Mp scheme

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022 | किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश

जय किसान ऋण मुक्ति योजना के अंतर्गत एमपी सरकार के द्वारा किसानों का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ किया जायेगा।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022 का आरंभ मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा की गयी थी, इस योजना के अंतर्गत राज्य के उन सभी किसानों के ऋण को माफ़ किया जायेगा जिन्होंने फसल हेतु बैंको से लोन लिया है। MP Jai Kisan Rin Mukti Yojana के अंतर्गत एमपी सरकार के द्वारा किसानों का 2 लाख रूपये तक का कर्ज माफ किया जायेगा। जैसे की आप सभी लोग जानते है की कुछ समय से किसानों को कृषि क्षेत्र में प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है।

NFSA Ration Card Patrata Parchi MP – मध्यप्रदेश राशन कार्ड पात्रता पर्ची ऐसे डाउनलोड करें

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022 | किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश
जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022

इसके उपरान्त यदि किसान व्यक्ति कृषि हेतु फसल ऋण को बैंको या समितियों के माध्यम से ऋण तो प्राप्त करते है। लेकिन उसे वापस लौटाने में असमर्थ रहते है, ऐसे में सभी किसानों की मदद करने के लिए एमपी सरकार के द्वारा किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश का आयोजन किया गया है।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022

Jai Kisan Rin Mukti Yojana Madhya Pradesh 2022 के अंतर्गत किसानों को ऋण से मुक्त किया जायेगा। यह राज्य के किसानों के लिए एक लाभकारी योजना है जिसमें प्रदेश के सभी लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों को शामिल किया गया है। एमपी सरकार के शासनादेश के अनुसार राज्य की राष्ट्रीयकृत और सरकारी बैंको के अंतर्गत 31 मार्च वर्ष 2018 तक बकाया फसल ऋण माफ किया जायेगा। पात्रता के अनुसार जिसकी सीमा 2 लाख रूपये निर्धारित की गयी है। किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश पात्र सभी किसान व्यक्ति फसल ऋण माफ़ करवाने के लिए आवेदन कर सकते है।

एमपी फसल कर्ज माफी योजना लिस्ट

मध्य प्रदेश के लघु एवं सीमान्त किसान नागरिकों को फसल कर्ज से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार के द्वारा लाभार्थी किसानों की सूची जारी की जाती है। जिन किसानों का नाम इस लिस्ट में शामिल होता है उनका जय किसान ऋण मुक्ति योजना से ऋण माफ़ किया जाता है। राज्य में कई सारे किसान व्यक्ति ऐसे है जो अपनी आर्थिक स्थिति के कारण ऋण के भुगतान करने में असमर्थ रहते है ऐसे में उनके ऋण को माफ़ करने के लिए एमपी सरकार के द्वारा यह महत्वपूर्ण योजना शुरू की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत ऋण माफ़ी के लिए आवेदन किये गए किसानों की सूची शॉर्टलिस्ट की जाती है। यह सूची पोर्टल के अंतर्गत ऑनलाइन प्रणाली के अंतर्गत किसानों के लिए जारी की जाती है जिसको किसान व्यक्ति घर बैठे चेक कर सकते है।

Jai Kisan Rin Mukti Yojana Madhya Pradesh 2022

योजना जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022
वर्ष 2022
योजना आरंभ की गयी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के किसान नागरिक
उद्देश्य किसानों को फसल ऋण माफ़ करने में सहायता प्रदान
लाभ 2 लाख रूपये तक का फसल ऋण माफ़
आधिकारिक वेबसाइट http://mpkrishi.mp.gov.in/
जय किसान ऋण मुक्ति योजना

यह भी देखें :- विकलांग पेंशन योजना लिस्ट

जय किसान ऋण मुक्ति योजना की विशेषताए

  • किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा किसानों को राहत देने उद्देश्य से 5 जनवरी, 2019 को शासन द्वारा लिये गये निर्णय के क्रम में फसल ऋण माफी योजना स्वीकृत की गई।
  • इस योजना के अंतर्गत क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, राष्ट्रीयकृत बैंक से फसल ऋण प्राप्त करने वाले किसानों को अधिकतम 2 लाख रूपये की राशि का ऋण माफी निर्धारित की गयी पात्रता के अनुसार माफ़ किया जायेगा।
  • केवल आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के उन किसानों के कर्ज को योजना के तहत माफ़ किया जायेगा जो लघु एवं सीमान्त किसान श्रेणी में शामिल है।
  • एवं जो बैंको के द्वारा लिए गए फसल ऋण को चुकाने में असमर्थ है।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना के लिए मापदण्ड

किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना हेतु मापदंड निम्न प्रकार से लागू किये गए है।

  • इस योजना हेतु उन सभी किसानों को फसली ऋण माफ़ किया जायेगा जो मध्य प्रदेश राज्य के मूल निवासी किसान नागरिक है एवं मध्य प्रदेश राज्य में उनके नाम से भूमि है। एवं उनके द्वारा ऋण प्रदाता संस्था की बैंक शाखा से अल्पकालीन फसल ऋण लिया गया हो।
  • एमपी सरकार के द्वारा प्राथमिक कृषि साख सहकारी समितियों द्वारा प्रदत्त अल्पकालीन फसल ऋण भी को भी इसमें शामिल किया गया है।
  • वह किसान भी योजना के लिए पात्र होगा जो फसली ऋण को रिजर्व बैंक,नाबार्ड के नियमों के अनुसार प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले कारन से पुर्नरचना कर दिया गया हो।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022 हेतु आवेदन प्रक्रिया

जय किसान ऋण मुक्ति योजना मध्यप्रदेश 2022 | किसान फसल कर्ज माफ़ी योजना मध्यप्रदेश
  • जय किसान फसली ऋण मुक्ति योजना में किसान व्यक्ति ऑफलाइन माध्यमों से आवेदन कर सकते है।
  • ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया के लिए कृषि विभाग या संबंधित नगरीय निकाय के माध्यम से किसान व्यक्ति फसल ऋण माफी हेतु आवेदन कर सकते है।
  • इसके लिए उन्हें संबंधित विभाग में विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आवेदन करने हेतु कार्यालय से आवेदन फॉर्म को प्राप्त करके उसमें दी गयी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करके संबंधित दस्तावेजों को अटैच करके कार्यालय में जमा करना है।
  • आवदेन पत्र की जांच सफल होने के बाद किसानों के लिए कर्जमाफी के लिए सूची जारी की जाएगी।
  • इन किसानों का नाम इस सूची में शामिल होगा उन्हें कर्ज माफ़ी योजना का लाभ दिया जायेगा।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना से सम्बंधित प्रश्न

जय किसान ऋण मुक्ति योजना क्या है ?

इस योजना के अंतर्गत एमपी के जिन किसानों ने लोन लिया था उन सभी किसानों का लोन राज्य सरकार द्वारा माफ़ किया जाएगा।

इस योजना के तहत किसानों का कितना लोन माफ़ किया जाएगा ?

इस योजना के तहत किसानों का 2 लाख तक का लोन माफ़ किया जाएगा व सरकार द्वारा आर्थिक सहायता भी दी जाएगी जिससे उन्हें अपना कर्ज चुकाने में मदद मिलेगी।

जय किसान ऋण मुक्ति योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

इस योजना के तहत कर्ज माफ़ी लिस्ट देखने के लिए mpkrishi.mp.gov.in पर जाना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button