PM Kisan Beneficiary Status: किसके खाते में आएँगे पैसे लिस्ट जारी, ऐसे करें चेक

PM Kisan Beneficiary Status:- कृषि एवं किसान मंत्रालय भारत सरकार द्वारा पीएम किसान सम्म्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जाती है। PM Kisan scheme के अंतर्गत इस योजना के सञ्चालन हेतु केंद्र सरकार द्वारा वित् पोषित किया जाता है। साल 2018 से इस योजना को केंद्र सरकार की ओर से किसानों को लाभ प्रदान करने हेतु शुरू किया गया था। इस स्कीम के तहत भूमि धारक किसानों को 3 सामान किस्तों में एक साल में 6000 रुपए प्रदान किये जाते हैं जिन्हे हर 4 महीने में 2000 की क़िस्त के रूप में दिया जाता है। वह सभी किसान जो इस योजना के तहत पंजीकृत हैं उन्हें 31 मई को उनकी 11 वीं क़िस्त उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराई गयी थी। आपको बताते चलें की आपने यदि अपना अब तक kyc नहीं कराया है तो जल्द ही आपको 31 जुलाई से पहले अपना केवाईसी करा लेना होगा। ऐसे किसान जो अगली क़िस्त का लाभ लेना चाहते हैं वह अब pmkisan.gov.in पोर्टल पर अपना E-KYC करा सकेंगे।

यह भी देखें :- हरियाणा किसान पेंशन योजना आवेदन – Haryana Kisan Pension Yojana Apply

pm kisan samman nidhi yojana
PM Kisan scheme beneficiary status online check

PM Kisan Beneficiary Status जानने के लिए आप हमारा यह आर्टिकल पढ़ सकते हैं। हमारे द्वारा आज के इस आर्टिकल में PM Kisan योजना के अंतर्गत पंजीकृत किसानों को अपना लाभार्थी सूची की स्थिति के बारे में बताया जायेगा। आसान भाषा में किसान भाई अपना इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2022 के लाभार्थी सूचि को जाँच सकेंगे। अतः पीएम किसान लाभार्थी सूची 2022 कैसे देखें इसके बारे में जानने के लिए आपको आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2022 मुख्य बिंदु

आर्टिकल PM Kisan Beneficiary Status
योजना का नाम पीएम किसान सम्म्मान निधि योजना
योजना की शुरुआत वर्ष 2018
योजना की श्रेणी केंद्र आधारित
लाभार्थी देश के सभी पात्र गरीब किसान
योजना उद्देश्य किसानों को जीविका हेतु आर्थिक लाभ देना
योजना सम्बंधित मंत्रालय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ,भारत सरकार
वर्ष 2022
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 / 011-24300606
Beneficiary Status (लाभार्थी स्थिति ) देखने का माध्यम ऑनलाइन
वित्त वर्ष 2021 -22 में योजना के माध्यम से दिसंबर -मार्च में भुगतान प्रतिशत लगभग सभी राज्यों में 80 से 100 प्रतिशत भुगतान
दिसंबर -मार्च 2021-22 भुगतान संख्या  11,13,36,425
अप्रैल -जुलाई 2021-22 की अवधि में भुगतान 11,14,27,826
अगस्त -नवंबर 2021-22 अवधि में भुगतान11,18,57,097
Scheme के तहत अप्रैल -जुलाई 2022-23 में भुगतान 10,61,73,981
PM Kisan निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in
PM Kisan Beneficiary Status

PM Kisan Beneficiary Status ऐसे चेक करें

  • आप अपनी बेनेफिशरी स्टेटस को पोर्टल पर जाकर आसानी से देख सकते हैं इसके लिए आपको पीएम किसान सम्मान निधि की ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना है। (यहाँ दिए गए लिंक से आप आसानी से पोर्टल पर पहुंच जायेंगे। )
  • अब आप इस पोर्टल पर पहुंचते हैं तो आपके सामने पोर्टल का मुख्य पेज खुल जायेगा। आपकी सुविधा के लिए हमारे द्वारा यहाँ पर उस पोर्टल का चित्र दिया गया है जो की इस प्रकार आपको दिखाई देगा –pm kisaan smman nidhi scheme
  • अब आपको इस स्क्रीन को नीचे की और स्क्रोल करने पर कुछ इस प्रकार का विकल्प ‘‘किसानो के लिए” (Farmers corner)’ दिखाई देगा।
  • इस Farmers corner पर यहाँ से Beneficiary Status (लाभार्थी की स्थिति ) को चुने। प्रधानमंत्री लाभार्थी स्थिति चेक करें
  • अब आपको अकाउंट नंबर या आधार संख्या किसी एक को चुन कर दिए गए खली बॉक्स में भर देना है। (अपना अकाउंट या आधार संख्या सही से भरें।)
  • अब आपको इस बॉक्स में आगे की ओर दिए हुए Get Data पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने आपकी लाभार्थी की स्थिति कुछ इस प्रकार से खुल कर आएगी। जो इस तरह से दिखाई देगी।
    pm kisaan yojana
  • यहाँ से आप अपनी Beneficiary Status को बड़ी ही आसानी से देख सकेंगे।

PMKisan योजना लिस्ट (सूची) में अपना नाम ऐसे चेक करें

  • इसके लिए पहले pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएँ।
  • अब इसी वेबसाइट पर होम पेज में आपको नीचे Farmers corner पर जाना है यहाँ पर आपको Beneficiary List पर जाना है। इसपर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा यहाँ आपको अपने राज्य ,जिला ,तहसील ,ब्लॉक ,गांव को डालना है और GET REPORT पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने लाभार्थियों की लिस्ट खुल कर आ जाती है। जिसमे उनके नाम ,पिता का नाम ,लिंग तथा उनका पता सब आपको दिखाई देगा।

PM Kisan Beneficiary Status से सम्बन्धित प्रश्नोत्तर –

PM किसान सम्मान निधि की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

इसकी वेबसाइट pmkisan.gov.in है जहाँ से आप इस योजना से सम्बन्धित जानकारियों को देख सकेंगे और पात्र किसान इस योजना हेतु आवेदन कर सकते हैं।

किसान सम्मान निधि स्कीम में पात्र किसानों को कितना पैसा मिलता है ?

यदि किसान इस योजना के अंतर्गत पात्र श्रेणी में आता है तो उसे PM Kisan Samman Nidhi में हर साल 4 माह के अंतर पर 2000 रुपए मिलते हैं।

इस योजना में इन 6000 रुपया का भुगतान क्या एक साथ किया जाता है ?

जी नहीं आपको यह 6000 रुपया 2000 रुपए हर 4 महीने में दिए जाते हैं मतलब की आपको एक साल में 4 महीने की यानी अप्रैल से जुलाई तक पहली अवधि में 2000 रुपए की क़िस्त दी जाती है।इसी प्रकार अगस्त से नवंबर की दूसरी अवधि में 2000 और दिसंबर से मार्च के महीने में 3 अवधि पर 2000 दिए जाते हैं कुल मिलकर आपको साल में 6000 ररुपए दिए जाते हैं।

इस स्कीम का पैसा कैसे मिलता है ?

इस योजना में लाभ के हकदार किसान को आवेदन करना होता है। यदि वह किसान इस योजना के शर्तों के हिसाब से सही पाया जाता है तो उसे आवेदन कर लेने के बाद इस योजना का फायदा मिलता है।

Leave a Comment