राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना: रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन व पात्रता

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना : राजस्थान की राज्य सरकार अपने प्रदेश के किसानों के लिए बहुत सी योजनाओं को लाती रहती हैं। सरकार का प्रयास रहता है कि प्रदेश में सभी किसानों को कृषि कार्य में अधिक सहूलियत दी जाए। जिस से उन्हें किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसी सोच के साथ राज्य सरकार द्वारा राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की है। जिससे सभी प्रदेश के किसान अपने कृषि कार्य में सुविधापूर्ण तरीके से कार्य कर सकें। इस योजना के माध्यम से उन्हें कृषि यंत्र और ट्रैक्टर फ्री में किराए पर उपलब्ध कराये जाएंगे। आइये जानते हैं अब इस योजना के बारे में विस्तार से –

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना

Free tractor and agricultural machine scheme की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत द्वारा की गयी है। ये एक ऐसी योजना है जिसके जरिये राज्य के छोटे और सीमान्त किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा। सभी किसान इस योजना के अंतर्गत कृषि से संबंधित विभिन्न कार्यों के लिए निशुल्क किराए पर कृषि यंत्र और ट्रैक्टर प्राप्त कर सकेंगे। कृषि से जुड़े कार्य – खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों में इससे आसानी हो जाएगी। जिससे वो अपना कार्य और बेहतर तरीके से कर पाएं। साथ ही उन्हें इस योजना में बिना पैसे खर्च किये इन सुविधापूर्ण तरीके से अपना कार्य पूरा करने का अवसर मिलेगा। इससे न सिर्फ उनका कार्य जल्दी और बेहतर होगा बल्कि इससे उन्हें वित्तीय लाभ भी होगा। उनकी आय में भी इस योजना के माध्यम से बढ़ोतरी की जा सकेगी। अभी तक इस योजना के माध्यम से 4000 से भी अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा चूका है।

निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना का उद्देश्य

Rajasthan Nishulk Tractor & Krishi Yantra Yojana का उद्देश्य राजस्थान के किसानों की आय दुगुनी करना है। इस योजना में मिलने वाली सभी कृषि यंत्रों और ट्रैक्टर को किराए पर लेने की सुविधा से उन्हें लाभ मिलेगा। जो किसान वित्तीय परेशानियों के कारन नयी तकनीकों और कृषि यंत्रों का इस्तेमाल नहीं कर पाते थे उन्हें अब किराए पर सभी उपकरण और यंत्र प्राप्त हो जाएंगे। इससे उनके कृषि कार्य भी पूरे होंगे कर साथ ही उन्हें बिना किसी आर्थिक बोझ के अधिक लाभ प्राप्त होगा। फसल अच्छी होने से उनकी आय में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

योजना से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य व विशेषताएं

  •  इस योजना के अंतर्गत अब तक राज्य के करीब 4 हजार (4000 ) किसानों को लाभ मिला है।
  • इन किसानों को 8 हजार घंटे (8000 घंटे ) से ज्यादा की सुविधा प्रदान की जा चुकी है।
  • कृषि यंत्रों की उपयोगिता को देखते हुए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों को खरीदने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • किसानों को मिलने वाली सब्सिडी कृषकों की श्रेणी के आधार पर 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्राप्त होगी।
  • इससे किसानों की आय में भी बढ़ोतरी होगी।
  • किराए पर कृषि उपकरणों को लेने से किसानों को फायदा होगा।
  • खेतो में फसल कटाई, थ्रेसिंग एवं अन्य कृषि गतिविधियों में इससे आसानी हो जाएगी।

RPSC Caretaker Recruitment 2022: राजस्थान में केयर टेकर के पद पर आई भर्ती, जानें कौन कर सकता है आवेदन

Rajasthan Nishulk Tractor & Krishi Yantra Yojana में पात्रता

निशुल्क ट्रैक्टर और कृषि योजना के तहत यदि आप भी लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप को इसमें आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए ये आवश्यक है कि आप इस योजना में निर्धारित की गयी पात्रता शर्तों को पूरा करते हों। यहाँ जानिये सभी पात्रता

  1. राज्य सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना में लाभ लेने के लिए वो ही किसान पात्र माने जाएंगे जो राजस्थान राज्य के मूल निवासी होंगे।
  2. प्रदेश के वो छोटे और सीमांत किसान जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है , वो इस योजना के अंतर्गत निशुल्क कृषि यंत्र व टैक्टर किराए पर ले सकते हैं।
  3. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों के पास खेती योग्य जमीन होना जरुरी है।

ये हैं योजना के महत्वपूर्ण दस्तावेज

निशुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में लाभ लेने के लिए आवेदकों को अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। इस योजना में महत्वपूर्ण दस्तावेजों की सूची हम यहाँ उपलब्ध करा रहे हैं। आप आवेदन पूर्व इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. आवेदक किसान का आधार कार्ड
  2. किसान का स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. खेती से संबंधित आवश्यक दस्तावेज

(AVVNL Bill) Ajmer Vidyut Vitran Nigam Ltd Bill Status Check, Bill Payment

राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना में आवेदन ऐसे करें

यदि आप भी राजस्थान के किसान हैं और इस योजना की निर्धारित सभी योग्यता को पूरी करते हैं तो आप इसमें आवेदन कर सकते हैं। आगे दी गयी पूरी प्रक्रिया के माध्यम से आप इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

  1. आप को सबसे पहले इस योजना का लाभ लेने के लिए जेफार्म सर्विसेज से सम्पर्क करना होगा।
  2. इसके लिए आप को अपने नंबर से 9282222885 पर एसएमएस भेजना होगा।
  3. कृपया ध्यान दें कि अगर किसान पहले से ही जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत हैं तो उनको SMS के जरिये A लिखकर ऊपर बताये गए नंबर पर भेजना होगा।
  4. वहीँ जो किसान अभी तक जेफार्म सर्विसेज में पंजीकृत नहीं हैं , उन्हें SMS के जरिये B लिखकर भेजना होगा।
  5. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही आप को किराए पर ट्रैक्टर एवं अन्य उपकरण प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment