Article

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: Sarbat Sehat Bima Registration, हॉस्पिटल लिस्ट

सरकार के माध्यम से यह स्वास्थ्य बीमा योजना उन सभी लाभार्थियों के लिए शुरू की गयी है जो छोटे व्यापारी, निर्माण मजदूर, एनएफएसए राशन कार्ड और एसईसीसी, पत्रकार एवं किसान नागरिक है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत 20 अगस्त वर्ष 2019 में की गयी, यह प्रदेश के नागरिकों के लिए एक मुख्य राज्य स्वास्थ्य बीमा योजना है। पंजाब सरकार के द्वारा राज्य के सभी लाभार्थियों को स्वास्थ्य से संबंधी सेवाओं को प्रदान करने के लिए यह आयुष्मान भारत – मुख्यमंत्री सेहत बीमा योजना (AB-MMSBY) के रूप में शुरू की गयी एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के अंतर्गत अब पंजाब राज्य की 65 प्रतिशत आबादी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी। सरकार के द्वारा यह एक पात्रता आधारित कैशलेश स्वास्थ्य बीमा कवर के रूप में Sarbat Sehat Bima Yojana को राज्य भर में लागू किया गया है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: Sarbat Sehat Bima Registration, हॉस्पिटल लिस्ट
पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना

प्रतिवर्ष के अनुसार लाभार्थी परिवारों को योजना के अंतर्गत 5 लाख रूपये तक का निशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022: Sarbat Sehat Bima Registration, हॉस्पिटल लिस्ट से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Contents hide

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022

Sarbat Sehat Bima Yojana– सरकार के माध्यम से यह स्वास्थ्य बीमा योजना उन सभी लाभार्थियों के लिए शुरू की गयी है जो छोटे व्यापारी, निर्माण मजदूर, एनएफएसए राशन कार्ड और एसईसीसी, पत्रकार एवं किसान नागरिक है। यह योजना लाभार्थी नागरिकों को सूचीबद्ध सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कैशलेश और पेपरलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध करती है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 के अंतर्गत 14.65 लाख SECC लाभार्थी परिवारों के लिए प्रीमियम की लागत केंद्र सरकार द्वारा वहन की जाएगी। और राज्य सरकार के द्वारा 60:40 के अनुपात में, इसके आलावा शेष 24.53 लाख लाभार्थी परिवारों की प्रीमियम लागत पूर्ण तरीके से राज्य (State Treasuries and Departments) द्वारा वहन की जाएगी।

Sarbat Sehat Bima Yojana

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाले सभी पात्र परिवारों को स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु कवर किया जायेगा। राज्य में कई सारे परिवार है जो महंगी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में वंचित रह जाते है। ऐसे में पंजाब सरकार इन सभी लाभार्थियों की मदद करने के लिए इस योजना को लेकर आये है। यह योजना सभी पात्र लाभार्थियों को 5 लाख रूपये तक बीमा कवर प्रदान करने में सहायता करेगी। योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को Sarbat Sehat Bima Registration की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही पात्र व्यक्ति योजना का लाभ उठा सकते है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के सभी श्रेणी के लोग इस योजना का लाभ उठाकर एक बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकते है। राज्य में गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करने वाले परिवार किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं का लाभ महंगे अस्पतालों से प्राप्त करने असमर्थ रहते है। ऐसे में सरकार के द्वारा इन सभी नागरिकों को स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करने के लिए सरबत सेहत बीमा योजना को लेकर आयी है। जिसमें इसका लाभ श्रेणी के आधार पर विभाजित किये वर्गों को प्रदान किया जायेगा।

Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana

आर्टिकल का नाम   पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना
योजना आरंभ की गयी मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी जी द्वारा
वर्ष  2022
संबंधित विभाग स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
लाभार्थी प्रदेश के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार
रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया ऑनलाइन
उद्देश्य  राज्य के सभी पात्र परिवारों को निशुल्क इलाज की सुविधा प्रदान करना
लाभप्रतिवर्ष 5 लाख रूपये तक मुफ्त इलाज
श्रेणी  पंजाब सरकार योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटsha.punjab.gov.in
पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना

E Sewa Punjab (ई सेवा पंजाब) 2022 की पूरी जानकारी

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 का उद्देश्य

Ayushman Bharat Sarbat Health Insurance Scheme का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी पात्र परिवारों को निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करना। इस योजना के अंतर्गत राज्य के 43 लाख 18 हजार परिवारों को प्रतिवर्ष के अनुसार 5 लाख रूपये तक का बीमा कवर उपलब्ध करवाया जायेगा। 1 जुलाई 2019 के बाद से पटियाला जिले में 2 लाख 80 के लगभग लाभार्थियों के कार्ड बनाए जा चुके है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को प्रतिवर्ष के अनुसार 5 लाख रूपये का कैशलेश स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा। पंजाब सरकार के द्वारा दूसरे चरण में 237 और अधिक बिमारियों को पैकेज स्कीम में शामिल किया गया है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 के अंतर्गत कोविड-19 सहित 1579 बिमारियों का इलाज निशुल्क किया जायेगा। आर्थिक रूप से निम्न श्रेणी के अंतर्गत आने वाले पात्र परिवार अब आसानी से रजिस्ट्रेशन करके ई कार्ड के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ पैनलबद्ध अस्पतालों के अंतर्गत प्राप्त कर सकते है। लाभार्थियों की सुविधा के लिए पंजाब राज्य सरकार के द्वारा पोर्टल विकसित किया गया है। इस पोर्टल में योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को उपलब्ध किया गया है।

Ayushman Bharat – Mukh Mantri Sehat Bima Yojana (AB-MMSBY)

पंजाब सरकार की सरबत सेहत योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को श्रेणी के अनुसार लाभ प्रदान किया जायेगा। सरकार के द्वारा स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए लाभार्थियों को श्रेणी के अनुसार विभाजित किया गया है। इस श्रेणी में मुख्यतः किसान , मजदूर निर्माण, पत्रकार, छोटे व्यापारी एवं एनएफएसए राशन कार्ड और एसईसीसी के अंतर्गत शामिल सभी परिवारों को लाभ प्रदान किया जायेगा। राज्य के प्रत्येक परिवार इस योजना का लाभ अपनी श्रेणी के अनुसार प्राप्त कर सकते है।

इस योजना का लाभ सभी परिवारों तक पहुंचाने के लिए पंजाब सरकार के द्वारा राज्य में 46 लाख ई-कार्ड जारी किये गए है। स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार के द्वारा पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना हेतु सरकारी एवं निजी अस्पतालों की सूची तैयार की गयी है। तैयार की गयी इस सूची के माध्यम से ही पात्र लाभार्थी योजना का लाभ उठा सकते है।

एबी-एमएमएसबीवाई के तहत शामिल लाभार्थियों की श्रेणी

क्र संख्या श्रेणी के अनुसार लाभार्थी नागरिक लाभार्थियों की संख्या
1 एनएफएसए राशन कार्ड और एसईसीसी
(NFSA Ration Card and SECC)
एनएफएसए 24.53 लाख
एसईसीसी 14.65 लाख
2 निर्माण मजदूर3.12 लाख
3 पत्रकार4645
4 छोटे व्यापारी0.35 लाख
5 किसान 5.15 लाख
पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना

स्वास्थ्य सेवा हेतु भुगतान की गयी राशि

Sarbat Sehat Bima Yojana के अंतर्गत राज्य सरकार के माध्यम से स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को उन सभी पात्र परिवारों के नामांकन तैयार करने के आर्डर दिए गए है। इस प्रक्रिया के अनुसार प्रदेश के 39 लाख 38 हजार परिवार को कवर करने की प्रक्रिया शुरू की गयी है। जिसमें से श्रेणी के अनुसार लाभार्थियों को शामिल किया जायेगा। सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 के अनुसार चिन्हित 14.64 लाख परिवार, और 16.15 लाख स्मार्ट कार्ड राशन धारक परिवारों एवं अन्य सभी श्रेणी के लोगो को योजना में शामिल किया गया है।

पंजाब सरकार के द्वारा इस योजना के सफल सञ्चालन हेतु दो वर्षों के अंतराल में लाभार्थियों को 913 करोड़ रूपये का भुगतान किया गया है।

AB-MMSBY के लाभ

  • स्वास्थ्य बीमा कवर का लाभ प्रदान करने के लिए इस योजना में लाभार्थियों को 5 लाख रूपये कैशलेश की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत आने वाले परिवारों को सरबत सेहत बीमा योजना के तहत कवर किया जायेगा।
  • स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए पंजाब राज्य सरकार के द्वारा एबी-एमएमएसबीवाई की सूची में योजना को शामिल किया गया है। ताकि लाभार्थियों को सभी सुविधाओं का लाभ मिल सके।
  • Sarbat Sehat Bima Registration के अंतर्गत लाभार्थी पैनलबद्ध निजी एवं सरकारी अस्पतालों में कैशलेश स्वास्थ्य सेवा का लाभ उठा सकते है।
  • इस योजना में सरकार के 1579 पैकेजेस को शामिल किया गया है, यानी की इस स्कीम के अंतर्गत लाभार्थी 1576 प्रकार की बिमारियों का इलाज मुफ्त में करवा सकते है।
  • स्वास्थ्य बीमा कवर हेतु लाभार्थियों को सरकार के द्वारा Sarbat Sehat Bima Registration के माध्यम से ई कार्ड की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।
  • इस सुविधा के अनुसार वह सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में स्वास्थ्य से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने में सक्षम होंगे।
  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में लाभार्थियों के लिए कोविड-19 उपचार की व्यवस्था भी उपलब्ध की गयी है।
  • यह योजना पंजाब की लगभग 65 प्रतिशत आबादी को निशुल्क स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने का कार्य कर रही है।
  • अभी तक योजना के सफल कार्यान्वयन हेतु पंजाब सरकार के माध्यम से 913 करोड़ रूपये का खर्च किया गया है।

एबी-एमएमएसबीवाई की मुख्य विशेषताएं

  • AB-MMSBY के अंतर्गत प्रति परिवार को प्रत्येक परिवार को 5 लाख रूपये तक का कैशलेश स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत नागरिकों को कैशलेश उपचार की व्यवस्था उपलब्ध करवाने हेतु राज्य में सरकारी एवं निजी अस्पतालों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने हेतु सूचीबद्ध किया गया है।
  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में उपचार हेतु लाभार्थियों के लिए 1579 पैकेजेस शामिल किये गए है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना हेतु 187 पैकेज सरकारी अस्पतालों के लिए आरक्षित किये गए है।
  • यह एक पात्रता आधारित योजना है जिसका लाभ लाभार्थियों को उनकी पात्रता के अनुसार दिया जायेगा।
  • इस योजना में पहले से मौजूद बिमारियों को कवर किया जाता है। और उपचार पैकेज में 3 दिन का प्री हॉस्पिटलाइजेशन और 15 दिन का हॉस्पिटलाइजेशन के बाद के खर्च को शामिल किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ लाभार्थी देश के किसी भी सूचीबद्ध अस्पतालों में इसका लाभ उठा सकते है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना 2022 के लिए पात्रता

Sarbat Sehat Bima Registration के लिए आवेदक व्यक्ति के पास नीचे दी गयी निम्न प्रकार की पात्रता होनी चाहिए।

  • केवल पंजाब राज्य के नागरिक ही इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना हेतु आवेदक व्यक्ति तय की गयी श्रेणियों में शामिल होना चाहिए। यदि वह विभाजित की गयी श्रेणियों के अंतर्गत शामिल है तो वह योजना हेतु योग्य माने जायेंगे।
  • केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार इसका लाभ उठा सकते है।
  • निर्माण मजदूर श्रमिकों की श्रेणी में शामिल उन सभी श्रमिकों को आवेदन करने के लिए योग्य माना जाएगा जो श्रम विभाग में पंजीकृत है एवं जिनके पास ई-श्रम कार्ड है।

एबी-एमएमएसबीवाई आवेदन हेतु दस्तावेज

  • व्यक्ति का आधार कार्ड
  • राशन कार्ड पत्रिका
  • श्रमिक नागरिकों के लिए निर्माण श्रमिक कार्ड
  • यदि आवेदक के पास इन दस्तावेजों में से कोई एक भी डाक्यूमेंट्स उपलब्ध नहीं है तो वह सरपंच, नगर परिषद से हस्ताक्षरित रूप में स्टाम्प के रूप में एक घोषणा पत्र को प्रस्तुत कर सकते है।

Sarbat Sehat Bima Registration ऐसे करें

यदि आप पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। रजिस्ट्रेशन से संबंधी प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना ई-कार्ड हेतु रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (CSC) में जाएँ।
  • यहाँ आपको सीएससी संचालक से योजना से संबंधी रजिस्ट्रेशन हेतु सम्पर्क करना होगा।
  • पंजीकरण करने के लिए आवेदक व्यक्ति को अपने साथ में अपने सभी दस्तावेजों के साथ केंद्र में उपस्थित होना होगा।
  • सीएससी संचालक के द्वारा आवेदक व्यक्ति की पात्रता की जांच करके आगे का प्रोसेस पूरा किया जायेगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको 30 रुपए शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इसके बाद आप 2-से 3 दिनों के अंदर अपने Sarbat Sehat Bima e Card को प्राप्त कर सकते है।
  • इस कार्ड की मदद से लाभार्थी सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठा सकते है।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट ऐसे चेक करें

  • Punjab Sarbat Sehat Bima Yojana Hospital List चेक करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग
  • पंजाब सरकार sha.punjab.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में hospital के विकल्प में क्लिक करना है।
  • यहाँ आपको empanelled hospital के ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • अब नए पेज में हॉस्पिटल लिस्ट देखने के लिए पूछी गयी जानकारी को दर्ज करें। पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना
  • जैसे-Goverment/ private ,District ,Speciality आदि। इसके बाद सर्च के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन में डिस्ट्रिक्ट के अनुसार सूचीबद्व अस्पताल की सूची खुलकर आएगी। एबी-एमएमएसबीवाई
  • इस तरह से आप पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना हॉस्पिटल लिस्ट को चेक कर सकते है।

अपने ई-कार्ड की सक्रिय/निष्क्रिय स्थिति की जांच करें

  • ecard Active/ Inactive status Check करने हेतु योजना की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Citizen Corner के विकल्प में जाएँ।
  • यहाँ आपको Check Active/ Inactive status of your ecard के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • अब अगले पेज में अपने ई कार्ड की स्थिति चेक करने के लिए आपको AB-MMSBY ecard/health card number दर्ज करना होगा। सरबत सेहत बीमा ई-कार्ड
  • इसके बाद दिए गए कैप्चा कोड को एंटर करके check status के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब आपके स्क्रीन में आपके ई कार्ड से संबंधी एक्टिव, इनएक्टिव से संबंधित जानकारी दिखाई देगी।

लोकेशन फॉर ई कार्ड जनरेशन

  • ई कार्ड जनरेशन हेतु सीएससी केंद्र लोकेशन की जानकारी के लिए  DEPARTMENT OF HEALTH AND FAMILY WELFARE GOVERNMENT OF PUNJAB की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में सिटीजन कॉर्नर के विकल्प में जाएँ।
  • यहाँ आपको Location For E-Card Generation CSC के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब आपको अगले पेज में डिस्ट्रिक्ट का चयन करना है। और सर्च के विकल्प में क्लिक करना है।
  • इसके बाद Common Service Center से संबंधी लिस्ट खुलकर आएगी।
  • इस तरह से आप सभी CSC केन्द्रो की सूची देख सकते है।

एबी-एमएमएसबीवाई पैकेजेस और रेट्स ऐसे करें

  • पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना पैकेजेस और रेट्स से संबंधी जानकारी के लिए पोर्टल में प्रवेश करें।
  • पोर्टल के होम पेज में हॉस्पिटल के सेक्शन में जाएँ।
  • इस सेक्शन में आपको Packages and Rates के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब आपको नए पेज में Please select Speciality to get more details में Speciality का चयन करें।
  • इसके बाद इसके बाद आप उस पैकेजेस और रेट्स से संबंधी सभी जानकारी खुलकर आएगी।
  • इस लिस्ट में आप देख सकते है की कौन से पैकेजेस के कितने रेट्स निर्धारित किये गए है।
  • आप इस पैकेजेस रेट्स की पीडीऍफ़ लिस्ट को भी डाउनलोड कर सकते है।

पंजाब सरबत सेहत योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर (Sarbat Sehat Bima Yojana FAQ)

सरबत सेहत बीमा योजना पंजाब की शुरुआत कब की गयी ?

20 अगस्त 2019 में पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना की शुरुआत की गयी।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में कौन से श्रेणी के परिवारों को शामिल किया गया है ?

पंजाब राज्य सरकार के माध्यम से Sarbat Sehat Bima Yojana का लाभ पात्र योग्य परिवारों तक पहुंचाने के लिए निर्माण मजदूर, पत्रकार, किसान, छोटे व्यापारी, एवं राशन कार्ड लाभार्थी, 2011 सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना में शामिल परिवार के लोगो को श्रेणी में शामिल किया गया है।

वार्षिक अनुसार सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत कितना बीमा कवर किया जायेगा ?

प्रत्येक वर्ष के अनुसार सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का 5 लाख रूपये तक का बीमा कवर किया जायेगा।

पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना में कितने पैकेजेस शामिल किये गए है ?

स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने के लिए पंजाब राज्य सरकार के द्वारा Sarbat Sehat Bima Yojana में 1576 पैकेजेस को शामिल किया गया है। इसमें लाभार्थियों का इलाज निशुल्क किया जायेगा।

Contact Helpline Number

हमारे इस लेख में पंजाब सरबत सेहत बीमा योजना से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को साझा किया गया है। यदि आपको इस योजना से जुड़ी किसी भी तरह की कोई समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपनी समस्या के सुझाव को प्राप्त कर सकते है।

  • Address: E-Block, Third Floor, Punjab School Education Board, Sector-62, SAS Nagar (Mohali) (visiting hour:Monday-Friday: 9 am to 5 pm)
  • Email ID: [email protected]
  • Contact on Toll-Free No. 104 or 14555

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button