NEWS

Top 10 Largest Cities In The World | दुनिया के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से

इस लेख में हम आपको बताएंगे की शहरों में जनसंख्या अधिक है और कौन से शहर क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़े है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको विश्व के 10 सबसे बड़े शहर जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से कौन है? इसके बारे में जानकारी देने जा रहें है। जैसा कि आप सभी जानते ही है आजकल सभी राज्यों में जनसंख्या बढ़ती ही जा रही है। बढ़ती जनसंख्या के कारण बहुत सी समस्याएं भी बढ़ती जा रही है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की शहरों में जनसंख्या अधिक है और कौन से शहर क्षेत्रफल की दृष्टि से बड़े है। इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देने जा रहें है। Top 10 Largest Cities In The World In से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए-

न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (NSG) क्या है और इसके भारत को फायदे

Top 10 Largest Cities In The World In
Top 10 Largest Cities In The World

Top 10 Largest Cities In The World In

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको जनसंख्या और क्षेत्रफल की दृष्टि से विश्व के 10 सबसे बड़े शहरों (Top 10 Largest Cities In The World) के नाम बताने जा रहें है। और साथ ही इन शहरों के विषय में कुछ आवश्यक जानकारी भी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गए सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

टोक्यो, जापान

टोक्यो जापान की राजधानी है और साथ ही सबसे बड़ा शहर भी है। टोक्यो जापान के होन्शु द्वीप पर स्थित है। इसकी आबादी लगभग 8.6 मिलियन है और इसका क्षेत्रफल लगभग 12.28 मिलियन और उपनगरीय क्षेत्रों सहित अनुमानित 37 मिलियन लोगो का घर है। जानकारी के लिए बता दें टोक्यो शहर लगभग 80 किलोमीटर के क्षेत्र में बसा हुआ है और इसी प्रकार यह विश्व का सबसे बड़ा शहर है। टोक्यो को अक्सर एक शहर के रूप में जाना जाता हैं, लेकिन आधिकारिक तौर पर यह “महानगरीय प्रान्त” के रूप में जाना जाता हैं।

Top 10 Largest Cities In The World In
Top 10 Largest Cities In The World

दिल्ली, भारत

दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी है कहने का अर्थ है की दिल्ली हमारे देश भारत की राजधानी है और साथ ही केंद्र शासित प्रदेश है। दिल्ली शहर 1483 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ जनसंख्या की दृष्टि से विश्व का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। आपकी जानकारी के लिए बता दें दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ था। भारत देश के नक़्शे में देखें तो दिल्ली भारत देश का मध्य भाग है। दिल्ली शहर की कुल आबादी लगभग 30,298,650 है। भारत की राजधानी दिल्ली बनने से पहले कोलकाता दिल्ली की राजधानी थी। यहाँ बोली जाने वाली मुख्य भाषाएँ हैं: हिंदी, पंजाबी, उर्दू और अंग्रेजी।

Top 10 Largest Cities In The World
Top 10 Largest Cities In The World

संघाई, चाइना

संघाई चीन का सबसे अधिक जनसंख्या वाला देश है। विश्व में चीन क्षेत्रफल की दृष्ट्रि से तीसरे स्थान पर है। चीन का संघाई शहर लगभग  6,340.5 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। संघाई शहर की जनसंख्या 1,81,01,725 है। Sanghai City को The Pearl of Orient के नाम से जाना जाता है।

Top 10 Largest Cities In the World
Top 10 Largest Cities In the World

साओ पाउलो, ब्राजील

साओ पाउल, ब्राजील देश का सबसे अधिक वृहत शहर है। साओ पाउल शहर की जनसंख्या 22 मिलियन से अधिक है। जानकारी के लिए बता दें 1950 में, इस शहर में लगभग 2.33 मिलीयन नागरिक थे। हालांकि 50 वर्षों के भीतर इसकी जनसंख्या लगभग 10 गुना बढ़ गई है। वर्तमान में इस शहर की जनसंख्या लगभग 22 मिलियन है।

Largest Cities In the World
Largest Cities In the World

मेक्सिको सिटी, मेक्सिको

जानकारी के लिए बता दें मेक्सिको सिटी की जनसंख्या भी लगभग 22 मिलियन है और साथ ही आपको बता दें मेक्सिको सिटी का क्षेत्रफल लगभग 1,485 वर्ग किलोमीटर है। वर्ष 1950 में मेक्सिको सिटी की जनसंख्या 3.5 मिलियन है। मेक्सिको क्षेत्रफल और जनसंख्या दोनों की दृष्टि से बड़ा शहर है।

Top Ten Largest Cities In the World
Top Ten Largest Cities In the World

ढाका, बांग्लादेश

ढाका बांग्लादेश का सबसे अधिक जनसंख्या वाला और क्षेत्रफल की दृष्टि से भी बहुत बड़ा शहर है। ढाका शहर गंगा नदी के किनारे पर बसा हुआ है। ढाका शहर की जनसंख्या लगभग 1.1 करोड़ रूपये है। जानकारी के लिए बता दें ढाका शहर लगभग 304 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में फैला हुआ है।

टॉप टैन लार्जेस्ट सिटीज इन दी वर्ल्ड
Top 10 Largest Cities In The World

काहिरा, मिस्र

काहिरा, मिस्र का सबसे बड़ा शहर है। काहिरा, मिस्र दुनिया का सातवां सबसे बड़ा शहर है। जानकारी के लिए बता दें Cairo की जनसबख्या लगभग 20.9 मिलियन है। अनुमानित तौर पर काहिरा शहर लगभग 3,085 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है। जानकारी के लिए बता दें यह शहर डेल्टा नदी के किनारे बसा हुआ है।

Top 10 Largest Cities In The World से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

दुनिया का सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

दुनिया का सबसे बड़ा शहर टोक्यो है। जानकारी के लिए बता दें टोक्यो जापान की राजधानी है। टोक्यों जनसंख्या की दृष्टि से दुनिया में सबसे बड़ा शहर है।

किस शहर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है ?

राजस्थान के जयपुर शहर को पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है।

दिल्ली शहर कितने वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है ?

दिल्ली शहर 1484 वर्ग किलोमीटर क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

दिल्ली की जनसंख्या कितनी है ?

अनुमानित सूत्रों के अनुसार दिल्ली की जनसंख्या लगभग 30,298,650 है।

किस शहर को The Pearl Of The Orient के नाम से जाना जाता है ?

संघाई शहर को The Pearl Of The Orient के नाम से जाना जाता है। संघाई की राजधानी चीन है।

इस लेख में हमने आपको Top 10 Largest Cities In The World से संबंधित समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button