Article

मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें (3 आसान तरीके)

मेरा Email ID Address क्या है– जैसे की आप सभी लोग जानते है की आज समय में कोई भी काम करने के लिए ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। फ़ोन में ईमेल आईडी के बिना आज के समय में कोई भी कार्य संभव नहीं है। आप यदि कोई भी कार्य करते है तो इसके लिए पहले आपको Email ID से साइन अप करने की आवश्यकता होती है। कई बार यह होता है की हम ईमेल आईडी बना तो लेते है लेकिन हम ईमेल को नोट करके नहीं रखते साथ ही याद भी नहीं रहता है। ऐसी स्थिति में यदि आपको कभी भी ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है तो आपके मन में यही सवाल होता है की मेरा Email ID Address क्या है तो अब आपको इस बात की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

यह भी देखें :- बैंक अकाउंट कैसे खोलते है | जरूरी डाक्यूमेंट्स | फॉर्म कैसे भरें

मेरा Email ID Address क्या है
मेरा Email ID Address क्या है

आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से ऐसी ही कुछ 3 आसान स्टेप्स के बारे में जानकारी देने जा रहे है जिसमें आप भूल जाने पर भी अपने ईमेल एड्रेस के बारे में पता कर सकते है। तो आइये जानते है मेरा Email ID Address क्या है से संबंधित जानकारी को विस्तार रूप में की कैसे आप इन आसान तरीको से अपने ईमेल से संबंधित जानकारी को प्राप्त कर सकते है।

मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें

ईमेल आईडी एड्रेस– आज के इस डिजिटल युग में ईमेल आईडी के बिना कोई भी कार्य संभव नहीं है। यदि आप एक स्मार्टफोन का उपयोग करते है तो इसके लिए आपके पास ईमेल आईडी का होना बहुत जरुरी है। ईमेल आईडी के बिना आप फ़ोन में ना ही गूगल, गूगल मैप एवं यूट्यूब का इस्तेमाल कर सकते है। साथ यदि अन्य एप्लीकेशन आप डाउनलोड करते है इसके लिए भी आपको अपने ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। लेकिन कई बार क्या होता है की आप अपना ईमेल बना तो लेते है लेकिन आपको अपने अकाउंट के बारे में जानकारी नहीं होती है की Email ID Address क्या है। स्मार्टफोन और अन्य ऐसी ही चीजों का इस्तेमाल करने के लिए आपको ईमेल आईडी के बारे में जानकारी होनी आवश्यक है।

ईमेल आईडी का पता लगाने के लिए (मेरा Email ID Address क्या है) आपको कुछ ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। बस अपने मोबाइल फोन के जरिये आप आसान स्टेप्स से ईमेल आईडी का पता लगा सकते है।

Email क्या होता है ?

क्या आप जानते है की ईमेल किसे कहते है या फिर इसका पूरा नाम क्या है। यदि नहीं तो आज हम आपको इस लेख में इसकी पूर्ण जानकारी देने जा रहे है की ईमेल होता क्या है। Email एक जरिया है जिसे इंटरनेट के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह संदेश की आवाजाही कर सकते है। ईमेल का पूरा नाम इलेक्ट्रॉनिक मेल है ,यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें हम किसी व्यक्ति को ईमेल आईडी के जरिये मैसेज भेज सकते है। या किसी भी तरह के महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स ईमेल के जरिये भेज या फिर प्राप्त कर सकते है। यदि हम किसी व्यक्ति को ईमेल के जरिये कोई सन्देश भेजते है तो उसे email के नाम से जाना जाता है।

Gmail क्या होता है ?

कई लोगो को ईमेल और जीमेल में फर्क पता नहीं होता है लेकिन आज हम आपको यह सभी जानकारी को साझा करने जा रहे है। लेकिन आप सभी लोगो को बता दें की ईमेल एक प्रक्रिया है जो इंटरनेट के माध्यम से एक दूसरे को भेजा जाता है, लेकिन जीमेल एक सर्विस है जिसके तहत ईमेल के माध्यम से लोगो तक संदेश पहुँचाये जाते है।

गूगल द्वारा बनायीं गयी जीमेल एक ईमेल की सर्विस है जो की बिलकुल मुफ्त है। इस सर्विस के जरिये ही आप अपने ईमेल आईडी के माध्यम से किसी व्यक्ति तक अपने सन्देश को पहुंचा सकते है। यदि आप किसी तक अपना सन्देश ईमेल के तहत पहुँचाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास Gmail Service का होना भी अति आवश्यक है। ईमेल को भेजने के लिए जीमेल एक सर्विस है जिसका उपयोग करके ही इसका फायदा उठाया जाता है।

उदाहरण के रूप में यदि कहा जाए तो यदि हम कोई खत यदि पोस्ट के तहत भेजते है तो इसके लिए पोस्ट ऑफिस एक सर्विस के रूप में कार्य करती है। यानी की यदि पोस्ट ऑफिस सर्विस उपलब्ध नहीं होती तो आप खत के माध्यम से अपने संदेश को दूसरे व्यक्ति तक नहीं पहुँचा सकते है। एक्साम्पल के तौर पर समझ सकते है की सर्विस के रूप में जीमेल एक पोस्ट ऑफिस है और खत ईमेल, इस आधुनिक दौर में बस यह अब ऑनलाइन हो गया है जो की पहले ऑफलाइन सर्विस के तौर पर काम करता था।

मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें (3 आसान तरीके)

यदि आप अपने ईमेल आईडी एड्रेस को भूल गए है तो आप नीचे दिए गए तीन स्टेप्स के माध्यम से आसानी से अपनी मेल आईडी से जुड़ी जानकारी को प्राप्त कर सकते है। यहाँ हम आपके लिए ऐसे तीन तरीके लेकर आये है जिसमें आप आसानी से अपने ईमेल आईडी से संबंधित अकाउंटस के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते है वो भी बिलकुल आसान स्टेप्स से –

ईमेल आईडी एड्रेस पता करने के 3 स्टेप्स इस प्रकार निम्नवत है।

Gmail से अपना ईमेल आईडी चेक करें

  • Email ID Address पता करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाईल फ़ोन में Gmail को ओपन करें।
मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें
मेरा Email ID Address क्या है
  • इसके बाद सर्च वाले सेक्शन में क्लिक करें।
  • अब नए टैब में आपको आपकी ईमेल आईडी से संबंधी जानकारी दिखाई देगी।
  • यदि आपके मोबाइल डिवाइस में अन्य ईमेल आईडी भी दर्ज है तो वह सभी जानकारी भी आप अपने डिवाइस में देख सकते है की आपके द्वारा कितने ईमेल अकाउंट्स क्रिएट किये गए है।

गूगल प्ले स्टोर से अपना ईमेल आईडी चेक करें

  • Google Play Store से अपनी ईमेल आईडी चेक करने के लिए अपने स्मार्टफोन में मौजूद प्ले स्टोर ऍप को ओपन करें।
मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें
मेरा Email ID Address क्या है
  • इसके बाद सर्च वाले सेक्शन में दिए गए आपके नाम का फर्स्ट लैटर में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपको ईमेल आईडी से संबंधी सभी जानकारी दिखाई देगी।
  • यहाँ से आप अपनी ईमेल आईडी विवरण को प्राप्त कर अब सभी जानकारी को चेक कर सकते है।

यूट्यूब ऍप के जरिये ईमेल आईडी एड्रेस का पता ऐसे करें

  • Youtube App के जरिये यदि आप अपने ईमेल आईडी एड्रेस के बारे में जानकारी चेक करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने फ़ोन में मौजूद यूट्यूब एप्प को ओपन करना होगा।
मेरा Email ID Address क्या है कैसे पता करें
मेरा Email ID Address क्या है कै
  • इसके बाद आपको ऍप में सर्च सेक्शन के पास में आपने नाम का फर्स्ट ऐरो दिखाई देगा।
  • आपको अब इसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको इसमें अपने नाम दिखाई देगा।
  • अब आपको इसमें क्लिक करना है। इसके बाद ईमेल आईडी से संबंधी सभी विवरण को आप चेक कर सकते है।
  • इस तरह से Youtube App के जरिये आप अपने ईमेल आईडी एड्रेस का पता लगा सकते है।

मेरा Email ID Address क्या है से सम्बंधित FAQ

ईमेल आईडी की आवश्यकता क्यों होती है ?

यदि आप आज के समय में स्मार्टफोन का उपयोग करते है तो इसमें मौजूद सभी सेवाओं का प्रयोग करने के लिए आपको ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। ईमेल आईडी वह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसके जरिये आप अपने सन्देश को किसी अन्य व्यक्ति तक पहुंचा सकते है।

Gmail और Email में क्या अंतर है ?

Gmail एक सर्विस है जिसे गूगल के द्वारा तैयार किया गया है इसके बिना ईमेल के जरिये व्यक्ति अपने संदेश को किसी अन्य व्यक्ति तक नहीं पहुँचा सकते है।

यदि एक से अधिक अकाउंट के बारे में जानकारी पता करनी है तो कैसे कर सकते है ?

यदि आपके मोबाइल डिवाइस में आपके द्वारा अलग-अलग ईमेल आईडी क्रिएट की गयी है तो आप इसकी जानकारी भी ऊपर दी गयी प्रक्रिया के अनुसार चेक कर सकते है।

ईमेल पासवर्ड भूलने की स्थिति में पासवर्ड कैसे रिकवर कर सकते है ?

यदि आप अपने ईमेल आईडी का पासवर्ड भूल गए है तो आप फॉरगेट पासवर्ड के ऑप्शन से अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकते है।

मेरा Email ID Address क्या है कैसे जानें ?

मेरा Email ID Address क्या है, यह जानने के आप लिए आपको इस पोस्ट में 3 तरीके बता दिए गए है। उनको फॉलो करके आप अपना ईमेल आईडी जान सकते हैं।

आज के इस पोस्ट में हमने आपको मेरा Email ID Address क्या है और इसे कैसे आप आसानी से पता कर सकते हैं के बारे में पूरी जानकारी दी है। किसी भी सवाल के लिए आप कमेंट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button