इंडियन आर्मी में पद और रैंक | Indian Army Rank List in Hindi

आज इस लेख के माध्यम से हम आपको इंडियन आर्मी में पद और रैंक (Indian Army Rank List in Hindi) के विषय में जानकारी देने जा रहें है। हालांकि आप सभी जानते है भारतीय सेना में नौकरी करना भारतीय नागरिकों के लिए बहुत ही गर्व की बात है। भारतीय सेना को टॉप फाइव सेना में स्थान दिया गया है। भारतीय सेना को ताकतवर बनाने वाले है सैनिक जवान और हथियार। जैसे कि पुलिस विभाग में अलग-अलग पद होते है ठीक इसी प्रकार भारतीय सेना में भी पद और रैंक होते है।

Intelligence Bureau: IB में नौकरी कैसे मिलती है?

इंडियन आर्मी में पद और रैंक | Indian Army Rank List in Hindi
इंडियन आर्मी में पद और रैंक

इंडियन आर्मी में पद और रैंक 2023 से जुडी जानकारी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से विस्तारपूर्वक देने जा रहें हैं। Indian Army Rank List 2023 In Hindi से जुडी अधिक जानकारी के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़िए –

इंडियन आर्मी में पद और रैंक लिस्ट

भारतीय सेना को टॉप फाइव सेना में गिना जाता है। जानकारी के लिए बता दें भारतीय सेना में 16 रैंक होती है। इन रैंको को तीन कैटेगरी में बांटा गया है। हालांकि सैनिकों को उनकी रैंक और पद के आधार पर वेतन दिया जाता है। Indian Army को इन तीन कैटेगरी में बांटा गया है। ये निम्न प्रकार है –

  1. कमिश्नर ऑफिसर
  2. जूनियर कमिशनर ऑफिसर
  3. नॉन कमिश्नर ऑफिसर

Indian Army Rank List 2023 In Hindi

उम्मीदवार ध्यान दें यहाँ हम आपको भारतीय सेना में पद और रैंक लिस्ट हिंदी में उपलब्ध कराने जा रहें है। अगर आप भी Indian Army Rank List 2023 In Hindi से जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिस्ट देख सकते है। ये लिस्ट निम्न प्रकार -है

भारतीय वायु सेना में पद और रैंक (Indian Airforce Rank)

क्रम
संख्या
पद और रैंक
1.एयर चीफ मार्शल
2.एयर मार्शल
3.एयर वाइस मार्शल
4.एयर कमोडोर
5.ग्रुप कैप्टन
6.बिग कमांडर
7.एस्काइडन लीडर
8.फ्लाइट लेफ्टिनेंट
9.फ़्लॉडिंग ऑफिसर
इंडियन आर्मी में पद और रैंक

भारतीय नौ सेना पद और रैंक (Indian Army Rank)

क्रम
संख्या
पद और रैंक
1एडमिरल
2वाइस एडमिरल
3रियर एडमिरल
4कमोडोर
5कैप्टन
6कमांडर
7लेफ्टिनेंट
8लेफ्टिनेंट कमांडर
9सब लेफ्टिनेंट
इंडियन आर्मी में पद और रैंक

भारतीय थल सेना पद और रैंक (Indian Navy Rank)

क्रम
संख्या
पद और रैंक
1जनरल
2लेफ्टिनेंट जनरल
3मेजर जनरल
4ब्रिगेडियर
5कर्नल
6लेफ्टिनेंट कर्नल
7मेजर
8कैप्टन
9लेफ्टिनेंट
इंडियन आर्मी में पद और रैंक

इंडियन आर्मी रैंक कमिश्नर ऑफिसर

1. फील्ड मार्शल (Field Marshal)

Commissioned Officer Rank में सबसे पहली पोस्ट फील्ड मार्शल की होती है। फील्ड मार्शल इंडियन आर्मी की सबसे ऊँची पांच स्टार वाली रैंक है। यह सैरीमोनियल और ओवरटाइम रैंक होती है। फील्ड मार्शल आर्मी का सर्वोच्च पद होता है। इस रैंक की पहचान राष्ट्रीय चिन्ह और क्रॉस बटन पर खिलते कमल की माला में तलवार है। जानकारी के लिए बता दें इंडियन आर्मी में आज तक केवल दो ही फील्ड मार्शल रहें है –

  • Sam ManekShaw
  • K M Cariappa

2. जनरल (General)

फील्ड मार्शल रैंक के बाद जनरल रैंक आती है। वैसे तो फील्ड मार्शल रैंक इंडियन आर्मी की सर्वोच्च रैंक है लेकिन आर्मी के रेगुलर स्ट्रक्चर में फिल्ड मार्शल का प्रयोग न होने के कारण जनरल रैंक को ही इंडियन आर्मी का सर्वोच्च पद माना जाता है। जनरल रैंक चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ को मिलती है।

3. लेफ्टिनेंट जनरल (Lieutenant General)

लेफ्टिनेंट जनरल भारत सेना की दूसरी सबसे ऊँची रैंक है। लेफ्टिनेंट जनरल को 36 वर्षो की कमीशन सर्विस के बाद चुना जाता है। लेफ्टिनेंट जनरल वाइस चीफ ऑफ़ आर्मी स्टाफ या आर्मी कमांडर के पद भी संभाल सकते है। इस रैंक की पहचान लाल रंग की आउटलाइन के साथ सुनहरे रंग का राष्ट्र चिन्ह और तलवार होती है। इस रैंक में भी जनरल रैंक की तरह स्टार नहीं होता है।

4. मेजर जनरल (Major General)

मेजर जनरल इंडियन आर्मी की तीसरी सबसे ऊँची रैंक है। जानकारी के लिए बता दें मेजर जनरल के पद पर प्रमोशन सलेक्शन के जरिये होता है। मेजर जनरल बनने के लिए 32 सालों की कमिशनड सर्विस का होना जरूरी है। इस रैंक की पहचान लाल रंग की आउट लाइन के साथ सुनहरे रंग का एक स्टार और तलवार होती है।

5. ब्रिगेडियर (Brigadier)

इंडियन आर्मी में ब्रिगेडियर चौथी सबसे ऊँची रैंक है। ब्रिगेडियर पद का प्रमोशन भी सलेक्शन के माध्यम से मिलता है। जिसके लिए 25 सालों की कमिशनड सर्विस क होना जरूरी है। ब्रिगेडियर रैंक की पहचान सुनहरे रंग का राष्ट्रीय चिन्ह और त्रिकोण गठन में तीन स्टार है।

6. कर्नल (Colonel)

कर्नल एक सीनियर कमिशनड ऑफिसर की रैंक होती है। कर्नल आर्मी में रेजिमेंट के इंचार्ज होते है। आमतौर पर देखें तो कर्नल हाइएस्ट और सेकंड हाइएस्ट फील्ड रैंक है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग का राष्ट्रीय चिन्ह और दो स्टार होते है।

7. लेफ्टिनेंट कर्नल (Lieutenant Colonel)

लेफ्टिनेंट कर्नल किसी भी कमिशनड ऑफिसर के सीनियर होने की पहली सीढ़ी होती है। 13 साल लो कमिशनड सर्विस पूरी करने के बाद ऑफिसर को इस रैंक पर प्रमोट किया जाता है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग का राष्ट्रीय चिन्ह और एक स्टार है।

8. मेजर (Major)

मेजर भारतीय सेना की सातवीं उच्च स्तर की रैंक है। किसी भी ऑफिसर के लिए यह एक बहुत ही एहम रैंक मानी जाती है। 6 सालो की सर्विस के बाद किसी भारतीय सेना के जवान को इस पद पर प्रमोट किया जाता है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग का राष्ट्रीय चिन्ह है।

9. कैप्टन (Captain)

कॅप्टन इंडियन आर्मी में कमीशंड होने के बाद आगे बढ़ने के लिए दूसरा पड़ाव है। कैप्टन रैंक कमीशंड होने के 2 साल की सर्विस के बाद समय सीमा के आधार पर दी जाती है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग के तीन स्टार है।

10. लेफ्टिनेंट (Lieutenant)

लेफ्टिनेंट कमीशंड होने के बाद भारतीय सेना में मिलने वाली पहली रैंक है। आर्मी में एक ऑफिसर के तौर पर जीवन की शुरुआत इसी रैंक से की जाती है। इस रंग की पहचान सुनहरे रंग के दो स्टार है।

जूनियर कमीशंड रैंक

1. सूबेदार मेजर (Subedar Major)

सूबेदार मेजर जूनियर कमीशंड रैंक में सबसे उच्च स्तर की रैंक होती है। आप सबेदार मेजर रैंक को JCO की आखिरी सीढ़ी भी कह सकते है। जानकारी के लिए बता दें सूबेदार मेजर 34 सालो की सर्विस के बाद रिटायर हो जाते है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग के राष्ट्रिया चिन्ह के साथ लाल और पीले रंग की पट्टी होती है।

2. सूबेदार (Subedar)

जानकारी के लिए बता दें सूबेदार भी एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर होता है। हर बटालियन में कई सूबेदार होते है। 30 वर्षों की सर्विस के बाद JCO के पद पर सूबेदार की रैंक संभालने वाला सैनिक रिटायर हो जाता है।

3. नायब सूबेदार (Naib Subedar)

नायब सूबेदार JCO रैंक की पहली सीढ़ी होती है। इस रैंक की पहचान सुनहरे रंग के एक स्टार के साथ लाल और पीले रंग की पट्टी होती है।

नॉन कमिश्नर ऑफिसर

  1. हवालदार नायक
  2. नायक
  3. लांस नायक
  4. सिपाही

Indian Army Rank List 2023 In Hindi से जुड़े कुछ प्रश्न और उत्तर

फील्ड मार्शल किस रैंक की पोस्ट है ?

फील्ड मार्शल इंडियन आर्मी रैंक कमिश्नर ऑफिसर की पोस्ट है।

भारतीय सेना में कितनी रैंक होती है ?

भारतीय सेना में 16 रैंक होती है।

इंडियन आर्मी को कितनी श्रेणी में बांटा गया है ?

इंडियन आर्मी को तीन श्रेणी में बांटा गया है जैसे – कमिश्नर ऑफिसर, जूनियर कमिशनर ऑफिसर, नॉन कमिश्नर ऑफिसर

इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

इंडियन आर्मी की ऑफिसियल वेबसाइट http://joinindianarmy.nic.in है।

हेल्पलाइन नंबर

जैसे इस लेख में हमने आपसे Indian Army Rank List 2023 In Hindi (इंडियन आर्मी में पद और रैंक) और इससे जुडी अनेक जानकारी साझा की है। अगर आपको इन जानकारियों के अलावा अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज करके पूछ सकते है। आपके सभी प्रश्नों के उत्तर अवश्य दिए जाएंगे।आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से सहायता मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button