Haryana

Haryana Rojgar Portal 2022 | Apply Online for Job on hrex rojgar portal – हरियाणा रोजगार पोर्टल

हरियाणा राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं और युवकों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से एचआरईएक्स रोजगार पोर्टल(Haryana Rojgar Portal) की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से बेरोजगार युवक और युवतियां अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को रोजगार के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। वह घर बैठे इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे।

हम सभी जानते हैं कि देश में बेरोजगारी की दर में करोना महामारी के समय बड़ी संख्या में इजाफा हुआ है। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सभी राज्यों में से हरियाणा 35.7 फीसदी की बेरोजगारी दर के साथ सबसे टॉप पर कायम रहा है। इसे पहले करोना की पहली लहर के दौरान लॉकडाउन के समय अप्रैल 2020 में बेरोजगारी दर 40.2% पर पहुंच गई थी जो कि अब तक की सर्वाधिक थी। हरियाणा में बेरोजगारी दर 35.7 प्रतिशत है जो की देश की सबसे अधिक औसत से 4 गुना है।

Haryana Rojgar Portal 2022 | Apply Online for Job on hrex rojgar portal
Haryana Rojgar Portal

राज्य सरकार द्वारा इस बढ़ती बेरोजगारी को कम करने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं। राज्य के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार द्वारा Haryana Rojgar Portal 2022 की शुरुआत की गयी है। प्रदेश के इक्छुक बेरोजगार युवा अपना आवेदन हरियाणा एम्प्लॉयमेंट डिपार्टमेंट (रोजगार विभाग हरियाणा ) की आधिकारिक वेबसाइट hrex.gov.in पर जाकर कर सकेंगे।

आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे एचआरईएक्स रोजगार पोर्टल पर आवेदन कैसे करें ?(Haryana hrex Rojgar Portal Online Apply) पोर्टल पर आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी ?(Important Documents), पोर्टल का लाभ, आवश्यक दस्तावेज, पात्रता /योग्यता आदि की जानकारी आपको विस्तार से दी जाएगी। अतः पाठकों से अनुरोध है आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

हरियाणा रोजगार पोर्टल 2022

हरियाणा राज्य सरकार ने बेरोजगार युवाओं और युवकों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से एचआरईएक्स रोजगार पोर्टल(Haryana Rojgar Portal) की शुरूआत की है, जिसके माध्यम से बेरोजगार युवक और युवतियां अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को रोजगार के पोर्टल पर आवेदन करना होगा। वह घर बैठे इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। Employment Department Haryana, हरियाणा सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट hrex.gov.in पर जाकर आप आसानी से रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमारे द्वारा आपको स्टेप- बाई-स्टेप Haryana Rojgar Portal पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बताया जाएगा। हरियाणा रोजगार से संबंधित सारी जानकारियों को आर्टिकल में दिया गया है जिसकी सुविधा से आप बड़ी आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे साथ ही आवेदन से जुडी अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

Key Points Of Haryana Rojgar Portal 2022

आर्टिकल विवरण
आर्टिकल का नाम हरियाणा रोजगार पोर्टल ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
पोर्टल का नामहरियाणा रोजगार पोर्टल
सम्बंधित राज्यहरियाणा
लाभार्थीराज्य के बेरोजगार युवक युवतियां
उद्देश्यरोजगार प्रदान करना तथा राज्य में बेरोजगारी की दर को कम करना
राज्य में कुल रोजगार कार्यालय की संख्या 65
पोर्टल पर कुल पंजीकृत नियोक्ता 8216
पंजीकृत नौकरी चाहने वालों की कुल संख्या866688
आवेदन का माध्यम /रजिस्ट्रेशन प्रोसेस ऑनलाइन
ऑफिशियल वेबसाइटhrex.gov.in
वर्ष 2022
Haryana Rojgar Portal

रोजगार कार्यालय हरियाणा (hrex.gov.in) क्या है ?

रोजगार कार्यालय हरियाणा अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम 1959 का संचालन करता है ,यह एक केंद्रीय कानून के तहत बनाये गए नियम हैं। वर्तमान में हरियाणा राज्य में कुल मिलाकर 65 रोजगार कार्यालय कार्यरत है ,इन रोजगार कार्यालयों में से 1 राज्य रोजगार कार्यालय हरियाणा पंचकूला, 6 संभागीय रोजगार कार्यालय ,16 जिला रोजगार कार्यालय तथा 39 उपमंडल रोजगार कार्यालय ,3 विश्वविद्यालय रोजगार सूचना और मार्गदर्शन ब्यूरो हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रोजगार कार्यालय पंचकूला में 3 प्रकोष्ठ भी कार्य कर रहे हैं जो इस प्रकार हैं-

  • 1 व्यावसायिक और कार्यकारी प्रकोष्ठ (P एंड E सेल) (Professional & Executive Cell (P & E cell)
  • 1 अनुसूचित जाति (एससी-Scheduled Caste) सेल
  • 1 विकलांग व्यक्ति (पीडब्ल्यूडी) सेल (Persons with Disability (PwD) Cell.)

रोजगार पोर्टल पर हरियाणा के रोजगार विभाग में पंजीकृत नौकरी चाहने वालों की संख्या वर्तमान समय में 866688 है तथा पंजीकृत नियोक्ता की संख्या 8216 है।

HREX रोजगार पोर्टल हरियाणा का उद्देश्य

हरियाणा राज्य सरकार द्वारा Haryana Rojgar Portal को बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से चलाया जा रहा है। रोजगार कार्यालय हरियाणा एक अनिवार्य अधिसूचना अधिनियम 1959 का संचालन करता है जो कि एक केंद्रीय के तहत बनाए गए नियम हैं। बढ़ती बेरोजगारी की दर को कम करने तथा शिक्षित युवाओं /नौकरी चाहने वालों को मुफ्त सेवाएं प्रदान करना है जिससे राज्य का विकास सही दिशा में हो सके। एचआरईएक्स पोर्टल का उद्देश्य राज्य में रोजगार के अवसर सुनिश्चित करना तथा बेरोजगार युवाओं रोजगार के अवसर प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाना है।

रोजगार पोर्टल हरियाणा के लाभ (Benefits Of Hrex)

Haryana Rojgar Portal एंप्लॉयमेंट विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से यदि आप आवेदन करते हैं तो आवेदन कर्ता को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे-

  • पोर्टल की सहायता से बेरोजगार युवा अपना रजिस्ट्रेशन कर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सकेंगे।
  • सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को उनकी योग्यता के आधार पर एमएनसी कंपनियों में रोजगार प्रदान किया जाएगा।
  • राज्य में बढ़ती बेरोजगारी की दर में कुछ हद तक कमी आएगी।
  • हरियाणा राज्य के सभी बेरोजगार युवा रोजगार पोर्टल हरियाणा की सहायता से घर बैठे आसानी से ऑनलाइन अपना पंजीकरण /आवेदन कर सकेंगे। जिसके लिए उन्हें किसी शुल्क की आवश्यकता नहीं होगी।
  • रजिस्ट्रेशन के पश्चात शिक्षित बेरोजगार युवक अपनी शैक्षिक योग्यता के अनुसार नौकरी का लाभ ले सकेंगे।
  • एचआरईएक्स रोजगार पोर्टल पर राज्य के 18 साल से अधिक वर्ष के सभी उम्मीदवार अपना आवेदन कर सकेंगे।

Important Documents For Haryana Rozgar Portal (आवश्यक दस्तावेज )

hrex rojgar portal हरियाणा एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट पर आपको आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी उनकी सूची नीचे दी गयी है –

आधार कार्डजन्म प्रमाण पत्र (बर्थ सर्टिफिकेट )
शैक्षिक योग्यता का प्रमाण पत्रमूल निवास प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबरराशन कार्ड
ड्राइविंग लाइसेंस आय प्रमाण पत्र
आयु प्रमाण पत्र पासपोर्ट साइज फोटो
बैंक अकाउंट का विवरण पैन कार्ड
मूल निवास प्रमाण पत्रस्थाई निवास प्रमाण पत्र
Haryana Rojgar Portal

Employment Department Haryana (HREX Portal के लिए पात्रता

यदि आप Haryana Rojgar Portal पर आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा-

  • हरियाणा रोजगार पोर्टल पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को हरियाणा राज्य का मूल निवासी होना आवश्यक है।
  • उम्मीदवार की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • हरियाणा रोजगार पोर्टल पर यदि आप रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं तो उम्मीदवार को किसी भी प्रकार का इसके लिए शुल्क की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • यह पोर्टल केवल बेरोजगार युवा वर्ग के नागरिकों को ही रोजगार हेतु पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है।
  • पोर्टल की सहायता से सभी उम्मीदवार बेरोजगार पात्र माने जाएंगे जिनके पास रोजगार का कोई अन्य साधन नहीं है।
  • इस पोर्टल पर रोजगार का लाभ प्राप्त करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम 10 वीं पास होना जरूरी है।

Online Apply for Job on hrex Rojgar Portal (हरियाणा रोजगार पंजीकरण प्रक्रिया )

Haryana employment registration के लिए उम्मीदवारों को एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट ऑफ हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट hrex.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। हरियाणा रोजगार पोर्टल पर अपना पंजीकरण कैसे करें ? इसकी पूरी प्रक्रिया को नीचे दिया गया है उम्मीदवार नीचे दी गई प्रक्रिया को स्टेप-बाई -स्टेप फॉलो करके अपना आवेदन कर सकेंगे-

  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को हरियाणा रोजगार पोर्टल ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट hrex.gov.in पर जाना होगा।
Haryana Rojgar Portal
Haryana Rojgar Portal
  • अब इस अधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपको इस वेबसाइट के होम पेज पर रजिस्टर्ड जॉब सीकर का विकल्प दिखाई देगा।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करते है आपके सामने नया पेज खुलेगा पेज पर आपको साइन अप का विकल्प दिखाई देगा।
  • वहां आपको जॉब सीकर के विकल्प पर क्लिक करके साइन अप पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप साइन अप पर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जहां पर आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना है और सेंड ओटीपी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड को डालने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) आएगा इसे आपको स्क्रीन पर डालना है जैसे ही आप अपना वन टाइम पासवर्ड को डालते है इसके बाद हरियाणा जॉब फेयर पोर्टल जॉब सीकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपकी स्क्रीन पर खुलकर आ जाएगा।
  • हरियाणा रोजगार पोर्टल रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज कर देना है सभी जानकारियों को दर्ज कर लेने के बाद संबंधित दस्तावेज को इस फॉर्म के साथ में अपलोड करना होगा।
  • अंत में फॉर्म की जांच करनी है सभी जानकारियों को सही पाए जाने के बाद आपको इसे सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार से आपकी hrex Rojgar Portal पर रोजगार के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

हरियाणा रोजगार पोर्टल से सम्बन्धित कुछ अकसर पूछे जाने वाले सवाल /FAQs

Haryana Rojgar Portal की आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

Haryana Rojgar Portal की आधिकारिक वेबसाइट hrex.gov.in है।

HREX (Haryana Rojgar Portal) रोज़गार पोर्टल क्या है ?

इस पोर्टल को हरियाणा राज्य सरकार द्वारा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से लांच किया गया है।

रोजगार पोर्टल हरियाणा के क्या लाभ हैं ?

हरियाणा राज्य सरकार की इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के बेरोजगार युवा रोजगार पाने के लिए घर बैठे अपना पंजीकरण निशुल्क कर सकेंगे।

hrex Rojgar Portal पर कौन आवेदन कर सकता है ?

Haryana Rojgar Portal पर हरियाणा राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवक /युवतियां अपना आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

एचआरईएक्स पोर्टल हरियाणा पर यदि आप रोजगार के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंप्लॉयमेंट डिपार्टमेंट ऑफ हरियाणा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक आपको आर्टिकल में दिया गया है जैसे आधिकारिक वेबसाइट पर जाते हैं आपको वहां पर रजिस्टर फॉर जॉब सीकर के विकल्प का चयन करना होगा। आगे की प्रोसेस आपको आर्टिकल में दी गई है जिसको फॉलो करके आप आसानी से अपना आवेदन कर सकेंगे।

क्या पोर्टल पर सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं ?

जी नहीं इस पोर्टल पर आपको प्राइवेट नौकरियां मिल सकेंगी जिनके लिए आपको आवेदन करना होगा आवेदन के बाद ही आगे की प्रोसेस की जाएगी।

Haryana Rojgar Portal पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु कितनी होनी चाहिए ?

Haryana Rojgar Portal पर आवेदन के लिए उम्मीदवार की आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button