How To Calculate Percentage of Marks, Check Tips and Tricks for Calculating Percentages (नम्बरों को प्रतिशत में कैसे बदलें)

Calculate Percentage-आजकल प्रतिशत (Percentage) निकालना न केवल विद्यार्थियों के लिए जरुरी है बल्कि हर एक युवा अथवा नागरिक के लिए जरुरी है। क्योंकि रोजमर्रा की जिंदगी में हम हर दिन किसी न किसी रूप में प्रतिशत (Percentage) का नाम जरूर सुनते हैं। चाहे फिर वो किसी सामान को खरीदने में हो या फिर बैंक से लोन लेना हो हर चीज में आज कल प्रतिशत (Percentage) का इस्तेमाल होता है। इसलिए हर नागरिक को प्रतिशत (Percentage) कैसे निकालते हैं यह पता होना चाहिए। यदि आप यह चीज भूल रहें हैं तो हो सकता है की आप कहीं पर धोखा खा सकते हैं।

तो आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की आप किस प्रकार से प्रतिशत (Percentage) को आसानी से निकाल सकते हैं। इस लिए हमारे लेख को पूरा पढ़ें।

प्रतिशत (Percentage) का अर्थ (Calculate Percentage)

किसी संख्या या अनुपात को 100 के अंश के रूप में लिखने को प्रतिशत (Percentage) कहते हैं। इसे हम “%” के रूप में भी व्यक्त करते हैं। इसमें संख्या कोई भी हो लेकिन इसका मूल्यांकन हम 100 के रूप में मान कर करेंगे। सामान्य रूप से हम इसे PC या PCT के रूप में भी व्यक्त करते हैं। परसेंट (Percent) शब्द लैटिन (Latin) भाषा के per centum से निकला हुआ है जिसका मतलब होता है की “पूरे सौ में से” या “100 के लिए”

प्रतिशत (Percentage) सीखना क्यों जरुरी है ?

Calculate Percentage-आपकी जानकारी के लिए बता दें की दुकान से कोई वस्तु खरीदने पर क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड से मिलने वाला कैशबैक, किसी क्लास का रिजल्ट, कोई भी डाटा, बैंक लोन, बैंक इंटरेस्ट और मूल्य की वृद्धि तक में प्रतिशत (Percentage) होता है। इस लिए यह बहुत ही जरुरी होता है की आप प्रतिशत (Percentage) के बारे में अच्छी तरीके से जान ले। हम जोड़ और घटाना तो उँगलियों पर कर सकते हैं लेकिन प्रतिशत (Percentage) को नहीं इसलिए हमे प्रतिशत (Percentage) निकालना आना चाहिए। आज हम बहुत ही सरल तरीके से आपको प्रतिशत (Percentage) निकालना सिखाएंगे।

[Apply Online] प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रतिशत (Percentage) को ज्ञात करने का सूत्र

Calculate Percentage– इसे समझना काफी सरल है, वास्तविक मूल्य को जब हम कुल मूल्य के अनुपात से विभाजित करते हैं तथा इसको 100 से गुना करते हैं तो हमे प्रतिशत (Percentage) प्राप्त होता है। इस तरह हमे प्रतिशत (Percentage) का सूत्र निम्न प्रकार से मिल जाता है :-

(वास्तविक मूल्य) / (कुल मूल्य) × 100 = प्रतिशत (Percentage)
प्रतिशत (Percentage) को ज्ञात करने का सूत्र

उदाहरण 1

माना किसी विद्यार्थी द्वारा किसी परीक्षा में 500 में से 325 अंक प्राप्त किए हैं। विद्यार्थी द्वारा प्राप्त प्रतिशत (Percentage) की गणना करें।

उत्तर

प्राप्त अंक = 325

कुल अंक = 500

अंको का प्रतिशत = (325/500) × 100

प्राप्त अंको का प्रतिशत = 65%

उदाहरण 2

माना किसी विद्यार्थी द्वारा किसी परीक्षा में 600 अंको में से 431 अंक प्राप्त किए हैं। विधार्थी द्वारा प्राप्त प्रतिशत (Percentage) की गणना करें।

email letter

Subscribe to our Newsletter

Sarkari Yojana, Sarkari update at one place

उत्तर

प्राप्त अंक = 431

कुल अंक = 600

अंको का प्रतिशत = (431/600) × 100

प्राप्त अंको का प्रतिशत = 71.83%

फ़ोन के माध्यम से प्रतिशत (Percentage) निकालना Calculate Percentage

इसके लिए आपको सर्वप्रथम अपने फ़ोन को खोलना होगा तथा उसमे कैलकुलेटर (Calculator) का एप्लिकेशन ढूँढना होगा। फिर आपको उस एप्लिकेशन को खोलना होगा। अब हम मान लेते हैं की किसी छात्र द्वारा किसी परीक्षा में 1000 अंको में से 775 अंक प्राप्त किये। तो इसको हल करने के लिए आपको सबसे 775 को 1000 से विभाजित करना होगा और फिर 100 से गुना करना होगा और इस तरह आपका प्रतिशत (Percentage) आ जाएगा।

नम्बरों को प्रतिशत में बदलना
नम्बरों को प्रतिशत में बदलना

कैशबैक में प्रतिशत (Percentage) कैसे निकालें

अक्सर हम कोई भी सामान खरीदते हैं फिर चाहे वो ऑनलाइन माध्यम से हो या फिर ऑफलाइन माध्यम से आजकल हर सामान पर कैशबैक जरूर मिलता है कभी यह 5 प्रतिशत होता है तो कभी यह 10 प्रतिशत और कभी यह और भी ज्यादा होता है। लेकिन ज्यादातर लोगो को नहीं पता होता की कितने रुपए का कैशबैक मिलेगा तो इसी समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कैशबैक निकालना सिखाएंगे।

उदाहरण के लिए 30,000 हजार का हम कोई फोन खरीदते हैं तथा इस पर 10 प्रतिशत का कैशबैक है तो हमे आसानी से 30 हज़ार को 10 से गुणा कर लेंगे तथा 100 से भाग दे देंगे। इस प्रकार हमारा सही उत्तर आ जाएगा।

(30,000 × 10) / (100) = 3000
कैशबैक में प्रतिशत निकालना

अब आप देख सकते हैं की 30 हजार का 10 प्रतिशत कैशबैक 3000 होता है।

प्रतिशत और प्रतिशतक के बीच अंतर

प्रतिशत (Percentage) में संख्या है जिसे प्रति 100 के अंश के रूप में दर्शाते हैं। तथा प्रतिशतता का अर्थ है जो किसी रैंक को प्रदर्शित करता है जैसे प्रतिशत दर संख्या इत्यादि को दर्शाता है।

प्रतिशत से पीछे की ओर काम करना (Working Backwards from a Percentage)

कभी कभी आपको पीछे की और काम करते हुए प्रतिशत (Percentage) निकलने की जरुरत पड़ती है। इसे हम रिवर्स प्रतिशत भी कहते हैं। जब प्रतिशत (Percentage) तथा अंतिम संख्या दी हुई रहती है और मूल संख्या की गणना करनी होती है तो तब आपको रिवर्स प्रतिशत निकलने की आवश्यकता पड़ती है।

उदाहरण के तौर पर देखें तो यदि किसी संख्या का 35%, 450 है तो वह संख्या क्या होगी?

इसके लिए हमको सबसे पहले 450 को 100 से गुना करना होगा जो उत्तर आएगा उसको हमें 35 से भाग दे देना होगा और इस तरह आपका सही उत्तर आ जाएगा।

(450 × 100) /35 = 1285.71

और इस तरह 450, 1285.71 का 35% है। इस लिए मूल संख्या 1285.71 होगी।

नम्बरों को प्रतिशत में कैसे बदलें से सम्बंधित प्रश्न

प्रतिशत किसे कहते हैं ?

प्रतिशत (Percentage) वह मान है जो किसी संख्या को जिसका मान कुछ भी हो, को 100 हिस्सों में दर्शाता है प्रतिशत (Percentage) कहलाता है। परसेंट (Percent) शब्द लैटिन (Latin) भाषा के per centum से निकला हुआ है जिसका मतलब होता है की “पूरे सौ में से” या “100 के लिए”

प्रतिशत (Percentage) का फॉर्मल क्या है ?

वास्तविक मूल्य को जब हम कुल मूल्य के अनुपात से विभाजित करते हैं तथा इसको 100 से गुना करते हैं तो हमे प्रतिशत (Percentage) प्राप्त होता है। इस तरह हमे प्रतिशत (Percentage) का सूत्र (वास्तविक मूल्य) / (कुल मूल्य) × 100 = प्रतिशत (Percentage)

प्रतिशत और प्रतिशतक के बीच के अंतर को समझाए ?

प्रतिशत (Percentage) में संख्या है जिसे प्रति 100 के अंश के रूप में दर्शाते हैं। तथा प्रतिशतता का अर्थ है जो किसी रैंक को प्रदर्शित करता है जैसे प्रतिशत दर संख्या इत्यादि को दर्शाता है।

Leave a Comment