विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां । Top 20 longest River in The World in Hindi

विश्व की सबसे लम्बी नदी नील नदी, ब्रह्मपुत्र और गंगा नदी है। ब्रह्मपुत्र नदी की लम्बाई लगभग 2906 किलोमीटर है और गंगा नदी की लम्बाई लगभग 2510 किलोमीटर है।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विश्व की 20 सबसे लम्बी नदियों के विषय में जानकारी देने जा रहें है। जैसे कि आप सभी जानते है नदियां हमारे प्रकृति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नदियां संसार को सुंदरता प्रदान करने के साथ-साथ लाभदायक वनस्पति भी प्रदान करती है। नदियां जल के मुख्य स्रोतों में से एक होती है। लेकिन कभी न कभी आपके मन में यह प्रश्न अवश्य आता होगा कि आखिर विश्व की सबसे बड़ी या लम्बी नदी कौन-सी है ? यहाँ हम आपको बताएंगे विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां कौन-सी है ? दुनिया की 20 सबसे लम्बी नदियों की लम्बाई कितनी है ?

विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां
विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां

दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से

इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Top 20 longest River in The World in Hindi 2022 से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां

आप सभी जानते ही होंगे कि नदिया कई प्रकार की होती है। कुछ नदियां छोटी होती है और कुछ नदियां बड़ी व लम्बी होती है। जानकारी के लिए बता दें विश्व की सबसे लम्बी नदी नील नदी, ब्रह्मपुत्र और गंगा नदी है। ब्रह्मपुत्र नदी की लम्बाई लगभग 2906 किलोमीटर है और गंगा नदी की लम्बाई लगभग 2510 किलोमीटर है।

हालांकि आप सभी जानते होंगे नदी के एक किनारे पर खड़े होकर नदी का दूसरा किनारा आसानी से देखा जा सकता है लेकिन सरस्वती नदी की चौड़ाई लगभग 22 किलोमीटर थी। जानकारी के लिए बता दें प्राचीनकाल में भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे लम्बी नदी सरस्वती थी। जानकारी के लिए बता दें साउथ अमेरिका की अमेजन नदी की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है जिसे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नदी माना जाता है।

इसी तरह चीन की यांग्तजी नदी की लम्बाई करीब 6300 किलोमीटर है। जानकारी के लिए बता दें अफ्रीका के नार्थ ईस्ट में दुनिया की सबसे लम्बी और चौड़ी नदी बहती है जिसे नील नदी के नाम से जाना जाता है। नील नदी की लम्बाई करीब 6695 किलोमीटर है। नील नदी दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा रेगिस्तान को पार करते हुए उत्तर में भू-मध्य सागर में समाहित हो जाती है।

Top 20 longest River in The World in Hindi

उम्मीदवार ध्यान दें अगर आप भी विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां (Top 20 longest River in The World in Hindi) के बारे में जानना चाहते है तो यहाँ हम आपको इन नदियों के नाम, लम्बाई और देश का नाम बताने जा रहें है। समस्त जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

नदियों के नाम नदी की लम्बाई
(किलोमीटर में)
देश का नाम
कांगो नदी 4,700 kmअफ्रीका
ओब नदी4,964 kmरूस
यांग्तझी नदी6380 kmचीन 
येनिसी नदी5540 kmमंगोलिया 
मिसीसिपी-मिसोरी-रेड-रॉक नदी6300 km संयुक्त राज्य अमेरिका
अमेजन नदी 6,492 kmब्राजील,कोलंबिया ,इक्वाडोर,पेरू
पीली नदी (yellow river)5,464 kmचीन
नील नदी6695 kmइथोपिया (अफ्रीका)
लेना नदी 4,294 kmरूस
पराना नदी4,880 kmअमेरिका
मेकांग नदी4,023 kmचीन
अमूर नदी4,480 kmरूस और चीन
मैकेंजी नदी4,241 km
नाइजर नदी4,180 km
मादेइरा नदी3,238 kmदक्षिण अमेरिका
मिसिसिप्पी नदी3,779 kmउत्तरी अमेरिका
मिसोरी नदी3,726 kmसंयुक्त राज्य अमेरिका
वोल्गा नदी3,687 kmयूरोपीय रूस 
साओ फ्रांसिस्को नदी3,198 kmब्राजील 
 पूरस नदी3,207 km
विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां

विश्व की 20 सबसे लंबी नदियों का संक्षिप्त विवरण

जैसे कि आप सभी जानते है नदियां कई प्रकार की होती है। कुछ नदियां छोटी होती है तो कुछ नदियाँ बड़ी होती है। क्या आप जानते है दुनिया की सबसे लम्बी नदी कौन-सी है ? अगर नहीं जानते है तो ज्यादा सोचने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यहाँ हम आपको विश्व की 20 सबसे लंबी नदियों का संक्षिप्त विवरण देने जा रहें है। इन नदियों के विषय में आप नीचे दी गई जानकारियों के माध्यम से सूचना प्राप्त कर सकते है। Top 20 longest River in The World in Hindi 2022 जाने विस्तारपूर्वक पूरी जानकारी –

नील नदी की लम्बाई (लगभग 6695 किलोमीटर)

जानकारी के लिए बता दें अफ्रीका के नार्थ ईस्ट में दुनिया की सबसे लम्बी और चौड़ी नदी बहती है जिसे नील नदी के नाम से जाना जाता है। नील नदी की लम्बाई करीब 6695 किलोमीटर है। नील नदी दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी झील विक्टोरिया से निकलकर विस्तृत सहारा रेगिस्तान को पार करते हुए उत्तर में भू-मध्य सागर में समाहित हो जाती है। आपको जानकार आश्चर्य होगा कि नील नदी की उत्त्पति तीन करोड़ वर्ष पूर्व हुई थी। हालांकि नील नदी 11 देशो से होकर बहती है और भू-मध्य सागर में समा जाती है।

अमेजन नदी की लम्बाई ( लगभग 6400 किलोमीटर)

अमेजन नदी दक्षिण अमेरिका से होकर बहने वाली नदी है। अमेजन नदी की लम्बाई 6,500 कि.मी. यानी 4,039 मील है। जानकारी के लिए बता दें इस नदी का कुल क्षेत्रफल 70 लाख वर्ग किलोमीटर है। इन नदी के जंगल धरती के पर्यावरण संतुलन में अहम भूमिका निभाते है जिस कारण इसे धरती का फेफड़ा भी कहा जाता है। जानकारी के लिए बता दें अमेजन जैव विविधता का केंद्र है यहाँ अलग-अलग तरह क जीव जंतु पाए जाते है। इस नदी के किनारों पर 9 देशों के लगभग 3 करोड़ से अधिक आबादी बसी है।

अमूर नदी की लम्बाई (लगभग 4480 किलोमीटर)

अमूर नदी एशिया के आर्गन में मौजूद एक प्रसिद्ध नदियों में से एक है। Amur River (अमूर नदी) को काली नदी के नाम से भी जाना जाता है। अमूर नदी पूर्वी रूस और उत्तर पूर्वी चीन के बॉर्डर पर स्थित एक नदी है। इस नदी में सबसे बड़ी मछली पायी जाती है जिसे कलुगा नाम से जाना जाता है। यह मछली लगभग 18 फीट लम्बी होती है। अमूर नदी की लम्बाई लगभग 4480 किलोमीटर है।

अगर इसकी गहराई की बात करें तो अमूर नदी की गहराई 994 फ़ीट है। अमूर नदी आगे जाकर उरिया नदी से मिलती है और उसके बाद 350 किलोमीटर की दूरी तक किसी भी नदी से नहीं मिलती है। यह नदी रूस, चीन और मंगोलिया से होकर गुजरती है।

पीली नदी (Yellow River) की लम्बाई (लगभग 5465 किलोमीटर)

क्या आपने कभी पीली नदी के बारे में सुना है आपको जानकारी आश्चर्य होगा की पीली नदी में बहने वाले पानी का रंग भी पीला ही होता है। इस नदी को Yellow River के नाम से जाना जाता है। पीली नदी की लम्बाई 5464 किलोमीटर है। यह चीनी सभ्यता की जन्मदाता है। इसी कारण यह चीन की महत्वपूर्ण नदी मानी जाती है। क्योंकि इस नदी के पानी में अत्यधिक मात्रा में मिटटी के कण पाए जाते है इसी कारण इस नदी का पानी पीला दिखाई देता है।

यांग्तझी नदी की लम्बाई ( लगभग 6300 किलोमीटर)

यांग्तझी नदी चीन की सबसे लम्बी नदी होने के साथ-साथ एशिया की भी सबसे लम्बी नदी है। यह नदी चीन की संस्कृति, इतिहास और अर्थवयवस्था में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। धार्मिक क्षेत्र में भी इस नदी को महत्वपूर्ण माना जाता है। इस नदी की लम्बाई 6300 किलोमीटर (3917 मील) है। यह दुनिया की तीसरी सबसे लम्बी नदी है। चीन के लोग इस नदी का प्रयोग युद्ध, सफाई आदि के लिए करते थे। वैसे तो यह नदी स्वच्छ है लेकिन कुछ समय से यांग्तझी नदी दूषित होती जा रही है।

मिसिसिप्पी नदी की लम्बाई (लगभग 6275 किलोमीटर)

मिसिसिप्पी नदी नार्थ अमेरिका की दूसरी सबसे लम्बी नदियों में से एक है। मिसिसिप्पी नदी की लम्बाई लगभग 6275 किलोमीटर है। यह नदी घने जंगलो और मैदानों से होकर गुजरती है। यह मुक्ति के आधार पर दुनिया की पांचवीं सबसे लम्बी नदी है। अमेरिकी लोग इस नदी के साथ हजारों सालो से रहते आ रहे है और साथ ही अपनी जरूरतों व आमदनी के लिए भी इस नदी पर निर्भर रहे है।

जैसे कि आप सभी जानते है प्रदूषण के कारण आज के समय में सभी नदियां दूषित होती जा रही है इसी प्रकार प्रदूषण ने मिसिसिप्पी नदी को भी नहीं छोड़ा है। मिसिसिप्पी नदी भी अब दूषित होती जा रही है। इस नदी में हानिकारक केमिकल्स की मात्रा बढ़ती जा रही है और न केवल मानव के लिए बल्कि जीव जंतुओं के लिए भी हानिकारक है।

विश्व की 20 सबसे लंबी नदियां से जुड़े प्रश्न और उत्तर

नील नदी की लम्बाई कितनी है ?

नील नदी की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है।

अमेजन नदी की लम्बाई कितनी है ?

अमेजन नदी की लम्बाई लगभग 6400 किलोमीटर है। इस नदी को दुनिया की दूसरी सबसे लम्बी नदी माना जाता है।

अमूर नदी की लम्बाई और गहराई कितनी है ?

अमूर नदी की लम्बाई लगभग 4480 किलोमीटर और गहराई 994 फ़ीट है।

विश्व की तीसरी सबसे लम्बी नदी क्या है ?

विश्व की तीसरी सबसे लम्बी नदी यांग्तझी नदी है। इस नदी की लम्बाई 6300 किलो मीटर है।

दुनिया की सबसे लम्बी नदी की सूची में कौन-सी नदी शीर्ष पर है ?

दुनिया की सबसे लम्बी नदी की सूची में नील नदी शीर्ष पर है। नील नदी की लम्बाई करीब 6695 किलोमीटर है।

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Top 20 longest River in The World in Hindi से जुड़ी जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज कर सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button