NEWS

Rajasthan PTET Counselling 2022: जल्द शुरू होगी काउंसलिंग की आवेदन प्रक्रिया, ptetraj2022.com पर जारी होने वाला है शेड्यूल

Rajasthan PTET Result जारी होने के बाद अब कॉउंसलिंग प्रक्रिया हेतु जल्द ही ptetraj2022.com पर शेड्यूल जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना कॉउंसलिंग शेड्यूल चेक कर सकते है।

Rajasthan PTET Counselling 2022:- PTET (Rajasthan Pre-Teacher Education Test) परीक्षा उम्मीदवारों के लिए 3 जुलाई 2022 को Pre B.Ed and Pre B.A. B.Ed/ B.Sc B.Ed के लिए आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 22 जुलाई 2022 को घोषित किया जा चुका है। इस परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले स्टूडेंट्स एवं अच्छे अंक हासिल करने वाले स्टूडेंट्स राजस्थान के कॉलेजों में B.ed कोर्स हेतु सीट प्राप्त करने में सक्षम हो पाएंगे। जल्द ही उम्मीदवारों के लिए राजस्थान पीटीईटी काउंसलिंग 2022 की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कॉउंसलिंग प्रक्रिया हेतु ptetraj2022.com की आधिकारिक वेबसाइट में शेड्यूल जारी किया जायेगा। साथ ही कॉउंसलिंग की प्रक्रिया सभी अभ्यर्थियों के लिए ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी।

(Jan Aadhaar) राजस्थान जन आधार कार्ड पंजीकरण

Rajasthan PTET Counselling 2022
Rajasthan PTET Counselling 2022

Rajasthan PTET Counselling 2022

राजस्थान पीटीईटी परीक्षा परिणाम जारी होने के बाद सभी उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जारी की जाएगी। काउंसिलिंग हेतु उम्मीदवारों को निर्धारित की गयी तिथि के अंदर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आप आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत पूरा कर सकते है। उम्मीदवारों को बता दें की राजस्थान पीटीईटी कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी होते ही कॉउंसलिंग आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीदवारों के लिए पहले आधिकारिक वेबसाइट में उन सभी अभयर्थियों के लिए कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी किया जायेगा जिनका 4 साल का कोर्स है।

उसके बाद दो वर्ष के कोर्स वाले अभ्यर्थियों के लिए कॉउंसलिंग शेड्यूल जारी किया जायेगा। बीएड कॉउंसलिंग रजिस्ट्रेशन हेतु उम्मीदवारों को पांच हजार रूपये तक शुल्क जमा करने की जरूरत हो सकती है। शुल्क जमा करने के बाद ही कॉउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होगी ,इसके पश्चात यूनिवेर्सिटी के माध्यम से 1st ,2nd ,3rd के रूप में लिस्ट जारी की जाएगी। सभी लिस्टों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट में उम्मीदवारों के लिए अपलोड की जाएगी।

राजस्थान पीटीईटी कॉउंसलिंग शेड्यूल

आर्टिकलRajasthan PTET Counselling 2022
Exam PTET (Rajasthan Pre-Teacher Education Test)
Exam date 3 जुलाई 2022
Result date 22 जुलाई 2022
Counselling Coming soon
Website ptetraj2022.com
Rajasthan PTET Counselling 2022

ptetraj2022.com पर जारी होने वाला है शेड्यूल

Rajasthan PTET Result जारी होने के बाद अब कॉउंसलिंग प्रक्रिया हेतु जल्द ही ptetraj2022.com पर शेड्यूल जारी किया जायेगा। सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना कॉउंसलिंग शेड्यूल चेक कर सकते है। उम्मीदवार काफी लम्बे समय से राजस्थान PTET कांउसलिंग का शेड्यूल जारी होने का इन्तजार कर रहे है। लेकिन शेड्यूल जारी होने में काफी देरी हो रही है। वह इसलिए की राजस्थान की कई यूनिवर्सिटीज या कॉलेजों में यूजी प्रवेश परीक्षा के परिणाम अभी जारी नहीं हुए है। यही कारण है की 2 वर्ष के बीएड प्रोग्राम बाद में जारी होने की संभावना है।

उम्मीदवारों को Rajasthan PTET Counselling 2022 हेतु सलाह दी जाती है की वह समय समय पर ptetraj2022.com की आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहे है कॉउंसलिंग शेड्यूल जल्द ही वेबसाइट में जारी किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button