Kisan Taarbandi Scheme: किसानों को खेतों की तारबंदी के लिए मिलेगी 48 हजार रुपए की सब्सिडी

Kisan Taarbandi Scheme: देश में सरकार किसानों के लिए बहुत सी योजनाएं लाती रहती है। इन सभी योजनाओं का उद्देश्य उन्हें ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने का होता है। ऐसे ही एक योजना है किसान तारबंदी स्कीमइस स्कीम के जरिये सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देगी जिससे वो अपने खेतों में तारबंदी कर सकें। इससे किसानों की फसल आवारा पशुओं से सुरक्षित रहेगी। Kisan Taarbandi Scheme का लाभ छोटे और सीमान्त किसानों को मिलेगा। जानकारी दे दें की ये योजना राजस्थान सरकार की है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

Kisan Taarbandi Scheme

यूं तो किसानों को खेती करते समय विभिन्न चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। बावजूद इसके जब उनकी फसल तैयार हो भी जाती है तो भी आवारा पशुओं जैसे गाय , बैल , नीलगाय , सूअर इत्यादि का खतरा बना ही रहता है। जिससे उनकी तैयार हुई फसल का भी नुक्सान हो जाता है। ऐसे में राजस्थान सरकार ने किसानों की इस समस्या का निराकरण करने के लिए तारबंदी स्कीम की शुरुआत की है।

मिलेगी 40 से 48 हजार रुपए की सब्सिडी

इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को खेतों में तारबंदी करने के लिए 48 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता देगी। बता दें की योजना में सभी योग्य किसानों को तारबंदी करने में आने वाले खर्चे का आधा हिस्सा राज्य सरकार वहन करेगी। ये धनराशि 40 हजार रूपी से लेकर 48 हजार रुपए तक की हो सकती है। स्कीम के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी हेतु ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

तारबंदी से पहले और बाद में जिओ टैगिंग करना अनिवार्य होगा। इसमें पहले आओ और पहले पाओ के आधार पर चयन किया जाएगा। स्कीम में मिलने वाली अनुदान राशि सीधे से किसानों के बैंक खातों में पहुचायी जाएगी। अपने खेतों की तारबंदी करने पर लघु एवं सीमांत किसानों को 48 हजार रुपए तक और अन्य किसान 40 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा।

कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

सभी योग्य किसानों को सूचित कर दें की यदि आप को भी किसान तारबंदी योजना उठाना है तो आप को ऑनलाइन माध्यम से ही आवेदन करना होगा। इस के लिए किसान राजस्थान सरकार के राज किसान साथी पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

इस में ऑफलाइन मोड में आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे। सभी किसान आवेदन हेतु ई मित्र के पास भी जा सकते हैं और अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। सभी किसानों द्वारा आवेदन के बाद उनकी जानकारियों की समीक्षा के पश्चात उन्हें अनुदान राशि उपलब्ध करा दी जाएगी।

ये हैं आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

यदि आप भी इस तारबंदी स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को अपने कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की भी आवश्यकता होगी। सभी किसानों को आवेदन हेतु अपना आधार कार्ड , वोटर आईडी कार्ड , स्थायी निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, राशन कार्ड और जमीन के जमाबंदी जैसे दस्तावेज देने होंगे।

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें।

Leave a Comment