पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर इस योजना में बदलाव किये जाते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

इस योजना के अंतर्गत अब किसान नागरिकों को अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है।

इस योजना के अंतर्गत जितने भी किसान नागरिक स्कीम में पंजीकृत है उन्हें अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करवाना जरुरी है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

यदि वह जारी किये गए इन नियमों के अनुसार अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं करते है तो केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता का लाभ वह प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी पंजीकृत किसानों को PM Kisan Aadhar Verify करवाना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare
पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है।

जिन किसानों के द्वारा अभी तक योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता लिंक नहीं किया गया है वह इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी के अनुसार अपना अकाउंट आधार से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ योग्य किसान नागरिकों को प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा अब पीएम किसान बैंक अकाउंट नंबर आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक हो गया है।

सरकार के द्वारा केवल उन्ही किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जिनका बैंक खाता आधार से लिंक है। पारदर्शी तरीके से योग्य किसानों तक योजना का लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा योजना में ई केवाईसी और बैंक खाता आधार लिंकिंग प्रोसेस को शुरू किया गया है।

समय समय पर केंद्र सरकार के द्वारा देश के लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए इसमें कई तरह के संसोधन किये जा रहे है। ताकि इसका लाभ केवल योग्य किसानों को ही प्राप्त हो।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा वार्षिक तौर पर पीएम किसान योजना के तहत 6000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है।

ऐसे में योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत सभी किसानों को यह सलाह दी जाती है की वह पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक अवश्य करें।

PM Kisan Aadhar Verify

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान नागरिक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवा ले।

तभी सरकार के द्वारा उन्हें प्रदान की जाने वाली सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। लाभार्थी किसान नागरिक नेट बैंकिंग के जरिये या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर बैंक खाता संख्या को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है।

आधार कार्ड लिंक करवाने की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार रूप से नीचे साझा किया गया है।

वर्ष 2023
संबंधित मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
योजना लागू करने की तिथि 1 दिसंबर 2018
लाभ आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रूपये
लाभार्थीसभी कृषक नागरिक
सेवाएं ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटpmkisan.gov.in

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक ऐसे करें

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने के लिए किसान नागरिक केवल ऑफलाइन माध्यम से प्रक्रिया को पूरा कर सकते है।

  • पीएम किसान योजना में खाते को आधार से वेरिफाई करने हेतु आपको अपने बैंक शाखा में विजिट करना होगा।
  • बैंक अधिकारी से बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करने हेतु फॉर्म प्राप्त करें।
  • फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके अपने आधार कार्ड में अपने हस्ताक्षर कर फॉर्म के साथ में आधार कार्ड की कॉपी को अटैच करें।
  • और फॉर्म को बैंक शाखा में जाकर जमा कराएं।
  • बैंक खाते से आधार कार्ड से लिंक होने के पश्चात सन्देश के माध्यम से आपको सूचित किया जायेगा।
  • इस प्रकार से आप बैंक शाखा में जाकर भी अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक के फायदे

  • पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करने से केवल पात्र किसान नागरिकों को आर्थिक सहायता राशि का लाभ पहुंचाया जायेगा। बाकी अपात्र किसान इस योजना के सूची से बाहर किये जायेंगे।
  • पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के बाद किसानों को योजना से मिलने वाली राशि का लाभ उनके बैंक खाते में प्रदान किया जायेगा।
  • बैंक खाता आधार से लिंक होने पर किसान व्यक्ति सरकार के द्वारा संचालित अन्य प्रकार की योजनाओं से मिलने वाली वित्तीय राशि का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक होने से आपके खाते में आने वाली किस्त में किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं होगी। समय समय से सरकार के द्वारा एक वर्ष की अवधि में आपके बैंक खाते में 6000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • पीएम किसान योजना बैंक खाता में आधार लिंक होने से किसानों और सरकार के बीच में एक पारदर्शिता आएगी।
  • आधार लिंक होने से लाभार्थी किसान नागरिक योजनाओं से मिलने वाली सब्सिडी का सीधा पैसा अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक से संबंधित प्रश्न उत्तर

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे कर सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत सभी किसान नागरिक अपने बैंक खाते को ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यम से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के क्या फायदे है ?

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को समय समय से वित्तीय सहायता राशि का ला पहुंचाया जायेगा।

क्या पीएम किसान खाता में आधार लिंक ना होने से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा ?

जी हाँ यदि किसान नागरिकों के द्वारा पीएम किसान योजना में आधार लिंक नहीं किया जाता है तो पंजीकृत किसान नागरिकों को मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त नहीं हो पायेगा।

क्या किसान ई केवाईसी की प्रक्रिया को पोर्टल के अंतर्गत पूर्ण कर सकते है ?

जी हाँ किसान नागरिक ई केवाईसी की प्रक्रिया को पीएम किसान पोर्टल के अंतर्गत पूर्ण कर सकते है इसके लिए किसान व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Leave a Comment