Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 | महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के अंतर्गत 11 साल से 18 साल तक की किशोरियों को शारीरिक एवं भावात्मक रूप से मजबूत रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना के बारे में बताने जा रहें है। महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत महाराष्ट्र राज्य के माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा की गई है। इस योजना का लाभ राज्य की 11 से 18 साल तक की बालिकाओं को मिलेगा। इस योजना से बालिकाओं का शारीरिक, मानसिक और भावात्मक विकास होगा। वे इच्छुक उम्मीदवार जो महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का लाभ लेना चाहते है वे आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है।

यहाँ हम आपको बताएंगे Maharashtra Kishori Shakti Yojana क्या है ? महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना आवेदन करने के लिए पात्रता क्या है ? महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना आवेदन फॉर्म भरने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है ? महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना आवेदन कैसे करें ? महिला एवं बाल विकास विभाग सम्बंधित सम्पर्क सूचनाएँ क्या है ? Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 | महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023
महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना
Contents hide

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023

जानकारी के लिए बता दें महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत महाराष्ट्र सरकार द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत 11 साल से 18 साल तक की किशोरियों को शारीरिक एवं भावात्मक रूप से मजबूत रहने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस योजना का लाभ राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली उन किशोरियों को दिया जाएगा जो स्कूल व कॉलिज की पढ़ाई छोड़ चुके है। इस योजना के माध्यम से किशोरियों का शारीरिक, मानसिक और भावात्मक रूप से विकास होगा। इस योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आँगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत किशोरियों को एक साल में 300 दिनों के लिए 600 कैलोरी, 18 से 20 ग्राम प्रोटीन, और अन्य पोषक तत्व प्रदान किये जाएंगे जिससे उनका शारीरिक विकास पूर्ण हो सके।

महाराष्ट्र महात्मा ज्योतिराव फुले कर्ज माफी लिस्ट जिलेवार लाभार्थी सूची

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 हाइलाइट्स

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना 2023 से जुडी कुछ विशेष जानकारी देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

आर्टिकल का नाम Maharashtra Kishori Shakti Yojana
साल 2023
राज्य का नाम महाराष्ट्र
योजना का नाम महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना
विभाग का नाम महिला एवं बाल विकास विभाग
लाभार्थी राज्य की बालिकाएं
आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in

किशोरी शक्ति योजना का उद्देश्य क्या है ?

जानकारी के लिए बता दें महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना शुरुआत करने का उद्देश्य 11 साल से 18 साल तक की किशोरियों को रहन-सहन का तौर तरीका सिखाने, मासिक धर्म में साफ़-सफाई आदि की जानकारी देने के उद्देश्य से की गई है। इस योजना के माध्यम से किशोरियों को सशक्त बनाया जा सभी किशोरियां सशक्त, जिम्मेदार और आत्मनिर्भर बनेगी। इस योजना का उद्देश्य योजना के अंतर्गत राज्य की सभी पात्र किशोरियों को शामिल करना है।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Eligibility

उम्मीदवारों को Maharashtra Kishori Shakti Yojana Online Apply करने से पूर्व उम्मीदवारों को योजना के लिए तय की गई कुछ पात्रता पूरी करनी होगी। इन पात्रता को पूरा करने पर ही उम्मीदवारों को महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना आवेदन हेतु पात्र माना जाएगा। जानिए क्या है योजना की पात्रता –

  • उम्मीदवार महाराष्ट्र राज्य के निवासी होने चाहिए।
  • केवल किशोरी ही इस योजना आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • उमीदवार किशोरियों की आयु 11 साल से 18 साल तक होनी चाहिए।
  • बीपीएल परिवारों की किशोरियां इस योजना आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • 16 साल से 18 साल की किशोरियां योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण लेने के लिए पात्र होंगी।

Maharashtra Kishori Shakti Yojana Required Documents

आवेदकों को महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। इन दस्तावेजों के आधार पर ही आप Maharashtra Kishori Shakti Yojana Online Apply कर पाएंगे। जानिए क्या है ये जरूरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • बीपीएल कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • स्कूली पढ़ाई छोड़ने का प्रमाण पत्र

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना आवेदन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आंगनवाड़ी केंद्र अधिकारी द्वारा घर-घर जाकर सर्वे किया जाता है।
  • उसके बाद सर्वे के आधार पर ही किशोरियों का चयन किया जाता है।
  • केवल चयनित किशोरियों को ही योजना का लाभ दिया जाता है।
  • चयनित किशोरियों को आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत कर लिया जाएगा।
  • उसके बाद चुनी गई किशोरियों को किशोरी कार्ड प्रदान किया जाएगा।
  • इस कार्ड के माध्यम से किशोरी महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का लाभ ले सकती है।

महिला एवं बाल विकास विभाग सम्बंधित सम्पर्क सूचनाएँ

उम्मीदवार ध्यान दें यहां हम आपको महिला एवं बाल विकास विभाग सम्बंधित पता एवं सम्पर्क सूचना नीचे दी गई सारणी के माध्यम से देने जा रहें है। इन जानकारियों को आप नीचे दी गई सारणी के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। अगर आपको महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना से जुडी किसी प्रकार की जानकारी चाहिए या आपको कोई समस्या या शिकायत है तो आप निम्न संपर्क सूचना पर सम्पर्क कर सकते है। ये सारणी निम्न प्रकार है –

विभाग का नाम पता
Women and Child Development Department,
Maharashtra Address:
3rd Floor, New Administrative Building
Madam Kama Road,
Hutatma Rajguru Chowk,
Mumbai – 400032,
Maharashtra, India
Sr.NoDesignationTelephone No.Email ID
1Principal Secretary(O) 22027050[email protected]
2Under Secretaryrajendra.bhalawane[at]nic[dot]in
3Deputy Secretary(O) 22814906vilas.thakur69[at]nic[dot]in
4Under Secretaryjahangir.khan[at]nic[dot]in
5Joint Secretary(O) 22814906sl.ahire[at]ias.nic[dot]in
6Under Secretarykumar.khumane[at]nic[dot]in

Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

Maharashtra Kishori Shakti Yojana क्या है ?

जानकारी के लिए बता दें महाराष्ट्र राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किशोरी शक्ति योजना की शुरुआत की थी। इस योजना में राज्य की 11 साल से 18 साल तक की किशोरियों को सामाजिक, मानसिक और भावात्मक रूप से सशक्त बनने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना की आधिकारिक वेबसाइट wcd.nic.in है। इस वेबसाइट का लिंक हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से उपलब्ध करा दिया है।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का लाभ महाराष्ट्र राज्य की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली 11 साल से 18 साल तक की किशोरियों को मिलेगा।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का संचालन किस विभाग द्वारा किया जाता है ?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का संचालन महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का आवेदन कैसे करें ?

महाराष्ट्र किशोरी शक्ति योजना का आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है आंगनवाड़ी केंद्र द्वारा सर्वे के आधार पर किशोरियों को चयनित किया जाएगा। और फिर किशोरियों को पंजीकृत कर उन्हें किशोरी कार्ड दिया जायेगा। इस कार्ड के माध्यम से किशोरी योजना का लाभ ले सकेंगी।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे कि इस लेख में हमने आपसे Maharashtra Kishori Shakti Yojana 2023 और इससे जुडी समस्त जानकारी साझा की है। अगर आपको हमारे द्वारा दी गई इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। इसके अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे। आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी। किसी भी प्रकार की समस्या या शिकायत या जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस हेल्पलाइन नंबर 22027050 पर सम्पर्क कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Join Telegram