Haryana Police Verification Online Apply, हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड

अगर आपको हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन करना है तो अब आप घर बैठे ये काम आसानी से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं, हरियाणा सरकार की haryanapolice.gov.in वेबसाइट पर जाकर पुलिस वेरिफिकेशन कर सकते हैं।

पुलिस वेरिफिकेशन एक सरकारी दस्तावेज है जो कि इस बात को प्रमाणित करता है कि आप किसी भी गलत या अपराधिक मामले में तो काम नहीं कर रहे हैं या आपका लोगों से कैसा व्यवहार है यह एक प्रकार से आपके चरित्र को प्रमाणित करने वाला प्रमाणपत्र है। वर्तमान समय में लगभग हर क्षेत्र में पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता पड़ती ही है यह कहना गलत नहीं होगा की यह आपका एक ऐसा सर्टिफिकेट है जो कि आपके चरित्र को दर्शाता है।

Haryana Police Verification
Haryana Police Verification

किसी भी निजी संस्था में काम करने वाले कर्मचारी या आपके घर में रहने वाले कोई किराएदार सभी के लिए पुलिस वेरिफिकेशन कराना जरूरी है। हरियाणा राज्य सरकार द्वारा Haryana Police Verification Online Form को ऑनलाइन जारी किया गया है। अब राज्य की जनता हरियाणा पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट haryanapolice.gov.in की सहायता से अपना हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन अप्लाई तथा डाउनलोड कर सकेगी।

Haryana Police Verification Certificate Online


आज के लेख में हम आपको बताएंगे पुलिस वेरीफिकेशन क्या होता है ? Haryana Police Verification Online Apply कैसे करें ? हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन डाउनलोड कैसे करें ?साथ ही साथ वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी सभी की जानकरी आपको दी जाएगी। अतः पाठकों से अनुरोध है कि वह आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें।

आर्टिकल विवरण
आर्टिकल का नाम Haryana Police Verification Online Apply
हरियाणा पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें ?
राज्य हरियाणा
प्रशासन हरियाणा पुलिस विभाग
लाभार्थी राज्य के नागरिक
लाभ राज्य के नागरिकों को पोर्टल के माध्यम से पुलिस वेरिफिकेशन सर्टीफिकेट की सुविधा ऑनलाइन प्रदान करना
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन /ऑफलाइन
हरियाणा पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट haryanapolice.gov.in
वर्ष 2023
Haryana Police Verification

epds Haryana Ration Card

पुलिस वेरिफिकेशन क्या है ?

यह एक प्रकार का जरूरी दस्तावेज है। व्यक्ति के चरित्र के बारे में पता करने के लिए यह एक प्रकार का प्रमाणपत्र होता है। पुलिस वेरिफिकेशन की आवश्यकता कई जगह पर पड़ती है। आप किसी भी संस्था या फिर किसी कंपनी या किसी सरकारी कार्यालय में काम कर रहे हैं तो कई जगह पर आपसे इस दस्तावेज को माँगा जाता है जो यह सिद्ध करता है की आप किसी आपराधिक या गैर क़ानूनी कार्यों में लिप्त नहीं है। साथ ही साथ इस पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट में आपका रिकॉर्ड होता है कि आप किसी आपराधिक मामले में लिप्त तो नहीं है या आपके खिलाफ कोई गलत कामों में रिकॉर्ड तो नहीं है।

Important Documents For Police Verification Haryana (आवश्यक दस्तावेज )

यदि आप अपना पुलिस वेरिफिकेशन करवाने जा रहे हैं तो आपके पास इसके लिए कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए जिसकी आवश्यकता आपको पड़ सकती है वह दस्तावेज क्या है इसकी सूची आपको नीचे दी गई है-

राशन कार्डवोटर आईडी कार्ड
आधार कार्डपासपोर्ट साइज फोटो
पैन कार्ड निवास प्रमाण पत्र
जन्म प्रमाण पत्र सरपंच चरित्र प्रमाण पत्र
Haryana Police Verification

हरियाणा पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र आवेदन प्रक्रिया

यदि आप Haryana Police Verification Online फॉर्म के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए हरयाणा राज्य सरकार द्वारा आपको ऑनलाइन सुविधा दी गयी है इसके लिए आपको हरियाणा पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट को आप ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरीके से बनवा सकते हैं। यदि आप अपना पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट ऑनलाइन नहीं बनवा पा रहे हैं तो आपको इसके लिए ऑफलाइन रूप से पुलिस दफ्तर में जरुरी कागजात को लेकर जाना होगा।

Haryana Police Verification Online Apply

हरियाणा राज्य सरकार ने पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट (Haryana Police Verification Online) बनवाने की ऑनलाइन सुविधा जनता को प्रदान की है जिसकी सहायता से आप घर बैठे आसानी से अपना पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट को बनवा सकेंगे। पुलिस वेरीफिकेशन फॉर्म को ऑनलाइन कैसे भरें इसका प्रोसेस नीचे दिया गया है –

  • हरियाणा पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट haryanapolice.gov.in पर जाना होगा।
  • हरियाणा पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने हरियाणा पुलिस की वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बार पर कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे यहाँ से आपको Citizen Services (नागरिक सेवायें) के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही आप सिटीजन सर्विसेज के विकल्प पर क्लिक करते हैं, इसके ड्रॉपडाउन पर आपको कई सारे विकल्प देखने को मिल जाएंगे। यहां से आपको हरियाणा पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट के लिए पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट वाले ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर देना है।
    • हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन प्रोसेस
  • पुलिस क्लीयरेंस सर्टिफिकेट (PCCPolice Clearance Certificate) वाले विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने नए पेज पर सिटिजन लॉगइन का फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ से आपको यूजर नेम ,पासवर्ड और लैंग्वेज को सेलेक्ट कर देना है और यहां पर कैप्चा कोड को बॉक्स में दर्ज कर देना है और लॉगिन कर देना है।
  • यदि आपके पास यूजरनेम और पासवर्ड नहीं है तो आपको इस फॉर्म में नीचे क्रिएट सिटीजन लॉगिन का विकल्प दिखाई देगा आपको इस लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • haryana citizen login for haryana police verification certificate aplly
  • क्रिएट सिटीजन लॉगिन पर क्लिक करते हैं आपके स्क्रीन पर नया फॉर्म खुलकर आ जाएगा।
  • अब आपको इस फॉर्म पर अपने निजी जानकारी (Personal Details) डालनी होगी ;जैसे फैमिली आईडी या यूआईडी आधार नंबर आपका फर्स्ट नेम ,मिडिल नेम ,लास्ट नेम आपका जेंडर (लिंग )आपका डेट ऑफ बर्थ ( जन्मतिथि) आपका एड्रेस (पता) हाउस नंबर स्ट्रीट नंबर ,टाउन ,सिटी,तहसील,ब्लॉक आदि।
  • इसके बाद आपको लॉगइन डीटेल्स को भरना होगा और लॉगइन आईडी के ऑप्शन से आपको अपनी लॉगिन आईडी को क्रिएट करना है। और अपना पासवर्ड क्रिएट करना है।
  • अंत में प्रक्रिया पूरी हो जाने के उपरांत आपको नीचे दिए गए कैप्चा कोड को कैप्चा बॉक्स में सही से भर देना है इसको भर लेने के बाद आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है। हरयाणा पुलिस करैक्टर सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन ऑनलाइन अप्लाई
  • जैसी आप सबमिट पर क्लिक करते हैं आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आपको प्राप्त हो जाएगा। इस ओटीपी को आपको ओटीपी बॉक्स में डाल देना है आप का वेरिफिकेशन जैसे ही हो जाएगा अब आपको आगे की प्रोसेस को जारी रखना है।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज पर आ जाना है और अपना आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल कर आ जाएगा यहाँ से आपको वेरिफिकेशन सर्विस ऑप्शन दिखाई देगा इस वेरिफिकेशन सर्विस इसमें से आपको कैरक्टर सर्टिफिकेट रिक्वेस्ट के विकल्प का चयन कर लेना है
  • जैसी आप इस पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया फॉर्म खुलकर आ जाता है जहां पर आपको आवेदनकर्ता को अपनी डिटेल्स जैसे आधार नंबर,मोबाइल नंबर ,ईमेल आईडी आदि की सभी जानकारियों को भरना होगा। आप किस उद्देश्य से अप्लाई कर रहे हो इसकी जानकारी भरनी होगी तथा आप किस मोड़ पर इसको रिसीव करना चाहता है इन सारी डिटेल्स को भर देने के बाद आपको अंत में डॉक्यूमेंट को अपलोड करना होगा।
  • सभी जानकारियों जैसे को भर देने के बाद आपको अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं आपके सामने पेमेंट के लिए नया पेज खुल जायेगा। पेमेंट प्रक्रिया पूरी हो जाने के उपरांत आपका Haryana Police Verification के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Haryana Police Verification Online Form Download

हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट (How To Download police Verification certificate )को डाउनलोड करने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को अपनाना होगा –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले हरियाणा पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट haryanapolice.gov.in पर जाना होगा।
  • जैसे ही आप वेबसाइट पर विजिट करते हैं आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ (home page)खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगिन पर जाकर अपना आईडी और पासवर्ड डालना होगा तथा कैप्चा कोड को डालकर लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • यहां से आपको मीनू बार में Verification Services (वेरिफिकेशन सर्विसेस) के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • यहाँ से आपको सर्च एंड व्यू कैरेक्टर सर्टिफिकेट रिक्वेस्ट के विकल्प का चयन कर लेना है।
  • जैसे ही इसपर क्लिक करते हैं आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन हो जायेगा।
  • आपके हरियाणा पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट के ऑनलाइन आवेदन के 2 से 3 दिन में आपको यहाँ से एप्लीकेशन नंबर ,स्टेटस एप्लिकेंट नाम ,स्टेज ,एक्शन दिखाई देगा अब आपको यहाँ से एक्शन के नीचे दिए जेनेरेट रिपोर्ट पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप इसपर क्लिक करते हैं आपके सामने आपका Haryana Character Verification Certificate (हरियाणा पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र ) खुल कर आ जायेगा। अब आप इसे यहाँ से आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

MIS Portal Haryana

हरियाणा पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र से सम्बंधित कुछ प्रश्नोत्तर –

Haryana Police Verification की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Haryana Police Verification की ऑफिशियल वेबसाइट haryanapolice.gov.in है

पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट की जरूरत कहां पर पड़ती है?

पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता आपको किसी भी सरकारी या प्राइवेट क्षेत्र में जॉब करते समय या किरायेदार के सत्यापन के समय वीजा अपपल्य के समय पुलिस वेरीफिकेशन की आवश्यकता होती है।

पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट प्रमाण पत्र क्यों मांगा जाता है?

यह आपका एक प्रकार का कैरेक्टर सर्टिफिकेट होता है पुलिस के रिकॉर्ड में हमारे खिलाफ कोई मुकदमा दर्ज है या नहीं या हम किसी आपराधिक गतिविधियों में शामिल है या नहीं इसके बारे में पूरी जानकारी दी होती है इस कैरेक्टर सर्टिफिकेट से हमारे बारे में जानकारी दी जाती है।

Police Verification Form ऑनलाइन कैसे भरें ?

हरियाणा राज्य सरकार ने पुलिस वेरीफिकेशन का ऑनलाइन फॉर्म भरने की सुविधा राज्य के नागरिकों को दी है राज्य के नागरिक हरियाणा पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर हमारे द्वारा आर्टिकल में दी गई प्रक्रिया के माध्यम से अपना पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट को का फॉर्म ऑनलाइन भर सकेंगे।

Haryana Police Verification form भरते समय पेमेंट कैसे करें?

आपको उसके लिए उसकी वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट पर जैसे ही आप अपना आवेदन फॉर्म भर लेते हैं अंत में आपको मेक पेमेंट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। प्रोसीड विद पेमेंट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक विंडो ओपन हो जाएगी पुलिस कैरक्टर सर्टिफिकेट की पेमेंट करने का ऑप्शन आपको दिखाई देगा यहां से आप अपने डेबिट ,क्रेडिट या नेट बैंकिंग या यूपीआई किसी से भी जो भी आपके पास उपलब्ध हो उसको यहां से चुनकर अपना पेमेंट कर सकते हैं।

पुलिस सत्यापन प्रमाणपत्र की स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करें ?

online police verification certificate status check के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा तथा लॉगइन करना होगा इसके बाद आपके सामने वेरीफिकेशन सर्विसेज का ऑप्शन दिखाई देगा आपको यहां से सर्च एंड व्यू कैरेक्टर सर्टिफिकेट रिक्वेस्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने एक्शन बटन आता है जिसमें जनरेट रिपोर्ट का ऑप्शन आ जाएगा इस पर क्लिक करते ही आप अपने पुलिस चरित्र सत्यापन प्रमाण पत्र की स्थिति को आसानी से देख सकेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button