राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें | Add New Member Ration Card in 2023

अगर आपके परिवार ने किसी शिशु ने जन्म लिया है या आपके में बेटे की शादी होने के बाद घर में नव वधू का आगमन हुआ है तो आपको इन सदस्यों का नाम अपने राशन कार्ड में जुड़वाना होगा। परिवार के सभी सदस्यों के नाम आपके राशन कार्ड में जुड़े होने चाहिए। हालांकि कि आप घर बैठे राशन कार्ड में सदस्यों का नाम जोड़ सकते है। आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें -आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको राशन कार्ड में नाम सदस्य का नाम जोड़ने के बारे में बताने जा रहें है। जैसा कि आप सभी जानते है राशन कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है। राशन कार्ड धारको को सस्ती दरों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। राशन कार्ड में परिवार के सभी सदस्यों के नाम दर्ज होते है। अगर आप राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है तो घर बैठे आसानी से अपने राशन कार्ड न्यू मेंबर का नाम ऐड कर सकते है।

यहाँ हम आपको बतायेंगे राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें ? राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी ? सभी राज्यों की राशन कार्ड सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ? राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ? रटाइओं कार्ड में सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ? इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। Add New Member Ration Card in 2023 से जुडी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें | Add New Member Ration Card in 2023
राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें

राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें

जानकारी के लिए बता दें अगर आपके परिवार ने किसी शिशु ने जन्म लिया है या आपके में बेटे की शादी होने के बाद घर में नव वधू का आगमन हुआ है तो आपको इन सदस्यों का नाम अपने राशन कार्ड में जुड़वाना होगा। परिवार के सभी सदस्यों के नाम आपके राशन कार्ड में जुड़े होने चाहिए। हालांकि कि आप घर बैठे राशन कार्ड में सदस्यों का नाम जोड़ सकते है। आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अलावा आप ऑफलाइन मोड़ में भी राशन कार्ड में सदस्यों के नाम जोड़ सकते है। इसके अलावा अगर आपके परिवार में किसी सदस्य की मृत्यु हो गई है तो आपको उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कटवाना होगा। राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए आपको जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से राशन कार्ड में नए सदस्यों का नाम जोड़ सकते है।

Add New Member Ration Card in 2023 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहां हम आपको बताएंगे राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें 2023 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। नीचे दी गई सारणी के माध्यम से आप इन जानकारियों को प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें
साल 2023
केटेगरी राशन कार्ड
लाभार्थी सभी राज्यों के नागरिक

यूपी राशन कार्ड | fcs.up.gov.in

राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने का लाभ

क्या आप जानते है राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने से क्या लाभ है ? यहाँ हम आपको राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने का लाभ के बारे में जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये पॉइंट्स निम्न प्रकार है –

  • जैसा कि आप सभी जानते होंगे सरकार द्वारा परिवार के सदस्यों के हिसाब से खाद्य सामग्री वितरित किया जाता है। राशन कार्ड में सदस्य का नाम जुड़ने से उसके हिस्से का लाभ भी मिलना शुरू होगा।
  • यदि आपका नाम राशन कार्ड में दर्ज है तो आप इसका उपयोग पहचान प्रमाण के रूप में कर सकते है।
  • अगर आपका नाम राशन कार्ड में दर्ज है तो आप सरकारी योजनाओ का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड का उपयोग कर सकते है।
  • ऐसी बहुत सी सरकारी योजनाएं है जिन पर सरकार सब्सिडी प्रदान करती है जिसके लिए राशन कार्ड की आवश्यकता होगी है, अगर आपका नाम राशन कार्ड में दर्ज है, तो आप सब्सिडी का लाभ ले सकते है।
  • छात्रवृत्ति आवेदन फॉर्म भरने के लिए आपको राशन कार्ड की आवश्यकता होगी, यदि आपका नाम राशन कार्ड में दर्ज नै है तो आप छात्रावृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

Add New Member Ration Card Required Documents

अगर आपके परिवार में किसी नवजात शिशु का जन्म हुआ है या आपके बेटे का विवाह हुआ है और घर में नववधू का आगमन हुआ है। तो आपको इनका नाम अपने राशन कार्ड में जोड़ने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत होगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप सदस्यों का नाम राशन कार्ड जोड़ सकते है। जानिये क्या है जरूरी दस्तावेज –

वधू के लिए

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पति का राशन कार्ड
  • माता-पिता के राशन कार्ड से नाम कटवाने का प्रमाण
  • मैरिज सर्टिफिकेट

शिशु के लिए

  • शिशु का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आईडी प्रूफ
  • ओरिजनल राशन कार्ड

सभी राज्यों की राशन कार्ड सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हमने आपको सभी राज्यों की राशन कार्ड सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट उपलब्ध करा दी है। नीचे दी गई सारणी के माध्यम से आप सभी राज्यों के राशन कार्ड से जुडी आधिकारिक वेबसाइट लिंक प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

राज्य का नाम आधिकारिक वेबसाइट
आंध्र प्रदेशhttps://epds2.ap.gov.in
असमhttps://fcsca.assam.gov.in/
अरुणाचल प्रदेशhttp://arunfcs.gov.in/rationcard.html
छत्तीसगढ़https://khadya.cg.nic.in/
बिहारhttp://epds.bihar.gov.in
चंडीगढ़https://epds.nic.in/CHD/epds
दिल्लीhttps://nfs.delhi.gov.in/
हिमाचल प्रदेशhttps://epds.co.in/
गुजरातipds.gujarat.gov.
गोवाhttp://goacivilsupplies.gov.in/
मध्य प्रदेशhttp://samagra.gov.in
केरलhttps://civilsupplieskerala.gov.in
मेघालयhttp://megfcsca.gov.in/
हरियाणाhttps://hr.epds.nic.in
मिजोरमmizorampds.nic.in
कर्नाटकahara.kar.nic.in
झारखंडaahar.jharkhand.gov.in
महाराष्ट्रrcms.mahafood.gov.in
उड़ीशाhttp://pdsodisha.gov.in
सिक्किमhttp://sikkimfcs-cad.gov.in/
मणिपुरhttp://epds.nic.in/MNRPT/epds#
नागालैंडhttp://fcsnagaland.gov.in
उत्तर प्रदेशhttps://fcs.up.gov.in
पंजाबfoodsuppb.gov.in
राजस्थानhttp://food.raj.nic.in
उत्तराखंडhttps://fcs.uk.gov.in/
तमिलनाडुwww.tnpds.gov.in
तेलंगानाwww.tnpds.gov.in
त्रिपुराhttp://fcatripura.gov.in/
पश्चिम बंगालhttps://wbpds.gov.in

राशन कार्ड में नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

वे इच्छुक उम्मीदवार जो अपने राशन कार्ड में नवजात शिशु या नववधू का नाम जोड़ना चाहते है यहाँ हम उनके लिए राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड की प्रक्रिया कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर सकते है। जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया –

  • उम्मीदवार राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा। जैसा कि नीचे दिए गए चित्र में दिखाया गया है –
Add new member in ration card
राशन कार्ड में नाम जोड़ें
  • अब आपको फॉर्म डाउनलोड करने के लिए ऊपर दिए गए डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करना होगा। फॉर्म डाउनलोड हो जाएगा।
  • उसके बाद आपको इस फॉर्म का प्रिंट निकालना होगा। फॉर्म का प्रिंट निकालने के लिए ऊपर दिए गए प्रिंट के आइकॉन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपकी राशन कार्ड में सदस्य जोड़ने हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड एवं प्रिंट करने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

राशन कार्ड में सदस्य का नाम कैसे जोड़ें ?

अगर आप ऑफलाइन मोड़ में राशन कार्ड में नाम जोड़ना चाहते है तो यहाँ हम आपको पूरी प्रक्रिया स्टेप बाय स्टेप बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ सकते है। जानिए क्या है पूरी प्रक्रिया –

  • उम्मीदवार ऑफलाइन Add New Member Ration Card के लिए सबसे पहले अपने राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग में जाएँ।
  • वहां जाकर आपको राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने आवेदन फॉर्म लेना होगा या आप आधिकारिक वेबसाइट से भी इस फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है।
  • आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको फॉर्म में पूछी गई जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • उसके बाद आपको फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • फॉर्म पूरी तरह तैयार करने बाद फॉर्म में दर्ज जानकारी की जांच करें।
  • उसके बाद आपको आवेदन फॉर्म को खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग कार्यालय में जाकर जमा करवा देना है।
  • इसके बाद आपके आवेदन फॉर्म में दर्ज जानकारियों और संलग्न दस्तावेजों का सत्यापन किया जायेगा।
  • इस प्रकार आपकी राशन कार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

हरियाणा राशन कार्ड आवेदन

राशन कार्ड में नाम जोड़ें 2023 से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

Ration Card Helpline Number क्या है ?

राशन कार्ड सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर  1967 है। अगर आपको राशन कार्ड से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी चाहिए या आपको किसी प्रकार की समस्या या शिकायत है तो आप इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सकते है।

राशन कार्ड में शिशु का नाम जोड़ने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स चाहिए ?

अगर आप अपने राशन कार्ड में बच्चे का नाम जोड़ना चाहते है तो आपको कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी जैसे – ओरिजनल राशन कार्ड, माता-पिता का पहचान पत्र, बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र आदि। इन दस्तावेजों के आधार पर आप आसानी से बच्चे का नाम राशन कार्ड में जोड़ पाएंगे।

राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म कहाँ से प्राप्त करें ?

आप राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवेदन फॉर्म को आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है। हालांकि सभी राज्यों की राशन कार्ड सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट अलग-अलग है।

उत्तराखंड राशन कार्ड सम्बंधित आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

उत्तराखंड राशन कार्ड सम्ब्नधित आधिकारिक वेबसाइट https://fcs.uk.gov.in/ है। इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी से राशन कार्ड में सदस्य का नाम जोड़ सकते है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे राशन कार्ड में नाम ऐसे जोड़ें 2023 और इससे जुडी अनेक जानकारी साझा की है। अगर आपको अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अतिरिक्त आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी सवालों के जवाब दिए जाएंगे। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस टोल फ्री नंबर 1967 पर सम्पर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram