Haryana Summer Vacation 2022: हरियाणा में गर्मियों की छुट्टियों की डेट जारी, इस दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

Haryana Summer Vacation 2022– हरियाणा सरकार के द्वारा गर्मी के बढ़ते तापमान को देखते हुए राज्य के स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है। स्कूलों की छुट्टी के संबंध में विद्यालय शिक्षा निदेशालय द्वारा 26 मई 2022 को अधिसूचना जारी की गयी है। इस अधिसूचना में सरकारी एवं निजी स्कूलों के लिए ग्रीष्म कालीन अवकाश हेतु नोटिस जारी किया गया है। राज्य में 1 जून से 30 जून तक सभी सरकारी एवं प्राइवेट स्कूलों में अवकाश रहेगा। इसके बाद यथावत रूप से 1 जुलाई से सभी स्कूल खुल जायेंगे।

Haryana Summer Vacation 2022 check date
Haryana Summer Vacation 2022 check date

Haryana Summer Vacation 2022

गर्मी के बढ़ते तापमान को देखते हुए पहले हरियाणा सरकार के माध्यम से राज्य में स्कूलों के खुलने एवं छुट्टी के समय में बदलाव किया गया था। लेकिन बच्चों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए अब सरकार के द्वारा ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने के संबंध में नोटिस जारी किया गया है। राज्य में 1 जून 2022 से 30 जून 2022 तक सभी विद्यालय पूर्ण रूप से बंद रहेंगे। इसी के साथ 1 जुलाई 2022 से विद्यालय पुनः भाँती से खोले जायेंगे।

इस बार गर्मी जल्दी पड़ने के कारण सरकार के द्वारा स्कूल टाइमिंग में भी बदलाव किया गया था। लेकिन ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए स्टूडेंट्स एवं उनके पेरेंट्स बड़ी बेसब्री से इन्तजार कर रहे थे। Haryana Summer Vacation 2022 के लिए सभी स्टूडेंट्स के लिया यह अब एक खुशखबरी है की राज्य में 1 जून से 30 जून तक सभी निजी एवं सरकारी स्कूल स्थाई रूप से उक्त समय की अवधि के लिए बंद रहेंगे।

हरियाणा रोडवेज हैवी लाइसेंस ऑनलाइन कैसे बनवाएं | Haryana Roadways Heavy License Online Kaise Banvaye

ग्रीष्मकालीन अवकाश में शिक्षकों नहीं मिलेगा घूमने का मौका

आप सभी लोगो को बता दें की यह ग्रीष्म कालीन अवकाश की घोषणा केवल विद्यार्थियों के लिए की गयी है। इस बार स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को समर वैकेशन एन्जॉय करने का मौका नहीं मिलेगा। क्योंकी इसके पीछे का मुख्य कारण यह है की हरियाणा सरकार ने इस समय दसवीं एवं बारहवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन क्लासेस की सुविधा जारी रखी है। यानी की यदि किसी विद्यार्थी को क्लास खत्म होने के बाद भी किसी तरह की कोई समस्या हो रही है तो वह 24 घंटे में कभी भी शिक्षक से पूछ सकता है। ताकि 10th ,12th की विद्यार्थियों की पढाई का लॉस ना हो और वह ऑनलाइन क्लासेस से अपने सिलेबस कम्पलीट कर सके। सरकार के माध्यम से इस पढाई को जारी रखने के लिए छात्रों एवं शिक्षकों को टैब दिए जायेंगे जिससे पढाई में किसी तरह की कोई दिक्क्त ना आये।

हरियाणा कृषि यंत्र अनुदान योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस व सूची

ऐसी ही अन्य सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट mcpanchkula.org को बुकमार्क अवश्य करें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button