Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता

सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता : देश के अलग अलग राज्यों में राज्य सरकार और केंद्र सरकार द्वारा राज्य के युवाओं के लिए कई तरह की योजनायें शुरू की जाती हैं। ऐसी ही हरियाणा सक्षम योजना हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा भी शुरू की गई है। ये योजना 1 नवंबर 2016 को शुरू की गई थी। जिसके अंतर्गत राज्य के उन सभी युवाओं को जो की शिक्षित बेरोजगार हैं, उनको योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता और रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। योजना के तहत वह सभी जो कि पोस्ट ग्रेजुएट, ग्रेजुएट, या फिर बारहवीं पास छात्र और छात्रायेंवे आवेदन कर सकेंगे। Haryana Saksham Yojana का लाभ उठाने के लिए इसके बारे में जानकारी होनी आवश्यक है। योजना में आवेदन करने के लिए क्या दस्तावेज चाहिए, योजना की पात्रता, विशेषता, इसके उद्देश्य लाभ, और आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है जैसी जानकारी हमारे लिए आवश्यक है। जो कि आप यह लेख पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं। तो दोस्तों इस योजना के बारे में जानते हैं।

Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
Haryana Saksham Yojana Online Form : सक्षम योजना आवेदन

Haryana Saksham Yojana 2022

Haryana Saksham Yojana 2022 के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिसमे की आप आवेदन कर सकते हैं लेकिन इसकी लिए आप इसकी पात्रता को पूर्ण करते हों। योजना के तहत आवेदन केवल पोस्ट ग्रेजुएशन ग्रेजुएट, और इंटरमीडिएट पास वाले ही छात्र कर सकते हैं। और योजना का लाभ केवल 18 से 35 साल के शिक्षित बेरोजगार युवा ही ले सकेंगे इसके साथ ही आवेदक पत्र के परिवार की आय 3 लाख रूपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर भत्ता दिया जाएगा। सरकार द्वारा इन आवेदक पात्रों को 3 सालों के लिए योग्यता अनुसार सरकारी और निजी क्षेत्र में रोजगार प्रदान किया जाएगा। जिन पात्र युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलेगा उनको यह उनके वेतन में जोड़ दिया जायेगा। आपको हरियाणा सक्षम योजना के तहत यानि के योजना के पात्र युवाओं को एक साल के 100 दिन काम करना होगा और एक दिन में 4 घंटे काम करना जरुरी है। जो छात्र ग्रेजुएट होंगे उनको 6000 रूपये के वेतन में 15सौ रूपये का बेरोजगारी भत्ता जोड़ कर 7500 रूपये वतन स्वरूप मिलेंगे। और जिन छात्रों ने पोस्ट ग्रेजुएशन की है उनको छः हजार वेतन में 3 हजार भत्ता जोड़कर 9000 हजार वेतन के रूप में मिलेगा।

ये भी पढ़ें – उम्मीद करियर पोर्टल 2022: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लॉगिन

Highlishts of Haryana Saksham Yojana 2022

योजना का नाम हरियाणा सक्षम योजना
किसके द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री मनोहर खट्टर
साल 2022
लाभार्थी राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा
योजना कब शुरू की गई 01 नवंबर 2016
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट hreyahs.gov.in

हरियाणा सक्षम योजना 2022 के उद्देश्य

देश में बेरोजगारी अधिक बढ़ती जा रही है। और रोजगार की कमी होती जा रही है। राज्य में बेरोजगारी कम करने के लिए अलग-अलग राज्यों की सरकार द्वारा राज्य की बेरोजगारी दूर करने के लिए कई सारी योजनायें शुरू की जाती हैं। राज्य में बेरोजगारी दर कम करने के लिए सभी राज्य की सरकारें अलग अलग योजनायें शुरू करती हैं। इसी प्रकार से हरियाणा सरकार द्वारा भी राज्य में बेरोजगारी को कम करने के लिए हरियाणा सक्षम योजना शुरू की गई है। देश में कई सारे पढ़े लिखे युवक और युवतियाँ बेरोजगार रहते हैं। जिनको की इस योजना के तहत बेरोजगारी भत्ता और 3 साल या जब तक उनको किसी प्रकार की नौकरी नहीं मिल जायेगी तब तक सरकार द्वारा यह बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा। इस भत्ते और नौकरी के वेतन के सहारे युवा अपना गुजर-बसर कर सकते हैं। और अपनी योग्यता अनुसार नौकरी प्राप्त कर सकेंगे। बेरोजगारी की समस्या को दूर करना ही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

हरियाणा सक्षम योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

  • हरियाणा सक्षम योजना का लाभ योग्य पत्रों को 3 साल तक दिया जायेगा।
  • योजना की शुरुआत से राज्य के कई सारे शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार और बेरोजगारी प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना के तहत राज्य के 21 वर्ष से लेकर 35 वर्ष तक के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को लाभ मिलेगा। अर्थात इस योजना में केवल 21 से 35 साल तक के युवा ही आवेदन कर सकेंगे।
  • और जो आवेदक इंटरमीडिएट, ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट पूर्ण कर चुके हैं वह इसमें आवेदन कर सकेंगे।
  • योजना के तहत उन आवेदकों को लाभ मिल सकेगा जिनकी पारिवारिक आय 3 लाख से कम हो।
  • योजना का लाभ राज्य के युवाओं को वर्ष 2016 से दिया जा रहा है। हरियाणा सक्षम योजना का शुभारम्भ 01 नवंबर 2016 को किया गया था।
  • योजना का लाभ पात्र युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता केआधार पर बेरोजगारी भत्ते के साथ रोजगार प्रदान किया जायेगा।

Haryana Saksham Yojana में आवेदन हेतु पात्रता

हरियाणा सक्षम योजना का लाभ लेने के लिए आपको आवेदन करना जरुरी होगा लेकिन आवेदन के लिए आपको इसकी पात्रता ज्ञात होनी आवश्यक है। इस योजना में आवेदन के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ इस प्रकार से पात्रता निर्धारित की गई है।

  • हरियाणा सक्षम योजना का लाभ लेने के लिए केवल राज्य के स्थाई निवासी युवा ही आवेदन कर सकेंगे।
  • आवेदन कर्ता की परिवारिक आय 3 लाख रूपये से अधिक होफी तो वह इस योजना के पात्र नहीं होंगे।
  • योजना के अंतर्गत राज्य के 21 वर्ष से 35 वर्ष तक के ही युवा आवेदन कर सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक युवा का रोजगार कार्यालय में पंजीकरण हुआ होना आवश्यक है।
  • जो आवेदक इंटरमीडिएट, ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पास कर चुके होंगे।
  • इस योजना के तहत केवल राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवा ही आवेदन कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें – सरल पोर्टल हरियाणा Login & Registration

हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन के लिए जरुरी डाक्यूमेंट्स
  1. मूल निवास प्रमाण पत्र।
  2. आधार कार्ड।
  3. पासपोर्ट साइज फोटो।
  4. वोटर आईडी/पैन कार्ड।
  5. परिवार का आय प्रमाण पत्र।
  6. आयु प्रमाण पत्र।
  7. शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र। (बारहवीं या ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन पास की मार्कशीट)
  8. ड्राइविंग लाइसेंस।
  9. फ़ोन नंबर।
  10. बैंक पास बुक।

Haryana Saksham Yojana ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

जो युवक और युवतियाँ राज्य में रहने पर भी शिक्षित बेरोजगार हैं। वह Haryana Saksham Yojana का लाभ ले सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आवेदन करना होगा, जो युवा योजना की पात्रता को पूर्ण करते हैं, केवल उन्ही के आवेदन पत्र स्वीकृत होंगे। दिए गए तरीके से आप सरलता से अपना आवेदन पत्र स्वयं भर सकते हैं।

  • आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा सक्षम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://hreyahs.gov.in पर जाना होगा। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • अब हरियाणा सक्षम योजना की आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज/मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
  • होम पेज में दिए गए लॉगिन/साइन इन के विकल्प पर आपको क्लिक कर लेना है।
  • लॉगिन/साइन इन के विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर 6 अन्य विकल्प आ जाते हैं। इसमें से आप को सक्षम युवा वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर लॉगिन फॉर्म ओपन होकर आएगा यहाँ आपको रजिस्टर पर क्लिक कर लेना है। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • रजिस्टर पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा, इसमें आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता भरने के बाद GO To Registration पर क्लिक कर लेना है। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर नये पेज में Haryana Saksham Yojana से जुडी कुछ नियम और शर्तें दी गई होंगी इनको पढ़कर आपको यहाँ पर दिए गए बॉक्स में टिक भर लेना है।
  • यहाँ दिए गए ऑप्शन में क्या आप हरियाणा के निवासी हैं में yes के विकल्प को सेलेक्ट कर लेना है। अब आपको अधिवास प्रकार, जन्मतिथि, भर लेनी है। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • ये सभी जानकारी भरने के बाद आपको स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जायेगा। इस फॉर्म में आपको सभी जरुरी जानकारी भर लेनी है। जैसे – परिवार पहचान प्रमाणपत्र नंबर, आधार कार्ड नंबर, एम्प्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन नंबर, मोबाइल नंबर सभी जानकारी भर लेनी है।
  • यह सबमिट करने पर आपके दिए गए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ओटीपी आएगा
  • इसके बाद आपको यह ओटीपी भर लेना है, इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर यूजर आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा।
  • इस यूजर आईडी और पासवर्ड से आप अब लॉगिन कर सकते हैं।

Haryana Saksham Yojana में लॉगिन की प्रक्रिया

  • हरियाणा सक्षम योजना में लॉगिन करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट में लॉगिन करना होगा।
  • यहाँ होम पेज में आपको लॉगिन/साइन इन के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इस पर क्लिक करने पर आपको और कई विकल्प दिखाई देंगे आपको इसमें से सक्षम युवा के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • सक्षम युवा के विकल्प पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर लॉगिन के लिए फॉर्म खुलकर आएगा इसमें आपको अपना एम्प्लॉयमेंट रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड भरना है।
  • साथ ही यहाँ आपको अपनी क्वॉलिफिकेशन भी सेलेक्ट कर लेनी है। इसके बाद स्क्रीन पर दिया हुआ कैप्च्या कोड भर लें। और लॉगिन कर लें। आप आसानी से लॉगिन कर सकते हैं

वेबसाइट पर आवेदक की जानकारियॉं देखने का प्रोसेस

  • जानकारी देखने के लिए आपको हरियाणा सक्षम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको एप्लिकेंट डिटेल्स के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • अब आपको नए पेज में बेरोजगारी विवरण का आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में कुछ जानकारी जैसे Choice, District, Qualification, Gender आदि जानकारी भरनी है। और इसके बाद सर्च पर क्लिक कर लें।
  • सर्च करने पर इससे जुडी सारी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

Job Opportunity सर्च प्रोसेस

राज्य में रहने वाले जो युवा योजना के पात्र हैं वह Haryana Saksham Yojana की ऑफिसियल वेबसाइट पर नौकरी की खोज कर सकते हैं। Job Opportunity Search करने के लिए आपको हरियाणा सक्षम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर होम पेज में आपको Job Opportunities का विकल्प दिखाई देगा। Job Opportunities के विकल्प पर क्लिक करने पर आपकी स्क्रीन पर नये पेज में गवर्मेंट जॉब और प्राइवेट जॉब के 2 विकल्प आयेंगे। यहाँ पर आप अपनी शैक्षणिक योग्यता के अनुरूप दोनों में से किसी भी विकल्प में नौकरी की जानकारी के बारे में पढ़ कर सरकारी या निजी क्षेत्र में नौकरी का विकल्प सेलेक्ट कर लें। आपकी योग्यता अनुसार जॉब की रिक्ति होने पर आपको इसकी सुचना मिलती रहेगी। इस तरह आप नौकरियों से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना का विज्ञापन देखने का तरीका

  1. स्कीम एडवर्टाइजमेंट देखने के लिए आपको हरियाणा रोजगार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. वेबसाइट के होम पेज में आपको लेटेस्ट अपडेट के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  3. इसके बाद आप अगले पेज में स्कीम एडवर्टाइजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक कर लें।
  4. स्कीम एडवर्टाइजमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर स्कीम एडवर्टाइजमेंट ओपन हो जाएगा।

न्यूज़ एंड अपडेट्स कैसे देखें

  • न्यूज़ एंड अपडेट्स देखने के लिए आवेदक पात्र को सक्षम योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको लेटेस्ट अपडेट्स के सेक्शन में क्लिक कर लेना है।
  • यहाँ आपको न्यूज़ एंड अपडेट्स के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • इस पर क्लिक करने पर आपको स्क्रीन पर इसकी सभी न्यूज़ और अपडेट्स खुलकर आ जाएगी।
  • यहाँ आप इसकी सारी जानकारी देख सकते हैं।

Skill Opportunities देखने का Process

  1. Skill Opportunities देखने के लिए आपको सबसे पहलेहरियाणा सक्षम योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  2. वेबसाइट के होम पेज पर आपको लेटेस्ट अपडेट के सेक्शन में क्लिक करना है।
  3. इसमें आपको skill oppotunities के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  4. अब आपकी स्क्रीन पर इससे जुडी सारी जानकारी आ जायेगी।

कांटेक्ट डिटेल्स कैसे देखें

  • कांटेक्ट डिटेल्स जानने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में आपको कांटेक्ट-अस के विकल्प पर क्लिक कर लेना है।
  • कांटेक्ट अस के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी स्क्रीन पर अलग-अलग जिलों के एम्प्लॉयमेंट ऑफिसर और उप निदेशक और निदेशक से सम्पर्क करने के लिए नंबर और ईमेल आईडी की लिस्ट प्राप्त हो जायेगी। Haryana Saksham Yojana Online Form 2022: सक्षम योजना ऑनलाइन आवेदन, योग्यता
  • इसकी सहायता से आप अपने जिले के अधिकारी को अपनी समस्या बता सकते हैं।

यदि आपको योजना से जुडी कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो या फिर आपको आवेदन से जुडी कोई भी समस्या होती है तो आप वेबसाइट पर दी गई इस नम्बरों की सूची की सहायता से अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं।

Haryana Saksham Yojana से जुड़े प्रश्न

हरियाणा सक्षम योजना क्या है ?

हरियाणा सक्षम योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है। यह योजना राज्य में रहने वाले उन युवाओं के लिए शुरू की गई है जो की शिक्षित होने के बाद भी बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं।

योजना के तहत किस प्रकार से लाभ मिलेगा ?

योजना के तहत पात्र आवेदकों को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर बेरोजगारी भत्ता और सरकारी क्षेत्र या निजी क्षेत्र में 3 साल तक नौकरी दी जायेगी।

हरियाणा में बेरोजगारी भत्ता योजना कब से शुरू हुई ?

हरियाणा राज्य में बेरोजगारी भत्ता योजना साल 2016 में 01 नवम्बर से शुरू की गई थी।

हरियाणा सक्षम योजना के तहत भत्ता और नौकरी किन युवाओं को मिलेगी ?

सक्षम योजना के तहत राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी शैक्षिक योग्यता के आधार पर रोजगार और बेरोजगारी भत्ता प्रदान करवाया जायेगा।

योजना में कितना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा ?

सक्षम योजना के तहत युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर वीं बेरोजगारी भत्ता प्रदान करवाया जाएगा। इस योजना में आपको 100 रूपये लेकर 3 हजार तक का बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हो सकता है।

योजना के तहत आवेदन के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए होंगे ?

हरियाणा सक्षम योजना का लाभ उठाने के लिए 12वीं, ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट वाले युवाओं को आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाणपत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को पढ़ें।

Leave a Comment