Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 | नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी – वेटिंग लिस्ट कैसे चेक करें | वेटिंग लिस्ट में किनका नाम आएगा।

nvs Class 6 Waiting list

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022– जवाहर नवोदय विद्यालय समिति एनवीएस के माध्यम से क्लास 6th के रिजल्ट को जारी कर दिया गया है। लेकिन अभी भी कई सारे स्टूडेंट्स ऐसे है जो प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के बावजूद भी उनका परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है। ऐसे स्टूडेंट्स को परिणाम चेक करने के लिए यह सलाह दी जाती है की उनके लिए जल्द ही NVS के तहत जारी नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स अपने परिणाम को वोटिंग लिस्ट के जरिये ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है। नवोदय विद्यालय समिति के माध्यम से विद्यालय में प्रवेश लेने के लिए मेरिट के आधार पर स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया जाता है। जिन विद्यार्थियों के द्वारा सबसे उच्चतम अंक हासिल किये गए है उन्हें प्रवेश लेने के लिए चयनित किया जायेगा।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list | नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट
Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list | नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी – वेटिंग लिस्ट कैसे चेक करें | वेटिंग लिस्ट में किनका नाम आएगा। से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है।

यह भी देखें :- स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022

नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी-नवोदय विद्यालय समिति के माध्यम से परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद उन सभी विद्यार्थियों के लिए वोटिंग लिस्ट जारी की जाएगी जिनका नाम पहले के परिणाम में नहीं आया है। जिन विद्यार्थियों का नाम परिणाम में घोषित किया गया है वह कक्षा 6th में प्रवेश पा सकते है। नवोदय विद्यालय प्रतीक्षा सूची का जो स्टूडेंट्स बेसब्री से इन्तजार कर रहे है उनका जल्द ही यह इन्तजार खत्म होने वाला है। जल्द ही एनवीएस समिति के माध्यम से विद्यार्थियों के लिए नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट जारी की जाएगी। विद्यार्थी जेएनवी प्रतीक्षा सूची को आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत केवल ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है।

नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी

SchoolJNVST जवाहर नवोदय विद्यालय समिति
वर्ष 2022
कार्यक्रम JNVST Class 6 Admission 2022
शैक्षणिक सत्र 2022-23
प्रवेश प्रक्रिया लिखित परीक्षा ,सलेक्शन लिस्ट
JNVST Entrance Exam Date9 April to 30 April 2022
नवोदय क्लास 6th एंट्रेस एक्साम परिणाम जारी 8th July 2022
रिजल्ट जारी किया गया ऑनलाइन
परिणाम चेक कर सकते है रोल नंबर द्वारा
JNVST सिलेक्शन लिस्ट जारी करने की तिथि जल्द जारी की जाएगी
JNVST Waiting List 2022 Class 6जल्द जारी की जाएगी
Official Websitenavodaya.gov.in

नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट में किनका नाम आएगा ?

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022– जवाहर नवोदय विद्यालय समिति में उन सभी विद्यार्थियों का नाम आएगा जो पहली मेरिट सूची में शामिल नहीं किये गए है। छूटे हुए इन विद्यार्थियों को समिति के माध्यम से प्रवेश हेतु वेटिंग लिस्ट के माध्यम से एक और मौका दिया जायेगा। वेटिंग लिस्ट जारी करने के संबंध में यह सूचना सामने आयी है की जुलाई माह के अंत तक सभी स्टूडेंट के लिए नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट जारी कर दी जाएगी। सभी स्टूडेंट्स navodaya.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। कक्षा 6th में एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट्स के लिए एनवीएस के द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है इस परीक्षा में पास होने वाले सभी विद्यार्थियों का चयन उनके द्वारा हासिल किये गए अंको के आधार पर किया जाता है।

एनवीएस प्रवेश हेतु कट ऑफ़ मार्क्स

नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की श्रेणी के आधार पर नवोदय विद्यालय समिति एनवीएस में प्रवेश लेने के लिए स्टूडेंट्स के लिए कट ऑफ़ मार्क्स कितने हो सकते है। यह कट ऑफ़ मार्क्स श्रेणी के अनुसार सभी स्टूडेंट्स के लिए अलग-अलग निर्धारित होंगे जो की इस प्रकार से निम्नवत है।

वर्ग (Categories)अनुमानित Qualified कट ऑफ मार्क्स
अनुसूचित जन जाति ST60 से 66 तक
अनुसूचित जाति SC66 से 70 तक
सामान्य (General)75 से 80 तक
अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)70 से 75 तक
नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट

एनवीएस में प्रवेश पाने के लिए दस्तावेजों की सूची

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए स्टूडेंट्स को निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • श्रेणी के अनुसार जाति प्रमाण पत्र
  • प्रवेश हेतु बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र
  • PSU कर्मचारियों और संसद सदस्यों के पोते पोतियों के संबंध में प्रमाण
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • असंगठित रक्षा कर्मचारियों के लिए प्रमाण पत्र
  • KVS कर्मचारियों के पोते-पोतियों के संबंध का प्रमाण
  • विकलांग प्रमाण पत्र

नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट ऐसे चेक करें

जिन स्टूडेंट्स का नाम प्रोविजनल वोटिंग लिस्ट में नहीं आया है वह वोटिंग लिस्ट में अपना नाम नीचे दिए गए स्टेप्स के माध्यम से चेक कर सकते है।

  • Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 Check करने के लिए navodaya.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में Important News के सेक्शन में jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 के लिंक में क्लिक करें।
  • अब नए पेज में आपको वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए अपना रजिस्ट्रेशन नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके submit ऑप्शन में क्लिक करें।
  • इसके बाद संबंधित परिणाम आपके स्क्रीन में मौजूद होगा।
  • अब आप अपने परिणाम को डाउनलोड कर सकते है।
  • इस तरह से जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 वोटिंग लिस्ट देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

नवोदय विद्यालय प्रवेश हेतु आरक्षण

भारतीय आरक्षण अधिनियम कानून के अंतर्गत एनवीएस प्रवेश सीट पर विद्यार्थियों को श्रेणियों के आधार पर आरक्षण की सुविधा प्रदान की जाएगी। रिजर्वेशन हेतु सरकार से आरक्षित वर्गों को अलग-अलग रूप में विभाजित किया गया है। आप नीचे दी गयी जानकारी के अंतर्गत देख सकते है की कौन से वर्ग के विद्यार्थी के लिए प्रवेश हेतु कितना आरक्षण दिया जायेगा।

एनवीएस रिजर्वेशन से संबंधित जानकारी इस प्रकार से निम्नवत है।

  • जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के अंतर्गत 75% सीट उन सभी के लिए आरक्षित की गयी है जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में मौजूद स्कूल है। इसी के साथ ही इसके अतिरिक्त बची हुई सीटों को शहरी क्षेत्र में मौजूद स्कूलों के लिए आरक्षित रखा गया है।
  • अनसूचित जाति SC श्रेणी से संबंधित स्टूडेंट्स को एनवीएस में प्रवेश पाने के लिए प्रवेश सीट में 15 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया जाता है।
  • अनुसूचित जन जाति (ST )  श्रेणी से संबंधित परिवार के विद्यार्थियों को नवोदय विद्यालय में प्रवेश पाने के लिए एडमिशन सीट में 7.5 % आरक्षण प्रदान किया जाता है।

Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 FAQ

जेएनवी कक्षा 6th में प्रवेश पाने के लिए स्टूडेंट्स का चयन कैसे किया जाता है ?

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के माध्यम से क्लास 6th में प्रवेश पाने के लिए विद्यार्थियों के लिए लिखित परीक्षा एंट्रेस एक्साम का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद स्टूडेंट्स के लिए सिलेक्शन लिस्ट जारी की जाती है जिसके बाद ही वह विद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकते है।

नवोदय कक्षा 6 वेटिंग लिस्ट कब आएगी ?

अनुमानित तौर पर एनवीएस के माध्यम से कक्षा 6 वोटिंग लिस्ट को जुलाई माह के अंत तक जारी किया जा सकता है। सभी स्टूडेंट्स केवल अधिकारिक बोर्ड के माध्यम से वेटिंग लिस्ट को चेक कर सकते है।

एनवीएस वेटिंग लिस्ट किसके लिए जारी की जाएगी ?

जिन स्टूडेंट्स का नाम NVS प्रोविजिनल लिस्ट में दर्ज नहीं है उनके लिए समिति के माध्यम से एनवीएस वोटिंग लिस्ट जारी की जाती है।

क्या स्टूडेंट्स के लिए Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 ऑनलाइन मोड में जारी की जाएगी ?

जी हाँ सभी स्टूडेंट्स के लिए Jawahar Navodaya Vidyalaya Class 6 Waiting list 2022 ऑनलाइन मोड में जारी की जाएगी जिनका नाम प्रोविजनल मेरिट सूची में नहीं आया है।

कॉन्टैक्ट डिटेल्स

हमारे इस लेख में एनवीएस कक्षा 6th वोटिंग लिस्ट से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को साझा किया गया है। यदि आपको वोटिंग लिस्ट से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करनी है तो आप नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते है।

  • Address :- नवोदय विद्यालय समिति, बी-15, इंस्टीट्यूशनल एरिया,सेक्टर-62, नोएडा, गौतम बुद्ध नगर, उत्तर प्रदेश 201309
  • फैक्स- 0120 – 2405922
  • टेलीफोन नंबर – 0120 – 2405968, 69, 70, 71, 72, 73

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button