सिलाई मशीन सहायता योजना: ₹15000 की सहायता, मुफ्त प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र मिलेगा,अभी आवेदन करें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024, जिसे पहले प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के नाम से जाना जाता था, एक नई और अनोखी पहल है। इस योजना के अंतर्गत, दर्जी श्रेणी के पुरुषों और महिलाओं को सिलाई मशीन के लिए ₹15000 की वित्तीय सहायता दी जा रही है। यह योजना न केवल आर्थिक मदद प्रदान करती है, बल्कि सिलाई का कौशल सीखने के लिए मुफ्त प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र भी प्रदान करती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
सिलाई मशीन सहायता योजना: ₹15000 की सहायता, मुफ्त प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र मिलेगा,अभी आवेदन करें
सिलाई मशीन सहायता योजना

प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र

सरकार ने सिलाई प्रशिक्षण के लिए विशेष रूप से 5 दिनों के मुफ्त प्रशिक्षण की व्यवस्था की है। प्रशिक्षण के दौरान, प्रत्येक प्रतिभागी को प्रतिदिन ₹500 का भत्ता भी मिलेगा। यह न केवल उनके कौशल को बढ़ाएगा, बल्कि उन्हें आर्थिक रूप से भी सहायता प्रदान करेगा। प्रशिक्षण के समापन पर, प्रतिभागियों को एक प्रमाणपत्र भी दिया जाएगा जो उनके सिलाई कौशल को मान्यता प्रदान करेगा।

PM Vishwakarma Yojana: लाभार्थियों की सूची

यह योजना केवल दर्जियों तक ही सीमित नहीं है; इसमें 18 विभिन्न प्रकार के व्यवसायों जैसे कि नाई, सुनार, कुम्हार, और राजमिस्त्री आदि शामिल हैं। सभी लाभार्थियों को न केवल प्रशिक्षण और प्रमाणपत्र मिलेगा, बल्कि उन्हें अपनी जरूरत के सामान खरीदने हेतु ₹15000 की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आवेदन की प्रक्रिया

इस योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया सरल और सुगम है। आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म भरना होता है, जिसमें उनके व्यवसाय और कौशल संबंधी जानकारी शामिल होती है। यह योजना सभी बेरोजगार व्यक्तियों के लिए खुली है, चाहे वे पहले से ही दर्जी का काम कर रहे हों या इस क्षेत्र में नए हों। इसके अलावा ऑफलाइन आवेदन करने के लिए अपने स्थानीय जिला कार्यालय से संपर्क करें।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2024 एक ऐसी पहल है जो न केवल व्यक्तिगत स्तर पर लोगों को सशक्त बनाती है, बल्कि सामाजिक और आर्थिक स्तर पर भी देश के विकास में योगदान देती है। यह योजना उन लोगों को आशा की किरण प्रदान करती है जो अपने हुनर को पहचानना और उसे विकसित करना चाहते हैं।

Leave a Comment