बैंक में खाता कैसे खोलते हैं | Account Khulwane Ke Liye Documents | फॉर्म कैसे भरें।

जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज के इस डिजिटली युग में वित्तीय सेवाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी नागरिकों को बैंक अकाउंट नंबर की आवश्यकता होती है। ऐसे में यदि आपका किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक में बचत खाता नहीं है तो आप किसी भी तरह की बैंकिंग सेवाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बैंक में खाता कैसे खोलते हैं से सम्बन्धित जानकारी को साझा करने जा रहे है। अब आप अपने आधार कार्ड से बैंक बैलेंस को भी चेक कर सकते हैं। बैंक में खाता होने से आप अपनी बचत राशि को अपने बैंक खाते में सुरक्षित रख सकते है। देश में अधिकतर लोग आज भी ऐसे है जो बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ? तथा बैंक खाता खुलवाने हेतु दस्तावेज से संबंधी जानकारी के बारे में नहीं जानते है की वह किस प्रकार से किसी बैंक में अपना खाता खोल सकते है।

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ? | जरूरी डाक्यूमेंट्स | फॉर्म कैसे भरें। से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी को साझा करने जा रहे है। अतः सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं?

किसी भी बैंक अकाउंट में खाता खोलने से पहले आपको बैंक अकाउंट कितने प्रकार के होते है उससे संबंधी जानकारी होनी जरुरी है। यदि आप बैंक में खाता खोलना चाहते है तो आपको अपनी सुविधा के अनुसार सभी जानकारी प्राप्त करके ही बैंक में अपना खाता खुलवाना होगा।

क्योंकी बैंक अकाउंट मुख्य तौर पर तीन प्रकार के होते है -सेविंग अकाउंट (बचत खाता), क्रेडिट अकाउंट (ऋण खाता) एवं करेंट अकाउंट (चालू खाता) ,सेविंग अकाउंट को आप अपने निजी कार्य के लिए खुलवा सकते है।

और यदि आप एक बिजनेस मैन है तो रोजाना लेन देन के लिए आप current account खुलवा सकते है। सभी अकाउंट के लिए समान दस्तावेजों की आवश्यकता होती है लेकिन बैंकों के आधार पर अलग-अलग रूप में दस्तावेज मांगे जाते है।

बैंक अकाउंट क्या है ?

वित्तीय सेवाओं से संबंधी लेन देन का लाभ उठाने के लिए बैंक अकाउंट एक महत्वपूर्ण प्लेटफॉर्म है। बैंक अकाउंट के माध्यम से सभी बैंकिंग सेवाओं का लाभ एवं योजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आपका बैंक में खाता है तो आप अपनी बचत राशि को सुरक्षित रूप में अपने सेविंग अकाउंट में जमा कर सकते है। साथ ही जरूरत पड़ने पर डिजिटल एवं एटीएम कार्ड के जरिये अपनी बचत राशि का उपयोग कर सकते है। आज के इस आधुनिक दौर में सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी नागरिकों का बैंक में अकाउंट होना अनिवार्य है। बैंक अकाउंट हमारी मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है जो जरूरत पड़ने पर अपना एक विशेष सहयोग प्रदान करता है।

बैंक अकाउंट खोलने के लिए विवरण

आर्टिकल बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ?
वर्ष 2024
बैंकों की निगरानी RBI रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया
लाभार्थी सभी नागरिक
बैंकिंग सेवाएं ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों प्रकार से उपलब्ध
बैंक खाते के प्रकार 3

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं?

यदि आपको बैंक में अकाउंट खोलना चाहते है और आपको यह पता नहीं है कि बैंक में खाता कैसे खोलते हैं? तो अब कई बैंकों के द्वारा अकाउंट खोलने की ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध की गयी है। जिसमें अब नागरिक घर बैठे ही अकाउंट खोलने के लिए आवेदन फॉर्म को भर सकते है। यहाँ हमने आपको SBI बैंक अकाउंट ओपन करने से संबंधित जानकारी को साझा किया है।

  • बैंक खाता ऑनलाइन खोलने हेतु आपको बैंक की www.onlinesbi.com आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में Apply For SB /Current Account के सेक्शन में जाएँ।
  • यहां आपको आवेदन करने के लिए दो विकल्प दिखाई देंगे।
  • saving account
  • current account
  • यदि आप सेविंग बैंक अकाउंट का ऑप्शन का चयन करते है तो इसके लिए आपको NRE/NRO में क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में में सहमत हूँ में क्लिक करके कंटीन्यू पर क्लिक करना है।
  • अब इसके बाद Procedure To Fill Online Application में क्लिक करें।
  • इसके बाद Apply Now में क्लिक करना है।
बैंक अकाउंट कैसे खोलते
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है
  • अब आपको start new के विकल्प का चयन करना है।
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है
बैंक अकाउंट कैसे खोलते है
  • इसके बाद नए पेज में आवेदन फॉर्म प्राप्त होगा। आवेदन फॉर्म में आपको अपनी जानकारियों से संबंधी सभी महत्वपूर्ण विवरण को भरना होगा।
  • सभी विवरण भरने के बाद प्रोसीड के विकल्प में क्लिक करना है। अब अगले पेज में अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों फोटो हस्ताक्षर को फॉर्म के साथ अपलोड करना होगा।
  • इस तरह से आप बैंक खाता खोलने के लिए फॉर्म को भर सकते है।
  • अगर आप SBI बैंक के ब्रांच कोड का पता लगाना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को भी पढ़ सकते हैं।

Account Khulwane Ke Liye Documents

  • पासपोर्ट साइज 3 फोटो
  • आवेदन फॉर्म
  • पता हेतु -टेलीफ़ोन बिल राशन कार्ड ,बिजली बिल,
  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • Partnership Deed (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
  • पैन कार्ड (करंट अकाउंट खोलने के लिए)
  • निगमन प्रमाणपत्र (करंट अकाउंट खोलने के लिए)

बैंक में खाते के प्रकार

बैंक में खाते के अलग-अलग प्रकार होते है। मुख्य तौर पर बैंक खाते को कुछ इस प्रकार से विभाजित किया गया है, जिसका विवरण आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार चेक कर सकते है।

बचत खाता (Saving Account)

बचत बैंक खाता वह खाता होता है जिसमें आप अपने बचत की गयी राशि को अपने खाते में जमा कर सकते है। इस राशि पर ग्राहकों को ब्याज प्राप्त होगा, यह पैसा आपके खाते में पूर्ण तरीके से सुरक्षित रहता है। आप अपनी जरूरत के हिसाब से अपने इस बचत खाते में जब चाहे तब पैसा डाल सकते है जब चाहे अपना पैसा निकाल सकते है। अपने पैसो की बचत करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आज ही खाता खुलवा सकते है।

सेविंग अकाउंट को आप पर्सनल या फिर जॉइंट अकाउंट भी खुलवा सकते है ,व्यक्तिगत खाता (personal account) किसी एक व्यक्ति के नाम से ओपन किया जाता है। जबकि जॉइंट अकाउंट का उपयोग पति पत्नी दोनों के नाम से खोला जाता है।

चालू खाता (Current Account)

चालू खाता वह अकाउंट होता है जिसका प्रयोग बिजनेस में लेन देन संबंधी कार्यों के लिए किया जाता है। यदि आप एक बिजनेस करते है प्रतिदिन के आधार पर आपको हजारो एवं लाखों में लेन देन करना होता है। ऐसे में प्रतिदिन के आधार पर आप सेविंग अकाउंट से इतना वित्तीय लेन देन नहीं कर सकते है इसके लिए आपका बैंक में चालू खाता होना अनिवार्य है। चालू खाता से आप एक दिन में कितनी भी लेन देन कर सकते है इसके लिए कोई लिमिट तय नहीं की गयी है।

लेकिन आप सभी लोगो को बता दे की चालू खाते में ग्राहक को जमा राशि पर किसी भी तरह का कोई ब्याज का लाभ नहीं मिलता है। केवल व्यवसाय के लिए ही इसका उपयोग किया जा सकता है, इसमें अकाउंट होल्डर्स के लिए ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी प्रदान की गयी है।

आवर्ती जमा खाता (Recurring Deposit Account)

आवर्ती जमा खाता यह वह खाता जो निवेश करने के लिए एक बेहतर विकल्प माना जाता है। इस अकाउंट में आपको एक निश्चित अवधि तक निर्धारित की गयी राशि को समय समय पर जमा करना होता है। आवर्ती जमा खाते में पैसा जमा करने की समय सीमा पूरी होने के बाद निवेश की गयी राशि पर अच्छा ब्याज प्राप्त होता है। 6 माह से लेकर 10 वर्ष की अवधि तक RD में निवेश कर सकते है।

सावधि जमा खाता (Fixed Deposit Account)

सावधि जमा खाता अथवा फिक्स डिपॉजिट अकाउंट को FD के नाम से जाना जाता है जिसमें निवेश करने पर एक निश्चित अवधि के लिए जमा की गयी राशि पर 4 प्रतिशत से लेकर 11 प्रतिशत तक ब्याज प्राप्त होता है। एफडी में निवेश करने की सुविधा 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक होती है।

बुनियादी बचत खाता (No Frill Account)

बुनियादी बचत खाता को सेविंग अकाउंट या फिर जीरो बैलेंस अकाउंट और सामान्य बचत खाते के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसा बैंक खाता है जिसे ग्राहक जीरों बैलेंस के साथ भी ओपन कर सकते है ,खाते में मिनिमम बैलेंस रखने की जरूरत भी नहीं है प्रतिदिन के अनुसार आप बुनियादी बचत खाते से 5 हजार रूपये की राशि को जमा एवं निकाल सकते है।

अन्य खाते

इन सभी बैंक खातों के आलावा भी बैंक शाखा के द्वारा कई एकाउंट्स खोले जाते है। जिसमें से प्रमुख रूप से है –

  • Salary Account
  • Smart Deposit Account
  • Term Deposit Account
  • Power Saving Bank Account
  • Credit Account

आप सभी लोगो को बैंक में खाता खोलने के लिए यह सलाह दी जाती है की खाता खोलने से पहले बैंक के शर्तो के बारे में अवश्य जान ले। सभी बैंको की अपनी एक अलग पॉलिसी एवं फैसलिटी होती है। बैंक खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म भरना होगा एवं फॉर्म के साथ में अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अटैच करना होगा।

बैंक में खाता खोलने से संबंधित प्रश्न/उत्तर (FAQ)

बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ?

बैंक अकाउंट खोलने के लिए अब विभिन्न बैंको द्वारा आधिकारिक वेबसाइट में ऑनलाइन सुविधा भी उपलब्ध की गयी है नागरिक अब घर बैठे भी बैंक में खाता खोलने के लिए फॉर्म भर सकते है।

बचत बैंक खाता किसे कहते है ?

बचत बैंक खाते को सेविंग अकाउंट के नाम से जाना जाता है इस खाते में खाते धारक द्वारा जमा की गयी राशि पर ब्याज प्राप्त होता है।

वित्तीय लेन देन के लिए बैंकों हेतु किसके द्वारा गाइडलाइन जारी की जाती है ?

भारतीय रिर्जव बैंक RBI के तहत वित्तीय लेन देन के संबंध में सभी बैंकों के लिए गाइड लाइन जारी की जाती है।

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए

बैंक में खाता खोलने के लिए आपको मुख्यतः आधार कार्ड तथा पैन कार्ड चाहिए होगा।

इस पोस्ट में हमने बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ? के बारे में बताया है अगर आपका बैंक में खाता कैसे खोलते हैं ? से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवाल हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment