फसल बीमा योजना 2024 सूची में अपना नाम कैसे जांचें और पाएं ₹45,000 तक का लाभ

भारत में कृषि, किसानों की आजीविका का मुख्य स्रोत है। लेकिन, मौसम की अनिश्चितता और प्राकृतिक आपदाओं के कारण किसान अक्सर भारी नुकसान का सामना करते हैं। ऐसे में, फसल बीमा योजना किसानों के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह कार्य करती है। यह योजना उन्हें प्राकृतिक आपदाओं, कीटों और बीमारियों के कारण होने वाली फसलों के नुकसान से बचाती है।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp
फसल बीमा योजना 2024 सूची में अपना नाम कैसे जांचें और पाएं ₹45,000 तक का लाभ
फसल बीमा योजना

क्या है PMFBY योजना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई फसल बीमा योजना किसानों को प्राकृतिक आपदाओं से उनकी फसलों के नुकसान के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करती है। इसे कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा लागू किया जाता है।

यह योजना किसानों को उनकी फसलों पर आई प्राकृतिक आपदाओं और अन्य जोखिमों से होने वाले नुकसान के खिलाफ बीमा कवरेज प्रदान करती है। PMFBY के तहत किसान बहुत कम प्रीमियम पर अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं – खरीफ के लिए मात्र 2% और रबी के लिए 1.5% प्रीमियम।

व्हॉट्सऐप चैनल से जुड़ें WhatsApp

फसल बीमा योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया

फसल बीमा योजना भारतीय किसानों के लिए एक जीवन रक्षक साबित हो रही है। इस योजना के अंतर्गत, खरीफ और रबी, दोनों सीजन की फसलों के लिए सालाना दो बार पंजीकरण की प्रक्रिया संपन्न होती है। इस प्रक्रिया के पूरा होने पर, किसान अपना नाम लाभार्थी सूची में ढूँढ़ सकते हैं, जिससे उन्हें यह सुनिश्चित होता है कि वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

किसानों के लिए सहायता और सुरक्षा

भारतीय किसानों के लिए फसल बीमा योजना एक महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करती है। इस योजना के अंतर्गत, जिन किसानों की फसलें प्राकृतिक आपदा या अन्य कारणों से बर्बाद हो जाती हैं, उन्हें केंद्र और राज्य सरकारें संयुक्त रूप से मुआवजा प्रदान करती हैं। इस मुआवजे की राशि सीधे किसानों के बैंक खाते में भेजी जाती है, जिससे वे अपनी वित्तीय हानि की कुछ हद तक भरपाई कर सकते हैं।

इस योजना के अंतर्गत विभिन्न फसलों के लिए अलग-अलग मुआवजा राशि निर्धारित की गई है। उदाहरण के लिए, सरसों की फसल के लिए प्रति हेक्टेयर 45,500 रुपये, सूरजमुखी के लिए 44,100 रुपये, गेहूं के लिए 67,500 रुपये, बाजार और भुट्टा के लिए क्रमशः 17,000 और 17,850 रुपये का मुआवजा प्रदान किया जाता है।

लाभार्थी सूची की जांच कैसे करें?

  1. सबसे पहले प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmfby.gov.in/पर जाएं।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर ‘बेनिफिशरी फार्मर लिस्ट’ के लिंक पर क्लिक करें।
  3. नए पेज पर अपने राज्य, जिला और ब्लॉक का चयन करें।
  4. सब्मिट बटन पर क्लिक करके अपनी जानकारी जमा करें।
  5. आपकी स्क्रीन पर लाभार्थियों की सूची प्रदर्शित होगी, जहां आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

PM Fasal Bima ऐप डाउनलोड कैसे करें ?

आप अपना नाम फसल बीमा योजना 2024 सूची में निम्नलिखित तरीकों से भी देख सकते हैं:

  • मोबाइल ऐप के माध्यम से: आप Google Play Store या App Store से “PM Fasal Bima Yojana” ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ऐप खोलें और अपना आधार नंबर या मोबाइल नंबर दर्ज करें। “सर्च” बटन पर क्लिक करें।
  • SMS के माध्यम से: अपने मोबाइल से 7322200202 पर SMS भेजें। SMS में “PMFBY<space>AADHAAR_NUMBER” लिखें। उदाहरण के लिए, यदि आपका आधार नंबर 123456789012 है, तो आप निम्नलिखित SMS भेजेंगे:
PMFBY 123456789012

आपको एक SMS प्राप्त होगा जिसमें आपकी फसल बीमा योजना 2024 सूची में स्थिति की जानकारी होगी।

Leave a Comment