पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare

pm kisan yojana aadhaar link

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा समय-समय पर इस योजना में बदलाव किये जाते है। इस योजना के अंतर्गत अब किसान नागरिकों को अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक है। इस योजना के अंतर्गत जितने भी किसान नागरिक स्कीम में पंजीकृत है उन्हें अपना बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करवाना जरुरी है।

यदि वह जारी किये गए इन नियमों के अनुसार अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं करते है तो केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली सहायता का लाभ वह प्राप्त नहीं कर पाएंगे। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी पंजीकृत किसानों को PM Kisan Aadhar Verify करवाना अनिवार्य है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें
पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें | PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। जिन किसानों के द्वारा अभी तक योजना के अंतर्गत अपना बैंक खाता लिंक नहीं किया गया है वह इस आर्टिकल में दी गयी जानकारी के अनुसार अपना अकाउंट आधार से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक

PM Kisan Aadhar Verifyपीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ योग्य किसान नागरिकों को प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा अब पीएम किसान बैंक अकाउंट नंबर आधार कार्ड से लिंक करना आवश्यक हो गया है। सरकार के द्वारा केवल उन्ही किसानों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा जिनका बैंक खाता आधार से लिंक है। समय समय पर केंद्र सरकार के द्वारा देश के लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों तक इसका लाभ पहुंचाने के लिए इसमें कई तरह के संसोधन किये जा रहे है। ताकि इसका लाभ केवल योग्य किसानों को ही प्राप्त हो।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को सहायता प्रदान करने के लिए सरकार के द्वारा वार्षिक तौर पर पीएम किसान योजना के तहत 6000 रुपये की आर्थिक सहायता राशि वितरण की जाती है। ऐसे में योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए पंजीकृत सभी किसानों को यह सलाह दी जाती है की वह पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक अवश्य करें।

PM Kisan Aadhar Verify

पीएम किसान सम्मान निधि योजना– का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी किसान नागरिक अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करवा ले। तभी सरकार के द्वारा उन्हें प्रदान की जाने वाली सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। लाभार्थी किसान नागरिक नेट बैंकिंग के जरिये या फिर बैंक की आधिकारिक वेबसाइट में जाकर बैंक खाता संख्या को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है। आधार कार्ड लिंक करवाने की सभी महत्वपूर्ण जानकारी को विस्तार रूप से नीचे साझा किया गया है।

आर्टिकल का नामपीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें
वर्ष 2022
संबंधित मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय
योजना का नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
योजना लागू करने की तिथि 1 दिसंबर 2018
लाभ आर्थिक सहायता के रूप में 6000 रूपये
उद्देश्यकिसानों को वित्तीय मदद प्रदान करना।
लाभार्थीसभी कृषक नागरिक
सेवाएं ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट लिंकpmkisan.gov.in

PM Kisan e KYC Kaise Kare

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक के फायदे

  • PM Kisan Aadhar Verify करने से केवल पात्र किसान नागरिकों को आर्थिक सहायता राशि का लाभ पहुंचाया जायेगा। बाकी अपात्र किसान इस योजना के सूची से बाहर किये जायेंगे।
  • पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के बाद किसानों को योजना से मिलने वाली राशि का लाभ उनके बैंक खाते में प्रदान किया जायेगा।
  • बैंक खाता आधार से लिंक होने पर किसान व्यक्ति सरकार के द्वारा संचालित अन्य प्रकार की योजनाओं से मिलने वाली वित्तीय राशि का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है।
  • PM Kisan Aadhar Verify होने से आपके खाते में आने वाली किस्त में किसी भी तरह की कोई रुकावट नहीं होगी। समय समय से सरकार के द्वारा एक वर्ष की अवधि में आपके बैंक खाते में 6000 रूपये की राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • पीएम किसान योजना बैंक खाता में आधार लिंक होने से किसानों और सरकार के बीच में एक पारदर्शिता आएगी।
  • आधार लिंक होने से लाभार्थी किसान नागरिक योजनाओं से मिलने वाली सब्सिडी का सीधा पैसा अपने बैंक खाते में प्राप्त कर सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक ऐसे करें

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसान नागरिक है तो आपको अपना बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करवाना होगा। बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक करने की प्रक्रिया को नीचे साझा किया गया है।

PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare
  • PM Kisan Aadhar Verify करने के लिए अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात होम पेज में यदि आपका नेट बैंकिंग एक्टिव है तो नेट बैंकिंग लॉगिन के विकल्प में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको Information & Service के विकल्प दिखाई देंगे।
  • इसमें आपको अपडेट आधार नंबर का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • अब आपको अपडेट आधार नंबर का चयन करके अपना आधार कार्ड संख्या को दर्ज करना है। इसके बाद मोबाइल नंबर अकाउंट नंबर आदि की जानकारी को भरना होगा।
 Aadhar Verify Kaise Kare
  • सभी आवश्यक विवरण भरने के बाद आपको सबमिट विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब बैंक अकाउंट आधार कार्ड लिंक होने की सूचना आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर में सन्देश के माध्यम से प्राप्त होगी।
  • इस तरह से आप पीएम किसान योजना खाता आधार कार्ड से लिंक कर सकते हो।

PM Kisan Aadhar Verify Kaise Kare

  • यदि आप ऑफलाइन माध्यम से पीएम किसान योजना में खाते को आधार से वेरिफाई करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने बैंक शाखा में विजिट करना होगा।
  • इसके बाद बैंक अधिकारी से बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक करने के लिए फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके अपने आधार कार्ड में अपने हस्ताक्षर कर फॉर्म के साथ में आधार कार्ड की कॉपी को अटैच करना होगा।
  • इसके बाद संबंधित फॉर्म को बैंक शाखा में जमा करना है।
  • अब बैंक के कर्मचारी द्वारा आपके बैंक खाते से आधार कार्ड से लिंक किया जायेगा।
  • इसकी सूचना आपको सन्देश के माध्यम से दी जाएगी।
  • इस प्रकार से आप बैंक शाखा में जाकर भी अपने बैंक अकाउंट को आधार कार्ड से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक से संबंधित प्रश्न उत्तर

PM Kisan Aadhar Verify कैसे कर सकते है ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकृत सभी किसान नागरिक अपने बैंक खाते को ऑफलाइन एवं ऑनलाइन दोनों माध्यम से लिंक करवा सकते है।

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के क्या फायदे है ?

पीएम किसान योजना खाता आधार से लिंक करवाने के बाद केंद्र सरकार के द्वारा किसानों को समय समय से वित्तीय सहायता राशि का ला पहुंचाया जायेगा।

क्या पीएम किसान खाता में आधार लिंक ना होने से किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा ?

जी हाँ यदि किसान नागरिकों के द्वारा पीएम किसान योजना में आधार लिंक नहीं किया जाता है तो पंजीकृत किसान नागरिकों को मिलने वाली वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्राप्त नहीं हो पायेगा।

क्या किसान ई केवाईसी की प्रक्रिया को पोर्टल के अंतर्गत पूर्ण कर सकते है ?

जी हाँ किसान नागरिक ई केवाईसी की प्रक्रिया को पीएम किसान पोर्टल के अंतर्गत पूर्ण कर सकते है इसके लिए किसान व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button