(IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | Shruti Sharma IAS Biography in Hindi

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको आईएएस श्रुति शर्मा का जीवन परिचय से जुडी जानकारी प्रदान करने जा रहें है। सबसे पहले बता दें श्रुति शर्मा एक आईएएस है जिसने यूपीएससी 2021 में रैंक 1 हासिल की थी और आईएएस बन गई।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

हालांकि श्रुति शर्मा का यह सेकण्ड एटेम्पट था। लेकिन उन्होंने बुलंदी हासिल की और अपने माता-पिता का नाम रोशन किया। आईएएस श्रुति शर्मा बिजनौर, उत्तर प्रदेश की रहने वाली है।

अगर आप जीवन परिचय पढ़ने में काफी दिलचस्पी रखते हैं तो आप खान सर का जीवन परिचय भी पढ़ सकते हैं, आपको यह काफी पसंद आएगा।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
(IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय | Shruti Sharma IAS Biography in Hindi
(IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय

(IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय

आईएएस श्रुति शर्मा का जन्म सन 1996 में बिजनौर, उत्तर प्रदेश राज्य में हुआ था। अगर श्रुति शर्मा की शिक्षा की बात करें तो बता दें उन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा कक्षा 1 से कक्षा 5 तक कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल से की।

इससे आगे कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पढाई सरदार पटेल विद्यालय से पूरी की। इसके बाद ग्रेजुएशन की पढाई इन्होने सेंट स्टीफेन कॉलिज, दिल्ली से पूरी की।

जानकारी के लिए बता दें यूपीएससी टॉपर आईएएस श्रुति शर्मा को इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओ का ज्ञान है। श्रुति शर्मा ने यूपीएससी की तैयारी आरसीए इन मिलिया में की।

हालांकि वह पहली बार में यूपीएससी क्लियर नहीं कर पायी थी। लेकिन दूसरे एटेम्पट में उन्होंने यूपीएससी क्लियर की और आईएएस बन गयी। वर्तमान समय में श्रुति शर्मा की उम्र लगभग 26 साल है।

Shruti Sharma IAS Biography in Hindi

यहाँ हम आपको आईएएस श्रुति शर्मा की सामान्य जानकारी के विषय में नीचे दी गई सारणी के माध्यम से जानकारी देने जा रहें है।

नाम श्रुति शर्मा
जन्म स्थान बिजनौर, उत्तर प्रदेश
यूपीएससी में स्थान प्रथम
भाषा हिंदी और इंग्लिश
धर्म हिन्दू धर्म
शिक्षा का स्थान दिल्ली
यूपीएससी एटेम्पट दो
रोल नंबर 0803237

यूपीएससी टॉपर आईएएस श्रुति शर्मा का कथन

आईएएस श्रुति शर्मा ने कहा – “I Believe I Have Had a Certain Privileged Background, Therefore, I Always Wanted to Do Something in Which I Could Give Back to Society in Some Way…Secondly, I Believe That on A Personal Level the Diversity and The Scope That These Services Provide Can Be an Avenue for Great Personal Growth and An Avenue for Learning a Lot.”

श्रुति शर्मा की उम्र, लम्बाई और वजन

यहाँ हम आपको IAS Shruti Sharma की आयु, हाइट और वजन के बारे में जानकारी देने जा रहें है। ये जानकारियां नीचे दी गई सारणी में उपलब्ध है।

आयु 26
हाइट 5’4″ लगभग
वजन अज्ञात

IAS Shruti Sharma Educational Qualification

अगर आप भी यूपीएससी टॉपर आईएएस श्रुति शर्मा की शैक्षिक योग्यता और उन्होंने शिक्षा कहाँ से प्राप्त की है इसके बारे में हम आपको नीचे दी गई जानकारी के माध्यम से सूचना प्रदान करने जा रहें है। ये जानकारी निम्न प्रकार है –

  • श्रुति शर्मा ने ग्रेजुएशन डिग्री (हिस्ट्री) सेंट स्टीफेंस कॉलेज दिल्ली से प्राप्त की।
  • उन्होंने एम ए समाजशास्त्र, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स न्यू दिल्ली से की।

श्रुति शर्मा के शैक्षणिक संस्थान

यहाँ हम आपको बताएंगे यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक की पढाई किस स्कूल और संस्थान से पूरी की इसके बारे में हम आपको सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहें है।

कक्षा 1 से कक्षा 5 तक कैम्ब्रिज पब्लिक स्कूल
कक्षा 6 से कक्षा 12 तक सरदार पटेल विद्यालय
ग्रेजुएशन St. Stephen College (दिल्ली)
यूपीएससी की तैयारी आरसीए इन मिलिया

आईएएस श्रुति शर्मा के बारे में रोचक तथ्य

यूपीएससी टॉपर Shruti Sharma से जुडी कुछ विशेष जानकारी हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से देने जा रहें है।

  • श्रुति शर्मा भारत के उत्तर प्रदेश निवासी एक महिला है। इन्होनें साल 2021 की यूपीएससी की परीक्षा में प्रथम रैंक हासिल की और यूपीएससी टॉपर बन गयी।
  • हालांकि श्रुति शर्मा के परिवार में डॉक्टर और इंजीनियर तो थे ही लेकिन इन्होनें कला से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की और इतिहास का अध्ययन किया। जानकारी के लिए बता दें श्रुति शर्मा के परदादा जिनका नाम दया स्वरुप शर्मा है और इनके दादा जी का नाम देवेंद्र दत्त शर्मा था ये अपने समय के प्रसिद्ध डॉक्टर थे। इनकी चचेरी बहन और चाचा जी भी डॉक्टर थे। इनकी माता जी एक इंजीनियरिंग की छात्रा थी।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन करने के दौरान श्रुति शर्मा के पिता जी ने उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के लिए मिलिया कोचिंग इंस्टीट्यूट में भेजा। प्रथम बार इन्होनें साल 2019 में यूपीएससी की परीक्षा दी लेकिन वे मुख्य परीक्षा में एक अंक से अनुत्तीर्ण हो गई थी और उसके बाद अपनी गलतियों को सुधारने के प्रयास में लग गई।
  • श्रुति शर्मा ने अपने इंटरव्यू में बताया कि वे उर्दू सीखना चाहती थी और उन्होंने उर्दू भाषा सीखने का प्रयास भी किया था।
  • स्कूल के समय में उन्होंने छात्र कार्यकारिणी की सदस्य्ता भी की।
  • UPSC Topper 2021 List 28 मई 2022 को जारी की गई थी। इस लिस्ट में श्रुति शर्मा का नाम सबसे ऊपर था। दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल का नाम था और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला था।

(IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय से जुड़े (FAQ)

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी 2021 में कौन-सी रैंक हासिल की ?

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी 2021 में प्रथम रैंक हासिल की।

आईएएस श्रुति शर्मा ने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पढाई किस स्कूल से की ?

आईएएस श्रुति शर्मा ने कक्षा 6 से कक्षा 12 तक की पढाई सरदार पटेल विद्यालय से की।

श्रुति शर्मा की हाइट कितनी है ?

श्रुति शर्मा की हाइट लगभग 5’4″ है।

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कहाँ से की ?

आईएएस श्रुति शर्मा ने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी आरसीए इन मिलिया से की।

श्रुति शर्मा ने यूपीएससी 2021 में कौन-सी रैंक हासिल की ?

यूपीएससी 2021 में श्रुति शर्मा का नाम सबसे पहला था। दूसरे नंबर पर अंकिता अग्रवाल का नाम था और तीसरे नंबर पर गामिनी सिंगला था।

जैसे की इस लेख में हमने आपसे (IAS) श्रुति शर्मा का जीवन परिचय और इससे सम्बंधित जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिये गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment