पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें? | How to get loan from PPF Account?

ऐसे कर्मचारी जो अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेना चाहते है वे फॉर्म डी भरकर अपनी बैंक शाखा में जमा करवा सकते है।

पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें? – आज इस आर्टिकल में हम आपको पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे ले सकते है ? इसके बारे में बताने जा रहे है। कभी-कभी व्यक्तियों को अपने निजी काम के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ता है ? ऐसी स्थिति में व्यक्ति अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन ले सकते है। ऐसे व्यक्ति जो पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के लिए इच्छुक है उन्हें फॉर्म डी भरकर जमा करना होगा। यहाँ हम आपको बताएंगे पीपीएफ आकउंट से लोन कैसे प्राप्त करें ? पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के फायदे क्या है ? पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने हेतु शर्तें एवं नियम क्या है ? PPF Account se loan kaise Apply Karen ?

Public Provident Fund (PPF) Account Benefits, Interest Rate

पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें? | How to get loan from PPF Account?
पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें?

इन सभी के विषय में हम आपको विस्तारपूर्वक जानकारी देंगे। How to get loan from PPF Account? से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें ?

जैसे कि आप सभी जानते है पीपीएफ एक आम आदमी के लिए बचत का साधन होती है। किसी कर्मचारी के वेतन का 12 प्रतिशत उसके पीपीएफ अकाउंट में जमा होता है। जिसे कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर कुछ रकम अपने पीपीएफ अकाउंट से निकाल सकते है। हालाँकि कर्मचारी आवश्यकता पड़ने पर अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन भी ले सकते हे। ऐसे कर्मचारी जो अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेना चाहते है वे फॉर्म डी भरकर अपनी बैंक शाखा में जमा करवा सकते है। कर्मचारी केवल अपने पीपीएफ अकाउंट में जमा राशि के कुचल 25 प्रतिशत तक की राशि का लोन ले सकते है।

इस लोन की राशि का भगुतान 36 महीनो या तीन साल के भीतर करना अनिवार्य होगा। यदि किसी कर्मचारी का पीपीएफ अकाउंट बिलकुल नया है तो ऐसे अकाउंट पर लोन नहीं लिया जा सकता है। केवल ऐसे व्यक्ति ही लोन ले सकते हे जिनका पीपीएफ अकाउंट कम से कम एक साल पुराना है।

Loan from PPF Account 2022 Highlights

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें? 2022 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें?
साल 2022
केटेगरी PPF Account
प्रकार लोन
लोन की भुगतान अवधि 3 साल

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के फायदे

ऐसे कर्मचारी जो अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेना चाहते है उन्हें पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने के फायदे भी पता होने चाहिए। यहाँ हम आपको PPF Account se loan लेने के फायदों के बारे में बताने जा रहें है। जिनके विषय में आप नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से जानकारी प्राप्त कर सकते है –

  • यदि आप पीपीएफ अकाउंट से लोन लेते है तो आपको सिक्योरिटी के तौर पर कुछ रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। जैसा कि आप सभी जानते है पर्सनल लोन लेने के लिए कुछ भी सामान या वास्तु गिरवी रखने की आवश्यकया होती है लेकिन पीपीएफ अकाउंट से ऋण लेने के समय सेक्युरिटी की कोई आवश्यकता नहीं होती है।
  • और साथ ही बता दें कि यह लोन पर्सनल लोन से सस्ता पड़ता है।
  • पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए आपको बहुत कम ब्याज दर चुकानी पड़ती है।
  • पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने पर आपको लोन किस्तों में चुकाने की सुविधा मिलती है।

पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने हेतु शर्तें एवं नियम

अगर आप अपने पीपीएफ अकाउंट से लोन (PPF Account se loan) लेना चाहते है तो आपको आवश्यक नियम एवं शर्तों को पूरा करना होगा। इन नियम एवं शर्तों को पूरा करने पर ही आप अपने पीपीएफ अकाउंट से लोन आसानी से ले सकेंगे। जानिए क्या है ये आवश्यक शर्तें एवं नियम –

  • आप केवल अपने खाते में वर्तमान राशि की 25 % राशि तक की लोन ले सकते है।
  • यदि किसी कर्मचारी का पीपीएफ अकाउंट बिलकुल नया है तो ऐसे अकाउंट पर लोन नहीं लिया जा सकता है।

PPF Account se loan kaise Apply Karen ?

अगर आप पीपीएफ अकाउंट से लोन लेना चाहते है तो आपको PPF Account से लोन लेने के लिए फॉर्म D भरकर डाकघर में जमा करना होगा। इस फॉर्म में आपको अपना अकाउंट नंबर, लोन की राशि और खाताधारक के हस्ताक्षर होने चाहिए। साथ ही बता दें की आपको इस फॉर्म के साथ पीपीएफ अकाउंट की पासबुक की कॉपी भी अटैच करनी होगी। इसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से तैयार करने के बाद आपको उसी डाकघर में जमा करा देना है जहाँ आपका खाता खुला हुआ है।

SBI के पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे लें ?

उम्मीदवार ध्यान दें अगर आपका पीपीएफ अकाउंट एसबीआई में है तो यहाँ हम आपको पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने की प्रक्रिया कुछ आसान से स्टेप्स के माध्यम से बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से अपने पीपीएफ अकाउंट पर लोन ले सकते है। जानिए क्या है एसबीआई पीपीऍफ़ अकाउंट से लोन लेने की पूरी प्रक्रिया –

  • सबसे पहले आपको एसबीआई बैंक शाखा में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको अकाउंट से लोन लेने के सम्बन्ध में आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • जानकारी के लिए बता दें आपको पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए फॉर्म D ही लेना होगा।
  • साथ ही आपको अपनी पीपीएफ अकाउंट पासबुक की फोटोकॉपी फॉर्म के साथ संलग्न करनी होगी।
  • उसके बाद आपको फॉर्म को अपने बैंक की शाखा में जमा करवा देना है।
  • अनुमानित तौर पर लगभग एक सप्ताह के अंदर आपका लोन पास हो जाएगा।
  • और उसके बाद आपके खाते में लोन की राशि हस्तान्तरित कर दी जाएगी।

पीपीएफ लोन के भुगतान सम्बंधित नियम

यहाँ हम आपको पीपीएफ लोन भुगतान करने से सम्बंधित नियम है। अगर आपने भी अपने पीपीएफ अकाउंट से लोन लिया है तो आपको भी पीपीएफ लोन के भुगतान करने के नियमों के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। ये नियम निम्न प्रकार है –

  • PPF Loan का भुगतान ऋणी बराबर-बराबर किस्तों में या फिर एकमुश्त जमा कर सकते है।
  • पहले ऋणी को मूल धन का भुगतान करना पड़ता है और मूलधन का भुगतान करने के बाद उस राशि पर सम्पूर्ण अवधि के ब्याज की गणना की जाती है।
  • आप अपने हिसाब से लोन की किस्तों की संख्या तय कर सकते है लेकिन लोन का भुगतान मात्र 3 साल में पूरा करना होगा।
  • लोन की ब्याज की राशि का पूरा भुगतान अधिकतम दो महीने में किया जाना चाहिए।

How to get loan from PPF Account 2022 से जुड़े कुछ प्रश्न/उत्तर

पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें?

पीपीएफ अकाउंट खोलने के लिए आपको उस डाकघर से जिस डाकघर में आपका पीपीएफ अकाउंट खुला हुआ है फॉर्म D प्राप्त करना होगा और फॉर्म भरकर आपको उसी डाकघर में जमा कर देना है। इस प्रकार आप पीपीएफ अकाउंट से लोन प्राप्त कर सकते है।

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए कौन-सा फॉर्म भरना होगा ?

पीपीएफ अकाउंट से लोन प्राप्त करने के लिए आपको फॉर्म D भरकर जमा करना होगा।

एक साल में पीपीएफ लोन कितनी बार ले सकते है ?

कोई भी व्यक्ति अपने पीपीएफ अकाउंट पर एक साल में केवल एक बार ही ले सकते है। एक साल में एक से अधिक बार किसी भी व्यक्ति को लोन लेने की अनुमति नहीं होगी।

पीपीएफ अकाउंट पर कितना लोन लिया जा सकता है ?

पीपीएफ अकाउंट पर केवल आप अपने खाते में वर्तमान राशि की 25 % राशि तक की लोन ले सकते है। पीपीएफ अकाउंट पर व्यक्ति शार्ट टर्म लोन ले सकते है।

पीपीएफ अकाउंट पर लिए गए लोन का भुगतान करने की समयावधि क्या है ?

PPF Account पर लिए गए लोन का भुगतान आप 36 महीनो (3 साल) के भीतर आसनी से कर सकते है। इससे अधिक समय होने पर पीपीएफ में से पैसा काट लिया जाएगा।

किसी भी व्यक्ति के नाम पर कितने पीएफ खाते हो सकते है ?

किसी भी व्यक्ति के नाम पर केवल ही ही खाता हो सकता है। एक से अधिक खाते किसी भी व्यक्ति के नाम पर होना मुमकिन नहीं है। यदि किसी भी व्यक्ति के नाम पर एक से अधिक पीएफ अकाउंट पाए जाते है तो उस व्यक्ति पर कानूनन कार्यवाही की जाएगी।

पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने हेतु शर्तें एवं नियम क्या है ?

पीपीएफ अकाउंट पर लोन लेने हेतु शर्तें एवं नियम निम्न प्रकार है –
आप केवल अपने खाते में वर्तमान राशि की 25 % राशि तक की लोन ले सकते है।
यदि किसी कर्मचारी का पीपीएफ अकाउंट बिलकुल नया है तो ऐसे अकाउंट पर लोन नहीं लिया जा सकता है।

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने से क्या लाभ मिलता है ?

पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के व्यक्तियों को बहुत से लाभ मिलते है जैसे – 1.यदि आप पीपीएफ अकाउंट से लोन लेते है तो आपको सिक्योरिटी के तौर पर कुछ रखने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। 2.पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने के लिए आपको बहुत कम ब्याज दर चुकानी पड़ती है।
3.पीपीएफ अकाउंट से लोन लेने पर आपको लोन किस्तों में चुकाने की सुविधा मिलती है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे पीपीएफ अकाउंट से लोन कैसे प्राप्त करें? 2022 से जुडी समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा योजना से जुडी कोई भी जानकारी चाहिए तो आप ने दिए गए कमेंट सेक्शन में मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नो के उत्तर अवश्य दिये जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button