन कर सकेंगे। जानिए UP Bhagya Laxmi Yojana Apply Kaise Karen ? ये है पूरी प्रक्रिया –

  • यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट http://mahilakalyan.up.nic.in/ पर जाएँ।
[पंजीकरण] उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 स्टेटस, लाभ, UP Bhagya Laxmi Yojana
उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर ही आपको यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना पीडएफ लिंक दिखाई देगा।
  • आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी आवेदन फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में खुलकर आएगा। उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना
  • आप ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करके फॉर्म डाउनलोड करके इसका प्रिंट आउट निकाल लें।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई समस्त जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको योजना हेतु निर्धारित किये गए दस्तावेज आवेदन पत्र के साथ संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद आपको फॉर्म पूरी तरह से तैयार करके अपनी नजदीकी आंगनवाड़ी या महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जमा कर देना है।
  • इस प्रकार आपकी UP Bhagya Laxmi Yojana आवेदन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

आवेदन की स्थिति कैसे जानें ?

वे उम्मीदवार जिन्होंने उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना के लिए आवेदन फॉर्म भरा है और अब वे अपने आवेदन की स्थिति जांचना चाहते है तो आप अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र में या महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में जाकर अपने आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते है।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना क्या है ?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली बालिकाओ के माता-पिता या अभिभावकों को 50 हजार रूपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तर प्रदेश राज्य की बालिकाओं को दिया जाएगा। एक परिवार की केवल दो बेटियां ही इस योजना के लाभ की पात्र होंगी।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी ?

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना का आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी जैसे – बालिका का आधार कार्ड, माता-पिता का आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, जाति प्रमाण पत्र आदि।

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना का लाभ यूपी राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में जन्मी बालिकाओं को मिलेगा।

उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 में एक परिवार की कितनी बेटियों को लाभ मिलेगा ?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना 2022 में एक परिवार की केवल दो बेटियों को ही योजना का लाभ दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश भाग्य लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

यूपी भाग्य लक्ष्मी योजना की आधिकारिक वेबसाइट mahilakalyan.up.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे उत्तर प्रदेश भाग्यलक्ष्मी योजना 2022 से सम्बंधित समस्त आवश्यक जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्न के उत्तर अवश्य दिए जायेंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button