Article

पुलिस रैंक लिस्ट 2022- Indian Police Ranks, पुलिस की वर्दी और रैंक कैसे पहचानें

पुलिस फोर्स में जाने की तैयारी करने वाले युवक-एवं युवतियों को पता होना चाहिए की पुलिस फ़ोर्स में कौन से रैंक एवं पद होते है।

पुलिस रैंक लिस्ट 2022– आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से पुलिस रैंक से संबंधित जानकारी को साझा करने जा रहे है। यहाँ दी गयी जानकारी के अनुसार आप देख सकते है की रैंक के अनुसार पुलिस कर्मचारी कौन से पद में तैनात होते है। आप पुलिस की वर्दी से पता कर सकते है की पुलिस अधिकारी कौन से पद में तैनात है, क्योंकी पुलिस की वर्दी में अलग-अलग बैच लगे होते है जिससे यह पहचान की जा सकती है की पुलिस अधिकारी कौन से पद में तैनात है एवं उनकी रैंक क्या है।

पुलिस रैंक लिस्ट
पुलिस रैंक लिस्ट – Indian Police Ranks, पुलिस की वर्दी और रैंक कैसे पहचानें

कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस का एक अहम योगदान होता है ,जैसे की हम सभी लोग अपने दैनिक जीवन में कई पुलिस वालों को देखते है लेकिन क्या हमे पता होता है की पुलिस कर्मचारी कौन से पद में कार्यरत है। पुलिस विभाग में कर्मचारी विभिन्न पदों में कार्यरत होते है, तो आइये जानते है Indian Police Ranks से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप से की कैसे आप वर्दी और रैंक की पहचान कर सकते है।

Contents hide
2 पुलिस रैंक लिस्ट 2022 (Police Ranks List)

पुलिस रैंक लिस्ट 2022 (Indian Police Ranks)

जैसे की हम सभी लोग जानते है की पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारियों की पोस्ट रैंक एवं वर्दी के अनुसार अलग-अलग होती है। लेकिन सभी की पोशाक एक जैसे होने के बावजूद हम यह नहीं जानते है की पुलिस में कार्यरत कर्मचारी की रैंक क्या है। लेकिन अब आप पुलिस की वर्दी में लगे बैच से आसानी से पद और रैंक में अंतर् पता कर सकते है।

राज्य एवं देश की कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए भारत के प्रत्येक राज्य में पुलिस विभाग में कई कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। पुलिस विभाग के विभिन्न पदों में इन कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। पुलिस फोर्स में जाने की तैयारी करने वाले युवक-एवं युवतियों को पता होना चाहिए की पुलिस फ़ोर्स में कौन से रैंक एवं पद होते है। क्युकी परीक्षा में पुलिस विभाग से संबंधी कोई प्रश्न अभ्यर्थियों से पूछा जा सकता है।

पुलिस की वर्दी और रैंक कैसे पहचानें (पुलिस रैंक लिस्ट 2022)

आर्टिकल पुलिस रैंक लिस्ट 2022
वर्ष 2022
विभाग भारतीय पुलिस विभाग
पुलिस विभाग में कुल पदों की संख्या 16
सबसे उच्च पोस्ट डीआईबी (DIB )
सबसे छोटा पद पुलिस कॉन्स्टेबल
पुलिस विभाग से संबंधी सेवाएं ऑनलाइन उपलब्ध
आधिकारिक वेबसाइट police.gov.in
पुलिस रैंक लिस्ट

यह भी देखें :- UP Police Pay Slip

पुलिस रैंक लिस्ट
पुलिस रैंक लिस्ट

Indian Police Ranks List (पुलिस रैंक लिस्ट 2022 )

आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की पुलिस विभाग में कौन-कौन से पद होते है। एवं कर्मचारियों को कौन-कौन से पदों में उनकी योग्यता के अनुसार नियुक्त किया जाता है। पुलिस रैंक लिस्ट 2022 से संबंधित जानकारी कुछ इस प्रकार से निम्नवत है।

  1. Director General Of Police (DGP)
  2. Additional Director General of Police (ADGP)
  3. Inspector General of Police (IG)
  4. Deputy Inspector General of Police (DIG)
  5. Senior Superintendent of Police (SSP)
  6. Superintendent of Police (SP)
  7. Additional Superintendent of Police (Add. SP)
  8. Assistant Superintendent of Police (ASP)
  9. Deputy Superintendent of Police (DSP)
  10. Police Inspector (PI)
  11. Sub-Inspector (SI)
  12. Assistant Sub-Inspector (ASI)
  13. Constable
  14. Head Constable (Havildar)
  15. Senior Constable (Lance Naik)
  16. Police Constable (PC)

पुलिस रैंक लिस्ट 2022 (Police Ranks List)

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) Director General Of Police (DGP)

इंडियन पुलिस सर्विस में सबसे उच्च पद पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का होता है। इस पद में तैनात अधिकारी पुलिस विभाग का सर्वोच्च अधिकारी होता है। यह पुलिस विभाग में Highest Police Rank In India है। डीजीपी के पद में तैनात अधिकारी के पास सबसे अधिक पावर होती है वह राज्य की सभी पुलिस फ़ोर्स को कंट्रोल करता है। DGP भारत में three-star रैंक का पुलिस अधिकारी होता है। राज्य प्रमुख पुलिस के नाम से भी डीजीपी को पहचाना जाता है। पुलिस महानिदेशक

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजीपी) Additional Director General of Police (ADGP)

ADGP आईपीएस अधिकारी होते होते है जिन्हे विभिन्न राज्यों में क्षेत्र प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाता है। यह भी डीजीपी की तरह एक three-star रैंक का पुलिस अधिकारी होता है। लेकिन पद यह डीजीपी से जूनियर होता है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक

पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) Inspector General of Police (IGP)

पुलिस महानिरीक्षक (आईजी) आईपीएस का अधिकारी होता है। यह देश के राज्य पुलिस विभाग में तीसरा सबसे उच्च रैंक होता है।

पुलिस महानिरीक्षक

पुलिस उप महानिरीक्षक (DIG) Deputy Inspector General of Police (DIG)

डीआईजी की पोस्ट में तैनात अधिकारी को उप महानिरीक्षक कहा जाता है। यह इंडियन पुलिस सर्विस में One Star Rank होती है ,यह एक पावरफुल पुलिस विभाग है। आईपीएस या फिर राज्य पुलिस सेवा ऑफिसर्स को इन पदों में नियुक्त किया जाता है जिन अधिकारीयों ने SSP या फिर DCP के पद में सफलतापूर्वक सेवा की है।

DIG कोई जॉब पोस्ट नहीं है इसमें केवल उन्ही आईपीएस ऑफिसर्स को नियुक्त किया जाता है जिन्हे पहले से अनुभव हो। जिनसे पुलिस सेवा के दौरान ऐसा कोई कार्य न किया गया है जो कानून के खिलाफ हो। किसी भी राज्य में एक से अधिक डीआईजी अधिकारी हो सकते है। डीआईजी की नियक्ति किसी भी राज्य की जनसंख्या क्षेत्र एवं आवश्यकता पर निर्भर होती है।

पुलिस उप महानिरीक्षक

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) Senior Superintendent of Police (SSP)

SSP की पोस्ट में तैनात अधिकारी को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कहा जाता है ,यह आईपीएस रैंक का पुलिस अधिक होता है। एसएसपी ऑफिसर की वर्दी में 2 स्टार लगे होते है ,अत्यधिक आबादी वाले जिलों एवं महनगरों में कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए एसएसपी को जिम्मेदारी सौपी जाती है। इस पद हेतु किसी भी तरह की भर्ती का आयोजन नहीं किया जाता है। SP के पद में कार्य करने वाले अधिकारीयों को एसएसपी के पद में पदोन्नति किया जाता है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक

पुलिस अधीक्षक (एसपी) Superintendent of Police (SP)

एसपी के पद में तैनात अधिकारी को भारत सरकार के द्वारा देश के गैर महानगरीयों जिलों के जिला प्रमुख के रूप में नियुक्त किया जाता है। यह छोटे जिले के साथ अधिक आबादी वाले एक बड़े शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का भी प्रमुख होता है। जिस जिले में एसएसपी को प्रमुख नियुक्त किया जाता है उसी जिले में SP ऑफिसर्स को एक बड़े शहरी या ग्रामीण क्षेत्र का प्रमुख नियुक्त किया जाता है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अतिरिक्त एसपी) Additional Superintendent of Police (Add. SP)

Add. SP आईपीएस रैंक के अधिकारी होते है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक , ASP , DSP , DSP से उच्च पोस्ट होती है। यदि पुलिस अधिकारी स्टेट पुलिस सर्विस में है तो उन्हें DSP का पद दिया जाता है। इसी प्रकार यदि वह भारतीय पुलिस सेवा में है तो उन्हें एसएसपी का पद दिया जाता है।

सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) Assistant Superintendent of Police (ASP)

ASP रैंक में नियुक्त अधिकारी आईपीएस के अंतर्गत आते है। प्रत्येक आईपीएस अधिकारी इसी पद के द्वारा अपने करियर की शुरुआत करता है। राज्य कैडर का कोई भी अधिकारी इस पद को धारण नहीं कर सकता है। DSP पुलिस उपाधीक्षक एक ऐसा पद है जो एएसपी रैंक के सामान होता है। सहायक पुलिस अधीक्षक

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) Deputy Superintendent of Police (DSP)

पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) की पोस्ट में नियुक्त अधिकारी एक हाई रैंकिंग पुलिस अधिकारी होते है। ACP के समान ही DSP के पास अधिकार होते है। राजस्थान एवं उत्तर प्रदेश राज्य में DSP को सर्किल ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाता है।

डीएसपी राज्य पुलिस का प्रतिनिधित्व होता है जो की राज्य के पुलिस अधिकारीयों को कार्य करने के निर्देश देता है। डीएसपी को Surprise inspection का अधिकार होता है। इस अधिकार के तहत वह किसी भी समय निरिक्षण कर सकते है। पुलिस उपाधीक्षक

पुलिस निरीक्षक Police Inspector (PI)

पुलिस इंस्पेक्टर पुलिस स्टेशन का इन चार्ज अधिकारी होता है। एक पुलिस निरीक्षक (PI) पुरे थाने का सर्वोच्च कमांड अधिकारी होता है। SO एवं SHO के नाम से भी PI को पहचाना जाता है। यह थाने का एक सर्वोच्च पद है पुलिस निरीक्षक

उप निरीक्षक Sub-Inspector (SI)

एसआई का प्रमुख कार्य पुलिसकर्मियों एवं हेड कॉन्स्टेबल आदि को कमांड देना होता है , इस पोस्ट में तैनात अधिकारी को दरोगा के नाम से भी जाना जाता है। पुलिस विभाग में यह विवेचक अधिकारी एवं चौकी इंचार्ज का काम करने वाला पद होता है। उप निरीक्षक Investigation Officer होता है यह पुलिस विभाग में एक सम्मानित वाला पद है। उप निरीक्षक

सहायक सब इंस्पेक्टर (Assistant Sub-Inspector ASI)

पुलिस विभाग में सहायक सब इंस्पेकटर के पद से ही किसी भी अधिकारी के पद की शुरुआत होती है। यह पुलिस स्टेशन में या फिर थाने से लगी चौकी में एक सहायक के रूप में काम करता है। इस अधिकारी की पहचान उसकी वर्दी में लगे सितारे एवं पट्टी के आधार पर की जा सकती है। वर्दी के दोनों कंधे में एक एक सितारे एवं नीले एवं लाल रंग के कपडे की पट्टियाँ लगी होती है।

सहायक सब इंस्पेक्टर

हेड कॉन्स्टेबल Head Constable (Havildar)

हेड कॉन्स्टेबल को हवलदार के नाम से भी जाना जाता है। पुलिस के अन्य पदों के जैसे ही कॉन्स्टेबल का पद काफी जिम्मेदारी वाला पोस्ट होता है। हेड कॉन्स्टबल का प्रमुख कार्य इंस्पेकर की मदद करना होता है। कॉन्स्टेबल के पद में कार्यरत पुलिसकर्मी को रिपोर्ट दर्ज करने एवं रिकॉर्ड्स संभालने का प्रमुख कार्य होता है। पुलिस हेड कांस्टेबल रैंक

वरिष्ठ कांस्टेबल Senior Constable (Lance Naik)

पुलिस कॉन्स्टेबल के पद से वरिष्ठ कॉन्स्टेबल का पद उच्च होता है। एक सीनियर कॉन्स्टेबल की वर्दी में बैज की जगह पर काले रंग की पट्टी लगी होती है। इस पट्टी में पीले रंग की पट्टी होती है कुछ रैंकों में बैज की जगह पर लाल रंग की पट्टी भी लगी होती है।

होमगार्ड (Home Guard) पुलिस कॉन्स्टेबल (POLICE CONSTABLE )

होमगार्ड का पद पुलिस विभाग में सबसे नीचे होता है। आमतौर पर इस पद में तैनात कर्मचारी को ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए चौराहों पर देख सकते है। इनकी वर्दी का कलर डार्क खाकी होता है ,वर्दी के साथ-साथ आप इनकी पहचान लाल रंग की टोपी से भी कर सकते है।

पुलिस कॉन्स्टेबल

भारतीय पुलिस अधिकारी वेतन चार्ट (रैंक के अनुसार)

भारतीय पुलिस विभाग में कई सरे पद शामिल है इन पदों में विभिन्न कर्मचारियों की नियुक्ति की जाती है। विभिन्न पदों में नियुक्त किये जाने वाले कर्मचारियों को उनके पद एवं रैंक के अनुसार वेतन प्रदान किया जाता है। आप नीचे दी गयी सारणी के अनुसार देख सकते है की कौन से पद के लिए पुलिस विभाग में कितनी सैलरी प्रदान की जाती है।

भारतीय पुलिस बल में रैंककमिश्नरी के अनुरूप पोस्टछटवें वेतन आयोग के अनुसार सातवें वेतन आयोग के अनुसार एंट्री लेवल
पुलिस महानिदेशकपुलिस आयुक्त80,000 रुपये (समेकित) कोई ग्रेड भुगतान नहीं2,25,000 रुपये
जॉइंट पुलिस महानिदेशकविशेष पुलिस आयुक्त37,400-67,000 रुपये, 12,000 रुपये का ग्रेड पे2,05,400 रुपये
पुलिस महानिरीक्षक संयुक्त पुलिस आयुक्त37,400 – 67,000 रुपये, ग्रेड पे 10,000 रुपये1,44,200 रुपये
उप. पुलिस महानिरीक्षकजॉइंट पुलिस आयुक्त37,400 – 67,000 रुपये, ग्रेड पे 8,900 रुपये1,31,000 रुपये
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकपुलिस उपायुक्त15,600-39,100 रुपये, ग्रेड पे 8,700 रुपये।1,18,500 रुपये
पुलिस अधीक्षकपुलिस उपायुक्त15,600-39,100 रुपये, ग्रेड पे 7,600 रुपये।78,800 रुपये
जॉइंट पुलिस अधीक्षकजॉइंट पुलिस उपायुक्त15,600-39,100 रुपये, ग्रेड पे 6,600 रुपये।67,700 रुपये
सहायक पुलिस अधीक्षकसहायक पुलिस आयुक्त15,600-39,100 रुपये, ग्रेड पे 5,400 रुपये।56,100 रुपये
पुलिस उपाधीक्षकसहायक पुलिस आयुक्त15,600-39,100 रुपये, ग्रेड पे 5,400 रुपये।56,100 रुपये
निरीक्षकनिरीक्षक9,300-34,800 रुपये, ग्रेड पे 4,600 रुपये।44,900 रुपये
सहायक निरीक्षक सहायक निरीक्षक9,300-34,800 रुपये, ग्रेड पे 4,200 रुपये।35,400 रुपये
सहायक उप निरीक्षकसहायक उप निरीक्षक5,200-20,200 रुपये, ग्रेड पे 2,800 रुपये29,200 रुपये
हेड कांस्टेबलहेड कांस्टेबल 5,200-20,200 रुपये, ग्रेड पे 2,400 रुपये 25,500 रुपये
सिपाहीसिपाही 5,200-20,200 रुपये, ग्रेड पे 2,000 रुपये21,700 रुपये
पुलिस रैंक लिस्ट

पुलिस रैंक लिस्ट 2022 से संबंधित प्रश्न उत्तर

पुलिस विभाग में कुल कितने पद होते है ?

भारतीय पुलिस विभाग में कुल 16 पद होते है।

भारतीय पुलिस विभाग में सबसे उच्च पद कौन सा है ?

भारतीय पुलिस विभाग में सबसे ऊँचा पद DIRECTOR GENERAL OF POLICE (DGP) का है

सब इंस्पेक्टर के क्या कार्य होते है ?

पुलिस विभाग में सब इंस्पेक्टर के पद में तैनात अधिकारी के पास थाने का इंचार्ज होता है। पूरा पुलिस स्टेशन थाना इंस्पेक्टर के अधीन होता है।

पुलिस विभाग में सबसे निम्न स्तर का कौन सा पद होता है ?

होमगार्ड का पद पुलिस विभाग में सबसे निम्न स्तर का होता है।

इंस्पेक्टर की वर्दी में कितने स्टार लगे होते है ?

पुलिस विभाग में तैनात एक इंस्पेक्टर की वर्दी में 3 स्टार लगे होते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button