छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2024 | NREGA Job Card List Chhattisgarh 2024

महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना (MNREGA) के तहत जॉब कार्ड जारी किये जाते है। जॉब कार्ड श्रमिक वर्ग के नागरिको को प्रदान किये जाते है और इन जॉब कार्ड धारकों को 100 दिन के कार्य दिवस की रोजगार गारंटी दी जाती है। छत्तीसगढ़ राज्य के जिन नागरिकों ने जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था वे नागरिक नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

अगर आप वर्तमान में बेरोजगार हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार के द्वारा युवाओं को बेरोजगारी भत्ता भी दिया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2023 | NREGA Job Card List Chhattisgarh 2023
छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2024

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2024

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड मनरेगा (महात्मा गाँधी रोजगार गारंटी अधिनियम) के तहत जॉब कार्ड के अंतर्गत पात्र नागरिकों को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु 100 दिन के कार्य करने का लाभ दिया जाता है। छत्तीसगढ़ राज्य के जिन नागरिकों ने जॉब कार्ड के लिए आवेदन किया था अब वे नागरिक नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

कोई भी नागरिक आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकते है। प्रत्येक वर्ष मनरेगा से नए-नए नागरिकों को जोड़ने का कार्य किया जाता है। हालांकि वर्तमान में भी मनरेगा से अलग-अलग क्षेत्रों से लोगो को जोड़ा जा रहा है। मनरेगा का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगो को रोजगार गारंटी योजना से जोड़कर उन्हें एक साल में अधिकतम 100 दिनों की रोजगार गारंटी प्रदान की जाती है।

नरेगा कार्ड केवल श्रमिक वर्ग के नागरिको को ही जारी किये जाते है। हालांकि सरकार द्वारा नागरिकों के लिए जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

NREGA Job Card List Chhattisgarh 2024 Highlights

यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2024 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट
साल 2024
राज्य का नाम Chhatisgarh
कैटेगरी जॉब कार्ड लिस्ट
लाभार्थी छत्तीसगढ़ राज्य के नागरिक
आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया

यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड ऑनलाइन चेक करने की प्रक्रिया बताने जा रहें है। हमारे द्वारा बतायी गई प्रक्रिया को अपनाकर आप आसानी से जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम देख सकेंगे।

  • छतीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को चेक करने के लिए मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर Quick Access के विकल्प में क्लिक करें। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट
  • अब Panchayats GP/PS/ZP Login का चयन करके Gram Panchayats में क्लिक करें। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट
  • उसके पश्चात Generate Reports का चयन करें। आगे दी गयी स्टेट लिस्ट में से आपको छत्तीसगढ़ का नाम सेलेक्ट करना है। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट
  • अब रिपोर्ट सेक्शन में आपको दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करना है जैसे -Financial Year, District, Block, Panchayat आदि। अब प्रोसीड में क्लिक करें। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट
  • इसके पश्चात next steps में Job card/Employment Register में क्लिक करें। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन
  • अब जॉब कार्ड संख्या के साथ सभी जॉब कार्ड धारकों की नाम की सूची खुलकर आएगी। छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन चेक
  • इस प्रकार से आप छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को चेक कर सकते है।

छत्तीसगढ़ की जिलों के नाम की लिस्ट

यहाँ हम आपको छत्तीसगढ़ के जिलों की लिस्ट उपलब्ध करा रहें है। इन जिलों की जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है। वे नागरिक जो जॉब कार्ड लिस्ट 2024 में अपना नाम चेक करना चाहते है वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। छत्तीसगढ़ के जिलों के नाम की लिस्ट देखिये –

बलोदा बाजारकोरबा
बलरामपुरकोरिया
बीजापुरमहासमुन्द
बस्तरकांकेर
बिलासपुरमुंगेली
धमतरीनारायणपुर
बेमेतराराजनांदगांव
जांजगीर-चाम्पासुकमा
दुर्गसूरजपुर
दन्तेवाड़ारायपुर
जशपुररायगढ़
गरियाबंदसुरगुजा
कबीरधामकोण्डागांव
बालोद

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट 2024 से जुड़े (FAQ)

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

नरेगा की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in पर जाकर नागरिक आसानी से छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट में ऑनलाइन अपना नाम चेक कर सकते है।

नरेगा छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड लिस्ट देखने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

नरेगा छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड देखने की आधिकारिक वेबसाइट nrega.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख में उपलब्ध करा दिया है।

छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड धारकों को कितने दिन की रोजगार गारंटी दी जाती है ?

मनरेगा जॉब कार्ड धारकों को 100 दिन की रोजगार गारंटी प्रदान की जाती है।

MNREGA की फुल फॉर्म क्या है ?

MNREGA की फुल फॉर्म MahatmaGandhi National Rural Employement Act है।

नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

नरेगा जॉब कार्ड से सम्बंधित समस्या या शिकायत दर्ज करने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800111555 है।

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड कौन बनवा सकते है ?

छत्तीसगढ़ नरेगा जॉब कार्ड के लिए राज्य के श्रमिक वर्ग के नागरिक आवेदन कर सकते है। बशर्त आवेदक की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपको छत्तीसगढ़ जॉब कार्ड नरेगा लिस्ट 2024 और इससे सम्बंधित जानकारी प्रदान की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अलावा आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके प्रश्न का उत्तर अवश्य दिया जाएगा। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Leave a Comment