Rajasthan Scheme

RPSC Caretaker Recruitment 2022: राजस्थान में केयर टेकर के पद पर आई भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

RPSC Caretaker Recruitment 2022 : यदि आप भी राजस्थान के निवासी हैं और सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आप के पास एक बेहतरीन अवसर है। बता दें की राजस्थान में केयर टेकर के पदों पर भर्तियां आयी हैं। आरपीएससी द्वारा अस्पतालों में केयरटेकर के कुल 55 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। जो भी योग्य उमीदवार इन पदों (RPSC Caretaker Recruitment 2022) पर आवेदन करने के इच्छुक हों वो निर्धारित आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

RPSC Caretaker Recruitment 2022 online apply process
RPSC Caretaker Recruitment 2022 online apply process

RPSC Caretaker Recruitment 2022

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) द्वारा निकाले गए केयर टेकर के पदों पर आवेदन करने हेतु सभी इच्छुक उम्मीदवारों को 29 जून 2022 तक आवेदन करना होगा। सभी उम्मीदवारों को जानकारी दे दें की इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 30 मई से शुरू हो चुकी है। इसलिए सभी अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in के माध्यम से आवेदन की अंतिम तिथि 29 जून से पहले इसमें आवेदन कर सकते हैं। कृपया सभी योग्य उमीदवार ध्यान दें की आप इन पदों पर ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। अन्य किसी आवेदन मोड को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

पदों का विवरण

जानकारी दे दें कि आपपीएससी द्वारा कुल 55 हॉस्पिटल केयर टेकर के पदों पर रिक्तियां निकाली है। जिन में से 05 पद हॉस्पिटल केयर टेकर और अन्य 50 पदों पर हॉस्पिटल केयर टेकर (नॉन टीएसपी) हेतु रिक्तियां जारी की हैं। जिन पर योग्य औअर इच्छुक उम्मीदवारों के आवेदन मांगे गए हैं।

RPSC Caretaker Recruitment 2022 : यहाँ जानिये चयन प्रक्रिया

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार मिली जानकारी के अनुसार इन पदों पर चयन हेतु साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा। जिस के आधार पर योग्य अभ्यर्थियों का चयन होगा। वहीँ यदि आवेदन कर्ताओं की संख्या पदों की संख्या से अधिक होगी तो आयोग संवीक्षा परीक्षा के माध्यम से छटनी करके चयन करेगा। इस संबंध में अधिक जानकारी हेतु आप आधिकारिक अधिसूचना अवश्य पढ़ें।

Kisan Taarbandi Scheme: किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए मिलेगी 48 हजार रुपए की सब्सिडी, 30 मई से होंगे आवेदन

यहाँ जानिये क्या हैं योग्यता ?

आयु सीमा : केयर टेकर के पदों पर आवेदन हेतु उमीदवार की उम्र की गणना 1 जनवरी 2023 से की जाएगी। उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
वहीं सरकार के नियमानुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट भी दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता : आवेदक मान्यताप्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक होना चाहिए।
 इस के साथ ही अस्पताल प्रबंधन/अस्पताल प्रशासन/अस्पताल और स्वास्थ्य देखभाल प्रबंधन में एमबीए/पीजीडी (दो वर्षीय नियमित पाठ्यक्रम) की डिग्री होनी चाहिए।

आवेदनकर्ता के लिए हिंदी में देवनागरी लिपि का ज्ञान होना आवश्यक है ,साथ ही राजस्थान की संस्कृति की भी जानकारी मांगी गयी है। आप इस संबंध में ऑफिसियल नोटिफिकेशन पढ़ सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

1.सबसे पहले उमीदवार को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2.होम पेज पर आप को RPSC Online सेक्शन पर जाना है।

RPSC Caretaker Recruitment
राजस्थान में केयर टेकर के पद पर आई भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन


3.यहां Apply Online के लिंक पर क्लिक कर दें।
4.अब केयरटेकर के संबधित पद पर क्लिक करें।
5.सभी आवश्यक योग्यता से संबंधी दस्तावेज को अपलोड करें।
6.अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान कर सबमिट पर क्लिक करते हुए अपना आवेदन पूर्ण करें।

जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना 2022 -ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, SC/ST फ्री कोचिंग

परीक्षा शुल्क

जो भी योग्य और इच्छुक उमीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सूचित कर दें कि आवेदन करते समय आप को निर्धारित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

  • सामान्य वर्ग और राजस्थान के क्रीमी लेयर के अन्य पिछड़ा वर्ग / अति पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन हेतु – 350 रूपए / = का भुगतान करना होगा।
  • राजस्थान के नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के अन्य पिछड़ा वर्ग व अन्य अति पिछड़ा वेग और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रूपए /-का भुगतान करना होगा।
  • निःशक्तजन , राजस्थान की अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति और जिनकी आय ढाई लाख रूपए से कम हैं उन उम्मीदवारों को 150 रूपए का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा।
  • टीएसपी क्षेत्र के अनुसूचित जाति , अनुसूचित जनजाति एवं बारां जिले के सभी तहसीलों के सेहरिया आदिम जाति के उमीदवार हेतु भी 150 रूपए का शुल्क निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री शहरी निकाय स्वामित्व योजना 2022 – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन स्टेटस

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button