ITI Karne ke Baad Konsi Job Kare ? ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है ?

ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute है ,यह एक दो वर्षीय इंडस्ट्रीयल प्रोग्राम कोर्स है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कोर्सेज आते है। आईटीआई कोर्स करने के लिए संबंधित विद्यार्थी को कम से कम दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। ITI कॉलेज में दाखिला लेने के लिए पहले स्टूडेंट्स को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद ही उन्हें संबंधित संस्थाओं में दाखिला लेने के लिए योग्य माना जाता है।

ITI Karne ke baad konsi job kare– आज हम आपको आईटीआई कोर्स करने के बाद कैंडिडेट कौन सी जॉब कर सकते है उससे संबंधित जानकारी को अपने इस लेख में साझा करने जा रहे है। आज के इस आधुनिक दौर में आईटीआई बहुत ही डिमांडिंग और पॉपुलर कोर्स है। आईटीआई में कई कैटिगिरी और स्पेशलाइजेशन होते है। कई लोग ऐसे है जो ITI कोर्स तो करना चाहते है लेकिन इसकी जानकारी ना होने के कारण वह गलत कोर्स चुन लेते है।

इसे भी देखें :- IB में नौकरी कैसे मिलती है? जानें भर्ती प्रक्रिया और सैलरी

ITI Karne ke baad konsi job kare
ITI Karne ke Baad Konsi Job Kare

आईटीआई का क्षेत्र काफी बड़ा है और इस कोर्स से मिलने वाली नौकरियां भी कई है। तो आइये जानते है आज आईटीआई कोर्स करने के बाद आप कौन से क्षेत्र में जॉब प्राप्त कर सकते है। यहाँ आपको ITI करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है उससे जुड़ी जानकारी को विस्तार रूप में आर्टिकल में साझा किया गया है।

आईटीआई क्या है ?

ITI का पूरा नाम Industrial Training Institute है ,यह एक दो वर्षीय इंडस्ट्रीयल प्रोग्राम कोर्स है जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के कोर्सेज आते है। आईटीआई कोर्स करने के लिए संबंधित विद्यार्थी को कम से कम दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। ITI कॉलेज में दाखिला लेने के लिए पहले स्टूडेंट्स को प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। इसके बाद ही उन्हें संबंधित संस्थाओं में दाखिला लेने के लिए योग्य माना जाता है।

आईटीआई आईटीआई एक प्रीमियर टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट है जो की बीटेक ,एमटेक और पीएचडी जैसे रिसर्च ओरिएंटेड से संबंधी अध्यन स्टूडेंट्स को कराती है। आईटीआई एक ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जहाँ पर थ्योरी सब्जेक्ट्स के मुकाबले प्रैक्टिकल्स पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। वहीं इसमें इंजीनियरिंग और नॉन इंजीनिरिंग टेक्निकल फील्ड्स के ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

ITI Karne ke baad konsi job kare ?

आर्टिकल ITI Karne ke baad konsi job kare ?
वर्ष 2022
लाभार्थी आईटीआई स्टूडेंट्स
कोर्स की अवधि 2 वर्ष
लाभ संबंधित क्षेत्रों के आलावा अन्य क्षेत्रों में जॉब की प्राप्ति
websiteITI Limited (itiltd.in)
ITI Karne ke Baad Konsi Job Kare

ITI करने के लाभ

यदि आप आईटीआई कोर्स करते है तो इसका अपना ही एक विशेष फायदा है। आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की आईटीआई करने के क्या फायदे है।

  • आमतौर पर आपने देखा होगा की अन्य तरह के कोर्स करने में अधिक समय लग जाता है।
  • लेकिन आईटीआई एक ऐसा कोर्स है जिसे आप केवल 2 साल की अवधि में पूरा कर सकते है।
  • यदि आपने दसवीं कक्षा पास की है तो आप आईटीआई कोर्स करने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • ITI कोर्स करने के बाद आपके पास जॉब के कई ऑफर मौजूद रहते है।
  • अन्य कोर्स को करने के लिए कम से कम 4 से 5 साल का समय लग जाता है और उन कोर्सों को करने के लिए तैयारी की भी अधिक आवश्यकता होती है। लेकिन आईटीआई करने के लिए स्टूडेंट्स को अधिक समय नहीं देना होता है।

आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिल सकती है ?

ITI (ITI Karne ke baad konsi job kare) कोर्स करने के बाद जॉब के बहुत से ऑफर मिलते है ,यदि आप कोई भी कोर्स करते है तो आपके मन में सबसे पहले यह सवाल रहता होगा की इस क्षेत्र में हम अपना कैरियर कैसा बना सकते है। ऐसे ही हम आपके लिए एक जानकारी लेकर आये है जिसमें आप देख सकते है की आईटीआई करने के बाद आप अपने फिल्ड के अतिरिक्त भी अन्य किस फिल्ड में जॉब कर सकते है। आईटीआई करने के बाद आप नीचे दिए गए निम्न फील्ड्स में जॉब कर सकते है।

  • इंडियन रेलवे – यदि आप आईटीआई करने के बाद इंडियन रेलवे के फील्ड्स में जॉब करना चाहते है तो यहाँ आपको रेलवे ट्रैक मेंटेनर, गेटमैन, सिग्नल मेंटेनरआदि की पोस्ट में जॉब प्राप्त कर सकते है। इन पदों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार कम से कम दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • इंडियन आर्मी– आईटीआई करने वाले छात्र इंडियन आर्मी में सोल्जर जरनल ड्यूटी के पद के लिए आवेदन कर सकते है। लेकिन इसके लिए उम्मीदवारों को यह ध्यान देना होगा की आयु सीमा के अनुसार वह इसके लिए योग्य है या नहीं। आर्मी में आईटीआई करने वाले अभ्यर्थी स्टोर कीपर टेक्निकल, सोल्जर नर्सिग असिस्टेंड,सोल्जर टेक्निकल,सोल्जर क्लर्क आदि पदों हेतु आवेदन कर सकते है।
  • आयल एंड नेचुरल गैस कार्पोरेशन लिमिटेड– आईटीआई करने के बाद आप ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन लिमिटेड में फिल्ड हेल्पर वा जूनियर अस्सिटेंड की नौकरी कर सकते है। इसके लिए आठवीं पास होना अनिवार्य है।
  • स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड
  • ऑर्डिनेंस फैक्ट्रीज
  • टेलीकम्युनिकेशन
  • CRPF (पैरा मिलिट्री फोर्स)
  • NTPC
ITI Karne ke baad konsi job kare
ITI Karne ke baad konsi job kare

आईटीआई के अंतर्गत आने वाले कोर्स

ITI Karne ke baad konsi job kare:- आईटीआई कोर्स के अंतर्गत विभिन्न तरह के कोर्स आते है। आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की कौन से कोर्स इसमें शामिल है और इन कोर्स को करने के लिए उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता क्या है एवं उन्हें कोर्स करने के बाद निजी एवं सरकारी नौकरी का अवसर मिलेगा या नहीं। आईटीआई कोर्स से संबंधी सूची कुछ इस प्रकार निम्नवत है।

  • Mechanic – air conditioner and refrigeration- आईटीआई के अंतर्गत आने वाले इस कोर्स के लिए आठवीं पास भी आवेदन कर सकते है। इस कोर्स की समय अवधि 1 वर्ष निर्धारित की गयी है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र संबंधित फील्ड्स में सरलता से जॉब प्राप्त कर सकते है।
  • Computer Operator And Programming Assistant– इस प्रोग्राम के लिए 10th पास उम्मीदवार आवेदन कर सकते है। इसमें कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंड कोर्स की समय अवधि 1 वर्ष निर्धारित की गयी है। इस कोर्स के जरिये स्टूडेंट्स को कंप्यूटर हार्डवेयर सिस्टम ,सेटिंग कंट्रोल, और कोड्स के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।
  • secretarial practice– आईटीआई के इस कोर्स के जरिये उम्मीदवार को दसवीं ,बारहवीं एवं स्नातक पास होना अनिवार्य है। इस प्रोग्राम के तहत उन्हें बेसिक कंप्यूटर ,रिसेप्शन वर्क ,टाइपिंग से संबंधित ट्रेनिंग दी जाती है।
  • electrician- जिन छात्राओं के द्वारा साइंस सब्जेक्ट से दसवीं कक्षा पास की गयी है वह इस कोर्स को करने के लिए योग्य है। इस कोर्स की अवधि दो वर्ष निर्धारित की गयी है। इसमें छात्र-छात्राओं को पावर जनरेशन, ट्रांसमिशन सिस्टम, इंसुलेटर्स, कैपेसिटर्स व इलेक्ट्रिकल सर्किट, बेटरीज, इलेक्ट्रिकल एम्प्लोयंजेस जैसे- पंखा, फ्रीज़, पम्पस, मोटर्स, ट्रांसफार्मर्स डीसी/एसी सिस्टम आदि के बारे में ट्रेनिंग दी जाती है।
  • draftsman mechanical– इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट्स को 10वीं मैथ व साइंस के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। इस कोर्स की अवधि 3 वर्ष की अवधि निर्धारित की गयी है। केवल मैथ्स साइंस वाले स्टूडेंट्स ही draftsman mechanical कोर्स कर सकते है।
  • network technician-इस कोर्स को करने के लिए सिर्फ 6 माह की अवधि का समय लगता है। दसवीं पास स्टूडेंट्स इसके लिए आवेदन कर सकते है। 6 माह की अवधि के बाद संबंधित छात्र को डिप्लोमा सर्टिफिकेट दिया जाता है।
  • wireman– आईटीआई के wireman कोर्स करने के लिए संबंधित छात्र को दसवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। यह कोर्स दो वर्ष का होता है जिसमें 4 समेस्टर होते है। प्रत्येक समेस्टर 6 महीने का होता है। इस कोर्स में छात्र को रिप्लेसिंग, एग्जिस्टिंग वायरिंग की रिपेयरिंग का काम सिखाया जाता है।
  • mechanical computer hardware– यह कोर्स 2 से 3 वर्ष का होता है ,इस कोर्स को करने के लिए विद्यार्थी बारहवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • machinist -इस कोर्स की अवश्य 2 वर्ष निर्धारित की गयी है। आईटीआई के इस कोर्स को करने के लिए छात्र दसवीं पास होना चाहिए।
  • plumber-इस कोर्स की अवधि 2 या 3 वर्ष की अवधि निर्धारित की गयी है। कोर्स के बाद छात्र अपना स्वयं का व्यवसाय भी कर सकते है एवं संबंधित क्षेत्र में काम भी कर सकते है।

पोस्ट के माध्यम से हमने आपको ITI Karne ke baad konsi job kare के बारे में विस्तार से बताया है आप अपने स्किल के अनुसार अपने लिए बेस्ट ऑप्शन चुन सकते हैं।

ITI Karne ke baad konsi job kare से संबंधित प्रश्न उत्तर

आईटीआई क्या है ?

आईटीआई Industrial Training Institute है ,इसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं को विभिन्न तरह के कोर्सो में ट्रेनिंग प्रदान की जाती है।

क्या आईटीआई करने के बाद अन्य क्षेत्रों में भी जॉब प्राप्त की जा सकती है ?

जी हाँ आईटीआई करने वाले उम्मीदवार संबंधित क्षेत्रों के आलावा भी अन्य क्षेत्रों में जॉब कर सकते है।

ITI के अंतर्गत लगभग कितने कोर्स शामिल किये गए है ?

आईटीआई के अंडर में लगभग 18 से लेकर 20 कोर्स शामिल किये है। संबंधित कोर्स के लिए उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार प्रवेश ले सकते है।

आईटीआई कोर्स की अवधि कितनी निर्धारित की गयी है ?

आईटीआई कोर्स की अवधि 2 वर्ष निर्धारित की गयी है।

ITI Karne ke Baad Konsi Job Kare का सही आंसर क्या हो सकता है ?

ITI Karne ke Baad Konsi Job Kare को लेकर बहुत से ऑप्शन आपके पास हैं जिन्हें आप इस पोस्ट को पढ़कर समझ सकते हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button