(Online Form) राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा वरीयता लिस्ट में प्रथम 1 लाख तक के स्थान प्राप्त किये है उन सभी स्टूडेंट्स को सरकार के तहत 5000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी। यह राशि 500 रूपये के रूप में लाभार्थी छात्र-छात्राओं को मासिक रूप में सहायता के तौर पर दिया जायेगा।

राजस्थान सरकार के द्वारा निम्न आय वर्ग से संबंधित विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु छात्रवृति राशि वितरण की जाती है। राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के द्वारा किया गया। इस योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से संबंधित मेधावी बच्चों को प्रदान किया जायेगा। छात्र-छात्राओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण योजना है। उच्च शिक्षा की प्राप्ति करने के लिए छात्रवृति का लाभ लेने के लिए स्टूडेंट्स को बारहवीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है। तभी सरकार के द्वारा उन्हें Rajasthan Chief Minister Higher Education Scholarship Scheme 2022 का लाभ दिया जायेगा।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से (Online Form) राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme 2022

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के अंतर्गत जिन विद्यार्थियों द्वारा राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा वरीयता लिस्ट में प्रथम 1 लाख तक के स्थान प्राप्त किये है उन सभी स्टूडेंट्स को सरकार के तहत 5000 रूपये की राशि वितरण की जाएगी। यह राशि 500 रूपये के रूप में लाभार्थी छात्र-छात्राओं को मासिक रूप में सहायता के तौर पर दिया जायेगा। राज्य के जिन स्टूडेंट्स के द्वारा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर में 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंको से पास होना आवश्यक है।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme 2022 के तहत राजस्थान के विद्यार्थियों के परिवारों की वार्षिक आय 2 लाख 5 हजार रूपये या उससे कम होनी चाहिए। राजस्थान सरकार की इस योजना के अंतर्गत 12 वी की शिक्षा  प्राप्त करने के बाद उच्च शिक्षण संस्थान में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 5 वर्ष की अवधि तक छात्रवृति राशि वितरण की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत यदि विद्यार्थी द्वारा पांच वर्षों की अवधि से पहले ही पढाई छोड़ दी जाती है तो उन्हें पूर्व वर्षों तक ही योजना का लाभ मान्य होगा। यदि आप भी राजस्थान राज्य के निवासी है और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत योजना हेतु आवेदन कर सकते है। स्टूडेंट्स के लिए आवेदन करने से संबंधी प्रक्रिया को ऑनलाइन उपलब्ध किया गया है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022

योजना नामउच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
वर्ष 2022
राज्यराजस्थान
के द्वाराराजस्थान के माननीय मुख्यमंत्री
पात्र कौन होंगे12वी कक्षा को पास करने वाले छात्र एवं छात्राएं
लाभार्थीराज्य के गरीब परिवार के बच्चों
योजना का उद्देश्यकमजोर आर्थिक स्थिति वाले छात्रों को सहायता छात्रवृति प्रदान करना
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन माध्यम
छात्रवृति धनराशि5000 रूपये
योजना प्रारम्भ तिथि
अंतिम तिथि
योजना का प्रकारराज्य की सरकारी योजना
ऑफिसियल वेबसाइटclick here
राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2022

Rajasthan Chief Minister Higher Education Scholarship Scheme 2022 के उद्देश्य

मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 का मुख्य उद्देश्य उन सभी गरीब परिवार के विद्यार्थियों को सहयता प्रदान करना जो आर्थिक समस्या के कारण उच्च शिक्षा की प्राप्ति नहीं कर पाते है। राज्य में कई स्टूडेंट्स ऐसे है जो पारिवारिक स्थिति के कारण अपनी शिक्षा को प्राप्त करने में असमर्थ है। ऐसे में राजस्थान सरकार के द्वारा स्टूडेंट्स को सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को राज्य में लागू किया गया है। यह योजना उच्च शिक्षा हेतु विद्यार्थियों को 5000 रूपये की छात्रवृति राशि प्रदान की जाएगी।

इस छात्रवृति राशि से विद्यार्थियों को अपनी उच्च आय वर्ग की शिक्षा पूर्ण करने का अवसर मिलेगा। शिक्षा के क्षेत्र में स्टूडेंट्स को यह योजना प्रोत्साहित करने के लिए अपनी एक अहम भूमिका निभाने में मदद करेगी। मुख्य रूप से यह योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा हेतु आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का प्रयास करेगी।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 के मुख्य तथ्य

  • केवल उन्ही विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जायेगा जो राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की उच्च माध्यमिक परीक्षा वरीयता सूची में प्रथम एक लाख तक स्थान प्राप्त कर चुके है।
  • छात्रवृति राशि प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • निम्न आय वर्ग के छात्र-छात्राओं को मासिक रूप में 500 रूपये की वित्तीय सहायता मासिक रूप में प्रदान की जाएगी। यह केवल 10 महीने की अवधि में लाभार्थियों को 5 हजार रूपये की राशि वितरण की जाएगी।
  • यदि कोई छात्र अन्य प्रकार की छात्रवृति योजनाओं का लाभ उठा रहे है तो उन्हें इस योजना का कोई लाभ नहीं मिलेगा।

Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme 2022 की पात्रता

  • राजस्थान मध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर की परीक्षा में स्टूडेंट्स को 60 प्रतिशत अंको के साथ पास होना आवश्यक है।
  • वरीयता सूची 1 लाख विद्यार्थियों में स्थान प्राप्त करना अनिवार्य है।
  • राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना हेतु विद्यार्थी के परिवार की वार्षिक आय रूपये 2.50 लाख रूपये से कम होनी चाहिए।
  • केवल राजस्थान के मूल निवासी नागरिक ही इसका लाभ उठा सकते है।
  • योजना का लाभ उठाने के लिए विद्यार्थी का किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में खाता होना अनिवार्य है।
  • जिन छात्राओं के द्वारा शिक्षा हेतु अन्य प्रकार की छात्रवृति योजनाओं का लाभ लिया जा रहा है वह Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme के लिए पात्र नहीं होंगे।

Rajasthan Higher Education Scholarship Scheme दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • 10 वी तथा 12 वी प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • भामाशाह कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो 

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

यदि आप राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा स्कॉलरशिप योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Scheme 2022 Online Apply करने के लिए की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Online Scholorship के विकल्प में क्लिक करें। राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
  • अब अगले पेज में आपको आवेदन करने के लिए लॉगिन करना होगा।
  • यदि आप पोर्टल में पहले से पंजीकृत नहीं है तो रजिस्टर के विकल्प में क्लिक करें। राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
  • अब रजिस्ट्रेशन करने के लिए SSO पोर्टल खुलकर आएगा। राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना
  • अब रजिस्ट्रेशन करने हेतु दिए गए विकल्प में से सिटीजन का चुनाव करें।
  • इसके बाद पंजीकरण हेतु पूछी गयी जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद रजिस्टर के विकल्प में क्लिक करें।
  • सफलता पूर्वक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद पोर्टल में लॉगिन करें।
  • इसके बाद मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना के विकल्प में क्लिक कर आवेदन करने हेतु पूछी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ दस्तावेज अपलोड करें।
  • इसके बाद सबमिट ऑप्शन में क्लिक करें।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ कौन से स्टूडेंट्स प्राप्त कर सकते है ?

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ अल्प आय वर्ग के सभी विद्यार्थी प्राप्त कर सकते है। जिन विद्यार्थियों के द्वारा 60 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल किये गए है वह योजना का लाभ उठा सकते है।

राजस्थान मुख्यमंत्री उच्च शिक्षा छात्रवृति योजना का लाभ स्टूडेंट्स को कितने वर्षो तक प्रदान किया जायेगा ?

Rajasthan Higher Education Scholarship Scheme का लाभ स्टूडेंट्स को 5 वर्ष की अवधि तक प्रदान किया जायेगा। वार्षिक आधार पर लाभार्थियों को प्रत्येक वर्ष 5 हजार रूपये की राशि वितरण की जाएगी।

क्या मासिक रूप में स्कॉलरशिप राशि पात्र स्टूडेंट्स को वितरण की जाएगी ?

जी हाँ 5 हजार रूपये की राशि के रूप में मिलने वाली स्कॉलरशिप राशि को 10 किस्तों के रूप में लाभार्थियों को वितरण किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button