नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022: Rajasthan Nrega Job Card List Online Check

राजस्थान नरेगा जॉब कार्ड सूची 2022 । MGNREGA Job Card List Rajasthan Online Check । नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान। नरेगा जॉब कार्ड सूची ऑनलाइन । जॉब कार्ड राजस्थान चेक ऑनलाइन। जिलेवार नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट चेक ऑनलाइन।

जैसे कि हम सभी जानते महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना के तहत पंजीकृत मजदूरों को 100 दिन की रोजगार गारंटी प्रदान की जाती है। नरेगा के तहत पात्र व्यक्तियों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है जिसकी सहायता से उन्हें रोजगार की प्राप्ति होती है। मनरेगा योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास जॉब कार्ड का होना आवश्यक है अभी भी कई लोग हैं जिनका जॉब कार्ड नहीं बना है इसलिए उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ग्राम पंचायत में कितने लोगों का जॉब कार्ड बना है इसकी आप जानकारी नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट के माध्यम से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। जिन्होंने राजस्थान जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था वे ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर अपना नाम ऑनलाइन जॉब कार्ड लिस्ट में है या नहीं आसानी से चेक कर सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022: Rajasthan Nrega Job Card List Online Check
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान : Rajasthan Nrega Job Card List Online Check

आज के आर्टिकल में हम आपको नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें ?इसके बारे में बताने जा रहे हैं साथ ही साथ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान अपना नाम कैसे खोजें ? इसकी प्रक्रिया को स्टेप बाई स्टेप बताया जायेगा।

[यह भी जाने :- किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए मिलेगी 48 हजार रुपए की सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन ]

Contents hide
1 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

मनरेगा महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम जो की देश का सबसे बड़े रोजगार गारंटी कार्यक्रम है जिसे साल 2005 में शुरू किया गया था। मनरेगा के अंतर्गत ग्रामीण परिवार के सार्वजनिक कार्य से संबंधित अकुशल कार्य करने के इच्छुक 18 वर्ष से अधिक आयु के सदस्यों को वित्तीय वर्ष में 100 दिन के रोजगार की गारंटी प्रदान की जाती है। हाल ही में ग्रामीण विकास मंत्रालय ने वित्त वर्ष 202223 के लिए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (मनरेगा) के तहत नई मजदूरी दरों को अधिसूचित किया गया है। आपको बता दें की नरेगा का नाम वर्ष 2010 में बदलकर मनरेगा रखा गया था। इस योजना के तहत जॉब कार्ड धारकों को वित्तीय वर्ष में 100 दिन के रोजगार की गारंटी प्रदान की जाती है। इस जॉब कार्ड की सहायता से इक्छुक व्यक्ति कार्य के लिए आवेदन कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें एक निश्चित वेतन प्रदान किया जाता है।

MGNREGA Job Card List Rajasthan 2022

आर्टिकल विवरण
आर्टिकल का नाम नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 ऑनलाइन कैसे चेक करें Rajasthan Nrega Job Card List Online Check Process
योजना नाम महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना
राज्य राजस्थान
सम्बंधित मंत्रालय ग्रामीण विकास मंत्रालय
Job Card का उद्देश्यरोजगार गारंटी योजना के तहत रोजगार प्रदान कर उन्हें आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना है।
जॉब कार्ड चेक करने का माध्यम ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in
वर्ष 2022
नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022, उद्देश्य

बेरोजगार लोगों को मनरेगा के तहत जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है इस योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को पलायन से रोकना तथा उनके ही क्षेत्र में उन्हें रोजगार की गारंटी प्रदान करना है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा पात्र व्यक्तियों को जॉब कार्ड प्रदान किया जाता हैं। जॉब कार्ड राजस्थान को ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से जारी कर लोगों को घर बैठे अपना नाम सूची में है या नहीं इसकी जानकारी प्रदान करना है। ताकि उन्हें इसके लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े। यह जॉब कार्ड आपके जॉब कार्ड आवेदन फॉर्म को भर कर जमा कर देने के 30 दिन के भीतर आपको प्राप्त हो जाता है। नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में आपका नाम है या नहीं इसके लिए सरकार ने नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से आपको सुविधा दी हुयी है। आप ऑनलाइन माध्यम से अपना नाम बड़ी आसानी से जॉब कार्ड सूचि में देख सकेंगे।

राजस्थान जॉब कार्ड सूची के लाभ
  • कोई भी नागरिक महात्मा गांधी नरेगा राजस्थान जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है वह ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से आवेदन के जमा करने के 30 दिन के भीतर जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन देख सकेगा।
  • ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान की सहायता से लाभार्थी घर बैठे अपना नाम देख सकेंगे साथ ही साथ इसे डाउनलोड भी कर सकेंगे।
  • जॉब कार्ड की सहायता से आपको आपके ही क्षेत्र में 100 दिन के रोजगार की गारंटी प्रदान की जाती है।
  • कई प्रकार के सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आपको राजस्थान जॉब कार्ड की आवश्यकता पड़ जाती है।

मनरेगा के अंतर्गत आने वाले कार्य

यदि आपने मनरेगा योजना के अंतर्गत जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया है यदि आपका मनरेगा जॉब कार्ड सूची राजस्थान में नाम आया है तो आप रोजगार गारंटी योजना के तहत दिए जाने वाले कार्य के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि ग्राम पंचायत या नगर पंचायत में चलने वाले किसी भी कार्य में सभी जॉब कार्ड धारकों को कार्य प्रदान किया जाता है। जिसकी सूची नीचे दी गई है –

  • आवास निर्माण कार्य
  • बागवानी का कार्य
  • गौशाला निर्माण कार्य
  • वृक्षारोपण कार्य
  • लघु सिंचाई कार्य
  • चकबंदी कार्य
  • भूमि विकास कार्य
  • बाढ़ नियंत्रण कार्य
  • ग्रामीण संपर्क मार्ग निर्माण कार्य
  • जल संरक्षण कार्य

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान 2022 ऑनलाइन ऐसे चेक करें –

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान Online Check के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया से गुजरना होगा –

  • सबसे पहले आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी कि nrega.nic.in पर जाना होगा
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर जाते हैं वेबसाइट के होमपेज आपके सामने खुल जाएगा।
  • अब आपको यहां पर ग्राम पंचायत के बॉक्स पर जनरेटर रिपोर्ट्स के सेक्शन पर जॉब कार्ड का लिंक दिखाई देगा।जो की इस प्रकार से होगा –Narega job card rajasthan online list
  • आपको इस जॉब कार्ड के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • जैसी आप इस लिंक पर क्लिक करते आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जाएगा जहां से आपको अपने सभी राज्यों /केंद शासित प्रदेशों की सूचि खुल जाएगी यहाँ से आपको अपने राज्य राजस्थान का चयन कर लेना है।
  • जैसी आप यहां से अपने राज्य का चयन कर लेते हैं आपके सामने नया पेज खुल जाएगा।
  • इस नए पेज में आपको वित्तीय वर्ष का चयन कर लेना है तथा अपने जिला( डिस्ट्रिक्ट ),ब्लॉक और पंचायत का चयन करके प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप प्रोसीड के बटन पर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर आपके द्वारा सेट किए गए ग्राम पंचायत का नरेगा जॉब कार्ड की सूची खुलकर आ जाएगी।
  • अब आप यहां से जॉब कार्ड धारक का नाम जॉब कार्ड नंबर के साथ अन्य विवरण को आसानी से देख सकेंगे।
  • इस प्रकार आप बड़ी ही आसान से आपका नाम जॉब कार्ड सूची में है या नहीं जान सकेंगे।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान डाउनलोड प्रोसेस

  • जॉब कार्ड सूची राजस्थान डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले नरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा जहाँ पर आपको जॉब कार्ड का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जिसके पास आपको जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आप जैसे इस पर क्लिक करते हैं आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाता है।
  • अब आपको इस पेज पर अपने राज्य के अनुसार एक लिस्ट दिखाई देगी जिसमें आपको राजस्थान राज्य का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप अपने राज्य का चयन कर लेते हैं आपके सामने नया पेज ओपन होगा जहाँ आपको वित्तीय वर्ष अपने जिले और अपने ब्लॉक और पंचायत का चयन करके प्रोसीड के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जिसे ही आप प्रोसीड पर क्लिक करते हैं आपके सामने आपको राजस्थान जॉब कार्ड लिस्ट खुल जाएगी।
  • अब आप यहाँ से डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके इस लिस्ट को आसानी डाउनलोड कर सकते हैं तथ इसका प्रिंट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान से सम्बंधित प्रश्न

राजस्थान मनरेगा जॉब कार्ड कैसे बनाएं?

राजस्थान जॉब कार्ड के लिए अप्लाई करने के लिए आपको एक आवेदन फॉर्म भरना होता है सभी जरूरी दस्तावेजों को इस आवेदन फॉर्म के साथ में सलग्न कर आवेदन फॉर्म को अपने प्रधान के पास जमा कराना होता है।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम कैसे देखें ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम देखने के लिए आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट यानी कि nrega.nic.in पर जाना होगा। अपना नाम राजस्थान जॉब कार्ड में देखने की प्रक्रिया को आर्टिकल में स्टेप बाई स्टेप दिया गया है।

जॉब कार्ड में क्या विवरण होता है?

जॉब कार्ड में उम्मीदवार का नाम उम्मीदवार के पिता /पति का नाम ,पंचायत का नाम ,ग्राम सभा ,जिला ,कैटेगरी आयु और लिंग आदि के बारे में जानकारी होती है।

क्या हर व्यक्ति के जॉब कार्ड का नंबर अलग अलग होता है?

जी हां, हर व्यक्ति के जॉब कार्ड का नंबर अलग लगता है।

जॉब कार्ड मिल जाने के बाद कार्य के लिए आवेदन कर करने पर आवेदन के कितने दिन बाद मुझे कार्य मिल जाना चाहिए?

रोजगार के लिए आवेदन करने के 15 दिन के भीतर रोजगार प्रदान किया जाता है।

जॉब कार्ड राजस्थान के माध्यम से क्या-क्या सुविधाएं प्राप्त होंगी ?

जॉब कार्ड राजस्थान के माध्यम से आपको मेधावी छात्र पुरस्कार ,विकलांग सहायता ,कन्या विवाह के लिए वित्तीय सहायता ,बीमारी के लिए वित्तीय सहायता ,आवास ,शौचालय ,सौर ऊर्जा तथा पेंशन आदि के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

नरेगा पेमेंट लिस्ट राजस्थान को कैसे देखें ?

इसके लिए आपको ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है जहाँ से आपको अपने राज्य का चयन कर अपने जिला ,ब्लॉक पंचायत का चयन करना है। इसके उपरांत आपको R3 Work के सेक्शन में जाकर कंसोलिडेट रिपोर्ट ऑफ पेमेंट वर्कर पर क्लिक करना है। क्लिक करते ही आपको नरेगा के तहत मिलने वाली पेमेंट लिस्ट दिखाई देगी।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान को ऑनलाइन कब जारी किया जाता है ?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान को जैसे ही आप जॉब कार्ड के लिए आवेदन पत्र को भर कर जमा कर देते हैं। आवेदन फॉर्म के जमा होने के 30 दिन के भीतर आपका जॉब कार्ड जारी कर दिया जाता है। आप इस जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से हमारे द्वारा दी गयी प्रक्रिया को अपनाकर देख सकेंगे।

नरेगा हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

मनरेगा या नरेगा का हेल्पलाइन नंबर 1800111555 / 1800-180-6127 है जिसकी सहायता से आप अपनी किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत का निवारण पा सकेंगे।

Leave a Comment