Article

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

यदि आप राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम कटवाना चाहते है तो इसके लिए आप सक्षम अधिकारी को एक प्लेन पेपर में एप्लीकेशन लिख सकते है।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन– यदि आप खाद्य विभाग द्वारा जारी किए जाने वाले राशन कार्ड के अंतर्गत मिलने वाले सभी लाभों को प्राप्त करना चाहते है तो इसके लिए सभी नागरिकों को आवेदन करने की आवश्यकता होती है। ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जरूरतमंद लोगो के लिए राशन कार्ड एक बेहद उपयोगी दस्तावेज है। राशन कार्ड धारक Ration Card के जरिये सरकारी दूकान से उचित मूल्य दर में राशन खरीद सकते है। खाद्य वस्तुओं को उचित मूल्य दर में खरीदने के साथ इस कार्ड का उपयोग विभिन्न प्रकार के दस्तावेजों को बनाने एवं सरकार के द्वारा संचालित की गयी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे
राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। तो आइये जानते है How to write application for ration card से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की किस तरह से आप संबंधित अधिकारी को राशन कार्ड के लिए लिए एप्लीकेशन लिख सकते है।

Ration Card Ke Liye Application Kaise Likhe

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन– आमतौर पर आपने देखा होगा की राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन लिखने की आवश्यकता उस समय होती है जब नए राशन कार्ड के लिए आवेदन करना होता है ,या फिर राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम जोड़ना या फिर हटाना चाहते है। यदि आपके घर में आपकी लड़की की शादी होती है तो ऐसी स्थिति में आपको राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए सक्षम अधिकारी को पत्र लिखने की आवश्यकता होती हैं। पत्र में आपको वह सभी कारण लिखने होते है जिसके लिए आप Ration Card में से संबंधित सदस्य का नाम हटाना चाहते है।

आज के समय में सरकार के द्वारा राशन कार्ड के जरिये लाभार्थी नागरिकों को विभिन्न प्रकार की सुविधाएँ प्रदान की जाती है। इसीलिए परिवार की पहचान सत्यापित करने के लिए राशन कार्ड में सभी सदस्यों का नाम होना आवश्यक है।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन (application for ration card Format)

आर्टिकल राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे
वर्ष 2022
विभाग खाद्य विभाग
आधिकारिक वेबसाइट nfsa.gov.in

यूपी राशन कार्ड | fcs.up.gov.in 2022

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन का फॉर्मेट

आप सभी लोगो की जानकारी के लिए बता दें की यदि आप राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम कटवाना चाहते है तो इसके लिए आप सक्षम अधिकारी को एक प्लेन पेपर में एप्लीकेशन लिख सकते है। इसके लिए आपको अलग -अलग एप्लीकेशन फॉर्मेट की आवश्यकता होती है। राशन कार्ड एप्लीकेशन (ration card application) के लिए आपको स्टेट के अनुसार अलग एप्लीकेशन फॉर्मेट की आवश्यकता होगी। वही अगर आप राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम जोड़ना या फिर हटाना चाहते है तो इसके लिए आप एक अलग फॉर्मेट में एप्लीकेशन लिख कर संबंधित अधिकारी तक पहुंचा सकते है।

यदि आप राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको एप्लीकेशन में संबंधित सदस्य से वह सभी दस्तावेज फॉर्म के साथ सलग्न करने होंगे जो राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए योग्य हो।

जैसे की आप सभी लोग जानते है की राशन कार्ड से किसी सदस्य के नाम हटाने की स्थिति तब होती है जब वह अपना अलग राशन कार्ड बनवाना चाहते है। या फिर परिवार में किसी लड़की की शादी हुई हो और और उन्हें अपने ससुराल के राशन कार्ड में अपना नाम जोड़ना हो।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे (Ration Card Ke Liye Application Kaise Likhe)

सभी नागरिक ध्यान दें की राशन कार्ड के लिए तीन फॉर्मेंट में एप्लीकेशन लिख सकते है।

  • नए राशन कार्ड आवेदन
  • Ration card में किसी नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए
  • राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम हटाने के लिए

Ration card में नाम हटाने के कारण

  • किसी व्यक्ति की मृत्यु होने की स्थिति में
  • विवाह होने पर
  • या किसी प्रकार के अन्य कारण से

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े

राशन कार्ड से नाम कटवाने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे भरें

अगर आप राशन कार्ड में किसी सदस्य का नाम कटवाना चाहते है तो इसके लिए आपको वह सभी चीजे एप्लीकेशन में मेंशन करनी होगी जिससे की आप उस सदस्य का नाम राशन कार्ड से कटवाना चाहते है। ration card से किसी सदस्य का नाम कटवाने के लिए नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • राशन कार्ड से नाम हटाने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्मेट को प्राप्त करना होगा।
  • अब फॉर्म में दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरें।
  • जैसे राशन कार्ड संख्या ,जिस सदस्य का नाम कटवाना है उससे संबंधित विवरण ,इसके बाद राशन कार्ड से नाम क्यों कटवाया जा रहा है वह कारण लिखे।
  • इसके पश्चात आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ कारण से संबंधित दस्तावेज को अटैच करके संबंधित अधिकारी के कार्यालय में एप्लीकेशन फॉर्म को जमा करना है।

राशन कार्ड में नाम जोड़ने के लिए एप्लीकेशन फॉर्म ऐसे भरें

  • अगर आप किसी नए सदस्य का नाम राशन कार्ड सूची में जोड़ना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने क्षेत्र के खाद्य विभाग में विजिट करना होगा।
  • संबंधित विभाग में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए फॉर्म प्राप्त करें।
  • फॉर्म में वह सभी जानकारी दर्ज करें जो पूछी गयी है।
  • सभी विवरण भरने के बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म के साथ नए सदस्य जोड़ने से संबंधी आवश्यक दस्तावेजों को फॉर्म के साथ सलग्न करना होगा।
  • इसके बाद आप राशन कार्ड में नाम जोड़ने एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित कार्यालय में सबमिट करें।

राशन कार्ड के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखे (How to write application for ration card)

अगर आप राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको आवेदन फॉर्म को भरने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आप संबंधित अधिकारी को आवेदन पत्र के साथ स्वहस्तलिखित पत्र को अटैच कर सकते है।

राशन कार्ड के लिए आवेदन

सेवा में जिला रसद विभाग
आगरा ,उत्तर प्रदेश

महोदय ,

सविनय नम्र निवेदन इस प्रकार से है की पहले मेरे परिवार मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में निवासरत थे। लेकिन जुलाई 2022 में हम आगरा ,उत्तर प्रदेश शिफ्ट हो गए। वहां से आने के बाद राशन कार्ड को संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दिया गया है जिसके बाद हमे राशन कार्ड सबमिट करने की रसीद भी प्राप्त हुई है।
आपसे निवेदन है की मेरे परिवार के सभी चार सदस्यों का नाम राशन कार्ड के साथ जोड़कर हमे नया राशन कार्ड प्रदान कराएं, आशा करते है की इस संबंध में आप जल्द से जल्द कार्यवाही करेंगे।
परिवार के सभी सदस्यों का विवरण निम्न है।

1 श्री रमेश कुमार परिवार के मुखिया (आयु -50 वर्ष)
2 श्रीमती लक्ष्मी पत्नी (आयु 46 वर्ष)
3 कुमारी रीना पुत्री (आयु 28 वर्ष)
4 अर्जुन कुमार पुत्र (आयु 26 वर्ष)

धन्यवाद

आपका विश्वाश पात्र
रमेश कुमार
क्वार्टर नम्बर 24 रेलवे स्टेशन के पास वाली गली,
दिनाक ;24 मार्च जुलाई आगरा ,उत्तर प्रदेश
सलग्न -जमा करने की रसीद।

राशन कार्ड एप्लीकेशन से संबंधित प्रश्न एवं उनके उत्तर

Ration Card Application कैसे लिख सकते है ?

राशन कार्ड एप्लीकेशन के लिए संबंधित विभाग द्वारा एक अलग फॉर्मेट जारी किया जाता है। इस फॉर्मेट में आप एप्लीकेशन लिख सकते है।

राशन कार्ड में नाम हटाने के लिए आवेदन पत्र के साथ कौन-कौन से दस्तावेज सलग्न करने की आवश्यकता होती है ?

यदि आप राशन कार्ड में से किसी सदस्य का नाम हटाना चाहते है तो इसके लिए आपको राशन कार्ड में नाम कटवाने से संबंधी दस्तावेज जैसे -विवाह होने की स्थिति में मैरिज सर्टिफिकेट ,मृत्यु की दशा में मृत्यु प्रमाण पत्र ,ट्रांसफर सर्टिफिकेट ,पासपोर्ट फोटो सिग्नेचर आदि दस्तावेजों को आवेदन पत्र के साथ सलग्न कर सकते है।

राशन कार्ड हेतु किसी अधिकारी को कौन से फॉर्मेट में एप्लीकेशन लिख सकते है ?

अगर आप राशन कार्ड से संबंधी किसी अधिकारी कोई एप्लीकेशन लिखना चाहते है तो इसके लिए आप एक प्लेन सफ़ेद पेपर में संबंधित अधिकारी को एप्लीकेशन लिख सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button