बीसी सखी योजना : UP BC Sakhi Yojana Online Registration Form, List

बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 22 मई 2020 की शुरुआत की गई थी। जिसे आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को बैंकिंग सेवाओं से जोड़कर बेहतर रोजगार प्रदान करना है, इसके लिए योजना के अंतर्गत महिलाओं का बैंक में बैंकिंग करसपोंडेंट सखी के रूप में तैनाती की जाएगी।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के कल्याण हेतु विभिन्न तरह की योजनाओं की शुरुआत की जाती है, ऐसी ही एक योजना के माध्यम से महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने और ग्रामीण क्षेत्रों तक बैंकिंग सुविधाएँ पहुँचाने के लिए सरकार द्वारा बीसी सखी योजना की शुरुआती है। इस योजना के माध्यम से सरकार राज्य की महिलाओं को बीसी सखी यानी बैंकिंग संवाददाता (Banking Correspondent) के पदों पर भर्ती के लिए रोजगार प्रदान करवा रही है। बीसी सखी योजना के अंतर्गत चयनित महिलाओं का कार्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर नागरिकों को बैंकिंग सुविधाएँ जैसे पैसों का लेन-देन आदि डिजिटल माध्यम से पहुँचाने का होगा।

बीसी सखी योजना 2023: UP BC Sakhi Yojana Online Registration Form
UP BC Sakhi Yojana Online Registration Form

इसके लिए राज्य की जो महिलाएँ बीसी सखी योजना के माध्यम से रोजगार प्राप्त करना चाहती हैं, उन्हें योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बीसी साख योजना से संबंधित सभी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से साँझा करेंगे, जैसे बीसी सखी योजना क्या है ? योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को क्या-क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा, योजना में आवेदन के लिए महिलाओं को इसकी किन पात्रताओं को पूरा करना होगा, और योजना मे सभी इच्छुक व लाभार्थी महिलाएँ किस तरह रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, जिसके लिए आप इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

UP BC Sakhi Yojana (बैंकिंग करेस्पोंडेंट)भर्ती शुरू होने वाली है ,इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 5 फरवरी 2023 से शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन ऑफिशियल वेबसाइट www.upsrlm.org पर जाकर कर सकते है। बीसी सखी योजना के तहत सरकार ने बैंकिंग करेस्पोंडेंट पदों के लिए 3 हजार 808 रिक्तियों की घोषणा की है। इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली 10वीं पास महिलाएं आवेदन कर सकती है।

बीसी सखी योजना क्या है ?

बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा 22 मई 2020 की शुरुआत की गई थी। जिसे आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को बैंकिंग सेवाओं से जोड़कर बेहतर रोजगार प्रदान करना है, इसके लिए योजना के अंतर्गत महिलाओं का बैंक में बैंकिंग करसपोंडेंट सखी के रूप में तैनाती की जाएगी। जिसमे महिलाओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर डिजिटल माध्यम से बैंकिंग सेवाओं को प्रदान कर पैसों के लेन-देन किया जाएगा। इसके साथ ही वह लोगों की बैंकिंग सुविधाओं से जुडी सभी जानकारी, सरकारी स्कीमों और सब्सिडी के बारे में भी स्पष्ट रूप से लोगों को अवगत करवाने का कार्य करेंगी।

इसके लिए सरकार द्वारा लाभार्थी महिला बीसी सखी को शुरूआती दौर में हर महीने 4000 रूपये की राशि प्रदान करेगी। योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को घर-घर जाकर बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करने के लिए डिवाइस की आवश्यकता होगी, जिसके लिए सरकार द्वारा डिवाइस की खरीद के लिए भी 50 हजार रूपये की राशि प्रदान करेगी, इसके साथ बैंकों के माध्यम से लाभार्थी महिला को लेन-देन पर कमीशन दिया जाएगा और महिलाओं को बैंक की और से 1200 रूपये की राशि समूह सखी के रूप में कार्य करने पर प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त लाभार्थी महिलाओं को बैंकों से ब्याज मुक्त ऋण लेने के सुविधा भी का लाभ भी प्राप्त हो सकेगा।

यूपी बीसी सखी योजना 2023 रजिस्ट्रेशन

उत्तर प्रदेश की महिलाएँ जो बीसी सखी योजना के अंतर्गत रोजगार प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहती हैं, उन्हें योजना में इसकी अंतिम तिथि तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। BC Sakhi Yojana के माध्यम से उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ग्रामीण इलाकों में पंचायत स्तर पर बीसी सखी के कुल 3,534 पदों पर भर्ती करवाने जा रहा है, जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 10 जून निर्धारित की गई है।

जिसमे योजना की पात्रता को पूरा करने वाली केवल महिलाएँ योजना में आवेदन कर सकेंगी। योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को शॉर्टलिस्ट करने के लिए BC Sakhi Yojana कट ऑफ मेरिट लिस्ट भी जारी की जाएगी, जिसमे उन्ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जो आवेदन के दौरान ली गई परीक्षा में पास होंगी।

BC Sakhi Yojana: Details

योजना का नाम बीसी सखी योजना
शुरुआत की गई उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
योजना की आरम्भ तिथि 22 मई 2020
साल 2023
आवेदन माध्यम ऑनलाइन प्रक्रिया
योजना के लाभार्थी राज्य की महिलाएँ
उद्देश्य महिलाओं को बैंकिग सेवाओं से जोड़कर रोजगार
प्रदान कर आत्मनिर्भर बनने में सहयोग देना
बीसी सखी योजना
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू
5 फ़रवरी 2023
आवेदन शुल्क निशुल्क (No Fees)
सैलरी 4000 रूपये प्रतिमाह
वेबसाइट यहां क्लिक करें

उत्तर प्रदेश यूपी बीसी सखी योजना के लाभ

बीसी सखी योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को मिलने वाले लाभ की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए यूपी बीसी सखी योजना की शुरुआत की गई है।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य की महिलाओं को बैंकों से जोड़ने के लिए बैंकिंग कॉरेसपॉंडेंट के पदों पर नियुक्ति दी जाएगी।
  • बीसी सखी का कार्य ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर नागरिकों को बैंकिंग सेवाओं, पैसों का लेन-देन की सुविधा प्रदान करने का होगा, जिससे नागरिकों को बार-बार बैंक जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • योजना के माध्यम से लोगों को बीसी सखी द्वारा जन-धन सेवाओं, लोन मुहैया करवाना, लोन की रिकवरी और स्वयं सहायता समूह की सेवाएँ प्रदान की जाएँगी।
  • बीसी सखी योजना के माध्यम से कुल 3,534 पदों पर बीसी सखी की भर्ती की जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला को सरकार द्वारा 6 महीने तक प्रतिमाह 4000 रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • लाभार्थी महिला को डिवाइस की खरीद के लिए 50 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी।
  • इसके अतिरिक्त योजना में बैंकों के माध्यम से भी महिला को डिजिटल लेन-देन पर कमीशन प्रदान किया जाएगा।
  • योजना में विभाग की और से लाभार्थी महिलाओं को पोशाक का वित्तरण भी किया जाएगा।
  • बीसी सखी योजना के अंतर्गत सभी महिलाओं को लैपटॉप, डेस्कटॉप, कंप्यूटर, कार्ड रीडर, इंटीग्रेटेड उपकरण, पीओसी मशीन जैसे उपयोगी उपकरण प्रदान किए जाएँगे।
  • योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बैंकिंग सेवाएँ सरल और आसान तरीकों से प्राप्त हो सकेंगी, इससे राज्य की महिलाएँ रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर और शसक्त बन सकेंगी।

यूपी बीसी सखी योजना की पात्रता

योजना में आवेदन के लिए आवेदक को इसकी निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना होगा, जिनकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • बीसी सखी योजना में आवेदन करने वाली महिलाएँ उत्तर प्रदेश की स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 50 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • महिला की शैक्षणिक योग्यता कम से कम दसवीं पास होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला को पढ़ना-लिखना आना चाहिए।
  • आवेदक महिलाओं की बैंकिंग सेवाओं की समझ जैसे पैसों का लेन-देन करना आना चाहिए।
  • योजना में आवेदक महिला को इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस चालाने की समझ होनी चाहिए।
UP बीसी सखी योजना के दस्तावेज
  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र (पैनकार्ड)
  • दसवीं की मार्कशीट
  • फोटो पहचान पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

बीसी सखी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

यूपी बीसी सखी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो आवेदक योजना में आवेदन करना चाहती हैं, वह अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से बीसी सखी मोबाइल एप डाउनलोड करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, जिसके लिए वह यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

  • बीसी सखी योजना में आवेदन के लिए आवेदक अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर ओपन करें।
  • अब सर्च बॉक्स में आपको BC Sakhi App टाइप करके सर्च करना होगा।up-bc-sakhi-mobile-app
  • इसके बाद इनस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक कर दें, अब आपकी स्क्रीन पर मोबाइल एप डाउनलोड हो जाएगा।
  • अब एप को ओपन करके आपको उसमे अपना फ़ोन नंबर दर्ज करना होगा।
  • अब आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर कुछ जरुरी दिशा-निर्देश खुलकर आ जाएँगे, जिन्हे पढ़कर आपको Next के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको पूछी गई जानकारी जैसे आपका बेसिक प्रोफ़ाइल में नाम, उम्र, शिक्षा, घर आदि भरकर, पारिवारिक प्रोफ़ाइल और दिए गए भागों में पूछी गई जानकारी भरनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आखिर में एक बार सही जानकारी को चेक कर लें, क्योंकि फॉर्म सबमिट के बाद आप उसमे सुधार नहीं कर सकेंगे, साथ ही अपने जरुरी दस्तावेजों को भी फॉर्म में अपलोड कर दें।
  • अब फॉर्म की पूरी जाँच कर लेने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपसे कुछ साधारण प्रश्न पूछे जाएँगे, जिनके उत्तर बहुविकल्पीय होंगे।
  • यह प्रश्न 10 वीं कक्षा के अनुसार हिंदी व्याकरण, इंग्लिश या गणित से होंगे।
  • जिसमे आपको अपने हिसाब से प्रश्नों के उत्तर देने होंगे, सभी उत्तर देने के बाद आपकी आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।
  • आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको एप के माध्यम से चयन होने या ना होने की सूचना मैसेज द्वारा प्राप्त हो जाएगी।
  • इस तरह आओ यूपी बीसी सखी योजना में आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे।

बीसी सखी योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर

BC Sakhi Yojana की शुरुआत किनके द्वारा और कब की गई ?

BC Sakhi Yojana की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ जी द्वारा 22 मई 2020 को की गई थी।

बीसी सखी योजना क्या है ?

बीसी सखी योजना उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्रदान कर बैंकिंग से जुडी सुविधाओं से जोड़ने और ग्रामीण क्षेत्रों तक बैंकिंग सेवाओं का लाभ आसानी से पहुँचाने के शुरू की गई योजना है।

इस योजना के लाभार्थियों को क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा ?

इस योजना के लाभार्थी महिलाओं को सरकार द्वारा 6000 प्रतिमाह की राशि प्रदान की जाएगी, साथ ही डिवाइस की खरीद के लिए 50 हजार रूपये की राशि दी जाएगी, इसके अल्वा बैंकों द्वारा लेन-देन पर कमीशन जैसे आदि बहुत से लाभ प्राप्त हो सकेंगे।

बीसी सखी योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram