NEET Full Form in Hindi | NEET Ka Full Form क्या होता है?

NEET Full Form in Hindi– आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के अंतर्गत नीट फुल फॉर्म से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। आप सभी ने नीट का नाम तो सुना ही होगा की नीट परीक्षा क्लियर करने के के लिए स्टूडेंट्स को कितनी मेहनत करनी होती है। नीट मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश लेने के लिए एक प्रतियोगी परीक्षा है जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा एनटीए द्वारा हर वर्ष आयोजित की जाती है। प्रत्येक वर्ष लाखो की संख्या में NEET परीक्षा के लिए लाखों की संख्या में कैंडिडेट परीक्षा देने के लिए शामिल होते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

तो आइये जानते है NEET Ka Full Form क्या होता है? से जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में साथ ही आप यह भी देख सकते है की नीट परीक्षा में कौन से स्टूडेंट्स शामिल हो सकते है।

NEET Full Form in Hindi | NEET Ka Full Form क्या होता है?
NEET Full Form in Hindi | NEET Ka Full Form क्या होता है?

NEET Full Form in Hindi

NEET Ka Full Form क्या होता है?नीट का पूरा नाम National Eligibility cum Entrance Test- (NEET) है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कहते है। इस परीक्षा हेतु प्रत्येक वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा ऑफलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिसमें लाखों की संख्या में कैंडिडेट द्वारा परीक्षा फॉर्म भरा जाता है। मेडिकल कोर्सेज में दाखिला लेने के लिए सभी स्टूडेंट्स को नीट परीक्षा पास करनी होती है। जिसके बाद ही उन्हें मेडिकल कोर्सेज में प्रवेश लेने हेतु पात्र माना जाता है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
  • नीट फुल फॉर्म इन इंग्लिश – National Eligibility cum Entrance Test- (NEET)
  • NEET Full Form in Hindiराष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा

साइंस स्ट्रीम से जिन स्टूडेंट्स द्वारा बारहवीं की परीक्षा पास की गयी और वह मेडिकल कोर्स करना चाहते है तो नीट परीक्षा क्वालीफाई कर MBBS, BVSc, BDS, AYUSH, and AH सीटों में दाखिला ले सकते है।

ED full form in Hindi – ED का फुल फॉर्म क्या है?

नीट (NEET) क्या है ? (NEET Full Form)

NEET भारत में मेडिकल और डेंटल एजुकेशन के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare MoHFW) सिंगल अंडरग्रेजुएट मेडिकल एंट्रेस एग्जाम के रूप में नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट की शुरुआत की है। मुख्य रूप से इंडिया के टॉप मेडिकल कॉलेज और डेंटल कॉलेजों की शीट भरने के लिए NTA द्वारा परीक्षा आयोजित की जाती है।

(MCC) के अखिल भारतीय काउंसलिंग कोटे की 15 प्रतिशत सीटों के लिए वही उम्मीदवार पात्र होते है जिनके द्वारा नीट UG की परीक्षा पास की जाती है। इसके साथ ही स्टेट कोटे की 80 प्रतिशत सीटों और प्राइवेट इंस्टीटूट्स की कॉउंसलिंग हेतु एलिजिबल होते है। विशेष तौर पर यह स्टेट एडमिशन कमेटी द्वारा आयोजित की जाती है।

 एमबीबीएस, बीवीएससी ,बीडीएस, आयुष, और एएच सीटों में दाखिला लेने के लिए NTA द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। डीम्ड और सेंट्रल यूनिवर्सिटीज ESIC और AFMC institutes की सभी सीटों में दाखिले हेतु नीट कॉउंसलिंग मेडिकल कॉउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। अखिल भारतीय कोटा सीटों के साथ यह एक विशेष ऐसी परीक्षा है जिसे स्टेट लेवल कोटा सीट भी भरी जाती है।

NEET UG, PG (NEET Full Form)

NEET एक नेशनल लेवल common entrance examination है। जिसमें अभ्यर्थियों को परीक्षा पास करने पर इंडिया के टॉप मेडिकल कॉलेज में सीट भरने के लिए मेडिकल फिल्ड के विभिन्न कोर्सेज MBBS, BDS, BHMS आदि हेतु दाखिला दिया जाता है। NTA के माध्यम इन कोर्सो में प्रवेश देने के लिए स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा को दो भागों में आयोजित किया जाता है। जैसे की UG -Undergraduate और PG – Postgraduate. अंडर ग्रेजुएट में वह कोर्स शामिल है जो स्नातक (graduate) वर्ग के है। इसी के साथ PG में वह सभी कोर्स शामिल है जो परास्नातक(Postgraduate) के अंतर्गत आते है।

नीट परीक्षा आवेदन करने हेतु योग्यता (NEET Full Form)

  • केवल भारतीय नागरिक ही नीट परीक्षा आवेदन करने के लिए पात्र माने जायेंगे।
  • इस परीक्षा हेतु अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।
  • Physics, Chemistry, Biology / Biotechnology और english सब्जेक्ट में कम से कम 50% अंको के साथ बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे प्रत्येक विषय में अभ्यर्थी के 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने आवश्यक है।
  • शेड्यूल कास्ट से संबंधित अभ्यर्थियों को एचएससी परीक्षा में Physics, Chemistry and Biology/Biotechnology में प्राप्त अंको पर 10 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। यानी की न्यूनतम 40% प्राप्त अंकों के साथ इन्हें पात्र माना जायेगा।
  • मेडिकल पढाई के लिए जो भारतीय मूल के नागरिक विदेशो में अध्यनरत है वापस आकर वह भी नीट परीक्षा हेतु आवेदन कर सकते है।

आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in

NEET Full Form in Hindi (FAQ)

नीट का फुल फॉर्म (NEET Full Form) क्या है ?

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (National Eligibility cum Entrance Test) है। जिसे हिंदी में राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा कहा जाता है।

नीट यूजी और नीट पीजी क्या है ?

NTA के द्वारा नीट परीक्षा को दो भागो में विभाजित किया गया है। नीट यूजी और नीट पीजी UG परीक्षा में अंडर ग्रेजुएट ,ग्रेजुएशन के अंतर्गत आने वाले कोर्स शामिल है। PG परीक्षा में पोस्ट ग्रेजुएशन से संबंधित कोर्स शामिल है।

नीट की शुरुआत कब हुई ?

भारत में नीट की शुरुआत वर्ष 2013 में हुई।

नीट परीक्षा के लिए कौन आवेदन कर सकते है ?

नीट परीक्षा में शामिल होने के लिए वह सभी अभ्यर्थी आवेदन करने के पात्र है जिनके द्वारा साइंस स्ट्रीम से Physics, Chemistry, Biology / Biotechnology और english विषय से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12th कक्षा पास की गयी है।

Leave a Comment