Central government scheme

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 फॉर्म pdf! टोल फ्री नंबर

इस योजना के अंतर्गत सभी बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाली गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी।

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल– केंद्र सरकार के माध्यम से गरीब गर्भवती महिलाओं को विशेष प्रकार के लाभ प्रदान करने के लिए इस पोर्टल को राष्ट्रीय स्तर पर लॉन्च किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जननी सुरक्षा योजना एक सुरक्षित मातृत्व कार्यक्रम है। जिसका मुख्य लक्ष्य है गरीब गर्भवती महिलाओं के संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देते हुए मातृ एवं नवजात मृत्यु दर को कम करना है। सरकार के अंतर्गत Janani Suraksha Yojana Portal में गर्भवती महिलाओं को विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान किया जाता है।

यह भी देखें :- राजस्थान इंदिरा गांधी मातृत्व पोषण योजना

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल
जननी सुरक्षा योजना पोर्टल

आप इस योजना के लाभों लाभार्थी के प्रकार एवं पात्रता मानदंड से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी को इस लेख में दी गयी डिटेल्स के आधार पर प्राप्त कर सकते है। जननी सुरक्षा योजना पोर्टल का लाभ उठाने से संबंधित प्रक्रिया की जानकारी को यहाँ दिया गया है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2022 फॉर्म pdf! टोल फ्री नंबर से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल क्या है ?

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जननी सुरक्षा योजना पोर्टल का संचालन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सभी बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आने वाली गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। साथ ही सरकार के माध्यम से इस योजना के अंतर्गत माँ एवं बच्चे दोनों की देखभाल के लिए उचित पोषण हेतु आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए एक जनकल्याकारी योजना है। Janani Suraksha Yojana की शुरुआत देश में 12 अप्रैल वर्ष 2005 में की गयी थी।

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लक्ष्य से इस योजना को शुरू किया गया है। गर्भवती महिलाओं को निश्चित समय के अनुसार क़िस्त के रूप में योजना से मिलने वाली धनराशि का लाभ प्राप्त होता है। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना को कम प्रदर्शन करने वाले राज्यों LPS पर विशेष ध्यान के साथ साथ सभी केंद्र शासित प्रदेशों में भी इस योजना का कार्यान्वयन शुरू किया गया है।

JSY एक केंद्र प्रायोजित योजना है, जो गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी और डिलीवरी के बाद देखभाल के साथ नकद सहायता को एकीकृत करती है। योजना ने सरकार और गर्भवती महिलाओं के बीच में एक प्रमुख कड़ी के रूप में मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) की पहचान की है।

Janani Suraksha Yojana Portal

आर्टिकल जननी सुरक्षा योजना पोर्टल
विभाग राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
वर्ष 2022
लाभार्थी गर्भवती महिलाएं
लाभ गरीब गर्भवती महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि का लाभ प्राप्त
उद्देश्य गरीब गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध करवाना
आवेदन ऑफलाइन ,ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइट nhm.gov.in
पीडीऍफ़ फॉर्म यहाँ से डाउनलोड करें
जननी सुरक्षा योजना पोर्टल

{आवेदन} सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

जननी सुरक्षा योजना के उद्देश्य

Janani Suraksha Yojana– का मुख्य उद्देश्य है गरीब गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव की सुविधा उपलब्ध करवाना। आमतौर पर आपने देखा होगा की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के होने के कारण गर्भवती महिलाएं प्रसव के दौरान बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ रहती है। योजना के माध्यम से नवजात शिशु एवं गर्भवती महिला की देखरेख के लिए आर्थिक सहायता राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा। इस प्रक्रिया के अनुसार उनकी स्थिति में बेहतर सुधार आएगा। केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए गर्भवती महिलाओं को उनके क्षेत्र के अनुसार अलग-अलग भागों में विभाजित किया गया है।

शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव के दौरान 1400 रूपये की राशि एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को 1000 रूपये की वित्तीय सहायता राशि वितरण की जाएगी। यह गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए एक जनकल्याणकारी योजना है जिसका लाभ वह सरलता से प्राप्त कर सकती है। गर्भवती महिलाओं के लिए जननी सुरक्षा योजना वह महत्वपूर्ण स्कीम है जिसके तहत वह अपनी स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधी जरूरतों की पूर्ति कर सकते है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं की सुरक्षित तरीके से संस्थागत अस्पताल में डिलीवरी करवाई जाएगी। यह माँ और बच्चे की सुरक्षा के लिए एक सुरक्षा पूर्वक स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान करने में सहयोग करेगी।

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल की निगरानी

  • केंद्र सरकार के द्वारा Janani Suraksha Yojana की निगरानी के लिए उप केंद्र स्तर पर मासिक रूप में बैठक की जाएगी।
  • योजना में बेहतर तरीके अपनाने के लिए प्रत्येक माह लाभार्थियों के लिए यह बैठक आयोजित की जाएगी।
  • प्रत्येक माह तीसरे शुक्रवार को यह बैठक आयोजित की जाएगी।
  • यदि शुक्रवार के दिन सरकारी अवकाश घोषित होता है तो यह बैठक अवकाश के अगले दिन आयोजित की जाएगी।

संस्थागत वितरण के लिए नकद सहायता (रुपये में) जननी सुरक्षा योजना पोर्टल

विभिन्न श्रेणियों की माताओं के लिए नकद पात्रता इस प्रकार है लाभार्थी महिलाओं को उनकी श्रेणी के अनुसार निम्न प्रकार से वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा।

श्रेणीग्रामीण क्षेत्रकुल
माँ का पैकेजआशा का पैकेज(राशि रुपये में)
एलपीएस14006002000
एचपीएस7006001300
श्रेणीशहरी क्षेत्रकुल
माँ का पैकेजआशा का पैकेज(राशि रुपये में)
एलपीएस10004001400
एचपीएस6004001000
  • आशा पैकेज रु ग्रामीण क्षेत्रों में 600 रुपये शामिल हैं। एएनसी घटक के लिए 300 और 300 रुपये संस्थागत प्रसव की सुविधा के लिए।
  • आशा पैकेज रु शहरी क्षेत्रों में 400 रुपये शामिल हैं। एएनसी घटक के लिए 200 और 200 रूपये संस्थागत प्रसव की सुविधा के लिए।

जननी सुरक्षा योजना की पात्रता

केंद्र सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा हेतु लाभ प्राप्त करने के लिए राज्य के आधार पर अलग-अलग रूप में पात्रता निर्धारित की गयी है। जननी सुरक्षा योजना हेतु कुछ इस प्रकार से पात्रता तय की है जो की इस प्रकार से निम्नवत है।

कम प्रदर्शन करने वाला राज्य (low performing state)

  • सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों या फिर एक्रीडिएटेड प्राइवेट इंस्टिट्यूशन के अंतर्गत जिन गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी होती है।
  • इसमें उन सभी लाभार्थियों को शामिल किया गया है जो अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की श्रेणी के अंतर्गत आते है एवं जिनका प्रसव सरकारी स्वास्थ्य केंद्र या फिर प्राइवेट एक्रीडिएटेड इंस्टिट्यूशन के माध्यम से हुआ हो।

उच्च प्रदर्शन करने वाला राज्य (high performing state)

  • गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करने वाले परिवार की गर्भवती महिलाएं योजना के लिए पात्र है।
  • गर्भवती महिला की आयु 19 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • मान्यता प्राप्त निजी संस्थानों में बीपीएल/एससी/एसटी महिलाएं

JSY आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पते का सबूत
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • जननी सुरक्षा कार्ड
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • सरकारी अस्पताल द्वारा जारी डिलीवरी सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

जननी सुरक्षा योजना 2022 फॉर्म pdf! ऐसे भरें

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया नीचे दी गयी है।

जननी सुरक्षा योजना पोर्टल
जननी सुरक्षा योजना पोर्टल
  • गर्भवती महिलाएं जननी सुरक्षा योजना 2022 में अपना पंजीकरण करने के लिए अपनी आशा से संपर्क करें।
  • या फिर आप आवेदन करने के लिए nhm.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट से पंजीकरण पीडीऍफ़ फॉर्म प्राप्त कर सकते है।
  • जननी सुरक्षा योजना
  • पंजीकरण फॉर्म प्राप्त करने के बाद इसमें दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को भरकर एवं आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच कर संबंधित आशा या फिर स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपने आवेदन पत्र को जमा करवा सकते है।
  • इस प्रकार से आप जननी सुरक्षा योजना में पंजीकरण कर सकते है।

Janani Suraksha Yojana FAQ

जननी सुरक्षा योजना को क्यों शुरू किया गया है ?

संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना को शुरू किया गया है। इस योजना के तहत देश की उन सभी गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ प्रदान किया जायेगा जो आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के अंतर्गत शामिल है।

क्या जननी सुरक्षा का लाभ शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में प्रदान किया जायेगा ?

जी हाँ केंद्र सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना का लाभ शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली सभी पात्र महिलाओं को योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।

स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव के दौरान गर्भवती महिलाओं को कितनी सहायता राशि वितरण की जाएगी ?

गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्र में प्रसव कराने के दौरान लाभार्थी महिलाओं को उनके क्षेत्र के अनुसार सहायता राशि वितरण की जाती है। शहरी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली गर्भवती महिलाओं को 1400 एवं ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली महिलाओं को 1000 रूपये की सहायता राशि वितरण की जाएगी।

जननी सुरक्षा योजना की पात्रता सरकार के द्वारा कैसे निर्धारित की गयी है ?

सरकार के द्वारा जननी सुरक्षा योजना हेतु low performing state एवं high performing state के लिए अलग-अलग पात्रता निर्धारित की गयी है।

जननी सुरक्षा योजना के क्या लाभ है ?

जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गर्भवती महिलाओं को एक बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लाभ प्रदान किया जायेगा जिससे मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आ सके। साथ ही योजना के अंतर्गत गर्भवती महिला एवं बच्चे की देखभाल के लिए आर्थिक सहायता राशि का लाभ भी प्रदान किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button