{Online} प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Apply PMAY Yojana

PMAY Yojana : केंद्र सरकार द्वारा देश के नागरिकों के विकास के लिए अनेक योजनाएं चलाई गयी हैं। इन सभी योजनाओं के माध्यम से सरकार देश के विभिन्न वर्गों के उत्थान के लिए प्रयासरत रहती है। ऐसी ही योजनाओं में से एक महत्वपूर्ण योजना है – Pradhamantri Awas Yojana . प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के माध्यम से सरकार देश के सभी गरीब वर्ग के नागरिकों को पक्के घर प्रदान करेगीPMAY Yojana 2022 का लाभ उन सभी नागरिकों को मिलेगा जो इस योजना के तहत निर्धारित की गयी पात्रता शर्तों को पूरा करेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन
{Online} प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

आज इस लेख में आप को प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे की –  प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (Pradhanmantri Aawas Yojana 2022 Online Awedan kese karein) , साथ ही योजना से जुडी पात्रता शर्तें , लाभ, उद्देश्य, आवश्यक दस्तावेज तथा PMAY की आवेदन स्थिति जाने कैसे जाने ? जैसे अनेक प्रश्नों के उत्तर मिल जाएंगे। जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

Contents hide

PMAY Yojana : प्रधानमंत्री आवास योजना 2022

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 की शुरुआत वर्ष 2015 में की गयी थी। इस योजना के अंतर्गत वो सभी नागरिक जिनके पास रहने के लिए अपने घर नहीं हैं उन्हें पक्के आवास उपलब्ध कराये जाएंगे। PMAY Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसे राज्य सरकार के साथ मिलकर सभी लाभार्थियों को योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना (PMAY Yojana) का लाभ देश के दोनों ही – शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में दिया जाएगा। इसके लिए सभी पात्रता रखने वाले नागरिकों को पंजीकरण करवाना होगा। यदि उनके द्वारा उपलब्ध कराई गयी सभी जानकारी का सत्यापन हो जाता है और वो पात्रता रखते हैं तो उनका नाम PM Awas Yojana List में डाला जाएगा।

आप को बता दें की जिस नागरिक का नाम इस PM Awas Yojana List में होगा , उन्हें सरकार की तरफ से पक्का मकान बनाने के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। कुछ घरों का निर्माण सरकार द्वारा कराया जाएगा जिसे सूची के अनुसार लोगों को अलॉट किया जाएगा। इसका लाभ झुग्गी झोपड़ियों , फुटपाथ पर रहने वाले आदि लोगों को भी मिलेगा। जिन लोगों के कच्चे मकान हैं , उन्हें भी सरकार वित्तीय सहायता देगी। जिसकी मदद से वे अपने पक्के घर बनवा सकेंगे। ये रकम 1 लाख 20 हजार रूपए (प्लेन क्षेत्रों में ) और 1 लाख 30 हजार रूपए (पहाड़ी क्षेत्र ) की होती है। जिसे तीन अलग अलग किश्तों में प्रदान किया जाता है।

Highlights Of Pradhanmantri Aawas Yojana

योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना ( PMAY Yojana) 2022
योजना की श्रेणी केंद्र सरकार की योजना
शुरुआत की गयी पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा , 25 जून 2015 में
लाभार्थी देश के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक जिनके पास घर नहीं हैं या कच्चे घरों में रहते है।
वर्तमान वर्ष 2022
उद्देश्य कच्चे मकान में रहने वाले व बेघर नागरिकों को पक्के घर उपलब्ध कराना।
आवेदन मोड ऑफलाइन / ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in
प्रधानमंत्री आवास योजना

आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन माध्यम से करवा सकते हैं

PMAY Yojana का लाभ लेने के लिए ये आवश्यक है कि सभी पात्र आवेदक अपना आवेदन पूरा करें। इसके दो तरीके हैं। इच्छुक नागरिक ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। बताते चलें कि ग्रामीण क्षेत्रों में अभी ऑफलाइन माध्यम से ही आवेदन किया जा सकता है। इसके लिए वो अपने नजदीकी सीएससी सेंटर , योजना से संबद्ध बैंकों या संबंधित ब्लॉक् कार्यालय में जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं।

शहरी क्षेत्रों के पात्रता रखने वाले नागरिक PMAY Yojana में आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। या फिर योजना में आवेदन करने के लिए सीएससी सेंटर पर जाकर भी अपने आवश्यक दस्तावेजों के साथ आवेदन करवा सकते हैं। आवेदन के बाद आप स्वीकृति रसीद दी जाएगी। इस पर आवेदक की फोटो और आवेदन क्रमांक संख्या भी अंकित होती है। जिस का उपयोग आप आगे आवेदन की स्थिति जानने आदि हेतु कर सकते हैं।

E Shramik Card Ke Fayde: ई श्रम कार्ड धारकों को इन 18 नई योजनाओं का मिलेगा लाभ, जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य

PMAY Yojana की शुरुआत सरकार द्वारा गरीब नागरिकों को ध्यान में रखकर की गयी थी। इस योजना का उद्देश्य देश के उन नागरिकों को घर उपलब्ध कराना था जिनके पास अपने घर नहीं हैं। इस के साथ ही वो सभी नागरिक जो आज भी कच्चे घरों में रह रहे है या झुग्गी झोपड़ियों में अपना जीवन बिताने को मजबूर हैं। उन्हें भी इस प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा और पक्के मकान दिए जाएंगे। सरकार ऐसे नागरिकों के लिए भी पक्के मकान उपलब्ध कराएगी , जिनके पास आय के साधन नहीं के बराबर हैं।

पीएम आवास योजना के तहत जो भी नागरिक झुग्गी झोपडी या अपने कच्चे मकान को पक्का करना चाहते हैं उन्हें बैंक के माध्यम से कम ब्याज पर लोन भी प्रदान किया जाएगा जिस से वो इस योजना में आवेदन कर घर ले सकें या उसे पक्का करवा सकें। सरकार का वर्ष 2022 तक देश के सभी योग्यता रखने वाले पात्र परिवार को अपना पक्का घर उपलब्ध कराना है।

पीएम आवास योजना की स्टैटिस्टिक्स

मकान मंजूर किये गए (Houses Sanctioned)122.69 लाख
मकान ग्राउंडेड (Houses Grounded)100.35 लाख
मकान पूर्ण हुए (Houses Completed)60.31 लाख
केंद्रीय सहायता प्रतिबद्ध (Central Assistance Commited)2.03 लाख करोड़ रूपए
केंद्रीय सहायता द्वारा जारी (Central Assistance Released)118453 करोड़ रूपए
कुल निवेश (Total Investment)8.31 लाख करोड़ रूपए
प्रधानमंत्री आवास योजना

Jan Samarth Portal: अब सिर्फ एक क्लिक से मिलेंगी सारी सरकारी योजनाओं की जानकारी! जानें विस्तार में

PM Awas Yojana से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य व विशेषताएं

  • PMAY Yojana 2022 में केंद्र और राज्य सरकार मिलकर देश के सभी हिस्सों में बेघर और कच्चे मकान में रहने वाले लोगों को पक्के मकान उपलब्ध कराएगी।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ सभी कमजोर, गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को मिलेगा।
  • जिनके कच्चे मकान हैं उन्हें PMAY Yojana के तहत अपने घरों को पक्के बनाने के लिए सरकार कम ब्याज पर लोन उपलब्ध कराएगी। लोन की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जाएगी।
  • लाभार्थियों को सरकार मकान के निर्माण हेतु सरकार 6 लाख तक का लोन प्रदान करेगी, यह लोन 3 से 6.50% सब्सिडी में 20 साल तक की अवधि पर दिया जायेगा। 
  • साल 2022 तक सभी नागरिकों के लिए योजना के तहत 7 साल की अवधि में 4 करोड़ घर बनाने के लक्ष्य रखा गया है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीब नागरिकों को सरकार द्वारा चल रही मनरेगा योजना के तहत घरों का निर्माण करने के लिए रोजगार दिया जायेगा।
  • सरकार अलग-अलग श्रेणी के हिसाब से सब्सिडी प्रदान करेगी, MIG 1 और MIG 2 ग्रुप के लोगों को 3 से 4 पेरसेंट के ब्याज पर बैंक द्वारा लोन राशि नागरिको को प्रदान की जाएगी जिसे उन्हें 20 साल में पूरा करना होगा।
  • इस केटेगरी के नागरिकों को को सरकार 2.35 लाख व 2.30 तक की सब्सिडी ऋण उपलब्ध करवाएगी।
  • वो आवेदक जो 18 लाख रुपये सालाना कमा लेते है उन सभी नागरिको को सरकार बैंक के जरिये से 12 लाख तक के लोन पर 3% ब्याज सब्सिडी का लाभ प्रदान करेगी।
  • वहीँ इसी प्रकार जिन आवेदकों की वार्षिक कमाई 12 लाख रूपए तक होगी इन्हे सरकार बैंक के माध्यम से 4% ब्याज सब्सिडी का लाभ 9 लाख रुपया तक के लोन पर उपलब्ध कराएगी।

मेरा पानी मेरी विरासत योजना: ऑनलाइन आवेदन, Mera Pani Meri Virasat रजिस्ट्रेशन

पीएम आवास योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी राशि

योजना का प्रकारयोग्यता के अनुसार आय (income)कारपेट एरिया(sqm)इंटरेस्ट सब्सिडी(%)लोन के अनुसार
कैलकुलेट सब्सिडी
मैक्सिमम सब्सिडी
(रुपये)
आर्थिक रूप से कमजोरसालाना 0-3 लाख60 sqm6.50 %6 लाख रुपये2.67 लाख
कम आय वर्ग के नागरिकसालाना 3-6 लाख60 sqm6.50 %6 लाख रुपये2.67 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 1सालाना 6-12 लाख160 sqm4 %9 लाख रुपये2.35 लाख
निम्न आय वर्ग के लोग 2सालाना 12-18 लाख200 sqm3 %12 लाख रुपये2.30 लाख
प्रधानमंत्री आवास योजना

योजना (PMAY Yojana 2022 ) में लाभार्थी राज्यों की सूची

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत निम्नलिखित राज्यों में पात्र लोगों को सरकार द्वारा बनाये गए मकान आवंटित किये गए।

  • छत्तीसगढ़ में 1000 शहर और कस्बे,
  • उड़ीसा में 26 शहर और कस्बो में 5133 घर उपलब्ध ,
  • राजस्थान, झारखण्ड में 15 शहर और कस्बे,
  • उत्तरप्रदेश,
  • महाराष्ट्र में 13 शहर और कस्बों में 12123 घर,
  • पश्चिम बंगाल,
  • उत्तरखंड में 57 शहर और कस्बे में 6226,
  • हरियाणा में 38 शहर और कस्बो में 53290 घर उपलब्ध,
  • गुजरात में 45 शहर और कस्बो में 15584 घर,
  • केरल में 52 और कस्बों में 9461 घर
  • कर्नाटक में 95 शहर और कस्बों में 32656,
  • जम्मू कश्मीर में 19 शहर,
  • तमिलनाडु में 65 शहर और कस्बो में 40623 घर उपलब्ध।

vaad.up.nic : राजस्व न्यायालय कंप्यूटरीकृत प्रबंधन प्रणाली, RCCMS UP

पीएम आवास योजना (PMAY Yojana) ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022

PMAY Yojana 2022 के अंतर्गत ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन करते समय आवेदक को होम पेज पर दो प्रकार के विकल्प मिलते हैं। ये हैं –  बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स (इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट, अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप(AHP), BLC/BLCE, और CLSS) और और स्लम ड्वेलर। सभी आवेदकों को अपनी स्थिति के अनुरूप इन विकल्पों में से किसी एक का चयन करना होता है। आइये इसे समझते हैं –

  1. बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स: ये आप का पहला विकल्प है जिस में केंद्र सरकार द्वारा PMAY Yojana के तहत उन सभी नागरिकों को रखा गया है जो कि आगे दी जा रही निम्नलिखित श्रेणी में आते है। इन श्रेणियों में आने वाले लोग इस विकल्प (बेनिफिट्स अंडर 3 कंपोनेंट्स) का चुनाव करेंगे। ये रही श्रेणियां –
    • आर्थिक रूप से कमजोर,
    • निम्न आय के लोग,
    • माध्यम वर्ग के नागरिक होंगे
  2. स्लम ड्वेलर: ये दूसरा विकल्प है जिसमें उन लोगों को शामिल किया गया है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत खराब है और वो झुग्गी झोपड़ियों और ऐसी ही अन्य अनौपचारिक बस्तियों में रहते हैं। ऐसे लोग PMAY Yojana में आवेदन करते समय इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।

PMAY Yojana में आवेदन हेतु ये हैं महत्वपूर्ण दस्तावेज

यदि आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना में योग्यता रखते हैं और अपने लिए पक्के मकान हेतु आवेदन करना चाहते हैं तो आप को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत पड़ेगी। आप की सुविधा के लिए आगे हम इन महत्वपूर्ण दस्तावेजों की एक सूची प्रदान कर रहे हैं। आवेदन पूर्व आप इन्हे तैयार कर सकते हैं।

  1. आवेदक का आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. वोटर आईडी
  5. राशन कार्ड
  6. आय प्रमाण पत्र ,
  7. जाति प्रमाण पत्र
  8. आयु प्रमाण पत्र
  9. रजिस्टरड मोबाइल नंबर
  10. बैंक अकाउंट नंबर व IFSC कोड हेतु पासबुक

यहाँ जानिये पीएमएवाई योजना में पात्रता

यदि आप भी इस योजना (PMAY Yojana ) में आवेदन करने हेतु पात्र हैं और भी योजना क लाभ लेना चाहते हैं तो आप को इस के लिए आप को PMAY Yojana के तहत निर्धारित की गयी कुछ पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा। आगे आप इन सभी महत्वपूर्ण योग्यताओं के बारे में जानकारी पढ़ सकते हैं।

  1. PMAY Yojana के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक है कि वह व्यक्ति भारत देश का नागरिक हो।
  2. आवेदन करने वाला नागरिक इस योजना में तभी आवेदन कर सकते हैं जब वो BPL श्रेणी व निम्न आय वर्ग से आते हों।
  3. पीएम आवास योजना में आवेदक की आयु 21 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  4. आवेदकों के पास पहले से कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।
  5. लाभार्थी व्यक्ति PMAY Yojana से पहले किसी अन्य ऐसी योजना का लाभ न ले रहा हो।
  6. योजना के अंतरगत आवेदक की आय के आधार पर तीन भाग में बांटा गया है। जिन्हे लाभ मिलेगा।
    • EWS : Economically Weaker Section में आने वाले व्यक्ति की सालाना आय 0 से 3 लाख तक हो।
    • LIG : Lower Income Group आवेदक की साल भर की इनकम 3 लाख से 6 लाख तक होनी चाहिए।
    • MIG 1 : Middle Income Group 1 – में आवेदक की आय 6 लाख से 12 लाख तक होनी चाहिए।
    • MIG 2 : Middle Income Group 2 – में आवेदन करने वाले लाभार्थी की साल भर की आय 12 लाख से 18 लाख तक हो तो उस नागरिक को लाभ मिलेगा।
  7. EWS और LIG परिवार के समूह के लिए घर की मुखिया महिला होनी आवश्यक है।
  8. आवेदन करता के लिए आवश्यक है कि उनके पास PMAY Yojana 2022 से जुड़े सभी आवश्यक दस्तावेजों की फोटोकॉपी होनी चाहिए।

PMAY Yojana 2022 में ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आप के पास दो विकल्प उपलब्ध हैं। एक कि आप स्वयं आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करें या फिर आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए कॉमन सर्विस सेण्टर पर जाएँ। यदि आप स्वयं ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे आवेदन करने के इच्छुक हैं तो आप आगे बताये जा रहे तरीके को फॉलो करके अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना का ऑनलाइन आवेदन करने के लिए :

  • सबसे पहले आप को योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
  • इस के बाद आप की स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आप को दिए गए  सिटीजन असेसमेंट के विकल्प पर जाना होगा।
  • यहाँ आप अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें।
  • इस के बाद आप को यहाँ कुछ विकल्प दिखेंगे : इन सीटू स्लम रीडेवलपमेंट, अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप(AHP), BLC/BLCE, और CLSS .
  • यहाँ आप को अपनी सुविधानुसार एक ऑप्शन को चुनना है।
  • किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करने पर आप के सामने अगला पेज खुल जायेगा।
  • यहाँ पर आप को अपना आधार नंबर या वर्चुअल ID या आधार कार्ड में दिया गया नाम को भरना होगा।
  • इस के बाद आप चेक के दिए गए विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • आप जैसे ही क्लिक करेंगे आप के सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फॉर्म खुल जायेगा।
  • इसके बाद आप को आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे: राज्य का नाम, जिले का नाम, शहर का नाम, परिवार के मुखिया का नाम, पिता का नाम, लिंग, पता, आयु, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि को भरना है।
  • और इस के बाद आप फॉर्म में मांगे गए सभी जरुरी डॉक्युमनेट्स को अपलोड कर दें।
  • अंत में आप को सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस तरह आपकी आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ऑफलाइन माध्यम से आवेदन कैसे करें ?

अगर आप योजना में आवेदन करना चाहत हैं तो प्रधानमंत्री आवास योजना पंजीकरण फॉर्म 2022 को अपने नजदीकी सीएससी या संबद्ध बैंक में जाकर भरना होगा। ध्यान रखें जिन बैंकों ने पीएमएवाई कार्यक्रम के लिए सरकार के साथ साझेदारी की है आप वहां से प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन पत्र 2022 को ऑफलाइन माध्यम से भरके जमा कर सकते हैं। आप को आवेदन पत्र के साथ साथ कुछ आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी भी संलग्न करने होंगे। आगे इनकी सूची पढ़ सकते हैं –

PMAY Yojana 2022 में ऑफलाइन आवेदन के समय संलग्न करने वाले महत्वपूर्ण दस्तावेज दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड की कॉपी
  2. आईडी प्रूफ की कॉपी
  3. शपथ पत्र – जिसमें बताया गया हो कि भारत में आवेदक या उसके परिवार का कोई घर नहीं है।
  4. एड्रेस प्रूफ की कॉपी
  5. संपत्ति मूल्यांकन का प्रमाण पत्र
  6. सक्षम प्राधिकारी से एनओसी
  7. आय प्रमाण की कॉपी

नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर ऑनलाइन ऐसे ढूंढे

यदि आप को ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करने के लिए अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर की जानकारी नहीं है तो आप यहाँ दिए गए लिंक का उपयोग करके सीएससी सेंटर को ढूंढें। यहाँ क्लिक करें। आप इस लिंक पर क्लिक करते ही सीएससी लोकेटर की वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे।

आप को यहाँ पूछी गयी जानकारियां दर्ज करनी होंगी जैसे कि – आप के राज्य का नाम , जिले का नाम , सब डिस्ट्रिक्ट का नाम , और साथ ही VLE अड्रेस आदि को दर्ज करें। सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आप सामने जिले में सभी कॉमन सर्विस सेंटर से संबंधित जानकारी आ जाएगी। बताते चलें की शहरी क्षेत्रों में 60000 से अधिक कॉमन सर्विस सेंटर उपलब्ध हैं।

PMAY Yojana 2022 में आवेदन की स्थिति ऐसे चेक करें

आप PMAY Yojana 2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद अपने आवेदन की स्थिति को भी जाँच सकते हैं। इस के लिए आप को प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ आप कुछ बेसिक जानकारी के माध्यम से अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं। आगे पढ़िए पूरी प्रक्रिया –

  • आप को सबसे पहले योजना की आवेदन स्थिति जानने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
  • अब आप के स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • यहाँ पर आप को सिटीजन असेसमेंट के विकल्प पर जाना है।
  • अब आप को Track Your Assessment Status के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद आप के सामने अगला पेज खुलेगा।
  • यहाँ आप के सामने दो विकल्प हैं – जैसे कि : अपना नाम/पिता का नाम/मोबाइल नंबर द्वारा या फिर असेसमेंट ID द्वारा अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक कर सकते हैं।
  • अगर आप अपना नाम/पिता का नाम/मोबाइल नंबर द्वारा आवेदन स्थिति चेक करना चाहते है तो आप को फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • जैसे राज्य का नाम, डिस्ट्रिक्ट नाम, नाम, सिटी का नाम , पिता का नाम और मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां भरें।
  • और अगर आप दूसरा विकलप असेसमेंट ID द्वारा अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति चेक करना चाहते है तो आप को असेसमेंट ID और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।
  • जानकारियां भरने के बाद  सबमिट  के बटन पर क्लिक कर दें।
  • इस के बाद आप की स्क्रीन पर सम्बंधित जानकारी खुल जाएगी।
  • अब आप अपनी आवेदन की स्थिति आसानी से चेक कर सकेंगे।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 किसके लिए शुरू की गयी है ?

ये योजना देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। इस योजना के तहत सभी पात्रता रखने वाले नागरिकों को आवास प्रदान किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में किसे घर मिलेगा ?

इस योजना के अंतर्गत वो लोग जो निम्न आय वर्ग से आते हैं या जिनके पास कोई आय का स्रोत नहीं हैं , उन्हें लाभ मिलेगा। योजना के तहत वो लोग शामिल किये जाएंगे जो अभी भी कच्चे मकान में रहते हैं या जिनके पास अपना पक्का मकान नहीं है। साथ ही झुग्गी झोपडी या ऐसी अनौपचारिक बस्तियों में रहने वाले लोगों को योजना के तहत घर उपलब्ध कराया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 में कौन कौन आवेदन कर सकता है ?

PMAY Yojana 2022 में वो सभी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के व्यक्ति आवेदन कर सकते हैं जो योजना के अंतर्गत निर्धारित की गयी योग्यता शर्तों को पूरा करते हैं। योजना की पात्रता जाने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है ?

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट – pmaymis.gov.in है। आप इस वेबसाइट पर जाकर योजना से जुडी सभी जानकारियां ले सकते हैं।

PMAY Yojana 2022 में आवेदन कैसे करें ?

प्रधानम्नत्री आवास योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आप को pmaymis.gov.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से आप आवेदन कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया जानने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से हमने आप को प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है आप को ये जानकारी उपयोगी लगी होगी। आप ऐसी ही अन्य जानकारी हेतु हमारी इस वेबसाइट – www.mcpanchkula.org को बुकमार्क कर सकते हैं।

Leave a Comment